पीठ को सेक्सी बनाने (सेक्सी बैक) के लिए घरेलू उपाय – Tips for sexy back in Hindi

पीठ को सेक्सी बनाने (सेक्सी बैक) के लिए घरेलू उपाय - Tips for sexy back in Hindi
Written by Daivansh

बैकलेस पहनने से पहले पीठ को यूं बनाएं सेक्सी, पीठ को सेक्सी बनाने के लिए आजकल गर्ल्स कई टिप्स आपना रहीं है क्योंकि आजकल बैकलेस और डीप कट बैक (deep cut back) के फैशनेबल कपड़े  ज्यादा चलन में हैं और महिलाएं ऐसे कपड़ों की डिमांड भी खूब कर रही हैं। चाहे आप ब्लाउज पहने या लहंगा या फिर घाघरा चोली, जबतक पीठ का आधा हिस्सा दिखाई नहीं देता है तब तक ड्रेस आउटडेटेड लगती है। चूंकि ज्यादातर कपड़े पहनने पर महिलाओं के अधिकांश अंग तो ढक जाते हैं लेकिन पीठ शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो खुला रहता है और लोगों की नजर भी पीठ पर जाती है।

ऐसे में यदि पीठ सेक्सी और आकर्षक न हो तो मंहगे से मंहगा ड्रेस पहनने का भी कोई खास फायदा नहीं होता है। लेकिन कोई भी ड्रेस पहनने की जल्दबाजी करने से पहले हमें पहले अपनी पीठ को सेक्सी बनाने के बारे में सोचना चाहिए। इस लेख में हम आपको सेक्सी बैक बनाने के लिए कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप अपने सेक्सी बैक से लोगों को आकर्षित कर सकती हैं।

बैकलेस पहनने के लिए पीठ को यूं बनाएं सेक्सी – Peeth ko sexy banane banane ke tarike in Hindi

  1. सेक्सी बैक पाने के लिए क्लिंजिंग करें – Do Cleansing for sexy back in Hindi
  2. स्क्रब करने से पीठ बनती है सेक्सी – Scrub for sexy back in Hindi
  3. खुबसूरत पीठ के लिए बेसन लगाएं – Besan for sexy back in Hindi
  4. पीठ का मेकअप करके बनाएं सेक्सी बैक  – Makeup for sexy back in Hindi
  5. सेक्सी पीठ पाने के लिए योगा और कार्डियो – yoga and Cardio for sexy back in hindi
  6. स्पा करें सेक्सी बैक बनाने के लिए – Peeth ko sexy banane banane ke liye Spa in Hindi
  7. पीठ को सेक्सी बनाने के लिए मॉश्चराइजर लगाएं – Moisturiser for sexy back in Hindi
  8. ऑलिव आयल और दूध सेक्सी बैक के लिए – olive oil and milk for sexy back in Hindi
  9. सेक्सी बैक पाने के लिए सी साल्ट और शहद लगाएं – sea salt for sexy back in Hindi

सेक्सी बैक पाने के लिए क्लिंजिंग करें – Do Cleansing for sexy back in Hindi

सेक्सी बैक पाने के लिए क्लिंजिंग करें - Do Cleansing for sexy back in Hindi

हमें अपनी पीठ पूरी तरह से दिखाई नहीं देती है इसलिए ज्यादातर महिलाएं अपनी पीठ अच्छे से साफ नहीं करती हैं। सेक्सी बैक पाने के लिए पीठ पर मिल्क क्लिंजर लगाएं और थोड़ी देर तक उंगलियों और हाथों को घुमाकर अच्छे से मसाज करें और फिर कॉटन से साफ कर लें। इससे पीठ पर दाने नहीं निकलेंगे और पीठ साफ सुथरी और सेक्सी दिखेगी। इसके अलावा आप मुंहासे दूर करने वाली क्रीम लगाकर भी पीठ के दाने दूर कर सकती हैं। इस क्रीम में बेंजोइल पराक्साइड पाया जाता है जो पीठ को साफ, कोमल और सेक्सी बनाता है।

(और पढ़े – बिकनी एरिया का रंग साफ करने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय…)

स्क्रब करने से पीठ बनती है सेक्सी – Scrub for sexy back in Hindi

शरीर के हर हिस्से की त्वचा को स्क्रब करना महत्वपूर्ण माना जाता है। इससे त्वचा साफ, मुलायम और मुक्त कण से रहित हो जाती है। यदि आप बैकलेस घाघरा चोली पहनने की सोच रही हों तो आपको हफ्ते में तीन दिन अपनी पीठ पर किसी अच्छी कंपनी का स्क्रब लगाकर अच्छे से मसाज करना चाहिए और फिर पानी से धो लेना चाहिए। स्क्रब करने से पीठ के दाग धब्बे और ब्लैक हेड्स खत्म हो जाते हैं और पीठ प्राकृतिक रूप से सेक्सी दिखने लगती है।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

खुबसूरत पीठ के लिए बेसन लगाएं – Besan for sexy back in Hindi

खुबसूरत पीठ के लिए बेसन लगाएं - Besan for sexy back in Hindi

यह जरूरी नहीं है कि आप योगा करें या फिर पार्लर जाएं तभी आपका बैक सेक्सी होगा। आप घर पर भी बहुत आसानी से घरेलू नुस्खे आजमाकर भी सेक्सी बैक पा सकती हैं। इसके लिए दो चम्मच बेसन में तीन चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को पीठ पर लगाएं और कुछ देर बाद हल्का सूखने पर हाथ से रगड़कर छुड़ा लें। नहाने के बाद आपका सेक्सी बैक देखते ही बनेगा।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

पीठ का मेकअप करके बनाएं सेक्सी बैक  – Makeup for sexy back in Hindi

चूंकि पीठ के पीछे की त्वचा का रंग शरीर के अन्य हिस्सों की बजाय हल्का गहरा होता है। इसका कारण यह है कि महिलाओं के ज्यादातर कपड़े ऐसे होते हैं जिसमें पीठ का पिछला हिस्सा ढका नहीं रहता है और धूप के कारण त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो तो ज्यादा चिंता करने की बात नहीं है। जब आप किसी पार्टी या समारोह में जाने के लिए तैयार हो रही हों तो पीठ के ऊपर शिमर बॉडी लोशन और वाटर रहित फाउंडेशन लगाकर उंगलियों या ब्रश की मदद से पीठ पर फैलाएं और ऊपर से कॉम्पैक्ट पाउडर लगा लें। इससे आपकी पीठ गोरी और सेक्सी दिखेगी।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

सेक्सी पीठ पाने के लिए योगा और कार्डियो – yoga and Cardio for sexy back in hindi

सेक्सी पीठ पाने के लिए योगा और कार्डियो - yoga and Cardio for sexy back in hindi

पीठ को सेक्सी बनाने के लिए योग करना भी महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे कई योगा हैं जिन्हें करने से पीठ सेक्सी और आकर्षक बनती है। डॉल्फिन प्लैंक(dolphin plank), साइड प्लैंक (side plank) और हॉफ मून (half-moon) जैसे योग का अभ्यास करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप कार्डियो भी कर सकती हैं। सेक्सी पीठ पाने के लिए फिल्म जगत की हीरोइनें कार्डियो का ही सहारा लेती हैं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

स्पा करें सेक्सी बैक बनाने के लिए – Peeth ko sexy banane banane ke liye Spa in Hindi

सेक्सी बैक पाने के लिए स्पा एक बेहद ही प्रभावी तरीका है। पार्लर में तरह-तरह के प्रोडक्ट लगाकर और मशीन से भाप देकर पीठ की त्वचा को साफ सुथरा और सेक्सी बनाया जाता है। सेक्सी बैक के लिए पहले पीठ पर क्रीम लगाकर अच्छी तरह से मसाज किया जाता है और इसके बाद स्क्रब एवं कोई नैचुरल पैक लगाया जाता है और अंत में भाप दिया जाता है। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी सेक्सी बैक लोगों को काफी आकर्षित करेगी।

(और पढ़े – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान…)

पीठ को सेक्सी बनाने के लिए मॉश्चराइजर लगाएं – Moisturiser for sexy back in Hindi

पीठ को सेक्सी बनाने के लिए मॉश्चराइजर लगाएं - Moisturiser for sexy back in Hindi

वास्तव में यह सच है कि महिलाएं अपनी पीठ की त्वचा की देखभाल पर बहुत कम ध्यान देती हैं। यदि आपको सेक्सी बैक पाना है तो सबसे पहले पीठ की मैल साफ करने के लिए बाजार में मौजूद प्यूमिक स्टोन खरीदकर लाएं। रोजाना नहाते समय पीठ की अच्छे से सफाई करें और नहाने के बाद अच्छी कंपनी का कोई मॉश्चराइजर लगाकर मालिश करें। मॉश्चराइजर पीठ को पोषण और नमी प्रदान करता है जिससे पीठ सेक्सी दिखायी देती है। संभव हो तो नहाने से पहले पीठ पर क्रीम लगाएं और फिर नहाने जाएं।

(और पढ़े – बॉडी मसाज के लिए बेस्ट तेल और इनके फायदे…)

ऑलिव आयल और दूध सेक्सी बैक के लिए – olive oil and milk for sexy back in Hindi

ऑलिव आयल और दूध सेक्सी बैक के लिए - olive oil and milk for sexy back in Hindi

यदि आपके पीठ की त्वचा ज्यादा रूखी है और देखने में आकर्षक नहीं लगती है तो आप एक चम्मच चीनी में एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच दूध और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट से पीठ के ऊपर हल्के हाथों से 15 मिनट तक मसाज करें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। पीठ को सेक्सी बनाने और सेक्सी बैक पाने के लिए यह एक बेहतर घरेलू उपाय है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

सेक्सी बैक पाने के लिए सी साल्ट और शहद लगाएं – sea salt for sexy back in Hindi

सेक्सी बैक पाने के लिए सी साल्ट और शहद लगाएं - sea salt for sexy back in Hindi

कुछ महिलाओं के पीठ की त्वचा अधिक तैलीय होती है जिसके कारण वह अनाकर्षक तो दिखती ही है साथ में धूल और मिट्टी भी पीठ पर बहुत जल्दी चिपक जाता है जिसके कारण पीठ मैली और फीकी दिखायी देती है। इस समस्या को दूर करने और सेक्सी बैक बनाने के लिए एक चम्मच सी साल्ट (sea salt) में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और नहाने से दस मिनट पहले इस पेस्ट से पीठ पर स्क्रब करें। आप चाहें तो मसूर दाल पाउडर को कच्चे दूध में भिगोकर पीठ के ऊपर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। ऐसा करने से आपकी पीठ साफ, गोरी और सेक्सी दिखेगी।

(और पढ़े – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration