बेर खाने के फायदे और नुकसान – Ber (Jujube Fruit) Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

बेर खाने के फायदे और नुकसान - Ber Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

Ber fruit in Hindi बेर खाने के फायदे और नुकसान को समझिए क्‍योंकि वसंत का मौसम आने वाला है। वसंत के मौसम में हमें प्राकृतिक और मौसमी फलों का इंतेजार रहता है। पकी हुई बेर का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आना लाजमी है क्‍योंकि यह फल है ही इतना स्‍वादिष्‍ट। लेकिन इन बेरों का सेवन करने के साथ ही आपाको बेर खाने के फायदे और नुकसान को जानना आवश्‍यक है। बेर खाने के फायदे वजन कम करने, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने, कैंसर रोकने, रक्‍तचाप नियंत्रित करने, पेट की समस्‍याओं आदि के लिए होते हैं। आज इस लेख में आप जानेंगे सर्दियों के मौसम मिलने वाली बेर का उपयोग किस प्रकार आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

1. बेर क्‍या है – What is Jujube Fruit (ber) in Hindi
2. बेर की तासीर – Ber Ki Taseer In Hindi
3. बेर के गुण – Ber ke gun in Hindi

4. बेर खाने के नुकसान – Ber khane ke nuksan in Hindi

बेर क्‍या है – What is Jujube Fruit (ber) in Hindi

बेर क्‍या है - What is Jujube Fruit (ber) in Hindi

सर्दीयों के मौसम में मिलने वाले स्‍वादिष्‍ट फल के रूप में बेर को जाना जाता है। बेर जिसे जुज्‍यूब (Ziziphus jujuba) कहा जाता है यह बकथॉर्न परिवार रमनेसी (Rhamnaceae) का सदस्‍य है। इसकी पत्तियां हरी और चमदार होती हैं। इसके फलों की तरह ही इसके फूल भी आकार में बहुत छोटे होते हैं। यह कांटों से भरा हुआ पर्णपाती पेड़ है। पकने पर इस पेड़ के फल अंडाकार होते हैं जिनका रंग कच्‍चे होने पर हरा, आधे पके होने पर पीला या नारंगी और पूरी तरह से पकने पर लाल होता है। पकने पर यह फल झुर्रीदार हो जाता है जो देखने पर लगभग खजूर की तरह दिखाई देता है। आइए जाने बेर के फायदेमंद उपयोग जो हमारे लिए लाभकारी होते हैं।

बेर की तासीर – Ber Ki Taseer In Hindi

सामान्‍य रूप से यदि देखा जाए तो बेर की तासीर ठंडी होती है। अक्‍सर आपने अनुभव किया होगा कि बड़े बुजुर्ग बेर खाने से मना करते हैं। क्‍योंकि अधिक मात्रा में बेर खाने से सर्दी हो सकती है। यह बेर की ठंडी तासीर के कारण ही होता है। आइए जाने बेर की तासीर के साथ ही बेर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

बेर के गुण – Ber ke gun in Hindi

  1. बेर खाने के फायदे वजन कम करने में – Ber benefits for weight loss in Hindi
  2. बेर खाने के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Ber khane ke labh hriday swasth ke liye in Hindi
  3. बेर के फायदे रक्‍तचाप को नियंत्रित करे – Ber ke fayde raktchap ko niyantrit kare in Hindi
  4. बेर का उपयोग प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करे – Ber for boost immunity in Hindi
  5. बेर का इस्‍तेमाल तनाव को कम करें – Ber ka istemal tanav ko kam kare in Hindi
  6. बेर के गुण पाचन में सहायक – Ber ke gun pachan me shayak in Hindi
  7. बेरी खाने के लाभ मस्तिष्‍क क्षति से बचाये – Jujube Fruit Protects Against Brain Damage in Hindi
  8. बेर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Jujube Fruit benefits for skin in Hindi
  9. बेर के फायदे बाल विकास के लिए – Ber ke fayde bal vikas ke liye in Hindi
  10. बेर खाने के फायदे रखें हड्डियों को स्वस्थ – Ber rakhta hai haddi ko swasth in Hindi
  11. बेर खाने के फायदे अच्‍छी नींद के लिए – Ber khane ke fayde achi neend ke liye in Hindi

लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में बेर के गुण अहम भूमिका निभाते हैं। बेर में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ की अच्‍छी मात्रा होती है। जिनके कारण यह हमारी सामान्‍य और गंभीर बीमारियों का उपचार करने में मदद करते हैं। बेर में किसी प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है। जबकि बेर में पोटेशियम और विटामिन सी जैसे तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है। चूंकि इसमें बहुत से खनिज पदार्थ भी होते हैं जो हमें स्वास्थ्य लाभ दिलाते हैं। आइए जानते हैं बेर खाने के फायदे और उपयोग क्‍या हैं।

बेर खाने के फायदे वजन कम करने में – Ber benefits for weight loss in Hindi

बेर खाने के फायदे वजन कम करने में - Ber benefits for weight loss in Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए बेर खाने के फायदे होते हैं। क्‍योंकि बेर में कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ही कम मात्रा में होता है। इसके अलावा बेरी में फाइबर और प्रोटीन भी अच्‍छी मात्रा में होता है। जिसके कारण यह आपको उचित ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। लेकिन इसमें मौजूद फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍व आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं और आपकी पूर्णता की भावना को बढ़ाते हैं। इस तरह से आप अपने वजन कम करने के अन्‍य उपायों के साथ ही बेर के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। क्‍योंकि बेर खाने के फायदे न केवल आपके वजन को नियंत्रित करते हैं बल्कि आपको पर्याप्‍त ऊर्जा भी दिलाते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

बेर खाने के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Ber khane ke labh hriday swasth ke liye in Hindi

बेर खाने के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Ber khane ke labh hriday swasth ke liye in Hindi

ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से बेर का सेवन हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। क्‍योंकि बेर में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है साथ ही यह सोडियम में भी कम है। बेर के इन गुणों के कारण यह रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने में सहायक होते हैं। यह आपके रक्‍तचाप को नियंत्रित कर हृदय को सुरक्षा दिलाते हैं। बेरी में एक प्रकार का एंटीथ्रोजेनिक गुण भी होता है जो धमनियों में वसा को जमने से रोकता है। इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि बेर का सेवन कर आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

बेर के फायदे रक्‍तचाप को नियंत्रित करे – Ber ke fayde raktchap ko niyantrit kare in Hindi

बेर के फायदे रक्‍तचाप को नियंत्रित करे - Ber ke fayde raktchap ko niyantrit kare in Hindi

जब आपके शरीर में उचित रक्‍त परिसंचरण होता है तो शरीर में पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन की पूर्ति होती है। आमतौर पर ऑक्‍सीजन के उचित प्रवाह के कारण शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। आप अपने रक्‍तचाप को नियंत्रित करने और ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए बेर के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से कुछ पकी हुई बेरों का सेवन कर सकते हैं। यह आपके रक्‍त परिसंचरण को सुधारकर रक्‍तचाप को नियंत्रित करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बेरी के पोषक तत्‍वों में आयरन और फास्‍फोरस की अच्‍छी मात्रा होती है। ये दोनों ही घटक लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह स्‍वस्‍थ्‍य परिसंचरण में भी अहम भूमिका निभाते हैं। इस तरह से बेर के फायदे रक्‍तचाप और हृदय स्‍वास्‍थ के लिए होते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

बेर का उपयोग प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करे – Ber for boost immunity in Hindi

बेर का उपयोग प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करे - Ber for boost immunity in Hindi

आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए बेर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेरी में विटामिन ए, विटामिन सी और अन्‍य खनिज पदार्थ होते हैं। ये सभी घटक शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करते हैं। इनकी मौजूदगी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। ये घटक शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान जैसे कि कैंसर, हृदय रोग और अन्‍य समान्‍य बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा कई प्रकार की एलर्जी का उपचार करने में भी बेरी का उपयोग किया जाता है। यदि आप भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो बेरी का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

बेर का इस्‍तेमाल तनाव को कम करें – Ber ka istemal tanav ko kam kare in Hindi

बेर का इस्‍तेमाल तनाव को कम करें - Ber ka istemal tanav ko kam kare in Hindi

यदि आप तनाव से छुटकारा चाहते हैं तो बेर आपकी मदद कर सकती है। परंपरागत रूप से बेर का उपयोग तनाव, अवसाद और अन्‍य मानसिक समस्‍याओं को दूर कर सकती है। क्‍योंकि यह शरीर और दिमाग में शांत प्रभाव छोड़ती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित लेकिन कम मात्रा में बेरी का सेवन चिंता को कम कर सकता है। इस तरह से आप अपने तनाव को कम करने के लिए बेरी को आहार के रूप में ले सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

बेर के गुण पाचन में सहायक – Ber ke gun pachan me shayak in Hindi

बेर के गुण पाचन में सहायक - Ber ke gun pachan me shayak in Hindi

यदि आप अपचन या पेट से संबंधित किसी समस्‍या के शिकार हैं तो बेरी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। क्‍योंकि फाइबर की अच्‍छी मात्रा होने के साथ ही बेरी में सैपोनिन और ट्राइटरपीनोइड (saponins and triterpenoids) होते हैं। ये घटक भोजन से पर्याप्‍त पोषक तत्‍वों को अवशोषित करते हैं। इस तरह से आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने में बेर की मदद ले सकते हैं। बेर का नियमित सेवन कर आप कब्‍ज, अपच, पेट की गैस और पेट फूलना आदि समस्‍याओं से बच सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

बेरी खाने के लाभ मस्तिष्‍क क्षति से बचाये – Jujube Fruit Protects Against Brain Damage in Hindi

बेरी खाने के लाभ मस्तिष्‍क क्षति से बचाये - Jujube Fruit Protects Against Brain Damage in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही मस्तिष्‍क कोशिकाओं की कार्य क्षमता कम होने लगती है। जिसके कारण व्‍यक्ति कई प्रकार की मस्तिष्‍क संबंधी समस्‍याओं से घिर सकते हैं। लेकिन यदि नियमित रूप से बेर का सेवन किया जाता है। तो यह इस प्रकार की संभावना को कम कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व ग्‍लूटामेट (glutamate) जो कि एक न्‍यूरोट्रांसमीटर उत्‍तेजक होता है इसे रोक सकता है। यह विशेष रूप से स्‍ट्रोक, दिल के दौरे या पार्किसंस रोग के दौरान मस्तिष्‍क क्षति का कारण बनता है। इस तरह से आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए बेरी का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – ब्रेन स्ट्रोक के कारण लक्षण और बचाव…)

बेर बेनिफिट्स फॉर स्किन – Jujube Fruit benefits for skin in Hindi

बेर बेनिफिट्स फॉर स्किन - Jujube Fruit benefits for skin in Hindi

बेर में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण बेरी के फायदे त्‍वचा की झुर्रियों, मुंहासों, डार्क सर्कल्‍स आदि समस्‍याओं को दूर करते हैं। इसके अलावा बेर का उपभोग कर आप एक्जिमा जैसी त्‍वचा समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। यह त्‍वचा में मेलेनोमा (melanoma) जो कि त्‍वचा कैंसर कोशिकाएं हैं इन्‍हें फैलने से रोकता है। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बेर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार…)

बेर के फायदे बाल विकास के लिए – Ber ke fayde bal vikas ke liye in Hindi

बेर के फायदे बाल विकास के लिए - Ber ke fayde bal vikas ke liye in Hindi

आप अपने बालों को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए बेर के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। इससे मिलने वाले तेल का उपयोग बालों में करने से बाल विकास को गति दिलाई जा सकती है। साथ ही आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं। यदि आप भी अपने बालों के विकास को बढ़ावा देने की सोच रहे हैं तो बेरी का तेल एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बेर खाने के फायदे रखें हड्डियों को स्वस्थ – Ber rakhta hai haddi ko swasth in Hindi

बेर खाने के फायदे रखें हड्डियों को स्वस्थ - Ber rakhta hai haddi ko swasth in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों का कमजोर होना सामान्‍य है। लेकिन आप अपनी हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं। नियमित रूप से बेरी का सेवन उम्र बढ़ने पर ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या को कम कर सकता है। क्‍योंकि बेर में कैल्शियम और फॉस्‍फोरस की अच्‍छी मात्रा होती है। ये घटक आपकी हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

बेर खाने के फायदे अच्‍छी नींद के लिए – Ber khane ke fayde achi neend ke liye in Hindi

बेर खाने के फायदे अच्‍छी नींद के लिए - Ber khane ke fayde achi neend ke liye in Hindi

बेरी का उपयोग पारंपरिक रूप से अनिद्रा का इलाज करने में किया जाता है। बेरी के फल और इसके बीजों में फ्लेवोनोइड्स जैसे कि सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड की अच्‍छी मात्रा होती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि सैपोनिन नींद की गुणवत्‍ता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। बेर के शामक गुण पूरे तंत्रिका तंत्र पर सुखदायक प्रभाव छोड़ते हैं जो अच्‍छी नींद को प्रेरित करते हैं। इस तरह से आप भी नींद की कमी को दूर करने के लिए बेर का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

बेर खाने के नुकसान – Ber khane ke nuksan in Hindi

बेर खाने के नुकसान - Ber khane ke nuksan in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेर खाने से किसी प्रकार के नुकसान नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी मधुमेह रोगी को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। जो उनके शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को प्रभावित कर सकती है।

अधिक मात्रा में बेर का सेवन करने से उनीदापन, दस्‍त, भूख की कमी और‍ शरीर में सूजन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। इस तरह से बेर खाने के फायदे अधिक और नुकसान कम हैं। इसलिए आप सावधानी के साथ इस खाद्य फल का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration