प्याज के तेल के फायदे और उपयोग – Onion Oil Benefits In Hindi

प्याज के तेल के फायदे और उपयोग - Onion Oil Benefits In Hindi
Written by Jaideep

Onion Oil Hindi प्‍याज के तेल के फायदे सवास्थ्य, त्‍वचा और बालों के लिए होते हैं। हम में से अधिकांश लोग केवल प्‍याज के फायदे ही जानते हैं। जबकि प्‍याज से अधिक उपयोगी और प्रभावी प्‍याज का तेल होता है। अधिकांश लोग समझते हैं कि प्‍याज का तेल प्‍याज से संबंधित है। जबकि ऐसा नहीं है। प्‍याज का तेल प्‍याज के बीजों के से प्राप्‍त होता है जो कि प्‍याज का अभिन्‍न अंग हैं। क्‍या आपने कभी प्‍याज के तेल का उपयोग किया है। यदि आप प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल करने के फायदे नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे बताएगें। प्‍याज के तेल के लाभ स्‍वास्‍थ संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है।

प्‍याज के तेल के गुण बालों को सुंदर और स्‍वस्‍थ बनाने में सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप प्‍याज के तेल के फायदे और प्‍याज का तेल बनाने की विधि संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. प्‍याज का तेल क्या होता है – Onion Oil in Hindi
2. प्‍याज के तेल के गुण – Pyaj ke tel ke gun in Hindi
3. प्‍याज के तेल के फायदे – Pyaj ke tel ke fayde in Hindi

4. प्‍याज के तेल के नुकसान – Pyaj ke tel ke Nuksan in Hindi

प्‍याज का तेल क्या होता है – Onion Oil in Hindi

प्‍याज का तेल क्या होता है – Onion Oil in Hindi

प्‍याज का तेल प्‍याज के बीजों से प्राप्‍त किया जाता है। सामान्‍य रूप से प्‍याज के पौधे का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। उसी प्रकार प्‍याज के तेल के फायदे भी कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। प्‍याज के बीजों का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए भी किया जाता है। आइए जाने प्‍याज के तेल में मौजूद पोषक तत्‍वों के बारे में जो स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

प्‍याज के तेल के गुण – Pyaj ke tel ke gun in Hindi

प्‍याज का तेल अपने गुणों के कारण स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य समस्‍याओं के लिए फायदेमंद होता है। प्‍याज सल्‍फर से भरपूर होते हैं इसमें विटामिन A, C, E और B-कॉम्‍प्‍लेक्‍स होते हैं। इनकी मौजूदगी के कारण प्‍याज का तेल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, संक्रमण से लड़ने, मधुमेह को नियंत्रित करने और पाचन समस्‍याओं को दूर करने मे सहायक होते हैं। इसके अलावा प्‍याज के तेल में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। जिनके कारण यह मुंहासे, खांसी, कफ आदि समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होते हैं। आइए जाने प्‍याज के तेल के फायदे और नुकसान संबंधी अन्‍य जानकारीयां।

प्‍याज के तेल के फायदे – Pyaj ke tel ke fayde in Hindi

  1. प्‍याज के तेल के लाभ मधुमेह में – Pyaj ke tel ke labh Madhumeh me in Hindi
  2. प्‍याज के तेल का उपयोग बालों के लिए – Pyaj ke tel ka Upyog balo ke liye in Hindi
  3. बालों के लिए प्‍याज के तेल का प्रयोग – Balo ke liye Pyaj ke tel ka pryog in Hindi
  4. प्‍याज के तेल के गुण जूँ को मारे – Pyaj ke tel ke gun Louse ko mare in Hindi
  5. प्‍याज के तेल के औषधीय गुण पाचन ठीक करे – Onion Oil Benefits for Digestion in Hindi
  6. प्याज तेल का उपयोग करता है बुखार दूर – Pyaj tel ka Upyog karta hai bukhar dur in Hindi
  7. अनियन आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन – Onion Oil Benefits for Skin in Hindi
  8. प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल घाव उपचार में – Pyaj ke tel ka Istemal ghav Upchar me in Hindi
  9. प्‍याज का तेल करे शीत का इलाज – Pyaj ka tel kare sheet ka ilaj in Hindi
  10. प्याज तेल लाभ दर्द के लिए – Pyaj tel labh dard ke liye in Hindi

आमतौर पर हम स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए प्‍याज के तेल का उपयोग नहीं करते हैं। प्राचीन समय में प्‍याज के तेल का उपयोग केवल कब्र को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता था। लेकिन प्‍याज के तेल के संरक्षण विशेषता के कारण आज इसे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है। प्‍याज के तेल के फायदे पाचन को ठीक करने, बुखार का इलाज करने, घाव उपचार के लिए, दर्द दूर करने आदि के लिए होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने प्‍याज के तेल के फायदे क्‍या हैं।

प्‍याज के तेल के लाभ मधुमेह में – Pyaj ke tel ke labh Madhumeh me in Hindi

प्‍याज के तेल के लाभ मधुमेह में – Pyaj ke tel ke labh Madhumeh me in Hindi

यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो प्‍याज के तेल के लाभ आपकी समस्‍या का समधान कर सकते हैं। नियमित रूप से प्‍याज के तेल का सेवन रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। प्‍याज के तेल में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाते हैं जिससे रक्‍त शर्करा के स्‍तर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

प्‍याज के तेल का उपयोग बालों के लिए – Pyaj ke tel ka Upyog balo ke liye in Hindi

प्‍याज के तेल का उपयोग बालों के लिए – Pyaj ke tel ka Upyog balo ke liye in Hindi

क्‍या आप बालों के झड़ने संबंधी समस्‍या से परेशान हैं। यदि ऐसा है तो प्‍याज और नारियल के तेल का उपयोग करें। नियमित रूप से बालों में इस मिश्रण का इस्‍तेमाल करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है जिससे वे जड़ से मजबूत होते हैं। बालों के लिए नारियल के तेल के फायदे होते हैं। साथ ही प्‍याज में ऐसे खनिज पदार्थ होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। यदि आप भी अपने बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाना चाहते हैं तो प्‍याज के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

बालों के लिए प्‍याज के तेल का प्रयोग – Balo ke liye Pyaj ke tel ka pryog in Hindi

बालों के लिए प्‍याज के तेल का प्रयोग – Balo ke liye Pyaj ke tel ka pryog in Hindi

बालों के लिए प्‍याज के तेल का उपयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है। आप सामान्‍य रूप से नारियल तेल के साथ प्‍याज के तेल को मिलाकर अपने बालों में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप नारियल और प्याज के तेल में कुछ मेथी के बीजों को डालकर पका लें। फिर इस तेल को ठंडा करके अपने बालों में प्रयोग कर सकते हैं।

आप अपने हाथों में इस तेल के मिश्रण को लें और उंगलियों की मदद से बालों की जड़ में इस तेल को लगाएं। इसके बाद आप हल्‍के हाथों से स्‍कैल्‍प की हल्‍की मालिश करें। ऐसा करने से बाल झड़ने से बच सकते हैं।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

प्‍याज के तेल के गुण जूँ को मारे – Pyaj ke tel ke gun Louse ko mare in Hindi

प्‍याज के तेल के गुण जूँ को मारे – Pyaj ke tel ke gun Louse ko mare in Hindi

महिलाओं और छोटे बच्‍चों के सिर में जूँ होने की समस्‍या आम होती है। लेकिन सिर की जूँ से छुटकारा पाने के लिए प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। प्‍याज के तेल के गुण जूँ को मारने और उनके अंडों को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। इसके लिए प्‍याज के तेल और मेथी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं। आप 3 छोटे चम्‍मच मेथी के बीज लें और इन्‍हें पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को प्‍याज के तेल के साथ मिलाकर एक पतला पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं और लगभग 30 मिनिट के बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से सिर की जूँ दूर किया जा सकता है।

(और पढ़े – बालों से जूँ (लीख) निकालने के घरेलू उपाय…)

प्‍याज के तेल के औषधीय गुण पाचन ठीक करे – Onion Oil Benefits for Digestion in Hindi

प्‍याज के तेल के औषधीय गुण पाचन ठीक करे - Onion Oil Benefits for Digestion in Hindi

पाचन समस्‍याएं आपके लिए कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से प्‍याज के तेल का सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं होने की संभावना कम हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि प्‍याज के तेल के औषधीय गुण पाचन को ठीक करने में सहायक होते हैं। आहार के रूप में सेवन करने पर यह पाचन में मदद करता है। इसके अलावा प्‍याज के तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण आंतों में मौजूद परजीवी को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। ये परजीवी दस्‍त और पेचिश आदि समस्‍याओं का प्रमुख कारण होते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

प्याज तेल का उपयोग करता है बुखार दूर – Pyaj tel ka Upyog karta hai bukhar dur in Hindi

प्याज तेल का उपयोग करता है बुखार दूर – Pyaj tel ka Upyog karta hai bukhar dur in Hindi

बुखार के लक्षणों को कम करने के लिए प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। बुखार के दौरान शरीर के तापमान को कम करने के लिए प्‍याज का तेल एक अच्‍छी औषधी है। इसके अलावा इस दौरान शरीर में होने वाले दर्द और ऐंठन आदि को भी प्रभावी रूप से दूर किया जा सकता है। बुखार के लक्षणों को दूर करने के लिए आप 1 चम्‍मच शहद में प्‍याज के तेल की 1-2 बूंदें लें और इसका सेवन करें। दिन में 2-3 बार सेवन करने पर बुखार में आराम मिल सकता है।

(और पढ़े – बुखार कम करने के घरेलू उपाय…)

अनियन आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन – Onion Oil Benefits for Skin in Hindi

अनियन आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन – Onion Oil Benefits for Skin in Hindi

त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए प्‍याज का तेल बहत ही लाभकारी होता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और तरोताजा रखता है। इसके अलावा यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी गंभीर त्‍वचा समस्याओं को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। किसी घाव या जले के निशान को दूर करने में भी प्‍याज का तेल प्रभावी होता है। आप अपनी त्‍वचा के रंग को साफ करने के लिए प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। प्‍याज के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण मुंहासों को दूर करने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल घाव उपचार में – Pyaj ke tel ka Istemal ghav Upchar me in Hindi

प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल घाव उपचार में – Pyaj ke tel ka Istemal ghav Upchar me in Hindi

घाव उपचार के लिए प्‍याज का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। प्‍याज के तेल में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। जिसके कारण घाव में उपयोग करने पर प्‍याज का तेल घाव उपचार को गति दिलाता है। यदि आप घावों का जल्‍दी से उपचार करना चाहते हैं तो घाव के ऊपर मलहम या लोशन के रूप में प्‍याज के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

प्‍याज का तेल करे शीत का इलाज – Pyaj ka tel kare sheet ka ilaj in Hindi

प्‍याज का तेल करे शीत का इलाज – Pyaj ka tel kare sheet ka ilaj in Hindi

यदि आप शीत या ठंड जैसी समस्‍याओं से परेशान हैं तो प्‍याज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। सर्दी या शीत के लक्षणों को दूर करने के लिए आप प्‍याज के तेल को छाती पर लगाएं या प्‍याज के तेल की भाप लें। ऐसा करने पर आप किसी भी मौसम में होने वाली सर्दी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा आप साइनसाइटिस (sinusitis) को ठीक करने के लिए भी प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

प्याज तेल लाभ दर्द के लिए – Pyaj tel labh dard ke liye in Hindi

प्याज तेल लाभ दर्द के लिए – Pyaj tel labh dard ke liye in Hindi

प्‍याज के तेल के लाभ किसी भी प्रकार के दर्द को दूर करने में सक्षम होता है। यदि आप दांत के दर्द, कान दर्द या सिर के दर्द जैसी समस्‍या से परेशान हैं तो प्‍याज का तेल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। दांत के दर्द को दूर करने के लिए आप प्‍याज के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे दांतों पर लगाएं। सिर दर्द होने पर आप किसी अन्‍य तेल जैसे जैतून तेल, नारियल या सरसों के तेल में प्‍याज के तेल की 2-3 बूंदें मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र में हल्‍की मालिश करें। ऐसा करने से आपको सिर के दर्द से राहत मिल सकती है।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

प्‍याज के तेल के नुकसान – Pyaj ke tel ke Nuksan in Hindi

प्‍याज के तेल के नुकसान – Pyaj ke tel ke Nuksan in Hindi

प्‍याज का तेल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए प्‍याज के तेल के नुकसान भी हो सकते हैं जो उनकी संवेदनशीलता के कारण होता है।

  • प्‍याज का तेल एक आवश्‍यक तेल है जो कि बहुत ही शक्ति शाली होता है। इसलिए स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार या अनुभवी व्‍यक्ति की सलाह के बिना इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • त्‍वचा या चेहरे पर सीधे ही प्‍याज के तेल का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है। इसलिए अन्‍य तेल के साथ प्‍याज के तेल की बहुत ही कम मात्रा को‍ मिलाकर उपयोग करें। अन्‍यथा त्‍वचा में खुजली, दाने, या लाल चकते आदि की समस्‍या हो सकती है।
  • मौखिक रूप से लेने के लिए भी प्‍याज के तेल को अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर ही सेवन करें अन्‍यथा छाले और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में प्‍याज के बीज का तेल सेवन करने से उल्‍टी और मतली आदि समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • किसी भी विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समसया के दौरान दवाओं का सेवन करते समय प्‍याज के रस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें। अन्‍यथा प्‍याज का तेल दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है या प्रतिक्रिया के दौरान हानिकारक स्थिति पैदा कर सकता है।

(और पढ़े – मुंह के छाले का इलाज और घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration