गोटू कोला (मण्डूकपर्णी) के फायदे और नुकसान – Gotu Kola (Mandukaparni) Benefits And Side Effects in Hindi

गोटू कोला (मण्डूकपर्णी ) के फायदे – Gotu Kola (Mandukaparni) Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Gotu kola benefits in hindi गोटू कोला एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसे प्राचीन समय से विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए उपयोग किया जा रहा है। इस पौधे का वानस्पतिक नाम सेंटेला असिएटिका (Centella Asiatica) है। लेकिन क्‍या आप गोटू कोला से परिचित हैं। क्‍या आप गोटू कोलो के फायदे और नुकसान (Gotu Kola ke fayde aur nuksan in Hindi) जानते हैं। यह आज के समय में लगभग लुप्‍त होने की कगार में है। गोटू कोला के फायदे विशेष रूप से मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। यह बुद्धि और ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्राचीन समय से ही उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा यह तनाव को कम करने, सूजन का उपचार करने, अल्‍जाइमर को रोकने और अनिद्रा का उपचार करने जैसे लाभ दिला सकता है। आइए जाने गोटू कोला से संबंधित अन्‍य जानकारीयां।

1. गोटू कोला क्या है – Gotu Kola Kya Hai in Hindi
2. गोटू कोला प्‍लांट – Gotu Kola Ka Plant in Hindi
3. गोटू कोला के फायदे – Gotu Kola ke fayde in Hindi

4. गोटू कोला के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Gotu Kola Other Health Benefits in Hindi
5. गोटू कोला के नुकसान – Gotu Kola Ke Nuksan in Hindi

गोटू कोला क्या है – Gotu Kola Kya Hai in Hindi

मण्‍डूकपर्णी को गोटू कोला के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधी है जो मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होती है। इसका औषधीय उपयोग कर आप विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों का भी उपचार कर सकते हैं। गोटू कोला को ब्रह्मा-मंडुकी के नाम से भी जाना जाता है। हिन्‍दी में इसे ब्राह्मी के नाम से भी जाना जाता है। आइए जाने गोटू कोला पौधे के बारे में।

(और पढ़े – ब्राह्मी के फायदे और नुकसान…)

गोटू कोला प्‍लांट – Gotu Kola Ka Plant in Hindi

गोटू कोला प्‍लांट - Gotu Kola Ka Plant in Hindi

इस पौधे का वानस्‍पतिक नाम सेंटेला एशियाटिका (Centella asiatica) है। यह पौधा विशेष रूप से समशीतोष्‍ण और उष्‍णकटिबंधीय दलदल क्षेत्रों में पाया जाता है। इस पौधे के तने पतले होते हैं। इसकी पत्तियां गोलाकार होती हैं जिनमें नसों का जाल दिखाई देता है। इसकी पत्तियां चिकनी और चमकदार होती हैं। इनकी पत्तियां पतले डंठलों में होती हैं जिनका रंग गहरा हरा होता है। इस पौधे के फूल सफेद या गुलाबी रंग के होते हैं जो कि मिट्टी के पास झुंड के रूप में होते हैं। प्रत्‍येक फूल आंशिक रूप से दो हरे रंग के सहपत्र (bracts) के साथ होते हैं।

गोटू कोला के फायदे – Gotu Kola ke fayde in Hindi

  1. गोटू कोला के फायदे अवसाद को दूर करे – Gotu Kola Benefits For Depression in Hindi
  2. मण्डूकपर्णी के फायदे अनिद्रा के लिए – Mandukaparni Ke Fayde For Insomnia in Hindi
  3. गोटू कोला के लाभ अल्जाइमर के लिए – Gotu Kola Benefits For Alzheimer’s in Hindi
  4. मण्‍डूकपर्णी के फायदे कैंसर का इलाज करे – Mandukaparni Ke Fayde For Cancer in Hindi
  5. गोटू कोला के लाभ बालों के लिए – Gotu Kola Benefits For Hair in Hindi
  6. गोटू कोला का उपयोग सूजन कम करे – Gotu Kola Benefits For Inflammation in Hindi
  7. ब्राह्मी बूटी या मण्डूकपर्णी के लाभ घाव उपचार में – Mandukaparni Benefits For Wound Healing in Hindi
  8. गोटू कोला के फायदे चिंता को दूर करे – Gotu Kola Benefits For Anxiety in Hindi
  9. गोटू कोला का उपयोग स्‍मृति हानि को रोके – Gotu Kola Benefits For Amnesia in Hindi
  10. गोटू कोला का प्रयोग मानसिक थकान दूर करे – Gotu Kola Benefits For Mental Fatigue in Hindi
  11. मंडूकपर्णी के फायदे एकाग्रता बढ़ाये – Gotu Kola Benefits For Improves Attention in Hindi

भारत के विभिन्‍न दलदलीय क्षेत्रों में पाई जाने वाली यह जड़ी बूटी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद प्रभावी मानी जाती है। गोटू कोला के फायदे मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित है। गोटू कोला के फायदे मस्तिष्‍क, पेट, दिल फेफड़ों और त्‍वचा की सुरक्षा के लिए जाने जाते हैं। यह मानव प्रतिरक्षा और जीवन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। इस जड़ी बूटी का उपयोग मानसिक शक्ति में सुधार करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह त्‍वचा की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही त्‍वचा के रंग को भी उज्‍जवल कर सकती है। यह पाचन तंत्र को सुधार कर भूख बढ़ाने में भी सहायक होता है। आइए विस्‍तार से जाने गोटूकोला के फायदे क्‍या हैं।

गोटू कोला के फायदे अवसाद को दूर करे – Gotu Kola Benefits For Depression in Hindi

गोटू कोला के फायदे अवसाद को दूर करे - Gotu Kola Benefits For Depression in Hindi

इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का उपयोग विभिन्‍न मानसिक समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अवसाद या डिप्रेशन भी इसी प्रकार की समस्‍या है। यदि व्‍यक्ति अवसाद ग्रस्‍त होता है तो उसका दैनिक जीवन में प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। गोटॅ कोला का उपयोग अवसाद का उपचार करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। क्‍योंकि इसमें एंटी-डिस्‍पेंटेंट गुण होते हैं जो अवसाद का उपचार कर सकते हैं। आयुर्वेद में इस औषधी को अवसाद और मनोदशा विकारों में सुधार के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कर क्रोध, गुस्‍सा, निराशा, चिढ़चिढ़ापन, बेचैनी आदि विकारों को दूर किया जा सकता है। यह दिमाग को शांत करता है और मसितष्‍क में पिट्टा उत्‍तेजना को शांत करके इन सभी लक्षणों को कम करता है। अधिकतम परिणाम प्राप्‍त करने के लिए इसका उपयोग मुक्‍ता पिश्‍ती और जटामांसी के साथ किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

मण्डूकपर्णी के फायदे अनिद्रा के लिए – Mandukaparni Ke Fayde For Insomnia in Hindi

मण्डूकपर्णी के फायदे अनिद्रा के लिए - Mandukaparni Ke Fayde For Insomnia in Hindi

यदि आप अनिद्रा रोगी हैं तो मण्‍डूकपर्णी का उपयोग करें। क्‍योंकि इसमें नींद को उत्‍तेजित करने की क्षमता होती है। जिसके परिणाम स्‍वरूप य‍ह दिमाग को शांत करने में सहायक की भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने, मन की चंचलता को शांत करने और अधिक सोचने की क्रिया को कम करता है। इसका उपयोग करने से मानसिक ऊर्जा को पुनर्स्‍थापित करने में मदद मिलती है साथ ही यह मस्तिष्‍क में न्‍यूरॉन्‍स को कम करता है।

अनिद्रा का उपचार करने के लिए आयुर्वेद में 3 ग्राम गोटू कोला पाउडर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनिद्रा से ग्रसित लोगों को प्रतिदिन लगभग 1 सप्‍ताह तक सोने के 1 घंटे पहले दूध के साथ इस पाउडर का उपभोग करना चाहिए। यह अनिद्रा का इलाज करने में मदद करता है। इसके अलावा यदि दिमाग सुस्‍त, आलसी और कमजोर है तो गोटू कोला का प्रयोग दूध, वाचा (Acorus Calamus), काली मिर्च और मिश्री के साथ किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

गोटू कोला के लाभ अल्जाइमर के लिए – Gotu Kola Benefits For Alzheimer’s in Hindi

गोटू कोला के लाभ अल्जाइमर के लिए - Gotu Kola Benefits For Alzheimer’s in Hindi

मस्तिष्‍क स्‍वासथ्‍य से संबंधित विकार के रूप में अल्‍जाइमर को जाना जाता है। अल्‍जाइमर या डिमेंशिया का सबसे बड़ा कारण होता है। गोटू कोला में न्‍यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो अल्‍जाइमर के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। आप इस समस्‍या का निदान करने के लिए मण्‍डूकपर्णी का औषधीय उपभोग कर सकते हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि इस जड़ी बूटी का उपभोग स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार या अनुभवी व्‍यक्ति की सलाह के अनुसार ही करें।

(और पढ़े – अल्जाइमर से बचने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड…)

मण्‍डूकपर्णी के फायदे कैंसर का इलाज करे – Mandukaparni Ke Fayde For Cancer in Hindi

मण्‍डूकपर्णी के फायदे कैंसर का इलाज करे - Mandukaparni Ke Fayde For Cancer in Hindi

इस औषधी के विशेष स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में कैंसर उपचार भी शामिल है। गोटू कोला के औषधीय गुण कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। गोटू कोला को एंटीप्रोलिफेरेटिव (antiproliferative) के रूप में जाना जाता है। यह कुछ प्रकार के मानव ट्यूमर कोशिकाओं को नष्‍ट करने और उनके विकास को धीमा करने में मदद करता है। कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि गोटूकोला का उपभोग करने पर यह स्‍तन कैंसर की कोशिकाओं के विकास को कम कर सकता है। इस तरह से मण्‍डूकपर्णी मावन जीवन के लिए एक विशेष औषधी मानी जाती है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

गोटू कोला के लाभ बालों के लिए – Gotu Kola Benefits For Hair in Hindi

गोटू कोला के लाभ बालों के लिए - Gotu Kola Benefits For Hair in Hindi

इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के साथ ही बालों के लिए भी किया जाता है। यह बालों के झड़ने की समस्‍या को कम करने में सहायक होता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि गोटू कोला का उपयोग करने पर यह बालों की लंबाई को बढ़ाने और उनके गिरने की दर में कमी ला सकता है। इस तरह से गोटू कोला का उपयोग बालों के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

गोटू कोला का उपयोग सूजन कम करे – Gotu Kola Benefits For Inflammation in Hindi

गोटू कोला का उपयोग सूजन कम करे - Gotu Kola Benefits For Inflammation in Hindi

क्‍या आप पुरानी सूजन या शरीर के अन्‍य अंगों की सूजन से परेशान हैं। यदि ऐसा है तो इस समस्या के लिए गोटू कोला का उपयोग किया जा सकता है। गोटू कोला में एशियाटिक एसिड और मेडेकैसिक एसिड (Asiatic acid and madecassic acid) की अच्‍छी मात्रा होती है। यह बैक्‍टीरिया से संक्रमित कोशिकाओं में आईएल-1बीटा, आईएल-6 और टीएनएफ-अल्‍फा को रोक सकता है। इस प्रकार यह संक्रमण को फैलने और रक्‍त के थक्‍के को जमने से रोकता है। जिससे सूजन के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। गोटू कोला का उपयोग कर सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

ब्राह्मी बूटी या मण्डूकपर्णी के लाभ घाव उपचार में – Mandukaparni Benefits For Wound Healing in Hindi

ब्राह्मी बूटी या मण्डूकपर्णी के लाभ घाव उपचार में - Mandukaparni Benefits For Wound Healing in Hindi

पशुओं में किये गए कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि गोटू कोला घावों का प्रभावी इलाज कर सकता है। गोटू कोला में पाए गए एशियाटैसाइड (Asiaticasoide) घावों का उचित उपचार करने में मदद करते हैं क्‍योंकि यह त्‍वचा में कोलेजन की वृद्धि करते हैं। इसके अलावा गोटू कोला का उपयोग करने पर कैटलस, ग्‍लूटाथियोन, विटामिन ई और विटामिन सी में भी वृद्धि होती है। यह कोलेजन में वृद्धि कर घावों के उपचार को तेज कर सकता है। घाव उपचार के साथ ही यह जलने से हुए घाव और जलन का भी उपचार कर सकती है।

(और पढ़े – हाथ और पैरों के तलवों में जलन से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु उपाय…)

गोटू कोला के फायदे चिंता को दूर करे – Gotu Kola Benefits For Anxiety in Hindi

गोटू कोला के फायदे चिंता को दूर करे - Gotu Kola Benefits For Anxiety in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि गोटू कोला विशेष रूप से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोग की जाती है। चिंता भी एक मानसिक विकार है। चिंता को दूर करने के लिए गोटू कोला एक प्रभावी औषधी मानी जाती है। क्‍योंकि इसमें ट्राइटरपेनोइड्स (triterpenoids) की उपस्थिति होती है। यह मानसिक कार्यों में सुधार करता है और चिंता को कम करता है। हालांकि केवल एक ही जड़ी बूटी का उपयोग पर्याप्‍त परिणाम नहीं दे सकता है। इसलिए अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप गोटू कोला के साथ जटामांसी, शंखपुष्‍पी और मुक्‍ता पिश्‍ती आदि जड़ी बूटीयों का भी उपयोग कर सकते हैं। इन औषधीयों का मिश्रण आपकी चिंता को कम कर मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

गोटू कोला का उपयोग स्‍मृति हानि को रोके – Gotu Kola Benefits For Amnesia in Hindi

गोटू कोला का उपयोग स्‍मृति हानि को रोके - Gotu Kola Benefits For Amnesia in Hindi

मस्तिष्‍क की चोट या क्षति के कारण एमनेसिया की समस्‍या हो सकती है जिससे स्‍मृति हानि होती है। गोटू कोला का मस्तिष्‍क कोशिकाओं (न्‍यूरॉन्‍स) और एंटी-एमनेसिक (anti-amnesiac) गतिविधियों पर सुरक्षात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा यह मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद करता है। इस तरह से यह स्‍मृति हानि को कम करती है और याद रखने की क्षमता में सुधार करता है।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

गोटू कोला का प्रयोग मानसिक थकान दूर करे – Gotu Kola Benefits For Mental Fatigue in Hindi

गोटू कोला का प्रयोग मानसिक थकान दूर करे - Gotu Kola Benefits For Mental Fatigue in Hindi

अत्‍याधिक मानसिक थकावट की भावना मानसिक थकान का कारण बन सकती है। जिसके परिणाम स्‍वरूप ध्‍यान केंद्रित करने में दिक्‍कत होती है। इसके अलावा मानसिक थकान होने से व्‍यकित में चिड़चिडापन, चिंता, कम क्रियाशीलता आदि हो सकते हैं। ये सभी लक्षण मस्तिष्‍क में डोपामाइन स्‍तर में कमी के कारण होते हैं। गोटू कोला डोपामाइन समेत न्‍यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को संशोधित करते हैं। इसलिए गोटू कोला मानसिक थकान को दूर करने और मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होती है।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

मंडूकपर्णी के फायदे एकाग्रता बढ़ाये – Gotu Kola Benefits For Improves Attention in Hindi

मंडूकपर्णी के फायदे एकाग्रता बढ़ाये - Gotu Kola Benefits For Improves Attention in Hindi

जो लोग तनाव और मानसिक समस्‍याओं से ग्रसित होते हैं उनके लिए गोटू कोला फायदेमंद होता है। लेकिन यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी होता है जिनमे चिंतन मनन और एकाग्रता की कमी होती है। अधिकतर मामलों में तनाव और चिंता ही मन की एकाग्रता में कमी का कारण होते हैं। लेकिन मण्‍डूकपर्णी का उपयोग कर इस समस्‍या का भी निदान संभव है। ध्‍यान या मन की एकाग्रता में सुधार करने के लिए प्रतिदिन दूध के साथ गोटू कोला पाउडर की 1 ग्राम मात्रा का सेवन किया जाना चाहिए। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे दिन में दो बार उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मेडिटेशन के दौरान ध्यान केंद्रित करने के बेहतर तरीके…)

गोटू कोला के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Gotu Kola Other Health Benefits in Hindi

गोटू कोला के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ - Gotu Kola Other Health Benefits in Hindi

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा भी गोटू कोला के फायदे होते हैं जो इस प्रकार हैं :

(और पढ़े – जानिए उच्च रक्तचाप के बारे में सब कुछ…)

गोटू कोला के नुकसान – Gotu Kola Ke Nuksan in Hindi

गोटू कोला के नुकसान – Gotu Kola Ke Nuksan in Hindi

किसी जानकार या अनुभवी व्‍यक्ति के संरक्षण में ही गोटू कोला का औषधीय उपयोग किया जाना चाहिए। अधिकांश लोगों के लिए गोटू कोला सुरक्षित होती है लेकिन कुछ लोग इसके लिए संवेदनशील हो सकते हैं। गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए। गोटूकोला के संभावित दुष्‍प्रभाव इस प्रकार हैं जो हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration