स्वयं की देखभाल करने के लिए टिप्स – Self Care Tips In Hindi

स्वयं की देखभाल करने के लिए टिप्स - Self Care Tips In Hindi
Written by Pratistha

Self Care In Hindi खुद की देखभाल का महत्‍व आज के समय में कहीं खो गया है। लेकिन सेल्फ केयर यानि स्वयं की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है। दुनिया अब ज्‍यादा और मुश्किल काम करने के लिए बन गई हैं। लोग अक्सर अपने काम के कारण और व्यस्त जिंदगी के कारण खुद की देखभाल करना भूल जाते हैं। शारीरिक और भावनात्मक रूप से अपनी देखभाल करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स का पालन करना चाहिए। स्वस्थ शरीर के लिए सेल्फ केयर की बहुत ही जरूरत होती है। भले ही आपकी दिनचर्या कितने भी व्यस्त हो लेकिन आपको स्वयं की देखभाल के लिए समय निकलना चाहिए। यहां पर खुद की देखभाल के कुछ टिप्‍स दिए गए है, जिन्‍हें आप अपनी दिनचर्या का हिस्‍सा बनाकर आसानी से स्वयं की देखभाल कर सकते हैं जिससे आप अच्‍छा महसूस करेंगे।

कुछ लोगों का सेल्फ केयर का मतलब सिर्फ अपने चेहरे की देखभाल करना होता है, तो कुछ लोगों सिर्फ की मॉर्निंग वॉक पर जाना सेल्फ केयर मानते है। जबकि स्वयं की देखभाल करने के और भी कई तरीके होते है। यहाँ स्वयं की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको स्वयं की देखभाल करने में मदद करेंगे। आइये स्वयं की देखभाल करने के लिए स्टार्टर गाइड को विस्तार से जानते हैं।

  1. स्वयं की देखभाल करने के लिए स्नान में ध्यान लगाएं – Meditate in the shower for self-care in Hindi
  2. सेल्फ केयर में सुबह सबसे पहले स्ट्रेच करें – Stretch first thing in the morning for self-care in Hindi
  3. दैनिक रूप से त्वचा की देखभाल करें – Daily skin-care routine in Hindi
  4. अपना फोन दूर रखें और एक किताब पढ़ें – Put your phone away and read a book in Hindi
  5. स्वयं की देखभाल के लिए टिप्स व्यायाम करें – Exercise for self-care in Hindi
  6. सेल्फ केयर के लिए योग करें – Yoga for self-care in Hindi
  7. स्वयं की देखभाल करने के लिए टिप्स अकेले समय बिताना – Spending Time Alone for self-care in Hindi
  8. खुद की देखभाल करने के लिए टिप्स पर्याप्त नींद लें – Get Enough sleep for self-care in Hindi

स्वयं की देखभाल करने के लिए स्नान में ध्यान लगाएं – Meditate in the shower for self-care in Hindi

स्वयं की देखभाल करने के लिए स्नान में ध्यान लगाएं - Meditate in the shower for self-care in Hindi

स्नान करना भी स्वयं की देखभाल का एक हिस्सा हो सकता हैं। जब भी आप स्नान करें या शॉवर लें तब आप आँखें बंद करके कुछ मिनट के लिए ध्यान लगायें। सेल्फ केयर में स्नान के दौरान ध्यान लगाने के लिए आप अपनी आँखें बंद करें, वाष्प में सांस लें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप ध्यान कर रहे हो तब आप यह ना सोचे की यह करना है, बल्कि यह सोचे कि स्नान में ध्यान लगाना आपकी एक आदत है और यह एक जीवन का हिस्सा है।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

सेल्फ केयर में सुबह सबसे पहले स्ट्रेच करें – Stretch first thing in the morning for self-care in Hindi

सेल्फ केयर में सुबह सबसे पहले स्ट्रेच करें - Stretch first thing in the morning for self-care in Hindi

अपने शरीर को स्ट्रेच करना स्वयं की देखभाल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुबह एक मिनट का भी स्ट्रेच जो आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ता है वह आपके शरीर को मजबूत करने में मदद करता है। सेल्फ केयर के लिए जैसे ही आप सुबह उठते है, तो आप न्यूज़पेपर पढ़ने या अपने ईमेल को देखने से पहले थोड़ी देर के लिए स्ट्रेचिंग करें, जो कि आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाये रखने में मदद कर सकती हैं। स्ट्रेच करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती हैं आप इसे अपनी नियमित दिनचर्या में ज़रुर जोड़े और प्रतिदिन स्ट्रेचिंग को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए करें।

(और पढ़े – 10 सिंपल मॉर्निंग एक्सरसाइज कर रहें पूरे दिन एक्टिव और फ्रेस…)

दैनिक रूप से त्वचा की देखभाल करें – Daily skin-care routine in Hindi

दैनिक रूप से त्वचा की देखभाल करें - Daily skin-care routine in Hindi

स्वयं की त्वचा की देखभाल करने के लिए आप एक त्वरित दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या को अपनाएं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आपको फैंसी उत्पादों का एक विशाल संग्रह खरीदने की आवश्यकता है। दैनिक रूप से त्वचा की देखभाल का मतलब यह कि आप रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद कुछ समय अपनी स्किन की देखभाल करें। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आप मसाज और फेशियल को अपना सकते है। मैनीक्‍योर या पेडीक्‍योर खुद की देखभाल की पसंदीदा गतिविधियों में से एक है। इसके अलावा आप घर में किसी प्राकृतिक फेस वॉश का प्रयोग भी कर सकते है। ऐसा करने से आप खुद को तरोताजा रखने के साथ कुछ पैसे भी बचा सकते हैं।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

अपना फोन दूर रखें और एक किताब पढ़ें – Put your phone away and read a book in Hindi

अपना फोन दूर रखें और एक किताब पढ़ें - Put your phone away and read a book in Hindi

पढ़ने से आप अपने दिमाग की स्‍वयं देखभाल कर सकते है। स्वयं की देखभाल करने के लिए आप अपना फोन दूर रखें और इसके स्थान पर आप एक अच्छी किताब पढ़ें। एक अच्छी किताब को पढ़ने से आपको अच्छी जानकारी प्राप्त होती है जो कि आपके जीवन में आपके काम आ सकती हैं। मोबाइल में पड़े ईमेल आपका इंतजार कर सकते है और आप उनको पूरे दिन में कभी भी पढ़ सकते है। आप दिन में थोड़ा सा समय निकालकर अपनी पसंद की किताब को ज़रुर पढ़ें। अपनी मनपसंद किताबें पढ़ने से मन खुश रहता है। मन खुश रहने से दिमाग शांत और स्वस्थ रहता है, साथ ही तनाव भी नहीं होता है।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के उपाय…)

स्वयं की देखभाल के लिए टिप्स व्यायाम करें – Exercise for self-care in Hindi

स्वयं की देखभाल के लिए टिप्स व्यायाम करें - Exercise for self-care in Hindi

अपने शरीर को फिट रखना भी स्वयं की देखभाल करना होता है। खुद को अच्‍छा महसूस करने के लिए आपको नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने की जरूरत होती है। अपने शरीर में अतिरिक्त वजन को बढ़ने से रोकने के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा तरीका है। आप सुबह या शाम को अपने व्यायाम के लिए समय निकाल सकते हैं। इससे न सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, बल्कि मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। व्यायाम आपके शरीर को फिट रखने के साथ-साथ आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचा सकता हैं। व्यायाम में आप चलना, दौड़ना, सायकिल चलाना और तैराकी करना आदि शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

सेल्फ केयर के लिए योग करें – Yoga for self-care in Hindi

सेल्फ केयर के लिए योग करें – Yoga for self-care in Hindi

योग करना भी सेल्फ केयर के लिए अच्छा माना जाता हैं। यह वास्‍तव में शरीर को आराम देता है और कहीं भी किया जा सकता है । योग में ध्यान लगाना तनाव को कम करता है, चिंता को कम करता है और आपको मानसिक शांति प्रदान करता हैं। पांच मिनट अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित कर आप फर्क महसूस कर सकते है। इसके अलावा यह आपके संतुलन को बनाने में मदद करता हैं। यह कमर दर्द, पीठ दर्द, सिर दर्द और माइग्रेन जैसे समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता हैं। योग करने के लिए आप पद्मासन, भुजंगासन, वृक्षासन, धनुरासन आदि योग को कर सकते हैं।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सबसे अच्छे योग…)

स्वयं की देखभाल करने के लिए टिप्स अकेले समय बिताना – Spending Time Alone for self-care in Hindi

स्वयं की देखभाल करने के लिए टिप्स अकेले समय बिताना - Spending Time Alone for self-care in Hindi

खुद की देखभाल करने के लिए और यह पता लगाने के लिए कि आपको वास्‍तव में क्‍या चाहिए, आपको अपनी जरूरतों को पहचानना होगा। और साथ ही यह भी पता लगाने की कोशिश करनी होगी कि वास्‍तव में वे कौन सी चीजें हैं जो आपको खुशी देती है।

(और पढ़े – अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें…)

खुद की देखभाल करने के लिए टिप्स पर्याप्त नींद लें – Get Enough sleep for self-care in Hindi

खुद की देखभाल करने के लिए टिप्स पर्याप्त नींद लें - Get Enough sleep for self-care in Hindi

पर्याप्त नींद न लेना आपको कई गंभीर बीमारियों का सिकार बना सकता है इसलिए स्वयं की देखभाल करने के लिए पर्याप्त नींद लें। यदि आप पर्याप्‍त नींद नहीं ले रहे हैं या आपको लम्बी और अच्‍छी नींद नहीं मिल रही हैं तो इससे आपके व्‍यवहार में चिड़चिड़ाहट आ सकती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration