कटहल के फायदे और नुकसान – Jackfruit (Kathal) Benefits And Side Effects in Hindi

कटहल के फायदे और नुकसान - jackfruit (kathal) benefits and side effects in Hindi
Written by Anamika

kathal ke fayde aur nuksan in hindi कटहल एक अनूठा उष्णकटिबंधीय फल है जो सब्जियों के लिए अधिक लोकप्रिय है। कटहल कई तरह के पोषक तत्वों से भरा हुआ एक स्वादिष्ट फल है। कटहल का पेड़ अन्य फलों के पेड़ से काफी बड़ा होता है और इसके ऊपर बड़े-बड़े कटहल के फल लगते हैं। कटहल (jackfruit) विटामिन, मिनरल,फाइटोन्यूट्रिएंट, कार्बोहाइड्रेट, इलेक्ट्रोलाइट, फाइबर, फैट और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं और सेहत को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। आज आप इस लेख में कटहल के फायदे, कटहल के बीज के फायदे और कटहल के नुकसान (kathal ke fayde aur kathal ke nuksan in hindi) के बारें में जानेगे।

अक्सर लोग कटहल का इस्तेमाल करते समय इसके बीजों को निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कटहल के गूदे की तरह कटहल के बीज भी बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं।

कटहल के फायदे – Kathal Khane Ke Fayde in Hindi

कटहल के फायदे - kathal khane ke fayde in hindi

जेकफ्रूट (kathal) या कटहल कई तरह के पोषक तत्वों एवं विटामिन से युक्त होता है, इसलिए कटहल का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई बड़े फायदे होते हैं। आइये जानें कि क्या हैं कटहल के फायदे।

एनर्जी प्रदान करने में कटहल के फायदे – Jackfruit Good For Boost Energy in Hindi

कटहल कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होता है। यह फ्रक्टोज और सूक्रोज जैसी सरल शर्करा का स्रोत होता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। कटहल में कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है।

(और पढ़ें – शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय)

कटहल के फायदे रक्तचाप नियंत्रित करने में – Kathal Maintains Blood Pressure in Hindi

आपको बता दें कि कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है। पोटैशियम का अच्छा स्तर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन के लिए द्रव के लेवल को संतुलित बनाने में मदद करता है। इसलिए उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और दिल के दौरे को नियंत्रित करने के लिए कटहल का उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

कोलोन कैंसर से बचाने में कटहल फायदेमंद – Jackfruit Benefits Prevents Colon Cancer in Hindi

कटहल में आहार वसा (dietary fats) उच्च मात्रा में होता है जो बृहदान्त्र (colon) से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है।इसलिए यह कोलोन में हानिकारक पदार्थों को कम कर कोलन कैंसर के खतरे की संभावना को घटाता है। कटहल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर, बढ़ती उम्र के लक्षणों और अपक्षयी रोगों से बचाता है।

(और पढ़ें – कोलोरेक्टल कैंसर (कोलन कैंसर) के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

यौन क्षमता बढ़ाने में कटहल है फायदेमंद –Jackfruit For Boosts Sexual Pleasure in Hindi

यौन संबंधी बीमारियों के दूर करने के लिए कटहल का उपयोग हमेशा से किया जात रहा है। वास्तव में कटहल को कामोत्तेजक माना जाता है जो यौन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसका कारण यह है कि कटहल में भरपूर आयरन मौजूद होता है जो यौन क्षमता को बढ़ाने के साथ ही उत्तेजित करने में भी मदद करता है। इसलिए कटहल के बीज का इस्तेमाल यौन क्षमता सुधारने और जनन शक्ति बढ़ाने में किया जाता है। कटहल के गूदे के बीच से इसके बीजों को निकालकर साफ कर लें और फिर इसे उबालकर खाने से यौन शक्ति बढ़ती है।

(और पढ़े – अगर चाहिए वियाग्रा जैसा जोश तो खाएं ये फल और सब्जियां)

पाचन सुधारने में कटहल उपयोगी – Kalhat Ke Fayde For Digestion in Hindi

कटहल फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह भोजन को बहुत आसानी से पचाने में सहायता करता है जिसकी वह से व्यक्ति की पाचन की क्रिया सुदृढ होती है और कब्ज जैसी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

(और पढ़ें – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें)

खून की कमी दूर करने में कटहल के फायदे – Jackfruit For Anemia in Hindi

कटहल में विटामिन A, C, E, K, नियासिन और विटामिन बी6, फोलेट,पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम पाया जाता है जो रक्त के निर्माण के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह लौह पदार्थों को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और व्यक्ति को एनीमिया की शिकायत नहीं होती है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

सर्दी और संक्रमण से बचाता है कटहल – Jackfruit For Cold And Infections in Hindi

विटामिन सी से युक्त सप्लिमेंट्स सर्दी और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। एक कप कटहल शरीर को पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है जिसकी वजह से सर्दी और संक्रमण से शरीर की सुरक्षा होती है।

(और पढ़ें – सर्दी की 10 बीमारियां और उनसे बचने के उपाय)

अंधेपन को दूर करने में कटहल के लाभ – Jackfruit Prevent Night Blindness in Hindi

कटहल हमारी आंखों के लिए अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि कटहल में अन्य फलों की अपेक्षा विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रात में न दिखने की समस्या को दूर करता है और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है।

(और पढ़ें – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ)

कटहल के फायदे हृदय रोगों के खतरे को कम करने में – Jackfruit Lowers Risk Of Heart Disease in Hindi

आपको बता दें कि कटहल में विटामिन B6 होता है जो शरीर में खून से होमोसिस्टिन के स्तर को कम करता है और हृदय को रोगों से दूर रखता है और मजबूत बनाता है। इसलिए हृदय रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को कटहल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़ें – दिल (मानव हृदय) के बारे में मजेदार रोचक तथ्य)

अल्सर से बचाने में कटहल के फायदे – Jackfruit For Ulcers in Hindi

कटहल में अल्सर विरोधी गुण (anti ulcer property of jackfruit) पाये जाते हैं जो शरीर की अल्सर होने की समस्या से बचाते हैं। इसके अलावा यह पाचन से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक करने में मदद करता है।

कटहल के फायदे थॉयराइड में – Jackfruit Benefits Keeps Thyroid Healthy in Hindi

थॉयराइड मेटाबोलिज्म (thyroid metabolism) के लिए कॉपर बहुत महत्वपूर्ण होता है। विशेष रूप से हार्मोन के बनने और इसके अवशोषण में कॉपर की भूमिका अधिक होती है। कटहल कॉपर जैसे सूक्ष्म खनिज से युक्त होता है और उपापचय की दर को बढ़ाता है और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – थायराइड के लक्षण कारण व घरलू उपचार)

झुर्रियों से लड़ने में कटहल के बीज के फायदे – Jackfruit Seeds Benefits For Wrinkles in Hindi

कटहल के बीज (jackfruit seeds) को ठंडे दूध में कुछ मिनट तक भिगोएं और फिर बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती है। लगातार 6 हफ्तों तक यह प्रक्रिया नियमित करने से अच्छा परिणाम देखने को मिलता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

अधिक प्रोटीन के लिए कटहल के बीज के फायदे – Jackfruit Seeds Benefits For High Protein in Hindi

कटहल के बीज में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह अलग-अलग तरह के डिशेज (dishes) को बनाने में प्रयोग किया जाता है। नियमित दाल की जगह आप कटहल के बीज का सेवन करके पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी)

कटहल के नुकसान – Kathal Ke Nuksan in Hindi

कटहल के नुकसान - kathal ke nuksan in hindi

  • कटहल में उच्च मात्रा में फाइबर (jackfruit high in fiber) पाया जाता है जिसकी वजह से पेट गड़बड़ हो सकता है और मल आसामान्य हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दूध पिलाने (breast feeding) वाली महिलाओं के लिए कटहल का उपयोग करना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए उन्हें कटहल से परहेज करना चाहिए।
  • कटहल का अधिक सेवन मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर देता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को कटहल के सेवन से परहेज करना चाहिए। (और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार)
  • शल्य चिकित्सा (surgery) से पहले और बाद में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को कटहल प्रभावित करता है। इसलिए सर्जरी कराने से कम से कम दो हफ्ते पहले से ही कटहल का सेवन बंद कर देना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration