रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ - Benefits Of Walking Just 30 Minutes Daily In Hindi
फिटनेस के तरीके

रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ – Benefits Of Walking Just 30 Minutes Daily In Hindi

रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ - Benefits Of Walking Just 30 Minutes Daily In Hindi

Benefits Of Walking Just 30 Minutes Daily In Hindi: शरीर को फिट रखने के लिए सभी लोग रोज सिर्फ 30 मिनिट पैदल चलने की सलाह देते हैं। नियमित मॉर्निंग वॉक करना आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने का सबसे आसान तरीका है। क्‍योंकि सुबह की सैर करना व्‍यायाम या जिम आदि जैसी क्रिया आदि से आसान है। नियमित रूप से टहलने के फायदे आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। हर रोज टहलने के फायदे आपे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, चयापचय, और मोटापे को दूर करने के लिए होते हैं। हर उम्र के महिला और पुरुषों को नियमित रूप से टहलना चाहिए। तेज रफ्तार से पैदल चलना आपके फिटनेस स्‍तर और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ा सकता है। आज इस लेख में आप रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेंगे।

विषय सूची

नियमित मॉर्निंग वॉक मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Regular Morning Walk Increase Mental Health in Hindi

नियमित मॉर्निंग वॉक मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये - Regular Morning Walk Increase Mental Health in Hindi

रोजाना नियमित रूप से टहलना आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। लेकिन सुबह के समय कम से कम 30 मिनिट पैदल चलने के लाभ आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। क्‍योंकि सुबह की ताजी और स्‍वच्‍छ हवा में शुद्ध ऑक्‍सीजन की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा सुबह की सैर के बाद अक्‍सर लोगों को सुखद और अधिक ऊर्जा का अनुभव होता है। यदि आप तनाव और अवसाद जैसी समस्‍याओं के प्रभाव से निकलना चाहते हैं तो सुबह के समय हर रोज टहलना प्रारंभ कर दें।

(और पढ़ें – मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

नियमित रूप से टहलना वजन कम करे – Regular walks lose weight in Hindi

नियमित रूप से टहलना वजन कम करे - Regular walks lose weight in Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें कम से कम हर रोज 2 मील पैदल चलना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए 1 घंटा टहलना भी एक अच्‍छा व्‍यायाम है। सुबह खाली पेट टहलने के फायदे उनके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त फैट के स्‍तर को कम करने में होते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल के शोधकर्ताओं के अनुसार तेज रफ्तार से आधा घंटा टहलना मोटापे के लक्षणों को कम कर सकता है।

(और पढ़ें – 7 दिन में वजन कम करने के लिए टिप्‍स, एक्‍सरसाइज और डाइट प्‍लान)

30 मिनिट पैदल चलना इम्‍यूनिटी बढ़ाए – 30 minutes walking walks immunity in Hindi

30 मिनिट पैदल चलना इम्‍यूनिटी बढ़ाए - 30 minutes walking walks immunity in Hindi

बार-बार होने वाले सर्दी और जुकाम जैसी सामान्य बीमारियों से बचने का तरीका नियमित मॉर्निंग वॉक हो सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से टहलना हमारे शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है। तेज गति से टहलने पर शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है साथ ही शारीरिक गतिविध तेज होने के कारण सफेद रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍तपादन में भी वृद्धि होती है। इस तरह से सफेद रक्‍त कोशिकाएं हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करती हैं।

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं?)

हर रोज दो मील पैदल चलना कैंसर से बचाये – Two miles walking every day to avoid cancer in Hindi

हर रोज दो मील पैदल चलना कैंसर से बचाये - Two miles walking every day to avoid cancer in Hindi

तेज गति से टहलना कुछ विशेष प्रकार के कैंसरों के लक्षणों को कम कर सकता है। अमेरिकन सोसाय‍टी फॉर क्‍लीनिकल ऑन्कोलॉजी द्वारा किये अध्‍ययनों से पुष्टि होती है। इन अध्‍ययनों के अनुसार हर रोज टहलना आंत्र या स्‍तन कैंसर (bowel or breast cancer) आदि की संभावना को कम कर सकता है। यदि आप भी कैंसर जैसी गंभीर समस्‍या से बचना चाहते हैं तो सुबह तेज रफ्तार से आधा घंटा टहलना शुरु कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

रोज पैदल चलना मधुमेह से बचाये – Morning Walk good for Diabetes in Hindi

रोज पैदल चलना मधुमेह से बचाये – Morning Walk good for Diabetes in Hindi

मधुमेह रोगियों को हर रोज मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि रोज 1 घंटे पैदल टहलना मधुमेह के लक्षणों को कम कर सकता है। एक्‍सेटर विश्वद्यालय में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार 35 से 60 मिनिट तक पैदल चलने से रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम किया जा सकता है। यदि आप भी मधुमेह रोगी हैं तो मधुमेह के उपचार के साथ ही सुबह और शाम को टहलने जाएं। ऐसा करना आपको मधुमेह संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से बचा सकता है।

(और पढ़ें – डायबिटीज के 13 शुरुआती लक्षण जिन्हें लोग अनदेखा कर देते हैं)

रोज आधा घंटा पैदल घूमना तनाव कम करे – Daily half-hour walking reduces stress in Hindi

रोज आधा घंटा पैदल घूमना तनाव कम करे - Daily half-hour walking reduces stress in Hindi

डिप्रेशन या तनाव जैसे लक्षण मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के हानिकारक होते हैं। लेकिन अवसाद और तनाव से बचने के लिए मॉर्निंग वॉक करना एक अच्‍छा उपाय है। सुबह की सैर करने के बाद आपको कम तनाव का अनुभव होगा। क्‍योंकि इस दौरान ताजी ऑक्‍सीजन आपके मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद करती है। मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए सभी को हर रोज दो मील पैदल चलना चाहिए। यदि आप सुबह की वॉकिंग करते हैं तो यह और भी अच्‍छा है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

रोज तीस मिनिट की वॉक करना हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Walking thirty minutes daily keeps the heart healthy in Hindi

रोज तीस मिनिट की वॉक करना हृदय स्‍वस्‍थ रखे - Walking thirty minutes daily keeps the heart healthy in Hindi

हृदय रोगों की संभावना दूर करने और स्‍वस्‍थ हृदय के लिए पैदल चलना सबसे अच्‍छा व्‍यायाम है। क्‍योंकि तेज गति से टहलने पर रक्‍त प्रवाह में वृद्धि होती है जिससे हृदय की कार्य क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा यह शरीर के सभी अंगों में रक्‍त परिसंचरण को भी बढ़ता है। जिससे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा मिलता है। हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, प्रतिदन लगभग 30 मिनट पैदल चलने से हृदय रोग की संभावना को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

(और पढ़ें – ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के घरेलू उपाय)

रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ पाचन के लिए – Benefits of walking 30 minutes daily for digestion in Hindidigestion

यदि आप पाचन संबंधी समस्‍या से परेशान हैं तो पैदल चलना आपके लिए फायदेमेंद हो सकता है। नियमित रूप से रोज टहलना आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। अमेरिका में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार रोज तीस मिनिट की वॉक करना आपके मल त्‍याग को आसान बनाता है। इसके अलावा पेट की सर्जरी वाले रोगी को ठीक होने के बाद विशेष रूप से पैदल चलना चाहिए। क्‍योंकि यह पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है जिससे हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज)

30 मिनट पैदल चलना जोड़ों की रक्षा करे –Morning Walk Protect your joints in Hindi

30 मिनट पैदल चलना जोड़ों की रक्षा करे –Morning Walk Protect your joints in Hindi

हर रोज टहलने वाले लोगों को जोड़ों के दर्द और इससे संबंधित अन्‍य समस्‍याएं होने की संभावना कम होती है। तेज गति से टहलना जोड़ों को स्‍वस्‍थ रखने वाला व्‍यायाम भी है। नियमित रूप से हर रोज टहलना आपके शरीर के सभी हिस्‍सों में रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि दिन में कम से कम 20 मिनिट तक पैदल चलना गठिया और जोड़ों के अन्‍य दर्द को कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – चिकनगुनिया से होने वाले जोड़ों के दर्द का इलाज और आयुर्वेदिक उपचार)

दिन में एक मील चलना लीवर स्‍वस्‍थ रखे – Walking one mile in the day keep the liver healthy in Hindi

दिन में एक मील चलना लीवर स्‍वस्‍थ रखे - Walking one mile in the day keep the liver healthy in Hindi

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए लीवर का स्‍वस्‍थ्‍य होना आवश्‍यक है। नियमित रूप से सुबह की सैर करना आपके लीवर को स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी रख सकता है। जर्न्‍ल ऑफ द अमेरिकलन गेरिएर्टिक्‍स सोसाइटी में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, 60 से 70 वर्ष की उम्र के बीच के लोगों द्वारा नियमित रूप से टहला लीवर को स्‍वस्‍थ रखता है। इसलिए अधिक उम्र के बुजुर्गों को नियमित रूप से 15 से 30 मिनट तक पैदल चलना चाहिए। यह उनके शरीर को सक्रिय रखने के साथ ही लीवर की कार्य क्षमता भी बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें)

तेज गति से टहलना नींद बेहतद करे – The benefits of a walk for better sleep in Hindi

तेज गति से टहलना नींद बेहतद करे - The benefits of a walk for better sleep in Hindi

सुबह के समय किया गया वर्कआउट या परिश्रम आपको रात में अच्‍छी नींद लेने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से पैदल चलना भी एक वर्कआउट है जिसे करने से स्‍वाभाविक रूप से मेलाटोनिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद की गुणवत्‍ता को सुधारता है। 2019 में नींद पर आधारित एक अध्‍ययन के अनुसार पोस्‍टमेनोपॉजल महिलाएं जो हल्‍की से मध्‍यम शारीरिक गतिविधि करती हैं, वे रात के समय बेहतर नींद लेती हैं। इसके अलावा रोज तीस मिनिट की वॉक करना दर्द और तनाव को भी कम करने में सहायक होता है। यदि आप भी अनिद्रा जैसी समस्‍याओं से परेशान हैं तो अपनी दैनिक दिनचर्या में सुबह के समय टहलना शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके)

नियमित रूप से टहलना मांसपेशी मजबूत करे –Walking Benefits for Strengthens Muscles in Hindi

नियमित रूप से टहलना मांसपेशी मजबूत करे –Walking Benefits for Strengthens Muscles in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों की तरह शरीर की मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती हैं। लेकिन आप शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं। हर रोज पैदल चलना मांसपेशियों की क्षति को रोकने और उनकी क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से पैदल चलना आपके पैर और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

(और पढ़ें – सुबह के आलस को दूर करने के तरीके)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration