ब्रा के प्रकार से चुनिए अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्त ब्रा - Bra ke prakar se chune apni jarurat ke anusar sahi bra in Hindi
फैशन और स्टाइल

ब्रा के प्रकार से चुनिए अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्त ब्रा – Different types of bras every woman should know in Hindi

ब्रा के प्रकार से चुनिए अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्त ब्रा - Different types of bras every woman should know in Hindi

Different types of bras every woman should know in Hindi: जानिए कितनी तरह की होती हैं ब्रा और अलग-अलग समय के लिए कौन सी ब्रा है बेस्ट। आमतौर पर अंडरगारमेंट्स हर इंसान की एक महत्वपूर्ण जरूरत है। लेकिन ब्रा महिलाओं के लिए बेहद ही जरूरी माना जाता है। यह न सिर्फ स्तन को सपोर्ट प्रदान करता है बल्कि सही समय पर स्तन के विकास एवं उसके कसाव को बनाए रखने में भी मदद करता है। वास्तव में हर उम्र की महिलाओं और लड़कियों के लिए बाजार में ब्रा उपलब्ध है। किशोरावस्था में पहुंच चुकी युवतियों के लिए भी बाजार में विभिन्न प्रकार के ब्रा मौजूद हैं। इसके अलावा अधिक उम्र की महिलाओं एवं स्तन लटकने की समस्या से ग्रसित महिलाओं के लिए भी ब्रा उपलब्ध है। हालांकि बहुत ही कम महिलाओं को यह मालूम है कि आवश्यकता के अनुसार भी आपको ब्रा मिल सकती हैं।

महिला की सहूलियत के लिए समय के साथ ब्रा के प्रकार भी बदलते रहते हैं और अलग-अलग समय पर अलग तरह के ब्रा की ज़रूरत होती है। लेकिन कई बार लड़कियां या महिलाएं ये समझ नहीं पातीं कि किस ओकेजन के लिए उन्हें कौन सी ब्रा पहनना चाहिये। इसलिए हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि ब्रा कितने प्रकार की होती है और आपको किस ब्रा को कब पहनना चाहिये। अगर आप भी एक ऐसी महिला हैं जो विभिन्न प्रकार के ब्रा के बारे में नहीं जानती हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रा के प्रकार से चुनिये अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्त ब्रा।

विषय सूची

  1. अंडरवायर ब्रा  – Underwired Bra in Hindi
  2. टी शर्ट ब्रा – T-shirt Bra in Hindi
  3. पैडेड ब्रा – Padded Bra in Hindi
  4. स्ट्रैपलेस ब्रा – Strapless Bra in Hindi
  5. स्पोर्ट्स ब्रा – Sports Bra in Hindi
  6. फुल फिगर ब्रा – Full Figure Bra in Hindi
  7. मैटरनिटी ब्रा – Nursing Bra in Hindi
  8. ट्रांसपैरेंट ब्रा – Transparent Bra in Hindi
  9. ब्राइडल ब्रा – Bridal Bra in Hindi

अंडरवायर ब्रा  – Underwired Bra in Hindi

अंडरवायर ब्रा  - Underwired Bra in Hindi

जैसा कि नाम से पता चल रहा है इस तरह के ब्रा में लगे कप वायर्ड होते हैं। हालांकि कप में पैड लगा भी हो सकता है और नहीं भी। आमतौर पर अंडरवायर ब्रा पहनने से स्तन को एक कोमल सहारा मिलता है और इस ब्रा में आपका स्तन एकदम चुस्त दिखायी देता है। इस स्टाइल का ब्रा उन महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर होता है जिनके स्तन लटके हुए होते हैं या जिनके स्तन अधिक भारी और ढीले होते है। स्तन को ऊपर उठाने और कसा हुआ दिखने के लिए अंडरवायर ब्रा सबसे अधिक उपयुक्त होती है।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना जानें फायदे और नुकसान…)

टी शर्ट ब्रा – T-shirt Bra in Hindi

टी शर्ट ब्रा - T-shirt Bra in Hindi

आमतौर पर टी शर्ट ब्रा काफी हद तक पैडेड ब्रा के समान ही होती है। यह काफी मुलायम होती है और इसे चुस्त कपड़े पर पहनने पर भी खराब लुक नहीं नजर आता है। अगर आप नॉर्मली जीन्स टॉप पहनना पसंद करती हैं तो टी शर्ट ब्रा आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। एकदम चुस्त कपड़े पहनने वाली लड़कियां या फिर जिम के कपड़े पहनने वाली महिलाएं इस तरह के ब्रा को पहन सकती है। यह ब्रा विशेषरुप से ऐसे टी शर्ट के लिए बनी होती है जो बहुत ढीली नहीं होती है। इसे पहनने पर आपको खुद काफी आराम महसूस होगा।

(और पढ़े – ब्रेस्ट को टाइट करने के उपाय…)

पैडेड ब्रा – Padded Bra in Hindi

पैडेड ब्रा - Padded Bra in Hindi

पैडेड ब्रा में दो गद्देदार कप लगे होते हैं। इसकी बनावट काफी अलग होती है और इसमें पॉकेट भी लगे होते हैं जिसमें कि आप जरुरत पड़ने पर अलग से पैड डाल सकती हैं। अगर आपको इस बात की चिंता रहती है कि ब्रा पहनने के बाद बाहर से देखने पर आपका निप्पल पता चलता है जो देखने में खराब लगता तो पैडेड ब्रा आपके लिए सबसे बेहतर हो सकता है। इसे पहनने के बाद आपके स्तन एकदम गोल और फुले हुए दिखायी देते हैं। पैडेड ब्रा अंडरवायर और नॉन अंडरवायर दोनों स्टाइल में उपलब्ध है। अंडरवायर पैडेड ब्रा पहनने पर आपको कोमल एहसास के साथ स्तन उठे हुए महसूस होते हैं जबकि नॉन पैडेड ब्रा रोजाना पहनने के लिए बेहतर होते हैं।

(और पढ़े – पुश अप ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान…)

स्ट्रैपलेस ब्रा – Strapless Bra in Hindi

स्ट्रैपलेस ब्रा - Strapless Bra in Hindi

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस तरह की ब्रा बिना स्टैप की होती है। इसमें अंडर वायर कप लगे होते हैं जिसकी वजह से यह बिना स्ट्रैप के भी यह खिसकती नहीं है। इस तरह के ब्रा में दो कप लगे होते हैं,  जो अपनी जगह पर सटीक बैठते हैं। इसमें लगे कप स्तन के दोनों तरफ इस कारण से सटीक बैठ जाते हैं क्योंकि कप के अंदर बैंड लगे होते हैं जो ब्रा को सपोर्ट करते हैं और बिना स्ट्रैप के होने के कारण भी ब्रा खिसकती नहीं है। स्ट्रैपलेस ब्रा पहनने के बाद यदि यह आपको बहुत अधिक टाइट लग रहा है तो आप इसे ढीला भी कर सकती हैं। बैकलेस ड्रेस या फिर बैकलेस चोली पहनने के लिए स्ट्रैपलेस ब्रा को इस्तेमाल किया जाता है।

(और पढ़े – सोते वक्त ब्रा पहने या नहीं, फायदे और नुकसान…)

स्पोर्ट्स ब्रा – Sports Bra in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा - Sports Bra in Hindi

स्पोर्ट्स ब्रा किसी भी शारीरिक व्यायाम के लिए बहुत जरूरी है। इस तरह की ब्रा स्तनों को सहारा देती हैं और स्तनों के उछाल को कम करती हैं। आप अपने खेल के अनुसार निम्न, मध्यम या फिर उच्च श्रेणी का ब्रा चुन सकती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा आमतौर पर इस तरह से डिजाइन की गयी होती है। महिलाओं के लिए स्पोर्ट्स इस तरह से डिजाइन की जाती है जो खेल के दौरान उनके स्तनों को सहारा प्रदान करती है जिसके कारण स्तन बहुत अधिक हिलते डुलते नहीं हैं और खेल खेलने में सुविधा होती है। स्पोर्ट्स ब्रा कई तरह के होते हैं, पैडेड स्पोर्ट्स ब्रा, कम्प्रेशन ब्रा पुल ओवर ब्रा इत्यादि। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन्हें खरीद सकती हैं।

(और पढ़े – ब्रेस्ट साइज को कम करने के उपाय…)

फुल फिगर ब्रा – Full Figure Bra in Hindi

फुल फिगर ब्रा - Full Figure Bra in Hindi

इस तरह के ब्रा में अन्य ब्रा की अपेक्षा कप बड़े बड़े होते हैं और काफी चौड़े होते हैं जो पूरे स्तन को कवर कर लेते हैं। इस स्टाइल की ब्रा पहनना अधिक फायदेमंद तब होता है जब आपके स्तन बहुत बड़े और अत्यधिक उभरे हुए होते हैं। इस तरह की ब्रा पहनने से फिगर बहुत अच्छा दिखायी देता है। आजकल बाजारों में इस स्टाइल की ब्रा उपलब्ध है। लेकिन इन्हें खरीदते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको सही साइज की ब्रा खरीदनी चाहिए।

(और पढ़े – सही साइज की ब्रा कैसे चुनें…)

मैटरनिटी ब्रा – Nursing Bra in Hindi

मैटरनिटी ब्रा - Nursing Bra in Hindi

नई माताओं के लिए नर्सिंग ब्रा एक वरदान है। इस तरह की ब्रा में लगे कप में फ्लैप लगे होते हैं जिन्हें हटाकर आप बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं। इन फ्लैप को सूती कपड़े से तैयार किया जाता है और इसमें पैड और वायर नहीं लगे होते हैं जिससे मां अपने बच्चे को बार बार हटाकर दूध पिला सकती है। हालांकि इसे अपने स्तन के आकार के अनुसार खरीदना चाहिए। इसलिए इसे मैटर्निटी ब्रा कहते हैं।

(और पढ़े – क्या महिलाओं के ब्रेस्ट छूने या दबाने से बड़े हो जाते हैं?)

ट्रांसपैरेंट ब्रा – Transparent Bra in Hindi

ट्रांसपैरेंट ब्रा - Transparent Bra in Hindi

इस तरह का ब्रा एकदम पारदर्शी होता है और पीठ और कंधे के तरफ पट्टियां लगी होती हैं। इस ब्रा को पहनने के बाद पट्टियां दिखायी नहीं देती हैं। इसमें स्ट्रैप्स नहीं दिखायी देती हैं। ये पट्टियां इस तरह से बनायी गयी होती हैं जो काफी मुलायम होती हैं और पीठ या कंधे पर दिखायी नहीं देती हैं। इसके अलावा पारदर्शी ब्रा पर लगी पट्टियां इतनी कोमल होती हैं कि ये त्वचा पर चुभती नहीं हैं।

(और पढ़े – प्राकृतिक तरीकों से ब्रेस्ट को सही शेप में कैसे लाएं…)

ब्राइडल ब्रा – Bridal Bra in Hindi

ब्राइडल ब्रा - Bridal Bra in Hindi

ब्राइड ब्रा फैंसी ब्रा का एक प्रकार है। इसमें लेस और साटन जैसी फैब्रिक लगी होती है जो दुल्हन के लिए बहुत आकर्षक दिखायी देता है। ब्राइडल ब्रा की डिजाइन सुपर सेक्सी होती है और ज्यादातर नई दुल्हनें इस तरह की ब्रा को सुहागरात के दिन पहनती हैं। इसलिए अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको खासतौर पर ब्राइडल ब्रा खरीदनी चाहिए।

(और पढ़े – ब्रेस्‍ट सुडौल और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्खे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration