गणपति बप्‍पा के फेवरेट मोदक खाने से होते हैं ये लाभ, जाने कैसे खाएं

मोदक खाने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Modak Khane Ke Fayde Aur Swasth Labh in Hindi
Written by Jaideep

बप्‍पा के फेवरेट मोदक को खाने से होते हैं ये लाभ, जाने कैसे खाएं, बहुत से लोगों को मोदक खाना पसंद होता है लेकिन क्‍या आप मोदक खाने के फायदे जानते हैं। मोदक भगवान गणेश जी को बहुत प्रिय है। यह गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद के रुप में चढ़ाया जाता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मोदक खाने के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी है। मोदक भारत के पश्चिमी और दक्षिणी राज्‍यों में विशेष रूप से गणेश चतुर्थी के दौरान तैयार किया जाने वाला व्‍यंजन है। मोदक को अंग्रेजी में स्‍वीट डंपलिंग (Sweet dumpling) कहा जाता है। अलग परिवेश और रहन सहन के कारण मोदक बनाने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं। गेंहू के आटे से बने मोदक के लाभ शरीरिक शक्ति, पाचन शक्ति और शरीर को ऊर्जा दिलाने के लिए होते हैं।

मोदक खाने के फायदे वात और पित्त के असंतुलन को भी संतुलित करता है। यहां मोदक के स्वास्थ्य लाभ बताये जा रहे हैं जो आपने पहले नहीं सुने होंगे! मोदक एक भारतीय मिठाई है जिसे कसा हुआ नारियल और गुड़ के साथ चावल के आटे या मकई के आटे से बनाया जाता है। यह विशेष रूप से गणेश चतुर्थी त्योहार के दौरान तैयार की जाने वाली मिठाइयों में से एक है।

बप्‍पा के फेवरेट मोदक खाने के लाभ इसलिए भी हैं क्‍योंकि इसे बनाने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों जैसे गुड़, घी, नारियल और केसर आदि का उपयोग किया जाता है। इस लेख में आप मोदक खाने के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

  1. मोदक में मिलाए जाने वाले खाद्य पदार्थ – Foods to be added to Modak in Hindi
  2. मोदक खाने के फायदे – Health benefits of Modak in Hindi
  3. मोदक खाने के फायदे कब्‍ज के लिए – Modak Benefits for constipation in Hindi
  4. मोदक खाने के लाभ रक्‍तचाप के लिए – Benefits of eating Modak for blood pressure in Hindi
  5. मोदक के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Modak khane ke fayde Cholesterol kam kare in Hindi
  6. मोदक खाने के लाभ डायबिटीक रोगी के लिए – Modak ka Labh Diabetic ke liye in Hindi
  7. मोदक का उपयोग गठिया का इलाज करे – Modak ka Upyog Arthritis ka ilaj kare in Hindi
  8. महिलाओं के लिए मोदक के फायदे – Modak Benefits for Women in Hindi
  9. मोदक का इस्‍तेमाल थॉयराइड के लिए – Modak ka Istemal Thyroid ke liye in Hindi
  10. मोदक का प्रयोग विषाक्‍तता दूर करे – Use modak to relieve toxicity in Hindi

मोदक में मिलाए जाने वाले खाद्य पदार्थ – Foods to be added to Modak in Hindi

मोदक में मिलाए जाने वाले खाद्य पदार्थ - Foods to be added to Modak in Hindi

कुछ लोग मोदक को मीठा गुलगुला के नाम से भी जानते हैं हालांकि यह स्‍थानीय नाम है। मोदक एक स्‍वादिष्‍ट खाद्य पदार्थ है और ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश को यह बहुत ही पसंद है। स्‍वादिष्‍ट और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक मोदक को बनाने के लिए गुड़, नारियल, इलायची और केसर आदि का उपयोग किया जाता है। कुछ स्‍थानों पर मोदक के बाहरी आवरण को गेंहू के आटे या चावल के आटे से बनाया जाता है। मोदक या तो स्टीम किये हुए होते हैं या तेल और घी से तले हुए होते हैं। मोदक में मिलाए जाने वाले पौष्टिक खाद्य पदार्थों के कारण मोदक खाने के फायदे विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं। आइए विस्‍तार से जाने मोदक खाने का फायदा क्‍या है।

(और पढ़ें – गुड़ और चना साथ में खाने के बेमिसाल फायदे)

मोदक खाने के फायदे – Health benefits of Modak in Hindi

मोदक खाने के फायदे - Health benefits of Modak in Hindi

भगवान गणेश जी को अति प्रिय मोदक के लड्डू को जब नारियल और गुड़ के साथ भरकर, चावल के आटे में स्टीम करके बनाया जाता है तो न केवल ये स्वाद में बेहतरीन होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं । आइए, जानते हैं मोदक खाने के सेहत को कौन से फायदे होते हैं। जानिए मोदक खाने के फायदे क्या है।

(और पढ़ें – नारियल खाने के फायदे और नुकसान)

1. मोदक खाने के फायदे कब्‍ज के लिए – Modak Benefits for constipation in Hindi

मोदक खाने के फायदे कब्‍ज के लिए - Modak Benefits for constipation in Hindi

कब्‍ज रोगी के लिए मोदक खाने के फायदे होते हैं। पाचन संबंधी समस्‍या और विशेष रूप से कब्‍ज के लिए मोदक खाने के फायदे इसलिए होते हैं क्‍योंकि इसमें कई औषधीय पदार्थों का उपयोग किया जाता है। मोदक में गुड़ और घी होता है जो कब्‍ज से राहत दिलाने में सहायक होता है। मोदक का सेवन करने से मल त्‍याग को आसान बनाया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार कब्‍ज रोगी के लिए मोदक के फायदे इसलिए भी हैं क्‍योंकि इसमें पर्याप्‍त घी का इस्‍तेमाल होता है। घी आंतों के श्‍लेष्‍म अस्‍तर का पुर्निमार्ण करता है और आंतों में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को आसानी से दूर कर सकता है। यदि आप भी कब्‍ज रोगी हैं तो गणपति के प्रिय भोग का सेवन कर कब्‍ज से राहत पा सकते हैं।

(और पढ़ें – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं)

2. मोदक खाने के लाभ रक्‍तचाप के लिए – Benefits of eating Modak for blood pressure in Hindi

मोदक खाने के लाभ रक्‍तचाप के लिए - Benefits of eating Modak for blood pressure in Hindi

आज बहुत से लोग ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से परेशान हैं। लेकिन ऐसे लोगों के लिए मोदक खाने के लाभ बहुत अधिक हैं। मोदक में नारियल प्रमुख घटक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। जिसके कारण यह पाचन समस्‍याओं, त्‍वचा समस्‍याओं, दांतों की सड़न और मुख्‍य रूप से रक्‍तचाप को स्थिर रखने में सहायक होता है। सामान्‍य रूप से मोदक में मौजूद नारियल को श्री फल या भगवान के फल के रूप में जाना जाता है। ग्रंथों के अनुसार नारियल तोड़ना अहंकार को तोड़ने का प्रतीक माना जाता है। लेकिन नारियल युक्‍त मोदक के फायदे इसलिए होते हैं क्‍योंकि नारियल में मध्‍यम श्रृंखला के त्रि-ग्लिसराइडों में हृदय की रक्षा करने और रक्‍तचाप को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। इस तरह से बीपी पेशेंट के लिए मोदक खाना लाभकारी माना जाता है।

(और पढ़ें – दांतों में कीड़े लगने का घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार)

3. मोदक के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Modak khane ke fayde Cholesterol kam kare in Hindi

मोदक के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Modak khane ke fayde Cholesterol kam kare in Hindi

मोदक क्‍यों खाना चाहिए क्‍योंकि ये बहुत ही स्‍वादिष्‍ट हैं। ऐसा नहीं है मोदक के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं इसलिए मोदक का नियमित सेवन किया जाना चाहिए। मोदक को तैयार करने के लिए अधिक घी का उपयोग किया जाता है जो कि शरीर को आवश्‍यक स्‍वस्‍थ वसा उपलब्‍ध कराता है। जिससे चयापचय को बढ़ाने में मदद मिलती है जो परिणामस्‍वरूप कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है। मोदक में इस्‍तेमाल किये जाने वाले नारियल में स्‍टेरोल होता है जो शरीर में मौजूद खराब या एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। यदि आप भी अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं और कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करना चाहते हैं तो मोदक का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – हाई कोलेस्ट्रॉल क्या है, लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव)

4. मोदक खाने के लाभ डायबिटीक रोगी के लिए – Modak ka Labh Diabetic ke liye in Hindi

मोदक खाने के लाभ डायबिटीक रोगी के लिए – Modak ka Labh Diabetic ke liye in Hindi

मधुमेह वाले लोगों के लिए घर में बने और कम मीठे खाद्य पदार्थ लेना नुकसान दायक नहीं होता है। त्‍यौहारों के समय में आप मोदक जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तब भी मोदक का सेवन किया जा सकता है। क्‍योंकि मोदक चावल के आटे, गुड़ नारियल आदि के साथ घी में तलकर बनाए जाते हैं। इस प्रकार के आहार कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले होते हैं जो पूरी तरह से मधुमेह रोगी के लिए सुरक्षित होते हैं। आप भी अपने शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित रखने के लिए मोदक का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

5. मोदक का उपयोग गठिया का इलाज करे – Modak ka Upyog Arthritis ka ilaj kare in Hindi

मोदक का उपयोग गठिया का इलाज करे – Modak ka Upyog Arthritis ka ilaj kare in Hindi

विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को दूर करने के साथ ही मोदक का इस्‍तेमाल गठिया का इलाज भी कर सकता है। शोधकर्ता बताते हैं कि मोदक के यह लाभ इसमें मौजूद घी के कारण होते हैं। घी में पाया जाने वाला ब्‍यूटिरिक एसिड शरीर के सभी ऊतकों की सूजन को कम करने में प्रभावी होता है। प्राचीन समय से ही गठिया के पारंपरिक इलाज के लिए घी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यदि आप भी गठिया रोगी हैं तो मोदक का सेवन करना आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़ें – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब)

6. महिलाओं के लिए मोदक के फायदे – Modak Benefits for Women in Hindi

महिलाओं के लिए मोदक के फायदे – Modak Benefits for Women in Hindi

मोदक खाना उन महिलाओं के लिए भी अच्‍छा होता है जो मासिक धर्म संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार मोदक में मौजूद अन्‍य घटकों के पोषक तत्‍व महिलाओं को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम डिसऑर्डर (Polycystic ovary syndrome Disorder) के लक्षणों से बचा सकते हैं। इसलिए इन लक्षणों से ग्रसित महिलाएं मोदक का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकती हैं। नारियल आपकी त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होता है और चावल का आटा आपकी भूख को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा घी उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों को कम करने में असरदार होता है। इन सभी प्रकार के लाभ प्राप्‍त करने के लिए महिलाएं मोदक के लाभ प्राप्‍त कर सकती हैं।

(और पढ़ें – जानें पीरियड या मासिक धर्म चक्र क्‍या होता है)

7. मोदक का इस्‍तेमाल थॉयराइड के लिए – Modak ka Istemal Thyroid ke liye in Hindi

मोदक का इस्‍तेमाल थॉयराइड के लिए – Modak ka Istemal Thyroid ke liye in Hindi

अपने सभी अवयवों के मिश्रण के कारण मोदक खाने के फायदे थायरॉयड ग्रंथियों को स्‍वस्‍थ रखने में होते हैं। मोदक में मौजूद घटक और उनके पोषक तत्‍व एंटी-एजिंग प्रक्रिया में भी सहायक होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार मोदक मध्‍यम से निम्‍न ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स पर अच्‍छे वसा से भरा हुआ खाद्य पदार्थ है। इसलिए आपको मोदक खाने से कोई परहेज नहीं होना चाहिए। आप अपने मन को प्रशन्‍न रखने और गणेश चतुर्थी में गणपति को खुश करने के लिए मोदक का भोग लगा सकते हैं।

(और पढ़ें – थायराइड के लक्षण कारण व घरेलू उपचार )

8. मोदक का प्रयोग विषाक्‍तता दूर करे – Use modak to relieve toxicity in Hindi

मोदक का प्रयोग विषाक्‍तता दूर करे - Use modak to relieve toxicity in Hindi

आप अपने शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को प्रभावी रूप से दूर करने के लिए मोदक का सेवन कर सकते हैं। मोदक खाने के फायदे शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर करने के लिए होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मोदक में गुड़ का भरपूर उपयोग किया जाता है। गुड़ एंटीऑक्‍सीडेंटों और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। जिसके कारण यह शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकाल कर यकृत, श्वसन तंत्र, आंत और पेट को साफ करने में सहायता करता है। इसके अलावा परिष्‍कृत चीनी की अपेक्षा गुण में अधिक पोषक तत्‍व होते हैं जो हमें अन्‍य प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं।

(और पढ़ें – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration