घर पर टोनर कैसे बनाएं - How To Make Toner At Home In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

घर पर टोनर कैसे बनाएं – How To Make Toner At Home In Hindi

घर पर टोनर कैसे बनाएं - How To Make Toner At Home In Hindi

How To Make Toner At Home In Hindi: जो लोग मार्केट से स्किन टोनर खरीदना नहीं चाहते है, उनके में मन में यही सवाल होता है कि घर पर टोनर कैसे बनाएं? ग्‍लोइंग स्‍किन के लिए टोनर बहुत ही लाभदायक होता है। स्किन टोनर आपकी त्वचा को साफ और मुलायम रखता है। स्किन टोनर डैड स्किन और चेहरे पर जमी गंदगी को पूरी तरह से हटाने में मदद करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, स्किन पोर्स को सिकोड़ता है और स्किन के pH लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। अब आपको स्किन टोनर खरीदने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, आज हम आपके लिये घर पर टोनर बनाने के तरीके (Ghar Par Toner Banane Ka Tarika) लेकर आयें। आइये टोनर फॉर ऑयली स्किन और टोनर फॉर ड्राई स्किन को घर पर बनाने के तरीके को जानते है।

घर पर टोनर बनाने का तरीका 

घर पर टोनर बनाने का तरीका 

यदि आप बाजार से स्किन टोनर को खरीदना नहीं चाहते, तो घर पर बने टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते है। आइये घर में टोनर बनाने और लगाने का तरीका जानते है।

(यह भी पढ़ें – स्किन टोनर क्या है? टोनर लगाने का तरीका और उसके फायदे)

सेब के सिरके से घर पर टोनर बनाएं

सेब के सिरके से घर पर टोनर बनाएं

घर पर स्किन टोनर बनाने के लिए आपको चार चम्‍मच सेब का सिरका और चार गुलाबजल की आवश्यकता होगी। टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आप इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब एक कॉटन बॉल्‍स की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने तो आपकी स्किन टोन हो जाएँगी।

(यह भी पढ़ें – सेब के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान)

रोज वाटर टोनर फॉर ऑयली स्किन

रोज वाटर टोनर फॉर ऑयली स्किन

गुलाब जल और कपूर से घर पर स्किन टोनर बनाने के लिए आपको 1/3 कपूर और एक कप गुलाब जल की जरूरत होगी। इस टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले आप कपूर को लेकर पीस लें और फिर इसमें गुलाब जल को मिला लें। अब इस टोनर को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस टोनर को आप लगभग एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते है। यह बहुत अच्छा नेचुरल टोनर है। इसे लगाने से त्वचा से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और चेहरा गुलाब सा खिल उठता है।

(यह भी पढ़ें – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

बर्फ से घर पर बनाएं स्किन टोनर

बर्फ से घर पर बनाएं स्किन टोनर

बर्फ का स्किन टोनर अधिकांश लोगों के घर में पहले से ही उपलब्ध होता है। इसके लिए बस आपको एक बर्फ टुकड़ा चाहिए होता है। आप चाहें तो बर्फ के स्थान पर बर्फ के ठंडे पानी का भी उपयोग कर सकते है। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब का जल मिलाकर कॉटन के कपड़े से अपने फेस पर लगाएं। यह होम मेड स्किन टोनर पिंपल्स को ठीक करने में मदद करता है।

तुलसी की पत्‍तियों का स्किन टोनर

तुलसी की पत्‍तियों का स्किन टोनर

आप अपने घर पर तुलसी के पत्तों से भी स्किन टोनर बना सकते है। इसके लिए आपको बस 10-15 तुलसी की पत्‍तियां और एक कप पानी की जरूरत होगी। सबसे पहले आप पत्तियों को पानी में डाल कर उबाल लें। फिर इसे छानकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे अपनी स्किन पर लगाएं।

(यह भी पढ़ें – चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे)

घर पर बनायें पुदीने के पत्ते से टोनर

घर पर बनायें पुदीने के पत्ते से टोनर

होम मेड स्किन टोनर बनाने के लिए आपको एक कप पुदीना के पत्ते और दो कप पानी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले पानी को उबाल लें और इसमें पुदीना की पत्तियों को डाल दें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाएं तो इसे छान कर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पुदीना मेन्‍थॉल का सबसे अच्‍छा स्रोत है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। पुदीना से बने टोनर का इस्‍तेमाल अक्‍सर क्‍लींजर, एस्ट्रिजेंट, टोनर और मॉइस्‍चराइजर में किया जाता है।

(यह भी पढ़ें – पुदीना फेस पैक के फायदे और पुदीने का फेस पैक कैसे बनाएं)

लेमन जूस टोनर फॉर ऑयली स्किन

लेमन जूस टोनर फॉर ऑयली स्किन

नींबू के रस से घर पर टोनर बनाने के लिए आप सबसे पहले एक नींबू को लेकर इसका रस निकाल लें और इसे एक कप पानी में मिला लें। अब इसे कॉटन के कपड़े से अपने फेस पर लगाएं। आप चाहें तो नींबू के छिलके को भी चेहरे पर रगड़ सकते है। यह टैन को हटाने में मदद करता है और ऑयली स्किन को नियंत्रित करता है।

(यह भी पढ़ें – नींबू से पिंपल कैसे हटाए)

एलोवेरा टोनर फॉर ड्राई स्किन

एलोवेरा टोनर फॉर ड्राई स्किन

घर में स्किन टोनर बनाने के लिए आपको दो चम्मच एलोवेरा और एक कप ठंडे पानी की आवश्यकता होगी। एक कप ठंडे पानी में इस एलोवेरा जेल को अच्छे से मिला लें। इसके बाद तैयार टोनर को कॉटन के कपड़े से अपने फेस पर लगाएं। यह होने मेड टोनर ड्राई स्किन और सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है।

(यह भी पढ़ें – एलोवेरा जूस बनाने की घरेलू विधि और फायदे)

ग्रीन टी से घर पर बनाएं स्किन टोनर

ग्रीन टी से घर पर बनाएं स्किन टोनर

घर पर टोनर बनाने के लिए आपको दो ग्रीन टी बैग और दो कप गर्म पानी की आवश्यकता होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म कर लें और उसमें ग्रीन टी बैग को डाल दें। अब मिश्रण को छान कर आधा घंटे के लिए ढक कर रख दें। ग्रीन टी से टोनर चेहरे पर लगाने से पहले इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है। जिसके कारण यह त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स, सूरज के संपर्क में आने से होने वाली क्षति जैसी समस्‍याओं को कम कर सकता है।

(यह भी पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए)

खीरे से बना होममेड टोनर

खीरे से बना होममेड टोनर

खीरे से स्किन टोनर बनाने के लिए आपको सिर्फ एक खीरा ककड़ी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आप खीरा को लेकर इसे छील लें और मिक्सी में डालकर इसका जूस बना लें। इस जूस को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। खीरा में लगभग 96% पानी होता है जो आपके स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और ऑइली स्किन से छुटकारा दिलाता है।

घर पर बनाएं कच्चे आम के बीज से टोनर

घर पर बनाएं कच्चे आम के बीज से टोनर

कच्चे आम से स्किन टोनर बनाने के लिए आपको दो कच्चे आम और 3-4 कप पानी की जरूरत होगी। सबसे पहले आप इन आमों से बीज को निकाल लें। अब इन बीजों को लेकर पानी में डालकर 30 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद तरल को छानकर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह टोनर ठंडा हो जाएं, तो इसे कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे पर लगाएं।

कैमोमाइल टी से बना बेस्ट टोनर फॉर ऑयली स्किन

कैमोमाइल टी से बना बेस्ट टोनर फॉर ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लिए घर पर कैमोमाइल टी से स्किन टोनर बनाने के लिए आपको एक कैमोमाइल टी बैग और एक कप पानी की जरूरत होगी। सबसे पहले आप पानी में कैमोमाइल टी बैग को डालकर पांच मिनिट के लिए उबाल लें। इसके बाद तैयार टोनर को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह होममेड स्किन टोनर ठंडा हो जाएं, तो इसे कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे पर लगाएं।

घर पर टोनर बनाएं नीम से

घर पर टोनर बनाएं नीम से

नीम से टोनर बनाने के लिए आपको एक मुट्ठी नीम की पत्तियां और एक या दो कप पानी की जरूरत होगी। घर पर टोनर बनाने के लिए आप सबसे पहले पानी को उबाल लें और इसमें नीम की पत्तियों को डाल दें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाएं तो इसे छान कर फ्रिज में रख दें। कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। नीम की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासें (Acne), काले धब्‍बे, निशान, त्‍वचा संक्रमण आदि का इलाज करते हैं।

(यह भी पढ़ें – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration