महिला स्वास्थ्य की जानकारी

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये टिप्स, जरूर करें ट्राई – How to Increase Breast Size Naturally in Hindi?

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये टिप्स, जरूर करें ट्राई - How to Increase Breast Size Naturally in Hindi?

नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाएं? इसका जवाब अक्सर वह महिलाएं और लड़कियां ढूंढती हैं, जिनका ब्रेस्ट साइज कम होता है। क्या आप स्तन का आकार बढ़ा सकती हैं? अच्छा, तो जवाब हैं हां। ज्यादातर महिलाएं परफेक्ट बॉडी रखना चाहती हैं और इसके लिए हर महिला चाहती है कि उसके ब्रेस्ट पूरी तरह से शेप वाले हों। बड़े स्तन हमेशा हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं और हाँ, महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए कई तरीके के उपाय घरेलू और नुस्खे अपनातीं हैं। अधिकांश महिलाएं अपने कप साइज़ का आकार बढ़ाना चाहती हैं क्योंकि वे अपने आकार से खुश नहीं हैं। हमें यकीन है कि आपने ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाएं पर काफी रिसर्च  किया होगा और इसके लिए कई तरीकों को भी जानती होंगीं।

मेडिकली तौर पर स्तन का आकार बढ़ाने के सबसे आम तरीकों में से एक स्तन वृद्धि सर्जरी (Breast augmentation surgery) है। लेकिन, क्या आप उस परफेक्ट लुक को पाने के लिए चाकू के नीचे जाने को तैयार हैं? इसके अलावा, स्तन वृद्धि सर्जरी (Breast augmentation surgery) कई महिलाओं के लिए संभव नहीं हैं। सर्जरी के अलावा, आपके स्तनों को आकार में बड़ा बनाने के लिए कई टिप्स और ट्रिक्स हैं, हालाँकि, आप अपने ब्रेस्ट साइज को बहुत अधिक नहीं बदल सकती हैं, ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए ये टिप्स आपको स्तन के आकार को बढ़ाने और इसे बड़ा दिखाने में मदद करेंगी।

मालिश, ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए स्तन व्यायाम, डाइटिंग और अच्छा पोस्चर जैसे स्तन बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके हैं। इसलिए, अपने स्तनों को बड़ा और सुंदर दिखाने के लिए कुछ नुस्खों को पढ़ें।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए स्तन व्यायाम – Breast exercise to Increase Breast Size Naturally in Hindi

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए स्तन व्यायाम - Breast exercise to Increase Breast Size Naturally in Hindi

अपने स्तन के आकार को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ब्रेस्ट एक्सरसाइज है। अगर आप एक हफ्ते में अपने ब्रेस्ट का साइज बढ़ाना चाहतीं हैं (how to increase breast size naturally in a week in Hindi) तो ब्रेस्ट साइज बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करें। इन व्यायाम करने से आप न केवल फिट और स्वस्थ रहेंगी, यह आपके स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी और सस्ता तरीका भी है। आपको इसके लिए अपनी पेक्टोरल मांसपेशियों को लक्षित करने की आवश्यकता है। पेक्टोरल मांसपेशियां सीधे आपके स्तनों के नीचे और स्तन की हड्डी पर स्थित होती हैं। इन मांसपेशियों के व्यायाम से फर्म और पर्कियर स्तनों का निर्माण होगा। आप अपने पेक्टोरल मांसपेशियों की एक्सरसाइज करने के लिए घर पर सप्ताह में तीन बार निम्नलिखित अभ्यास कर सकते हैं।

(और पढ़ें – ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज)

प्लैंक (Planks)

प्लैंक एक्सरसाइज ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के साथ-साथ आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। अपने पेट पर लेटें और फिर अपने शरीर के वजन को अपनी बाहों और पैर की उंगलियों पर सहारा देकर आगे बढ़ाएं। आपको अपने कंधों और शरीर को सीधे नीचे की ओर झुकाना होगा। शुरू में और बाद में दो मिनट के लिए इस स्थिति में रहें, ध्रीर धीरे अपना समय बढ़ाएं। प्लैंक एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिनों में आपके ब्रेस्ट का आकार नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगा।

(यह भी पढ़ें – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ)

पुश-अप्स (Push-ups)

पुश-अप्स आपकी छाती और साइज बढ़ाने के लिए एक और अच्छा व्यायाम है। अपनी हथेलियों और पैर की उंगलियों को जमीन पर रखें। आपकी बाहें सीधे आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए। अपनी पीठ को सीधा रखते हुए, अपने शरीर को सिर्फ फर्श पर रखें और फिर वापस ऊपर की ओर आयें। यह एक पुश अप है। तीन पुश-अप्स के 5 सेट करें। अपनी छाती की मांसपेशियों को विशेष रूप से लक्षित करने के लिए, अपनी हथेलियों को अपने कंधे से अधिक चौड़ाई पर रखें। पुश-अप्स एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिनों में आपके ब्रेस्ट का आकार नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगा।

(और पढ़ें – पुश अप्स एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे)

वॉल प्रेस (Wall press)

एक दीवार के सामने खड़ी हों जाएँ और अपनी हथेलियों को कंधे के स्तर पर सपाट रखें। अब, अपनी कोहनी को मोड़ते हुए, दीवार की ओर झुकें जब तक कि आपकी ठोड़ी / छाती दीवार को स्पर्श न कर ले। दो से तीन सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर खुद को पीछे धकेलें। इस अभ्यास के दौरान आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। ब्रेस्ट का आकार नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए 3 वॉल प्रेस के 5 सेट करें।

(और पढ़ें – वॉल सिट एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे)

चेस्ट प्रेस (Chest press)


फर्श या बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं। प्रत्येक हाथ में एक डम्बल पकड़ें। अपनी बाहों को सीधा करके अपनी छाती पर डम्बल को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे डम्बल को मूल स्थिति में लाएं। नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए 10 से 12 चेस्ट प्रेस के तीन सेट करें।

आप नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए इन एक्सरसाइज को करने के लिए सही तकनीक सीखने के लिए एक व्यक्तिगत ट्रेनर भी रख सकती हैं।

(यह भी पढ़ें – फास्ट ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स, जल्दी स्तन बढ़ाने के उपाय)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का नेचुरल तरीका सही खाना खाएं – Eat food for Increase Breast Size Naturally in Hindi

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का नेचुरल तरीका सही खाना खाएं - Eat food for Increase Breast Size Naturally in Hindi

आप जो खाना खाती हैं उसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। यदि आप बहुत ज्यादा जंक फूड खा रही हैं तो यह आपके स्वास्थ्य और त्वचा में दिखाई देगा। विशिष्ट पोषक तत्वों का सेवन आपके स्तनों के संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखेगा। अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन के निम्न स्तर के परिणामस्वरूप छोटे स्तन हो सकते हैं। एस्ट्रोजन आपके शरीर में महिला प्रजनन प्रणाली के विकास और स्तनों के विकास के लिए जरूरी हार्मोन है। आप फाइटोएस्ट्रोजन या प्लांट एस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थ खा सकती हैं, जिसे स्तन का आकार बढ़ाने वाला आहार कहा जाता है। काजू, सौंफ, ब्राउन राइस, तिल, गाजर, आलूबुखारा, वाइट वाइन, जई, ककड़ी और ग्रीन टी फाइटोएस्ट्रोजन से भरपूर भोजन हैं। मेथी में भी अच्छी मात्रा में फाइटोएस्ट्रोजन होता है। नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मेथी स्प्राउट्स खाएं।

आपके स्तनों को बड़ा दिखाने का एक और तरीका है विटामिन सी का सेवन करना, जो कोलेजन को रिस्टोर करने में मदद करेगा। कोलेजन एक प्रोटीन है जो स्तनों को आकार देता है और उन्हें सही शेप प्रदान करता है। तो, कोलेजन को मजबूत करने से आपको बड़े गोलमटोल स्तन मिलेंगे।

(यह भी पढ़ें – प्राकृतिक तरीकों से ब्रेस्ट को सही शेप में कैसे लाएं)

स्तन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ – Breast Enhancing Foods in Hindi

स्तन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ - Breast Enhancing Foods in Hindi

दूध से बने पदार्थ, फल और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ प्राकृतिक रूप से स्तन वृद्धि में सहायता कर सकते हैं। यहां कुछ स्वस्थ व्यंजनों के बारे में बताया गया है जो एक महीने में ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

दूध आपके स्तन पूरी तरह से वसा से बने होते हैं और दूध से बने उत्पाद जो वसा से भरपूर होते हैं, का सेवन करने से स्तन का आकार बढ़ सकता है। 
पपीता दूध के साथ मिलाया गया पपीता स्तन के आकार को बढ़ाता है। हालांकि, यदि आप गर्भवती हैं, तो यह वह फल नहीं है जिसे आपके गर्भावस्था के आहार में शामिल करना है।
मेथी बीज इसमें एस्ट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत होता है जो बड़े स्तन को उत्तेजित करता है। एक पेस्ट बनाएं और सरसों के तेल के साथ मिलाएं और अपने स्तनों की धीरे से मालिश करें।
सौंफ के बीज अपने भोजन में सौंफ के बीज का पाउडर मिलाएं या इसका पेस्ट बनाएं और इसे जैतून के तेल में मिलाएं और मालिश करें।
अलसी का बीज अलसी के बीज चबाएं या अपने भोजन में अलसी के बीज का पाउडर जोड़ें।
नट्स नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक समृद्ध स्रोत है जो स्तन ऊतक के निर्माण के लिए आवश्यक है।
सोयाबीन सोयाबीन फाइटोएस्ट्रोजेन में समृद्ध है जो एक हार्मोन है जो बड़े स्तन के लिए जिम्मेदार है। यह कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों को भी रोकता है।

(यह भी पढ़ें – ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का अचूक उपाय स्तन की मालिश – Breast massage to Increase Breast Size Naturally in Hindi

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का अचूक उपाय स्तन की मालिश - Breast massage to Increase Breast Size Naturally in Hindi

अपने स्तन के आकार को बढ़ाने का एक और तरीका है उनकी मालिश करना। बेशक, बड़े बूब्स के लिए मालिश सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। अपने स्तन की मालिश करने से आपके स्तन के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपकी छाती में रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। यह न केवल आपके स्तनों को बड़ा करेगा, यह ब्रेस्ट की स्किन के लिए भी अच्छा है।

अपने स्तनों की मालिश करने का सही तरीका यह है कि आप तेल (आप मेथी के तेल का उपयोग कर सकते हैं) या अपने स्तनों पर स्तन क्रीम लगाकर उनकी गोलाकार गति में मालिश करें। आपके हाथ बाहर से आपके शरीर के मध्य की ओर बढ़ने चाहिए। नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए हर दिन कम से कम 15 मिनट के लिए अपने स्तनों की मालिश करें।

(और पढ़ें – स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए ब्रेस्ट मसाज कैसे करें)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सही ब्रा पहनें – Wear right bra to Increase Breast Size Naturally in Hindi

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सही ब्रा पहनें - Wear right bra to Increase Breast Size Naturally in Hindi

सही ब्रा पहनने से आपके स्तनों को सही और बड़ा आकार देने में काफी मदद मिलेगी। यदि आपने अपना ब्रा सही आकार का नहीं पहना है, तो आपके स्तन शिथिल हो जाते हैं। स्तनों के उचित विकास के लिए यौवन के दौरान सही आकार की ब्रा पहनना वास्तव में महत्वपूर्ण है। इससे आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगी और आपके स्तन सही ब्रा में अद्भुत लगेंगे। सही आकार की ब्रा आपके स्तनों को उचित समर्थन और आराम देगी। इसलिए नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कुछ अच्छी ब्रा खरीद लें।

(और पढ़े – ब्रा के प्रकार से चुनिए अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्त ब्रा)

स्तन के आकार को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए अच्छा पोस्चर रखें – Good posture to Increase Breast Size Naturally in Hindi

स्तन के आकार को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए अच्छा पोस्चर रखें - Good posture to Increase Breast Size Naturally in Hindi

सीधा चलें! अपनी पीठ को मजबूत करने और एक अच्छी मुद्रा (पोस्चर) बनाए रखने के लिए व्यायाम करें। इससे आपको अपने स्तनों को बड़ा दिखाने में मदद मिलेगी।

क्या सप्लीमेंट स्तन के आकार को बढ़ा सकते हैं?

क्या सप्लीमेंट स्तन के आकार को बढ़ा सकते हैं?

हां, स्तन वृद्धि सप्लीमेंट आपको बड़े स्तन पाने में मदद कर सकते है। आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अधिकांश सप्लीमेंट प्राकृतिक अवयवों से बने होते हैं और कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं देते हैं। एकमात्र संभावित चीज जो आपको प्रभावित कर सकती है वह है ब्रेस्ट साइज बढ़ाने वाली क्रीम, लोशन या कैप्सूल, जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने वाले सप्लीमेंट का उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप आवश्यक तेलों जैसे कि जैतून का तेल, चाय के पेड़ के तेल और लैवेंडर के तेल का उपयोग अपने स्तन की रोजाना 10 मिनिट तक मालिश करें। ये तेल आपको कैंसर और अन्य एलर्जी के जोखिमों से भी बचा सकते हैं।

(और पढ़ें – स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने को लेकर पूछे जाने वाले प्रश्न

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने को लेकर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्राकृतिक तरीके से स्तन का आकार बढ़ाना आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है और आपको तनावमुक्त रखेगा। यहां ब्रेस्ट साइज बढ़ाने को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं जो इस विषय पर और इसके कुछ अन्य पहलुओं पर अधिक प्रकाश डालेंगे।

  1. घर पर 7 दिनों में स्तन का आकार कैसे बढ़ाएं?

यहाँ जानें आपको घर पर 7 दिनों में स्तन का आकार बढ़ाने के लिए क्या करने की जरूरत है। यह आसान है!

अपने रोजमर्रा के आहार में एस्ट्रोजेन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। (सेब, मेथी के बीज, जैतून का तेल, संतरा, आड़ू, डेयरी उत्पाद, अखरोट, अदरक, मूंगफली आदि)

नियमित स्तन मालिश। (प्रोलैक्टिन के उत्पादन को बढ़ाता है, एक हार्मोन जो स्तन वृद्धि के लिए जिम्मेदार है)।

डैंडेलियन रूट की चाय हर दिन पीएं। (नए स्तन कोशिकाओं और ऊतकों की वृद्धि में मदद करता है)। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना दो बार इसका सेवन करना चाहिए।

  1. क्या स्तनपान करने से स्तन स्थायी रूप से बड़े हो जाते हैं?

नहीं! एक स्तनपान कराने वाली माँ के स्तन उसमें दूध के भंडारण के कारण बड़े लगते हैं। स्तनपान रुकने के बाद, स्तन का आकार सिकुड़ जाता है।

  1. शादी के बाद स्तन का आकार क्यों बढ़ता है?

कामेक्षा बढ़ने से शादी के बाद उत्तेजना बढ़ती है। इस अवस्था के दौरान महिलाओं के निप्पल कामोत्तेजना के कारण खड़े हो जाते हैं। आप नोटिस करना शुरू कर देंगे कि छोटी नसें दिखाई देती हैं जिन्हें अक्सर संकेत के रूप में समझा जाता है कि स्तन का आकार बढ़ रहा है।

  1. एक स्तन कितना दूध रख सकता है?

एक स्तनपान कराने वाली मां हर दिन 30 मिलीलीटर दूध का उत्पादन कर सकती है। आप आम तौर पर 40 दिनों में 30 मिलीलीटर से 900 मिलीलीटर तक उत्पादित दूध की संख्या में वृद्धि देखेंगे।

  1. क्या चूसने से स्तन का आकार बढ़ता है?

बिलकुल नहीं। चूसने से कामेक्षा बढ़ती है लेकिन इससे आपके स्तन बड़े नहीं होते हैं। दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से यह बड़ा दिखने लगेगा।

  1. क्या नियमित संबंध बनाने से स्तन का आकार बढ़ता है?

नहीं। नियमित संबंध बनाने से स्तन का आकार नहीं बढ़ता है। यह आपके स्तन द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजन का स्तर है जो इसके बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। बेशक, संबंध निप्पल प्रभाव को उत्तेजित करता है और स्तनों को कसता है। लेकिन संबंध बनाने के बाद यह सामान्य हो जाता है। इसके अलावा, इसका मतलब यह नहीं है कि नियमित संबंध से स्तन का आकार बढ़ता है।

नवजात शिशु को दूध और पोषण देने में स्तनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके विपरीत, यह कुछ महिलाओं को समाज में उनके रूप के बारे में आश्वस्त महसूस करने में मदद करता है। कुछ महिलाएं और लड़कियां ऐसी हैं जो इसका आकार बढ़ाना चाहती हैं और कुछ जो इसे कम करना चाहती हैं। आप स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करतीं हैं तो यह आपके लिए अच्छा काम करेंगे।

(यह भी पढ़ें – सात दिनों में घर पर ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाएं)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration