ग्रीक योगर्ट क्या है, ग्रीक योगर्ट के फायदे - Greek Yogurt In Hindi - Healthunbox
हेल्दी रेसपी

ग्रीक योगर्ट क्या है, ग्रीक योगर्ट के फायदे – Greek Yogurt In Hindi

ग्रीक योगर्ट क्या है, ग्रीक योगर्ट के फायदे - Greek Yogurt In Hindi

Greek Yogurt In Hindi: ग्रीक योगर्ट एक विशेष खाद्य पदार्थ है जो बहुत से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। क्‍या आप ग्रीक योगर्ट के फायदे जानते हैं। ग्रीक योगर्ट खाने के फायदे न केवल ऊर्जा प्राप्‍त करने बल्कि कई स्‍वास्‍थ समस्‍याओं को दूर करने में होते हैं। ग्रीक दही में सामान्‍य दही की अपेक्षा प्रोटीन अधिक होता है। ग्रीक दही तरल मठ्ठा के साथ दही का एक रूप है जिससे लैक्‍टोज की मात्रा को कम कर दिया जाता है। ग्रीक योगर्ट के फायदे वजन कम करने, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, मधुमेह को नियंत्रित करने, हड्डियों को मजबूत करने, पाचन शक्ति को बढ़ाने, मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने और त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में होते हैं। आज इस लेख में आप ग्रीक योगर्ट क्‍या है और ग्रीक योगर्ट के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

विषय सूची

ग्रीक योगर्ट के पोषक तत्‍व – Nutritional Profile Of Greek Yogurt in Hindi

ग्रीक योगर्ट के पोषक तत्‍व - Nutritional Profile Of Greek Yogurt in Hindi

इस ग्रीक योगर्ट में पोषक तत्‍वों की उच्च मात्रा होती है। इसमें कैलोरी और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह शरीर को ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। ग्रीक योगर्ट में पर्याप्‍त मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, स्‍वस्‍थ वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोबायोटिक्‍स आदि उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा ग्रीक दही में कैल्शियम स्‍वाभाविक रूप से उच्‍च होता है। यह आयोडीन, पोटेशियम, फास्‍फोरस और विटामिन बी12 का भी अच्‍छा स्रोत होता है। ग्रीक योगर्ट में सोडियम की निम्‍न मात्रा होती है जो उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समयाओं को नियंत्रित करने में सहायक है।

ग्रीक योगर्ट क्‍या है – What is Greek Yogurt in Hindi

ग्रीक योगर्ट क्‍या है – What is Greek Yogurt in Hindi

सामान्‍य दही मूल रूप से किण्वित दूध है यह आपको पता होना चाहिए। किण्विन प्रक्रिया के लिए एक कार्बोहाइड्रेट स्रोत की आवश्‍यकता होती है जो लैक्‍टोज और बैक्‍टीरिया द्वारा खट्टा होता है। सामान्‍य दही में मौजूद लैक्‍टोज बैक्‍टीरिया और लैक्टिक एसिड का उत्‍पादन करते हैं। लैल्किट एसिड दूध के प्रोटीन के साथ प्रतिक्रिया करता है जिसे मीठा मठ्ठा के रूप में जाना जाता है। अत: हम कह सकते हैं कि ग्रीक योगर्ट सामान्‍य दही न होकर दही का एक रूप है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए विस्‍तार से जाने ग्रीक योगर्ट के फायदे क्‍या हैं।

ग्रीक योगर्ट खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Greek Yogurt benefits for Diabetes in Hindi

ग्रीक योगर्ट खाने के फायदे मधुमेह के लिए – Greek Yogurt benefits for Diabetes in Hindi

दही जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ आंत स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। आंतों का बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य मधुमेह के लक्षणों को कम कर सकता है। क्‍योंकि आंत हमारे रक्‍त से अतिरिक्‍त ग्‍लूकोज की मात्रा को अवशोषित करती हैं। इसके अलावा यह मधुमेह और मोटापे संबंधी बीमारियों को रोकने में भी प्रभावी होता है। नियमित रूप से दही का सेवन करना रक्‍त शर्करा के उच्‍च स्‍तर को निम्‍न स्‍तर पर ला सकता है। यदि आप भी मधुमेह रोगी हैं तो अपने नियमित आहार में ग्रीक योगर्ट को शामिल करें। यह मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। (1)

(और पढ़ें – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

ग्रीक योगर्ट खाने के लाभ वजन कम करे – Greek Yogurt khane ke labh Vajan kamkare in Hindi

ग्रीक योगर्ट खाने के लाभ वजन कम करे – Greek Yogurt khane ke labh Vajan kamkare in Hindi

वैज्ञानिकों का मानना है कि कैल्शियम की कमी आपकी भूख को प्रभावित कर सकती है। जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। यदि आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो ग्रीक योगर्ट को अपने आहार में शामिल करें। ग्रीक योगर्ट कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत माना जाता है जो कि आपके चयापचय को बढ़ाने में सहायक है। इसके अलावा नियमित रूप से ग्रीक दही का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। शोध से पता चलता है कि मोटे वयस्‍क लोग यदि वसा रहित दही का दिन में 3 बार सेवन करते हैं तो वे अपने वजन को 22 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप नियमित रूप से दही का सेवन कर कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी नियंत्रित कर सकते हैं। (2)

(और पढ़ें – वजन कम करने वाले आहार)

ग्रीक दही के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Greek Yogurt benefits for Brain Health in Hindi

ग्रीक दही के फायदे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Greek Yogurt benefits for Brain Health in Hindi

आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए ग्रीक योगर्ट का उपयोग कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्रीक दही में प्रोबायोटिक्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है जो अवसाद के लक्षणों को कम करते हैं। आंत में प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया या लैक्‍टोबैसिलस (lactobacillus) होते हैं जो अवसाद या डिप्रेशन को कम करते हैं। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि आंत बैक्‍टीरिया की संरचना मस्तिष्‍क के कार्यों को भी बदल सकती है। ग्रीक दही में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। इसका मतलब यह है कि ग्रीक योगर्ट का सेवन करना आपको तनाव से राहत दिला सकता है। (3)

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

ग्रीक योगर्ट के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Greek yogurt Benefits for Health in Hindi

ग्रीक योगर्ट के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Greek yogurt Benefits for Health in Hindi

दही का नियमित सेवन आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है। आप अपने शरीर के बढ़ते वजन को रोकने के लिए भी दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शरीर का अधिक वजन हृदय सवास्‍थ्‍य के जोखिमों को बढ़ा सकता है। जब आप अपने शरीर के वजन को कम करने का प्रयास करते हैं तब पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण के लिए आपके हृदय को कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। दही का नियमित सेवन करने वाले लोगों को कोलेस्‍ट्रॉल भी कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कुछ अध्‍ययनों से यह भी साबित होता है कि दही उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को भी कम कर सकता है। (4)

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज)

ग्रीक योगर्ट के गुण हड्डी मजबूत करें – Greek Yogurt ke gun Bone strong kare in Hindi

ग्रीक योगर्ट के गुण हड्डी मजबूत करें – Greek Yogurt ke gun Bone strong kare in Hindi

एक अध्‍ययन के अनुसार ग्रीक दही का सेवन महिलाओं के हड्डी के लिए फायदेमंद होता है। यह महिलाओं में कूल्‍हे की हड्डियों का घनत्‍व बढ़ा सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को कम करता है। एक अन्‍य अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि दही खाने वाले लोगों को शरीर फिट रखने में भी मदद मिलती है। पर्याप्‍त मात्रा में दही का सेवन करना विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए लाभकारी होता है। (5)

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय)

ग्रीक योगर्ट का उपयोग अच्‍छे पाचन के लिए – Greek Yogurt good for Digestion in Hindi

ग्रीक योगर्ट का उपयोग अच्‍छे पाचन के लिए – Greek Yogurt good for Digestion in Hindi

दही प्रोबायोटिक्‍स का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार प्रोबायोटिक्‍स कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में सहायक होते हैं। हालांकि अभी भी और शोध करने की आवश्‍यकता है। लेकिन कब्‍ज संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए प्रोबायोटिक्‍स सबसे अच्‍छा उपाय है। यह आपके पाचन संबंधी अन्‍य समस्‍याओं को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। नियमित रूप से दही का सेवन करना एसिड रिफ्लक्‍स और जीईआरडी से लड़ने में भी मदद करता है। एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार दही का सेवन कोलोरक्‍टल कैंसर की संभावना को भी कम करता है।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

ग्रीक दही के लाभ उच्‍च रक्‍तचाप के लिए – Greek Yogurt for high blood pressure in Hindi

ग्रीक दही के लाभ उच्‍च रक्‍तचाप के लिए –Greek Yogurt for high blood pressure in Hindi

ये ग्रीक योगर्ट एक प्रकार का प्रोबायोटिक युक्‍त किण्वित दूध है जिसका सेवन रक्‍त चाप को कम करने में मदद करता है। 2013 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार प्रोबायोटिक्‍स के साथ किण्वित दूध का सेवन करना उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को कम कर सकता है। यदि आप भी उच्‍च रक्‍तचाप रोगी हैं तो ग्रीक दही को अपने आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते है।

(और पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं खाएं)

ग्रीक योगर्ट बेनिफिट्स फॉर स्किन – Greek Yogurt Benefits for Skin in Hindi

ग्रीक योगर्ट बेनिफिट्स फॉर स्किन – Greek Yogurt Benefits for Skin in Hindi

दही का सेवन करना आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा होता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स त्‍वचा की सूजन और इसके लक्षणों को कम करने में प्रभावी होते हैं। साथ ही यह चेहरे में आने वाले मुंहासों के विकास को भी बाधित करता है। यदि आप मुंहासों से परेशान हैं तो ग्रीक योगर्ट फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। यह मुंहासों को दूर करने के साथ ही फिर से इनके होने की संभावना को कम करता है। ग्रीक योगर्ट में लैक्टिक एसिड भी होता है यह एक अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड है जो मृत त्‍वचा कोशिकाओं को दूर करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा छिद्रों में मौजूद गंदगी को भी साफ करता है जो मुंहासे का प्रमुख कारण होते हैं। लैक्टिक एसिड में एक्‍सफोलीएटिंग गुण भी होते हैं जो आपके चेहरे की त्‍वचा के रंग को भी साफ करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन)

ग्रीक योगर्ट का इस्‍तेमाल बालों के लिए – Greek Yogurt ka Istemal hair ke liye in Hindi

ग्रीक योगर्ट का इस्‍तेमाल बालों के लिए – Greek Yogurt ka Istemal hair ke liye in Hindi

आप स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही बालों के लिए भी ग्रीक योगर्ट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दही में मौजूद प्रोटीन भी बालों में वृद्धि को बढ़ा सकता है। आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ रखने और बालों संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी ग्रीक योगर्ट हेयर मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। आप इस प्रकार के हेयर मॉस्‍क को अपने बालों में कम से कम 15 से 20 मिनिट के लिए लगाएं और फिर सामान्‍य शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने पर आपके बालों को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की आपूर्ति आसानी से की जा सकती है।

(और पढ़ें – बालों के झड़ने को रोकने के लिए 5 महत्वपूर्ण पोषक तत्व)

ग्रीक योगर्ट बनाने की विधि – How to make greek yogurt in Hindi

ग्रीक योगर्ट बनाने की विधि - How to make greek yogurt in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप ग्रीक योगर्ट को बाजार से खरीद सकते हैं। लेकिन शुद्धता का संदेह होने पर आप इसे अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। घर में ग्रीक योगर्ट बनाने के लिए आपको कम वसा वाला दूध 4 कप, कम फैट वाला दही ½ कप, शहद और ताजा फल यदि आपको आवश्‍यकता है तो।

घर में ग्रीक योगर्ट बनाने की विधि –

  • आप एक बड़े बर्तन में दूध को अच्‍छी तरह से उबालें (लगभग 180 डिग्री फेरनहाइट) और फिर इसे किसी कांच के (हीट-सेफ) कंटेनर में रखें इस कंटेनर को 110 डिग्री फेरनहाइट ताप तक ठंडा होने दें और बार-बार हिलाएं।
  • इसके बाद आप आधा कप दूध लें और इसमें आधा कप दही को अच्‍छी तरह से मिलाएं।
  • इस मिश्रण को गुनगुने दूध वाले कंटेनर में मिलाएं। अब इस कंटेनर को किसी तौलिया आदि से अच्‍छी तरह ढक दें और कंटेनर को गर्म सूखे स्‍थान पर रखें।
  • इस कंटेनर को 8 से 12 घंटे तक ऐसे ही रखे रहने दें और इसके बाद लगभग 2 घंटे तक ठंडा करें।
  • इसके बाद आप कटोरे के ऊपर चीजक्‍लोथ की दो परतों के साथ एक महीन जाली वाली छन्‍नी रखें। इस छन्‍नी में आप चम्‍मच की मदद से कंटेनर में रखा दही निकालें और फिर छाने। इसके बाद प्राप्‍त दही को आप 8 से 24 घंटों के लिए अच्‍छी तरह से ढक दें और ठंडा करें।
  • आपका ग्रीक योगर्ट तैयार है।
  • यदि आप घर पर ग्रीक योगर्ट नहीं बना सकते हैं तो कोई बात नहीं बाजार में भी यह उपलब्‍ध है। आप बिना किसी परेशानी के इस ग्रीक दही का उपयोग कर सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration