सर्दियों में क्या खाना चाहिए - What To Eat In Winter In Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

सर्दियों में क्या खाना चाहिए – What To Eat In Winter In Hindi

सर्दियों में क्या खाना चाहिए - What To Eat In Winter In Hindi

Sardiyo Me Kya Khana Chahiye: ठंड के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सर्दियों में क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी होना आपको बहुत जरूरी है। बदलता मौसम अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार आदि को भी साथ में लेकर आता है। इस सब से बचने के लिए आपको ठंड के मौसम में क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

सर्दी के मौसम में केवल गर्म कपड़े पहनकर ठंड से नहीं बचा जा सकता। ठंड से बचने के लिए शरीर की अंदरूनी गर्मी जरूरी होती है, जो हमें किसी स्वेटर, शॉल या जैकेट से नहीं, बल्कि स्वस्थ भोजन खाने से मिलती है।

सर्दी के दिनों में आप जो भी कुछ खाते हैं, इसका सीधा असर आपके शरीर पर देखने को मिलता है। इस मौसम में सही डाइट प्लान आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग करता है। ब्लड सर्कुलेशन की समस्या, कोल्ड कफ की परेशानी और कब्ज की समस्या आदि से छुटकारा मिलता है। आइये सर्दियों में क्या खाना चाहिए इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

सर्दियों में क्या खाना चाहिए – Winter Season Food In Hindi

सर्दियों में क्या खाना चाहिए - Winter Season Food In Hindi

ठंड से बचने के लिए आप निम्न विंटर फ़ूड को खाएं।

(और पढ़ें – सर्दी के इस मौसम में बनाए गर्माहट देने वाले ये 20 व्यंजन)

सर्दियों में शहद खाना चाहिए – Sardiyo Me Kya Shahad Chahiye

सर्दियों में शहद खाना चाहिए - Sardiyo Me Kya Shahad Chahiye

शीतकालीन भोजन यानि विंटर फूड में आपको शहद का सेवन करना चाहिए। यह अनेक प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके शरीर को ऊर्जा देता है। शहद प्राकृतिक रूप से गर्म होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट आ जाती है और ठंड कम लगती है। इसी वजह से गर्मियों में कभी भी शहद खाने की सलाह नहीं दी जाती। यह आपको सर्दी, जुकाम और फ्लू से दूर रखता है। इसलिए सर्दियों में सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीएं।

विंटर फूड में खाएं देसी घी – Winter food me khaye Desi Ghee

विंटर फूड में खाएं देसी घी - Winter food me khaye Desi Ghee

शुद्ध देसी घी कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते है। ठंड में घी खाने से आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है। हालांकि, कई लोगों को लगता है कि घी मोटापा बढ़ाता है, लेकिन ये भी सच है कि ठंड के दिनों में शरीर को गर्माहट देने के लिए यह बहुत अच्छा है। रोजाना 15 ग्राम घी का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। चाहे, रोटी पर लगाकर या सब्जी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। शरीर को गर्माहट देने के साथ ही यह सर्दियों में स्किन को ड्राय होने से भी बचाता है।

ठंड के मौसम में खाएं गुड़ – Eat jaggery in winter food in Hindi

ठंड के मौसम में खाएं गुड़ - Eat jaggery in winter food in Hindi

सर्दियों ने बॉडी को गर्म रखने के लिए आप गुड़ का सेवन करें यह आपके लिए फायदेमंद होता है। आपने देखा होगा कि सर्दियों में गुड़ की मांग बढ़ जाती है। ऐसा यूं ही नहीं होता, बल्कि अपने कई गुणों के कारण सर्दियों में गुड़ बहुत फायदा करता है। ये न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है, बल्कि मौसम सर्दी-जुकाम व खांसी से आपको बचाता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन होने के कारण यह माइग्रेनअस्थमा के अलावा कफ की समस्या से भी निजात दिलाता है। सर्दियों में अगर कफ जम जाए, तो गुड़ को अदरक के साथ जरूर खाएं।

सर्दियों में खाएं संतरा – Eat oranges in winter food in Hindi

सर्दियों में खाएं संतरा - Eat oranges in winter food in Hindi

संतरा एक खट्टा फल है और अधिकांश खट्टे में फलों में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते है जो प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करते है। ठंड में होने वाली सर्दी जुकाम की समस्या से बचने में संतरा आपकी मदद कर सकता है।

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं अदरक – Sardi ke mausam me jaroor khayein ginger in Hindi

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं अदरक – Sardi ke mausam me jaroor khayein ginger in Hindi

अदरक का इस्तेमाल केवल चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं किया जाता बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक में थर्मोजेनिक प्रॉपर्टी होती है, जो ठंड के दिनों में शरीर में गर्माहट बनाए रखती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और ब्लड फ्लो में भी सुधार आता है। इसलिए सर्दियों में सुबह अदरक की चाय बनाकर जरूर पीनी चाहिए।

सर्दियों के महीनों में खाएं अंडा – Sardi ke Mahino me khaye anda

सर्दियों के महीनों में खाएं अंडा – Sardi ke Mahino me khaye anda

अंडा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है। अंडा एक सुपरफूड है और सर्दियों में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है। इसे खाने से शरीर को दिनभर की ऊर्जा मिलती है। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होने के कारण इसमें शरीर में गर्माहट बनाए रखने की क्षमता भी अधिक होती है। इसलिए आप नाश्ते में अंडे को जरूर शामिल करें।

सर्दियों में क्या खाना चाहिए में खाएं लहसुन – Eating garlic is good in winter in Hindi

सर्दियों में क्या खाना चाहिए में खाएं लहसुन - Eating garlic is good in winter in Hindi

लहसुन का सेवन ठंड के मौसम करना बहुत ही फायदेमंद होता है। लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। जो लहसुन को और ज्यादा असरदार औषधि बनाते हैं। ठंड में सर्दी और जुकाम होने का मुख्य कारण इम्‍यूनिटी सिस्टम का कमजोर होना है। प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए लहसुन को खाएं।

ठंड के महीनों में करें हल्दी का सेवन – Thand ke mahino me kare haldi ka sevan

ठंड के महीनों में करें हल्दी का सेवन – Thand ke mahino me kare haldi ka sevan

हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को हल करने में हमारी मदद करते हैं। यदि आप ठंड के महीने में सर्दी जुकाम से बचना चाहते है तो आपको हल्‍दी और दूध का इस्‍तेमाल करना चाहिए। दूध और हल्‍दी (turmeric) सर्दी जुकाम का सबसे प्रभावी और उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक है। आप रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर सेवन करें।

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए खाने चाहिए बादाम – Eat Almond in winter in Hindi

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए खाने चाहिए बादाम - Eat Almond in winter in Hindi

नट्स का सेवन करना सभी सीजन में फायदेमंद होता है। ठंड के मौसम में होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए आप बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और अन्य खनिज तत्व पाए जाते है। सर्दियों में बादाम का सेवन करने से कई बीमारियों से दूर रहा जाता है। इसे खाने से सर्दियों में सबसे ज्यादा होने वाली कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

ठंड में सेहत के लिए अच्छा है अनार  – Eat Pomegranate in winter in Hindi

ठंड में सेहत के लिए अच्छा है अनार  - Eat Pomegranate in winter in Hindi

अनार खाना सर्दियों में सेहत के लिए अच्छा होता है। अनार सर्दियों के दौरान आपको स्वस्थ और मजूबत बनाए रखता है। इसमें टैनिन, फ्लेवेनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। यह आपको सर्दी के दिनों में दर्द और जकड़न से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गठिया रोगियों के लिए ठंड में अनार खाना बहुत फायदेमंद है।

सर्दियों के मौसम में खाएं गाजर  – Eat carrots in winter season in Hindi

सर्दियों के मौसम में खाएं गाजर  - Eat carrots in winter season in Hindi

विंटर सीजन में गाजर आपके शरीर को गर्म गर्म रखने में मदद करती है। इसलिए गाजर का हलवा सर्दी के दिनों में हर घर में बनता है। यह भारत में सर्दियों का लोकप्रिय डेजर्ट है। गाजर में विटामिन ए, सी, के और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है। इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन की अधिक मात्रा होती है। विटामिन ए आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए भी फायदेमंद होते है।

(और पढ़ें – सर्दियों में पालक, चुकंदर और गाजर रखेगें शरीर स्वस्थ्य)

सर्दियों में खाएं एवोकैडो – Eat avocado in winters in Hindi

सर्दियों में खाएं एवोकैडो – Eat avocado in winters in Hindi

सर्दी के दिनों में एवोकैडो का आनंद लिया जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई के साथ फॉलिक एसिड, पोटेशियम और मैग्रीशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

विंटर सीजन फूड में खाएं ब्रोकली – Eat Broccoli in winter season food in Hindi

विंटर सीजन फूड में खाएं ब्रोकली - Eat Broccoli in winter season food in Hindi

सर्दी के मौसम में ब्रोकली की सब्जी खाना लाभदायक होता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन जैसे विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते है जो आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करते है। इसलिए ठंड के मौसम में आपको ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें – ठंड में क्या खाएं, क्या नहीं)

सर्दियों में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Winter In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration