मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे | सुबह की कसरत के लाभ | Morning Exercise Benefits in Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे – Morning Exercise Benefits in Hindi

मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे - Morning Exercise Benefits in Hindi

Morning Exercise Benefits in Hindi: अपने किसी न किसी के मुंह से यह जरूर सुना होगा कि मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के कई फायदे होते है, लेकिन क्या आप जानते है कि मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के क्या क्या फायदे होते हैं। वैसे तो आप एक्सरसाइज किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन सुबह के समय व्यायाम या कसरत करना हमारे लिए मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों तरह से फायदेमंद होता हैं।

मॉर्निंग एक्सरसाइज करने में आपको शुरुआत में थोड़ी कठिनाई हो सकती है लेकिन बाद में एक बार आदत बन जाने के बाद आपको अच्छा लगेगा। सुबह के समय कसरत करना आपके शरीर को दिनभर काम करने के लिए अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। मॉर्निंग वर्कआउट आपके शरीर को दैनिक गतिविधि करने के लिए तैयार करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आइये मोर्निंग एक्सरसाइज के फायदे और लाभ को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के फायदे – Morning Exercise karne ke fayde

मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के फायदे - Morning Exercise karne ke fayde

सुबह के समय व्यायाम करने से हमारा शरीर तो फिट रहता ही है साथ में विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में प्राप्त होता हैं। सुबह के व्‍यायाम व कसरत के कई लाभ होते है। इसके कुछ प्रमुख फायदे निम्न हैं-

मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे ऊर्जा दिलाये – Morning Exercise ke fayde Energy dilaye

मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे ऊर्जा दिलाये – Morning Exercise ke fayde Energy dilaye

सुबह के समय कसरत करना आपके शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। मॉर्निंग वर्कआउट आपके शरीर को दैनिक गतिविधि करने के लिए तैयार करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। सुबह की कसरत आपको चाय या कॉफी से मिलने वाली ऊर्जा से कहीं अधिक होती है। रोजाना सुबह उठकर थोड़ा समय एक्सरसाइज करना आपको त्‍वरित ऊर्जा और मानसिक स्‍पष्‍टता को बढ़ाता है। इसलिए हर व्‍यक्ति के लिए रोजाना कुछ देर मोर्निंग एक्सरसाइज करना फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़ें – रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ)

मॉर्निंग में व्यायाम दैनिक दिनचर्या सुधारें – Morning ka v‍yayam dainik dinacharya sudhare

मॉर्निंग में व्यायाम दैनिक दिनचर्या सुधारें – Morning ka v‍yayam dainik dinacharya sudhare

अपनी दैनिक दिनचर्या को व्‍यवस्थित करने के लिए मॉर्निंग में व्यायाम करें। सुबह जल्‍दी उठकर एक्सरसाइज करना आपके पूरे दिन के शेड्यूल को व्‍यवस्थिति कर सकता है। जब एक बार आप नियमित रूप से प्रात: काल व्‍यायाम करना शुरु कर देते हैं तो इसे बंद करने की संभावना कम होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित व्‍यायाम की आदत डालने और स्‍वचलित होने में लगभग 2 माह का समय लग सकता है। लेकिन 2 माह तक लगातर सुबह के वर्कआउट करने से आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य में परिवर्तन देखने मिलेगा। साथ ही सुबह की कसरत आपकी दैनिक दिनचर्या का हिस्‍सा बन जाती है।

(और पढ़ें – सुबह के आलस को दूर करने के तरीके)

सुबह की कसरत तनाव कम करे – Subah ki kasrat Tanav kam kare

सुबह की कसरत तनाव कम करे – Subah ki kasrat Tanav kam kare

मॉर्निंग एक्‍सरसाइज या वर्कआउट मानिसिक स्थितियों को सुधारने का अच्‍छा तरीका है। आप अपने दैनिक तनाव को कम करने के लिए नियमित व्‍यायाम का सहारा ले सकते हैं। सुबह के समय उठना और घूमना दिमाग को तेज करता है। लेकिन सुबह जल्‍दी उठना और कुछ देर एक्‍सरसाइज या कसरत करना आपके तनाव को भी कम कर सकता है।

सुबह के समय एक्‍सरसाइज के दौरान पसीना बहाने और परिश्रम करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। यह एक तनाव हार्मोन है जो आपकी मानसिक स्थिति को खराब कर सकता है। सुबह की कसरत तनाव को दूर करने और मांसपेशियों को आराम दिलाने में भी सहायक होती है। जिससे आपके शरीर पर पड़ने वाले नकारात्‍मक प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय)

सुबह व्यायाम के फायदे आपको सक्रिय रखें – Subah Vyayam ke fayde aapko Active rakhe

सुबह व्यायाम के फायदे आपको सक्रिय रखें – Subah Vyayam ke fayde aapko Active rakhe

मॉर्निंग एक्‍सरसाइज करने से आप अपने शरीर को अधिक क्रियाशील और सक्रिय बना सकते हैं। नियमित रूप से सुबह के समय जल्‍दी उठकर व्यायाम करना आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम दिलाता है। जिससे थकान कम करने और शरीर को क्रियाशील बनाए रखने में मदद मिलती है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग सुबह उठकर मेहनत करते हैं वे अन्‍य लोगों की अपेक्षा अधिक सक्रिय होते हैं।

(और पढ़ें – मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

मॉर्निंग कसरत के फायदे मांसपेशी मजबूत करे – Morning exercise to strengthen muscles in Hindi

मॉर्निंग कसरत के फायदे मांसपेशी मजबूत करे – Morning exercise to strengthen muscles in Hindi

व्‍यायाम करना शरीर को मजबूत करता है। लेकिन सुबह के समय एक्‍सरसाइज करने से आपको अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त हो सकता है। क्‍योंकि सुबह उठने के दौरान शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर उच्‍च होता है। इसलिए सुबह का समय आपके ताकत प्रशिक्षण वर्कआउट को बेहतर बनाने का सबसे अच्‍छा समय होता है। क्‍योंकि इस समय आपका शरीर प्राइम-मसल-बिल्डिंग मोड (prime muscle-building mode) में होता है।

(और पढ़ें – हाई इंटेंसिटी वर्कआउट या लो इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग जाने कौन सी एक्सरसाइज है आपके लिए बेस्ट)

लंबी उम्र के लिए करे मॉर्निंग एक्सरसाइज  – Lambi Umar ke liye kar Morning exercise

लंबी उम्र के लिए करे मॉर्निंग एक्सरसाइज  – Lambi Umar ke liye kar Morning exercise

लंबा जीवन जीने के लिए अपने दैनिक जीवन में मॉर्निंग एक्सरसाइज शामिल करें। व्‍यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्य दोनों को बढ़ावा देते हैं। आपके द्वारा की जाने वाली शारीरिक गतिविधि या व्‍यायाम शरीर को मजबूत करने और वजन प्रबंधन में सहायक होती हैं। आप अपने दैनिक जीवन में व्‍यायाम को शामिल कर शारीरिक संतुलन और समन्‍वय को भी बेहतर बना सकते हैं।

इसके अलावा नियमित शारीरिक परिश्रम करने से आपका शरीर एंडोर्फिन हार्मोन को उत्‍सर्जित करता है जिससे आपको आराम करने और अच्‍छा महसूस करने में मदद मिलती है। लंबी उम्र जीने के लिए आप एरोबिक एक्‍सरसाइज को अपना सकते हैं। यह आपकी हृदय गति और धीरज को बेहतर बनाता है। इसके अलावा आप अन्‍य संभावित गतिविधियां जैसे जॉगिंग करनातेज चलना, दौड़ना, तैराकी और अन्‍य प्रकार के खेल आदि भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

मॉर्निंग वर्कआउट के लाभ नींद सुधारे – Morning workout to sleep improve in Hindi

मॉर्निंग वर्कआउट के लाभ नींद सुधारे – Morning workout to sleep improve in Hindi

रोजाना कुछ देर की कसरत आपके शरीर को फिट रखने के साथ ही नींद को बेहतर बना सकती है। जो लोग अनिद्रा और नींद की कमी जैसी समस्‍या से परेशान हैं उन्‍हें सुबह उठकर मॉर्निंग वर्कआउट करना चाहिए। नियमित व्‍यायाम बेहतर नींद की आदतों को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग सुबह के समय एक्सरसाइज करते हैं वे अन्‍य लोग जो दोपहर या शाम को कसरत करते हैं उनकी अपेक्षा अच्‍छी और पूरी नींद का अनुभव करते हैं। नींद संबंधी समस्‍याओं के दूर करने के लिए मॉर्निंग वर्कआउट एक अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़ें – गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके)

सुबह की कसरत के लाभ मूड़ बेहतर करे – Subah kasrat karne ke fayde mood behatar kare

सुबह की कसरत के लाभ मूड़ बेहतर करे – Subah kasrat karne ke fayde mood behatar kare

रोजाना सुबह व्‍यायाम करना आपके मूड़ को बेहतर बनाए रखने का सबसे अच्‍छा उपाय है। मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के बाद आपको अधिक आशावादी महसूस होता है। रोजाना सुबह उठरकर कसरत या व्‍यायाम करने और पसीना बहाने से शरीर में एंडोर्फिन (endorphins), सेरोटोनिन (serotonin) और डोपामाइन (dopamine) जैसे हार्मोन उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। ये सभी रसायन आपको बेहतर महसूस करने और आपके मूड़ को ठीक रखने में सहायक होते हैं। यदि आप पूरे दिन मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना चाहते हैं तो रोजाना जल्‍दी उठें और कुछ देर व्‍यायाम करें। रोजाना मॉर्निंग एक्सरसाइज से शरीर को विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचाया जा सकता है।

(और पढ़ें – 10 सिंपल मॉर्निंग एक्सरसाइज कर रहें पूरे दिन एक्टिव और फ्रेस)

सुबह की एक्‍सरसाइज फैट कम करे – Subha Ki exercise Fat kam kare in Hindi

सुबह की एक्‍सरसाइज फैट कम करे – Subha Ki exercise Fat kam kare in Hindi

यदि आप भी अपने अधिक वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर कुछ देर व्‍यायाम करें। एक अध्‍ययन के अनुसार मोटापे का प्रमुख कारण शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा हो सकता है। एक अन्‍य शोध से पता चलता है कि सुबह के समय खाली पेट व्‍यायाम करने से अतिरिक्‍त वसा की 20 प्रतिशत तक मात्रा को कम किया जा सकता है। यदि आप भी अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और मोटापे से बचाना चाहते हैं तो दैनिक दिनचर्या में मॉर्निंग एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मोटापा और वजन कम करने के लिए घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज)

मॉर्निंग एक्सरसाइज मधुमेह से बचाये – Exercise in the morning protects from diabetes in Hindi

मॉर्निंग एक्सरसाइज मधुमेह से बचाये – Exercise in the morning protects from diabetes in Hindi

मॉर्निंग एक्‍सरसाइज करना आपको कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचा सकता है। मधुमेह भी एक ऐसी समस्‍या है जिसे नियंत्रित करने में सुबह का व्‍यायाम आपकी मदद कर सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार सुबह खाली पेट व्‍यायाम या कसरत करने से ग्‍लूकोज असहिष्‍णुता और इंसुलिन प्रतिरोध से बचाव होता है। ये कारक मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

एक अन्‍य 6 सप्‍ताह के अध्‍ययन में खाने के बाद व्‍यायाम करने वाले लोगों की तुलना में खाली पेट व्‍यायाम करने वाले लोगों में मधुमेह के लक्षणों में कमी देखी गई। यदि आप भी मधुमेह के प्रकोप से बचना चाहते हैं सुबह के समय की जाने वाली कसरत को अपने दैनिक जीवन शामिल करें।

(और पढ़ें – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

सुबह का वर्कआउट रक्‍तचाप कम करे – Subhaka workout raktchap kam kare in Hindi

सुबह का वर्कआउट रक्‍तचाप कम करे – Subhaka workout raktchap kam kare in Hindi

सुबह के समय वर्कआउट करना उच्‍च रक्‍तचाप रोगी के लिए अच्‍छा होता है। उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को कम करने के लिए मॉर्निंग में व्यायाम करना एक शान‍दार उपाय है। एक अध्‍ययन के अनुसार प्रात: काल एक्‍सरसाइज करना रक्‍त चाप को बेहतर बनाने और हृदय की कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार सुबह की एक्‍सरसाइज करने से उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को 10 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके साथ ही मॉर्निंग एक्‍सरसाइज कैंसर से लड़ने, फेंफड़े स्वस्थ रखने, हृदय को स्वस्थ रखने और दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती हैं।

(और पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं खाएं)

बालों के लिए अच्छी है मॉर्निंग एक्सरसाइज  – Morning Exercise good for Hair in Hindi

बालों के लिए अच्छी है मॉर्निंग एक्सरसाइज  – Morning Exercise good for Hair in Hindi

नियमित मॉर्निंग व्‍यायाम करना स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। कसरत करने के बाद अपने बालों को धोने पर यह अच्‍छी तरह साफ हो जाते हैं। जिससे बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – बालों के लिए योग)

सुबह की कसरत कब करें – When to do a morning workout in Hindi

मॉर्निंग एक्‍सरसाइज या सुबह की कसरत आमतौर पर नाश्ते से पहले की जानी चाहिए। खाली पेट पर, हल्के वजन वाला व्यायाम अच्छा है और खाने के बाद के किये जानें वाले व्यायाम से अधिक फायदेमंद है। सुबह की ताजी हवा फेफड़ों को भी मजबूत करती है और पूरे दिन में शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन से अधिक ऑक्सीजन प्रदान करती है। सुबह की धूप में अधिक स्वास्थ्य वर्धक गुण होते हैं जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन डी प्रदान करते हैं। इन सभी कारणों से सुबह वर्कआउट करना अधिक फायदेमंद होता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration