सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए - Sundar Dikhne Ke Liye Kya Khana Chahiye - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए – Sundar Dikhne Ke Liye Kya Khana Chahiye

सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए - Sundar Dikhne Ke Liye Kya Khana Chahiye

Sundar Dikhne Ke Liye Kya Khana Chahiye: सुंदर दिखना हर महिला और पुरुष का सपना होता है। सिर्फ चेहरे पर क्रीम लगाने से सुंदर नहीं दिखा जा सकता है। यदि आप सबसे अलग और अट्रैक्टिव दिखना चाहते है तो आज एक इस आर्टिकल में हम आपको सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए, इसके बारे में बताएंगे।

सही खाना आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको सुंदर दिखने में मदद करता है। जब आप पोषक तत्व से भरा हुआ संतुलित भोजन करते है तो इससे आपकी स्किन को भी लाभ मिलता है। सुंदर दिखने के लिए त्वचा का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में, चेहरे पर चमक लाने में और आपके रंग को गोरा करने में मदद करते है। आइये सुंदर दिखने के लिए घरेलू उपाय के बारे जानते है।

विषय सूची

सुंदर दिखने के लिए खाना – Sundar Dikhne Ke Liye Khana

सुंदर दिखने के लिए खाना - Sundar Dikhne Ke Liye Khana

चेहरा को सुंदर दिखाने के लिए आप निम्न पदार्थ का सेवन करें।

(और पढ़ें – चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं)

सुंदर दिखने के लिए गाजर खाना चाहिए – Sundar Dikhne Ke Liye Gajar Khana Chahiye

सुंदर दिखने के लिए गाजर खाना चाहिए - Sundar Dikhne Ke Liye Gajar Khana Chahiye

सुंदर दिखने के लिए आप गाजर का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें पोषक तत्‍वों की अच्छी मात्रा होती है। यह आपकी त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा दे सकती है। गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है।

ये सभी आपकी त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करके अंदर से स्‍वस्‍थ्‍य बनाते हैं। इसके अलावा यह सूर्य से होने वाली क्षति से भी त्‍वचा की रक्षा करते हैं। गाजर का उपभोग कर समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों झुर्रीयों आदि को भी रोकते हैं।

अट्रैक्टिव दिखने के लिए खाएं टमाटर – attractive Dikhne Ke Liye khaye Tamatar

अट्रैक्टिव दिखने के लिए खाएं टमाटर - attractive Dikhne Ke Liye khaye Tamatar

चेहरा सुंदर दिखाने के लिए टमाटर का सेवन करना लाभदायक होता है। क्‍योंकि टमाटर ऐसी सब्जी है जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा यह विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। सिर्फ 1 कप टमाटर के रस से आपको 45 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्‍त हो सकता है। जो कि आपकी दैनिक आवाश्यकता का लगभग 74 प्रतिशत होता है। आप अट्रैक्टिव दिखने के लिए टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

उम्र कम दिखने के लिए खाएं हरी सब्जियां – Umar kam dikhne ke liye khaye hari sabjiyan

उम्र कम दिखने के लिए खाएं हरी सब्जियां – Umar kam dikhne ke liye khaye hari sabjiyan

यदि आप सुंदर और कम उम्र के दिखना चाहते है तो इसके लिए आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते है। क्‍योंकि हरी सब्जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट और आवश्‍यक विटामिन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें सभी प्रकार के प्रोटीन और खनिज पदार्थ भी उपस्थित रहते हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयों में आप पालक, स्विस कार्ड (Swiss chard), मूली के पत्‍ते, सरसों के पत्‍ते, सलादधनियाअजमोद, ब्रोकोली और अन्‍य पत्‍तेदार सब्‍जीयों का सेवन कर सकते हैं।

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के लिए खाएं खट्टे फल – Chehra Gora aur Sundar banne ke liye khaye Khatte fal

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के लिए खाएं खट्टे फल - Chehra Gora aur Sundar banne ke liye khaye Khatte fal

खट्टे फल हमारी त्वचा पर कोलेजन का निर्माण करते हैं। कोलेजन स्किन के सेल्स को होल्ड करके रखता है। स्किन के ऊपर से कोलेजन का उपयोग नहीं किया सकता, इसलिए इसे भोजन के माध्यम से लिया जाता है। खट्टे फलों में आप नींबू और संतरा आदि फलों का सेवन कर सकते है।

ब्यूटीफुल दिखने के लिए खाएं दही – Beautiful dikhne ke liye khaye Dahi

ब्यूटीफुल दिखने के लिए खाएं दही - Beautiful dikhne ke liye khaye Dahi

वसा रहित दही खाना आपके स्किन के लिए लाभदायक होता है। प्राचीन समय से ही दही का उपयोग सौंदर्य उपचार के लिए किया जा रहा है। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और प्राकृतिक प्रोबायोटिक्‍स होते हैं।

आप अपनी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी दही का उपयोग करते हैं। इसके लिए आप दोपहर और रात के भोजन के बाद दही का सेवन कर सकते हैं। इससे आप ब्यूटीफुल दिखगें और आपका पाचन तंत्र भी स्‍वस्‍थ्‍य होगा।

सुंदर दिखने के लिए खाएं चीज़  – Sundar Dikhne Ke Liye Khaya Chahiye chiz

सुंदर दिखने के लिए खाएं चीज़  - Sundar Dikhne Ke Liye Khaya Chahiye chiz

अगर आपका चेहरा सुंदर दिखना चाहते है तो इसके लिए आप एक या दो टुकड़े चीज़ के अपने भोजन में जरूर शामिल करें। यह आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

सदा जवान रहने के लिए खाएं शकरकंद – Eat sweet potato to stay young forever In Hindi

सदा जवान रहने के लिए खाएं शकरकंद - Eat sweet potato to stay young forever In Hindi

स्‍वीट पोटेटो या शकरकंद का नारंगी रंग बीटा कैरोटीन की मौजूदगी के कारण होता है। बीटा कैरोटीन एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो विटामिन ए के रूप में परिवर्तित हो सकता है। विटामिन ए की मौजूदगी त्‍वचा की लोच (skin elasticity) को बेहतर में मदद करते हैं।

शकरकंद में विटामिन सी और भी होते हैं, जो हमारी त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाने में सहायक होते हैं। आप अपने दैनिक आहार में शकरकंद को शामिल करके 30 की उम्र में भी जवां और सुंदर त्वचा प्राप्‍त कर सकते हैं।

आकर्षक दिखने के लिए खाएं एप्पल साइडर विनेगर – Eat apple cider vinegar to look attractive In Hindi

आकर्षक दिखने के लिए खाएं एप्पल साइडर विनेगर - Eat apple cider vinegar to look attractive In Hindi

स्किन टैन हटाने में और त्वचा में कसाव लाने में एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही प्रभावी होता है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते है, जिससे आप सुंदर दिखने लगते है। भोजन को पचाने में भी यह मददगार होता है। इसलिए आप आकर्षक दिखने के लिए खाएं एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें।

झुर्रियों को दूर करने के लिए खाएं लहसुन – Eat garlic to remove wrinkles In Hindi

झुर्रियों को दूर करने के लिए खाएं लहसुन - Eat garlic to remove wrinkles In Hindi

लहसुन में त्‍वचा की सफाई करने वाले एंटीबायोटिक पदार्थ होते हैं जो त्‍वचा की कई समस्‍याओं का इलाज कर सकते हैं। लहसुन का उपयोग कर आप त्‍वचा के चकते, मुंहासों और छोट घावों का इलाज किया जा सकता है।

इसके अलावा लहसुन उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने में भी सहायक होता है जिनमें झुर्रियां आदि शामिल है। आप अपने भोजन में लहसुन का नियमित सेवन करें।

सुंदर दिखने के लिए दूध पियें – Sundar dikhne ke liye dudh piyen

सुंदर दिखने के लिए दूध पियें – Sundar dikhne ke liye dudh piyen

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायता करते है। दूध में उपस्थित विटामिन ए आपकी त्‍वचा के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जाना जाता है। दूध के एंटीआक्सीडेंट तत्‍व हानिकारक जीवाणुओं को नष्‍ट करने में मदद करते है। इस तरह दूध का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा को सुंदर और निरोगी बना सकते है।

ग्लोइंग चेहरे के लिए मांस खाएं – Eat meat for glowing face In Hindi

ग्लोइंग चेहरे के लिए मांस खाएं - Eat meat for glowing face In Hindi

चिकन स्किन में संतृप्‍त वसा की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि ओलेइक एसिड (Oleic acid) के रूप में मौजूद रहता है। यह आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छा माना जाता है। चिकन में मौजूद संतृप्‍त वसा आपके शरीर के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए सुंदर दिखने के लिए और ग्लोइंग फेस के लिए मांस खाएं।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

सुंदर दिखने के लिए क्या खाना चाहिए (Sundar Dikhne Ke Liye Kya Khana Chahiye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration