सोते वक्त ब्रा पहने या नहीं, फायदे और नुकसान – Wearing bra at night is good or bad in hindi

सोते वक्त ब्रा पहने या नहीं, फायदे और नुकसान - kya sote samay bra pahanani chahiye in Hindi
Written by Anamika

क्या सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं यह सवाल हर महिला को परेशान करता है क्योंकि महिलाओं के आकर्षक स्तन को उनकी सुंदरता का हिस्सा माना जाता है। स्तन महिलाओं के शरीर का एक संवेदनशील हिस्सा होता है। आमतौर पर सभी लड़कियां और महिलाएं अपने स्तन की सुरक्षा के लिए ब्रा पहनती हैं। बाजार में हर उम्र की लड़कियों और महिलाओं के स्तन की साइज के हिसाब से ब्रा उपलब्ध है। लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाओं दिन भर तो ब्रा पहने ही रहती हैं लेकिन रात में भी ब्रा पहनकर ही सोती हैं। इसके पीछे कारण यह है कि ज्यादातर महिलाओं का ध्यान इस तरह कभी जाता ही नहीं है कि रात को ब्रा पहनना चाहिए या नहीं।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात में सोते समय ब्रा पहनना चाहिए या नहीं, रात में ब्रा न पहनने के फायदे क्या हैं, रात को ब्रा पहनकर क्यों नहीं सोना चाहिए और रात को ब्रा पहनकर सोने के नुकसान क्या होते है।

1. रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं – Wearing bra at night is good or bad in hindi
2. रात को बिना ब्रा के सोने  के फायदे – Benefits of sleeping without bra in Hindi

3. रात को ब्रा पहनकर सोने के नुकसान – bra pahankar sone ke nuksan in hindi

रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं – Wearing bra at night is good or bad in hindi

रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं - Raat mein bra pahankar sona chahiye ya nahi in Hindi

विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाओं को अच्छे या बुरे के आधार पर नहीं बल्कि अपनी सुविधा और आराम के हिसाब से रात में ब्रा पहनने या न पहनने का निर्णय लेना चाहिए। रात में सोते समय ब्रा पहनने या न पहनने का कारण हर महिला में अलग-अलग हो सकता है। आइये जानते हैं कि रात में सोते समय किन परिस्थितयों में ब्रा पहनना चाहिए और नहीं पहनना चाहिए।

स्पोर्ट्स खेलने वाली और कामकाजी महिलाएं पूरे दिन काफी टाइट ब्रा पहने रहती हैं जिसके कारण रात में उनके स्तन को आराम की जरूरत होती है। यदि आप एक ऐसी ही महिला हैं तो आपको रात में आपको स्तन खुले छोड़े देना चाहिए यानि बिना ब्रा पहने सोना चाहिए।

यदि आपके स्तन काफी बड़े हैं तो आपको रात में ब्रा पहनकर सोना चाहिए अन्यथा आपके स्तन समय से पहले ही लटक सकते हैं।

अगर आप रात में ब्रा पहनकर होना पसंद करती हैं तो वायरलेस ब्रा या स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। यह शरीर को उसी तरह आराम देता है जैसे रात में ढीले कपड़े या गाउन पहनने पर आराम मिलता है।

यदि आप बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिला हैं और आपके स्तन से दूध लीक होता है तो आपको रात में ब्रा पहनकर ही सोना चाहिए।

माना जाता है कि रात में बिना ब्रा पहने सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इस फायदे के लिए आप बिना ब्रा पहने सो सकती हैं।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना जानें फायदे और नुकसान…)

रात को बिना ब्रा के सोने  के फायदे – Benefits of sleeping without bra in Hindi

  1. रात को बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा में खुजली नहीं होती
  2. बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती
  3. रात में ब्रा उतारकर सोने से स्तन का आकार सुंदर होता है
  4. रात को ब्रा पहनकर सोने के फायदे स्तन कैंसर का खतरा नहीं होता
  5. बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा पर धब्बे नहीं पड़ते
  6. रात में बिना ब्रा के सोने पर फंगल इंफेक्शन नहीं होता

bina bra ke sone ke fayde in hindi वैसे तो रात में सोते समय ब्रा पहनने या न पहनने के पीछे अलग-अलग लोगों की अलग-अलग धारणाएं हैं। लेकिन यदि वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो स्तनों के दबाव को कम करने और उन्हें राहत प्रदान करने के लिए बिना ब्रा के सोना ही फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं कि रात को बिना ब्रा के सोने के अन्य क्या फायदे होते हैं।

(और पढ़े – बिना कपड़ों के सोने के फायदे…)

रात को बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा में खुजली नहीं होती

रात को बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा में खुजली नहीं होती

पूरे दिन के क्रियाकलापों के बाद शरीर से पसीना निकलता है। रात को ब्रा निकालकर सोने पर पसीने से गीले ब्रा के कारण स्तन में खुजली और जलन नहीं होती है। कुछ महिलाओं में खुजली के कारण स्तन के ऊपर दाने निकल आते हैं और स्तन की त्वचा लाल भी पड़ जाती है। यदि आप रात में बिना ब्रा पहने सोती हैं तो आपको इन समस्याओं को सामना नहीं करना पड़ेगा और आपको नींद भी अच्छी आयेगी।

(और पढ़े – गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय…)

बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती

बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती

ब्रा महिलाओं के सीने पर अधिक दबाव डालता है जिसके कारण डायफ्राम में गड़बड़ी हो जाती है जिसके कारण सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। इसलिए रात में ब्रा निकालकर सोने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप आराम से सो सकती हैं और आपको श्वसन संबंधी परेशानी भी नहीं होगी।

(और पढ़े – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम…)

रात में ब्रा उतारकर सोने से स्तन का आकार सुंदर होता है

रात में ब्रा उतारकर सोने से स्तन का आकार सुंदर होता है

एक स्टडी में पाया गया है कि रात को ब्रा निकालकर सोने पर  ग्रोथ हार्मोन (growth hormone) अच्छी तरह से कार्य करते हैं जिसके कारण सीने की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और स्तन का विकास बेहतर तरीके से होता है। कुछ महिलाओं का मानना है कि रात को ब्रा निकालकर सोने पर स्तन का आकार बेहतर होता है। डॉक्टरों का मानना है कि मासिक धर्म शुरू हो जाने के बाद लड़कियों को भी रात में ब्रा उतारकर सोना फायदेमंद होता है, इससे उनके स्तन का आकार आकर्षक होता है।

(और पढ़े – क्या स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है…)

रात को ब्रा पहनकर सोने के फायदे स्तन कैंसर का खतरा नहीं होता

रात को ब्रा पहनकर सोने के फायदे स्तन कैंसर का खतरा नहीं होता

शोधकर्ताओं ने पाया है कि रात में ब्रा उतारकर सोने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। इसका कारण यह है कि रात में सोने की अवधि काफी लंबी होती है और ब्रा उतारने पर स्तन की मांसपेशियों में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है और स्तन के लिम्फ में मौजूद तरल पदार्थ कैंसर उत्पन्न करने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ते हैं। इसके अलावा ब्रा उतारकर सोने से कैंसर पैदा करने वाले ऊतकों का तापमान बेअसर हो जाता है जिसके कारण स्तन कैंसर की संभावना घटती है।

(और पढ़े – ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा पर धब्बे नहीं पड़ते

पूरे दिन टाइट ब्रा पहने रहने के कारण ब्रा की स्ट्रिप वाले हिस्से की त्वचा लाल पड़ जाती है या गहरे रंग की हो जाती है। यह रेड लाइन देखने में ठीक वैसी ही लगती है जैसे कि धूप में त्वचा जलने के बाद हो जाती है। इसके अलावा स्किन पिगमेंटेशन की भी समस्या हो जाती है और आसपास की त्वचा पर खरोंच जैसे निशान आ जाते हैं। चूंकि रात लंबी होती है इसलिए ब्रा उतारकर सोने से त्वचा और स्तन दोनों को आराम मिलता है और त्वचा के ये दाग धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

(और पढ़े – सफेद दाग के कारण और खत्म करने के घरेलू उपाय…)

रात में बिना ब्रा के सोने पर फंगल इंफेक्शन नहीं होता

रात में बिना ब्रा के सोने पर फंगल इंफेक्शन नहीं होता

माना जाता है कि सिर्फ फेफड़ों को ही सांस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि हमारे शरीर की त्वचा भी श्वसन करती है। रात को ब्रा उतारकर सोने से त्वचा में बेहतर तरीके से वायु का प्रवाह होता है जिसके कारण त्वचा में संक्रमण का खतरा कम होता है। इसके अलावा शरीर में नमी के कारण त्वचा में बैक्टीरिया उत्पन्न होने का जो खतरा बना रहता है, ब्रा उतारकर सोने पर इसके कारण फंगल इंफेक्शन नहीं होता है।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

रात को ब्रा पहनकर सोने के नुकसान – bra pahankar sone ke nuksan in hindi

रात को ब्रा पहनकर सोने के नुकसान - bra pahankar sone ke nuksan in hindi

रात को ब्रा पहनकर सोने पर स्तन के ऊतकों पर अधिक दबाव पड़ता है जिसके कारण खून का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है और स्तन की मांसपेशियों पर इसका असर पड़ता है।

यदि आप रात को टाइट ब्रा पहनकर सोती हैं तो आपको बेचैनी और जलन की समस्या हो सकती है जिसके कारण आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।

सोते समय ब्रा पहनकर सोने पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है जिसके कारण त्वचा पर गहरे दाग पड़ जाते हैं और त्वचा का रंग भद्दा हो जाता है। कुछ मामलों में स्तन के आसपास की त्वचा क्षतिग्रस्त भी हो सकती है।

ज्यादातर महिलाओं में यह देखा गया है कि रात में ब्रा पहनकर सोने पर स्तन की त्वचा टोन नहीं हो पाती है और स्तन के आसपास की त्वचा फंगल इंफेक्शन के चपेट में आ जाती है जिससे महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

कई महिलाओं पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि रात में ब्रा पहनकर सोने पर लिम्फैमेटिक सिस्टम पर इसका खराब असर पड़ता है जिसके कारण लिम्फ ग्लैंड ब्लॉक हो जाते हैं और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है और इससे किडनी सहित शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं।

(और पढ़े – सोने का सही तरीका और उनके फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration