हेल्थ टिप्स

जिलेटिन क्या है, उपयोग, फायदे और नुकसान – Gelatin Uses, Benefits and side effects in Hindi

Gelatin in hindi जिलेटिन (Gelatin or gelatine)  एक पारदर्शी, रंगहीन, स्वाद रहित भोजन घटक होता है जो मुख्य रूप से ग्लाइसिन (glycine) और प्रोलिन (prolin) नामक एमिनो एसिड से बना है। यह सामान्यतः हड्डियों, रेशेदार ऊतकों और जानवरों के अंगों से प्राप्त जाता है। यह एमिनो एसिड त्वचा, बाल और नाखून के उचित विकास के साथ साथ प्रतिरक्षा कार्य और वजन के संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिलेटिन के अनेक फायदे और उपयोग होते हैं। इसे पाउडर, कैप्सूल, जैली और अन्य खाद्य उत्पादों के रूप में प्राप्त किया जा सकता है। जिलेटिन, प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत होने के साथ-साथ यह तांबा, सेलेनियम (selenium) और फॉस्फोरस सहित कई विटामिन, खनिजों (minerals) और कार्बनिक यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है। इसके स्वास्थ्य लाभ अद्वितीय हैं। आज के इस लेख में आप जानेंगे कि जिलेटिन क्या है, उपयोग, जिलेटिन के फायदे और नुकसान क्या हैं।

विषय सूची

1. जिलेटिन क्या है – What is gelatine in hindi
2. जिलेटिन के उपयोग – Gelatin uses in hindi
3. जिलेटिन के फायदे – Gelatin benefits in hindi

4. जिलेटिन के नुकसान – gelatin side effects in hindi

जिलेटिन क्या है – What is gelatine in Hindi

जिलेटिन (gelatine) एक स्पष्ट, स्वाद रहित, रंगहीन, पारदर्शी पदार्थ है, जो विभिन्न पशु उत्पादों से प्राप्त होता है। जिलेटिन जानवरों की हड्डियों और त्वचा से बने प्रोटीन उत्पाद के रूप में भी जाना जाता है।

जिलेटिन (gelatine) को जानवरों उत्पादों से कोलेजन (collagen) निकालने के लिए बनाया जाता है। कोलेजन एक रेशेदार प्रोटीन (fibrous protein) होता है, जो जानवरों में मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा को आपस में जोड़ता है।

जिलेटिन (gelatine) का प्रयोग बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने और खेल से संबंधित चोट का इलाज करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसके अतिरिक्त जिलेटिन का उपयोग खाद्य पदार्थों, सौंदर्य उत्पादों और दवाइयों के लिए किया जाता है।

विशेष रूप से जिलेटिन (gelatine) में कोलेजन होता है। कोलेजन (Collagen) उन पदार्थों में से एक है जो उपास्थि (cartilage) (अर्थात नरम हड्डी) और हड्डी बनाते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग सोचते हैं कि जिलेटिन गठिया (Arthritis) और अन्य जोड़ों की स्थितियों में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

जिलेटिन के उपयोग – Gelatin uses in Hindi

जिलेटिन (gelatine) के उपयोग में निम्न शामिल हैं:

  • शरीर को कोलेजन (Collagen) प्रदान करने में
  • त्वचा, बाल और नाखून में वृद्धि का समर्थन करने में
  • सेल्युलाईट (cellulite) में सुधार करने में
  • त्वचा को लोचदार और चमकदार बनाने में
  • इसके विशिष्ट एमिनो एसिड मांसपेशियों को बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • पाचन में सुधार करने में
  • खाद्य उत्पादों, दवाओं और सौंदर्य प्रसाधनों में
  • मार्शमैलो (Marshmallows) (एक तरह कि मिठाई) और ड्रग कैप्सूल कि कोटिंग (Coating) में

(और पढ़े – मार्शमैलो रूट के फायदे और नुकसान…)

जिलेटिन के फायदे – Gelatin benefits in Hindi

जिलेटिन (gelatine) प्रोटीन के अलावा अनेक प्रकार के खनिजों और विटामिन्स का समृद्ध स्त्रोत है अतः इसका उचित मात्रा में सेवन विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है। जिलेटिन (gelatine) के आश्चर्यजनक फायदे निम्न हैं:

जिलेटिन के फायदे त्वचा स्वास्थ्य में – Gelatin benefits for skin in Hindi

कोलेजन (Collagen) त्वचा को स्वस्थ रखने और युवा स्थिति प्रदान करने के लिए जिलेटिन महत्वपूर्ण होता है। जैसे-जैसे व्यक्तियों की उम्र बढती हैं, शरीर में स्वाभाविक रूप से कोलेजन (Collagen) की मात्रा भी कम होती जाती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में झुर्रियां और रेखाएं आ जाती हैं। चूँकि जिलेटिन (gelatine), कोलेजन का एक सबसे बड़ा स्रोत है। अतः इसका सेवन त्वचा में सुधार लाने के किया जा सकता है। यह त्वचा पर एंटी एजिंग प्रभाव (Anti-Aging Effects) डालती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

जिलेटिन के लाभ प्रोटीन प्रदान करने में – Gelatin benefits Providing protein in Hindi

जिलेटिन (Gelatin), प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। प्रति ½ कप जिलेटिन में प्रोटीन की लगभग 2 ग्राम मात्रा प्राप्त होती है। प्रोटीन को मैक्रोन्यूट्रिएंट (macronutrient) माना जाता है, जिसका अर्थ है, कि शरीर को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन के अत्यधिक स्रोतों में अस्वास्थ्यकर वसा (unhealthy fat) की मात्रा पाई जाती है। जबकि जिलेटिन एक ऐसा प्रोटीन स्रोत है जिसमें वसा नहीं पाया जाता है।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

जिलेटिन के फायदे पाचन स्वास्थ्य में – Gelatin benefits for digestive health in Hindi

जिलेटिन (Gelatin) कई अलग-अलग तरीकों से पाचन में व्यक्तियों की सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, जिलेटिन में ग्लाइसिन (glycine) पाया जाता है, जो पेट में एक स्वस्थ श्लेष्मा अस्तर (healthy mucosal lining) को बढ़ावा दे सकती है।

यह गैस्ट्रिक रस (gastric juices) के उत्पादन में भी भाग लेता है, यह रस सही तरीके से पाचन करने के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त पाचक एंजाइमों के बिना, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal), जैसे – एसिड भाटा (acid reflux) समस्याएं विकसित हो सकती हैं। इसके अलावा, जिलेटिन (gelatine) पानी की उचित मात्रा बनाये रखता है, जिससे पाचन तंत्र में भोजन को प्रभावी ढंग से स्थानांतरित करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

जिलेटिन जोड़ों के लिए लाभकारी – Gelatine Benefits for joints in Hindi

जिलेटिन (Gelatin) का सेवन जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने और स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद कर सकता है। बॉडीबिल्डर (Bodybuilders) के द्वारा जोड़ों को मजबूत रखने के लिए जिलेटिन को अत्यधिक उपयोग में लाया जाता हैं। जो व्यक्ति गठिया (arthritis) और अन्य जोड़ों में दर्द (joint pain) से ग्रस्त हैं, या बहुत व्यायाम करते हैं, तो जिलेटिन उन व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए उपयोगी माध्यम है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

जिलेटिन हार्मोन संतुलन को बनाये रखता है – Balances hormones with Gelatin in Hindi

जिलेटिन (Gelatin), इंसुलिन (insulin) को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और ग्लाइसीन (glycine) शरीर को ग्लूटाथियोन (glutathione) का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycaemia) से बचा जा सकता है। ग्लूटाथियोन (glutathione) शरीर से अतिरिक्त एस्ट्रोजन (excess estrogen) को हटाने में अपना योगदान देता है। एस्ट्रोजेन

(estrogen) की अत्यधिक मात्रा महिलाओं में कैंसर का कारण बनती है।

(और पढ़े – महिलाओं में हार्मोन असंतुलन के कारण, लक्षण और इलाज…)

जिलेटिन के फायदे वजन घटाने के लिए – Gelatin for weight loss in Hindi

जिलेटिन (Gelatin) संभावित रूप से शरीर में मानव विकास हार्मोन (human growth hormone) का उत्पादन कर सकता है और चयापचय को भी बढ़ावा दे सकता है। जिलेटिन (Gelatin) में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते है, जो कि लंबे समय तक पुर्णतः की भावना को महसूस कराते हैं। अतः यह वजन घटाने के लिए उपयोगी माध्यम हो सकता है। वजन घटाने के लिए रात्रि में भोजन पश्चात् जिलेटिन (gelatine) समृद्ध मिठाई का सेवन करने का प्रयास करना चाहिए। वसा रहित प्रोटीन और कम कैलोरी सामग्री के कारण जिलेटिन (Gelatin) का उपयोग वजन घटाने के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

जिलेटिन रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है – Gelatin control Blood sugar in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया है कि ग्लाइसिन (glycine), जो कि जिलेटिन में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एमिनो एसिड में से एक है, यह टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों में रक्त शर्करा के नियंत्रण में सुधार कर सकता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

जिलेटिन का उपयोग नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए – Gelatin uses for Improving sleep quality in Hindi

ग्लाइसीन (glycine) की अधिक मात्रा से समृद्ध होने के कारण जिलेटिन (Gelatin), कुछ व्यक्तियों में नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। कुछ चम्मच जिलेटिन कि मात्रा से लगभग 3 ग्राम ग्लाइसिन प्राप्त किया जा सकता है। अतः नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जिलेटिन पूरक (gelatin supplement) का उपयोग करने की सिफारिश की जा सकती है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

जिलेटिन के फायदे नाखून, बाल और दांत के लिए – Gelatin for Hair growth, Nails and Teeth in hindi

आज के समय में व्यक्ति हमेशा बालों, त्वचा, नाखूनों और दांतों की देखभाल करने के लिए नए तरीकों की खोज करते रहते हैं। केराटिन (Keratin), जो कि एक प्रोटीन है, यह शरीर के बालों, त्वचा, नाखूनों और दांतों में उच्च मात्रा में पाया जाता है और उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। चूँकि जिलेटिन (Gelatin), केराटिन (Keratin) नामक प्रोटीन का उच्च स्त्रोत है, इसलिए जिलेटिन का सेवन शरीर के इन सतही तत्वों (बालों, त्वचा, नाखूनों और दांतों) को अच्छे आकार में रखने तथा स्वस्थ रखने के लिए एक सरल और प्रभावी तरीका है।

(और पढ़े – नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और बनायें खूबसूरत…)

जिलेटिन एड्रेनल थकान दूर करने में –  Gelatin relieving Adrenal fatigue  in Hindi

एड्रेनल थकान (Adrenal fatigue) किसी भी व्यक्ति को हो सकती है, परन्तु विशेष रूप से उच्च तनाव और बर्नआउट (burnout) की स्थिति में होना आम बात है। जब शरीर अत्यधिक तनाव की स्थिति में होता हैं तो उसे अधिक खनिजों और एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है। अतः इन आवश्यक खनिजों के लिए, जिलेटिन एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह वास्तव में गुर्दे (kidneys), एड्रेनल (adrenals) और मूत्राशय (bladder) को सबल बनाने में मदद कर सकता है। अतः प्रभावी रूप से यह कहना उचित होगा कि जिलेटिन (Gelatin), तनाव से निपटने और कोर्टिसोल (cortisol) (तनाव हार्मोन्स) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

(और पढ़े – कमजोरी और थकान के कारण, लक्षण और इलाज…)

जिलेटिन के नुकसान – Gelatin side effects in Hindi

जिलेटिन (Gelatin) वसा रहित प्रोटीन का एक समृद्ध स्त्रोत है। हालांकि यदि एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन किया जाये तो यह अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। परन्तु इसका दुरूपयोग या अत्यधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। अतः जिलेटिन (Gelatin) के अधिक मात्रा में सेवन के कारण होने वाले नुकसान निम्न हैं:

जिलेटिन बनता है एलर्जी का कारण – Gelatin causes allergic reactions in Hindi

खाद्य उत्पादों और स्वास्थ्य पूरक के रूप में उपयोग किए जाने के अलावा, जिलेटिन (Gelatin) का प्रयोग दवाओं के लिए कैप्सूल की परत (coating) बनाने में भी किया जाता है। कुछ व्यक्ति गाय या बोवाइन (bovine) से प्राप्त जिलेटिन उत्पादों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। अतः कुछ व्यक्तियों में जिलेटिन का सेवन एलर्जी से सम्बंधित समस्याओं जैसे- खराशयुक्त (hives) खुजली, चक्कर आना या सांस लेने में परेशानी आदि का सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

टोक्सिन एक्सपोजर का कारण बनता है जिलेटिन – Gelatin causes Toxin Exposure in Hindi

कुछ मामलों में जिलेटिन की विषाक्तता देखने को मिलती है। कभी-कभी जिलेटिन में पाए जाने वाले पदार्थों की प्रतिक्रिया से विषाक्त पदार्थों का उत्पादन हो सकता है। जिलेटिन कैप्सूल, अवसर पर, अपने पशु स्रोत के कारण विषाक्त पदार्थों के साथ मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ पशुओं द्वारा, एंटीबायोटिक दवाओं या कीटनाशकों का छिड़काव किये गये खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता हैं। इस मामले में उनसे प्राप्त  जिलेटिन के सेवन से परेशानी या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) लक्षणों का अनुभव किया जा सकता है।

(और पढ़े – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें…)

जिलेटिन के नुकसान लिवर और गुर्दा कार्यों में  – Gelatin side effects for Liver and Kidney Function in Hindi

जिलेटिन की खुराक (gelatin supplements) का अत्यधिक सेवन संभावित रूप से गुर्दे (kidney) और यकृत (liver) के कार्य में समस्या पैदा कर सकती है। विशेष रूप से, जिलेटिन के अत्यधिक सेवन से यकृत (liver) और गुर्दे (kidney) को प्रोटीन निकालने और प्रोटीन को तोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। चूँकि बहुत अधिक प्रोटीन कि मात्रा यकृत (liver) पर अधिक तनाव डाल सकती है। इसलिए गुर्दे या यकृत रोग वाले व्यक्तियों को जिलेटिन का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें…)

जिलेटिन साइड इफेक्ट डर्मेटाइटिस (जिल्द की सूजन) – Gelatin side effects Dermatitis in Hindi

जिलेटिन (gelatine) एक अन्य संभावित साइड इफेक्ट के रूप में डर्मेटाइटिस (जिल्द की सूजन) (Dermatitis) को शामिल किया जाता है। डर्मेटाइटिस (Dermatitis) एक एलर्जी के कारण होने वाला त्वचा सम्बन्धी रोग है जिसका कारण जिलेटिन हो सकता है। उदाहरण के लिए, त्वचा देखभाल सम्बन्धी उत्पादों या बालों के विकास सम्बन्धी उत्पादों का अत्यधिक प्रयोग कुछ लोगों में त्वचा रोग का कारण बनता है। डर्मेटाइटिस के मामले में त्वचा में धब्बे और सूजन आ जाती है।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

प्रतिदिन कितना जिलेटिन आवश्यक है – How much gelatin is needed daily in Hindi

जिलेटिन (gelatine) की उचित खुराक का सेवन प्राप्तकर्ता की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। प्रतिदिन कितनी मात्रा में जिलेटिन की खुराक का सेवन करना चाहिए, इसका उचित निर्धारण नहीं किया जा सकता है। शारीरिक और स्वास्थ्य सम्बन्धी दशाओं और परिस्थितियों को देखते हुए डॉक्टर इसकी दैनिक मात्रा की सिफारिश कर सकते हैं। अतः प्रत्येक व्यक्ति को जिलेटिन सप्लीमेंट (gelatin supplements) का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Ramkumar

Share
Published by
Ramkumar

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago