दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स - Homemade Beauty Tips For Indian Bride In Hindi
सौंदर्य उपचार

दुल्‍हन बनने जा रही हैं तो अपनाएं ये घरेलू ब्यूटी टिप्स – Homemade Beauty Tips For Indian Bride In Hindi

शादी से पहले दुल्हन के लिए घर का बना ब्यूटी टिप्स - Homemade Beauty Tips For Indian Bride In Hindi

Homemade Beauty Tips For Indian Bride In Hindi: हर लड़की का सपना होता है कि वह अपनी शादी के दिन सबसे सुंदर दिखे। इसके लिए वह एक महीने पहले से ही तैयारी में लग जाती है। आज हम आपको शादी से पहले दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स के बारे में बताएंगे।

यहाँ दिए गए घरेलू ब्यूटी टिप्स को अपना कर अपने चेहरे पर और अधिक निखार पा सकती है। ब्यूटीफुल ब्राइडल के लिए आप इन उपायों को शादी के एक महीने पहले से करना शुरू कर दें। इससे आपका चेहरे अंदर से ग्लो करने लगेगा।

यहाँ दी गई ब्यूटी टिप्स को अपना कर आप शादी से पहले ही फेस के दागों और झुर्रियों को हमेशा के लिए गायब कर सकती है। आइये दुल्हन के लिए घर के ब्यूटी टिप्स के बारे में विस्तार से जानते है।

विषय सूची

दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्सHomemade beauty tips For Indian bride in Hindi

दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स – Homemade beauty tips For Indian bride in Hindi

यदि आपकी शादी होने वाली है तो आपको यहाँ दिए गए दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा और आपका चेहरे बेदाग और आकर्षक दिखने लगेगा।

(और पढ़ें – इन 60 तरीकों से जानें, कैसा हो दुल्हन का मेकअप)

शादी के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में करे स्क्रब  – Shadi ke liye gharlu beauty tips me kare

शादी के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में करे स्क्रब  - Shadi ke liye gharlu beauty tips me kare

यदि आप दुल्हन बनाने जा रही है तो घरेलू ब्यूटी टिप्स में सबसे पहले अपने फेस को स्क्रब करें। यह आपके चेहरे को साफ करने का सबसे आसान तरीका है। फेस स्क्रब से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक कटोरी में कॉफी पाउडर और दही को अच्छे से मिला लें। अब आप इस घरेलू कॉफी स्क्रब की मदद से एक से दो मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें। पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

ब्यूटीफुल ब्राइडल लुक के लिए घर पर करें क्लींजिंग – Beautiful bridal ke liye ghar par kare Cleansing

ब्यूटीफुल ब्राइडल के लिए घर पर करें क्लींजिंग - Beautiful bridal ke liye ghar par kare Cleansing

फेस पर जमी धूल, मिट्टी, पसीना और ऑइल को हटाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले तरीके को क्लींजर कहा जाता है, जिसका मतलब आप सफाई समझ सकते है। यदि आप वर्किंग वुमन हैं तो आपको शदी से पहले ब्यूटीफुल ब्राइडल लुक के लिए घर पर क्लींजिंग करनी चाहिए। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध को आपस में मिलकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों या फिर किसी ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे एक मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से मुंह को धो लें।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स रात में मॉइस्चराइजर लगाएं – Shadi se pahle dulhan ke liye Beauty tips raat me Moisturizer lagaye

शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स रात में मॉइस्चराइजर लगाएं - Shadi se pahle dulhan ke liye Beauty tips raat me Moisturizer lagaye

शादी से पहले दुल्हन को अपने चेहरे की स्पेशल केयर करनी पड़ती हैं इसके लिए आप रात में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

मॉइस्चराइज एक चिकनाईयुक्त या नमीयुक्त पदार्थ है जो चेहरे को हाइड्रेट करने का काम करता है। रात को सोने से पहले नारियल के तेल को हथेली पर लेकर थोड़ी देर रगड़कर (rubbing) गर्म करें और फिर चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा अच्छी तरह से मॉश्चराइज हो जाएगा।

दुल्हन के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स करें फेस मसाज – Dulhan ke liye Gharelu Beauty tips kare Face massage

दुल्हन के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स करें फेस मसाज - Dulhan ke liye Gharelu Beauty tips kare Face massage

फेस मसाज करने से चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करने, मुंहासे और धब्बों को दूर करने और त्वचा को टाइट रखने मदद मिलती है। शादी से पहले दुल्हन के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में फेस मसाज का नाम हमेशा आगें रहता है। हथेलियों पर अपनी पसंद की मसाज क्रीम लें और उसे अच्छी तरह से रगड़ें ताकि क्रीम थोड़ी गर्म हो जाए। मसाज क्रीम को पूरे चेहरे पर लगाएं और ठोड़ी (chin area) से मसाज करना शुरू करें। पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स में लगाएं एलोवेरा – Dulhal ke liye ghar ke bane beauty tips me Aloe vera lagaye

दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स में लगाएं एलोवेरा – Dulhal ke liye ghar ke bane beauty tips me Aloe vera lagaye

शादी होने वाली है तो दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स में आप एलोवेरा का उपयोग कर सकती है। एलोवेरा कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिससे त्वचा झुर्रियों से मुक्त हो जाती है। एलोवेरा सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को हर समय हाइड्रेट रखने के साथ चमकदार बनाए रखता है।

इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें। इस कटोरे में निकालें और फिर इसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब पूरे चेहरे पर पैक लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप चाहें, तो इसे रातभर भी लगाकर रख सकते हैं।

शादी के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में लगाएं बादाम का तेल – Shadi ke liye gharlu beauty tips me lagaye Almond oil

शादी के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में लगाएं बादाम का तेल - Shadi ke liye gharlu beauty tips me lagaye Almond oil

शादी से पहले दुल्हन के लिए घर का बना ब्यूटी टिप्स में बादाम के तेल का उपयोग करें। त्वचा पर बादाम का तेल का इस्तेमाल त्वचा को चिकना, मुलायम और चमकदार बनाता है। इसमें विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं और यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है।

अपनी शादी के लिए चेहरे पर घर का बना टोनर लगाएं – Apni shadi ke liye face par ghar ka bana Skin Toner lagaye

अपनी शादी के लिए चेहरे पर घर का बना टोनर लगाएं - Apni shadi ke liye face par ghar ka bana Skin Toner lagaye

स्किन टोनर की मदद से आप स्किन की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते है। स्किन में अधिक बड़े पोर्स होने से चेहरा खुरदरा और दागदार दिखाई देता है। टोनर त्वचा को क्लींज करता है, मॉइस्चराइज करता है, छिद्रों (पोर्स) को सिकोड़ता है।

घर पर स्किन टोनर बनाने के लिए आपको 1/3 कपूर और एक कप गुलाब जल की जरूरत होगी। इस टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले आप कपूर को लेकर पीस लें और फिर इसमें गुलाब जल को मिला लें। अब इस टोनर को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, ठंडा होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स करे लिप्स केयर – Lips care Beauty tips for brides before marriage in Hindi

शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स करे लिप्स केयर - Lips care Beauty tips for brides before marriage in Hindi

होंठों का कालापन देखने में ख़राब लगता है, शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स में अपने लिप्स की केयर करें। पिंक लिप्स करने के लिए आप होंठों पर बादाम का तेल या नारियल का तेल लगा सकती है। इसके अलवा आप होंठ गुलाबी करने के लिए लिप्स एक्सफोलिएट करें।

ब्यूटीफुल ब्राइडल लुक के लिए घर पर करें बालों की देखभाल – Beautiful bridal look ke liye ghar par kare Balo ki dekhbhal

ब्यूटीफुल ब्राइडल लुक के लिए घर पर करें बालों की देखभाल - Beautiful bridal look ke liye ghar par kare Balo ki dekhbhal

यदि आप अपनी शादी में सबसे सुंदर दिखना चाहती है तो इसके लिए बालों का भी सुंदर होना बहुत जरूरी है। अपने सिर की नारियल के गर्म तेल से मसाज करें। और हफ्ते में एक बार अंडे की जर्दी का इस्तेमाल बालों में जरूर करें। बालों में शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग सप्ताह में एक बार करें, इसके अधिक उपयोग से बालों को नुकसान होता है।

शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स हाथ और पैरों की देखभाल करें – Shadi se Pahle dulhan ke liye beauty tips Hath per ki dekhbhal kare

शादी से पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स हाथ और पैरों की देखभाल करें - Shadi se Pahle dulhan ke liye beauty tips Hath per ki dekhbhal kare

चेहरे के अलावा भी दुल्हन के हाथ पैर भी सुंदर होना बहुत जरूरी होता है, इसलिए हाथ और पैरों की देखभाल भी करें। ब्राइडल पार्लर में लकड़ी को मैनीक्योर और पेडीक्योर कराने सलाह दी जाती है। इसके लिए आप नहाने के पानी में ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल को मिला ले। फिर इस पानी से नहा लें। नहाने के बाद हाथ पैर पर किसी बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर क्रीम को लगाएं।

दुल्हन के लिए घर के बने ब्यूटी टिप्स (Homemade Beauty Tips For Indian Bride In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration