कटहल के बीज के फायदे और नुकसान – Jackfruit Seed Benefits and Side Effects in Hindi

कटहल के बीज के फायदे और नुकसान - Kathal Ke Beej Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Jaideep

jackfruit seeds benefits in hindi कटहल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है लेकिन क्‍या आप कटहल के बीज के फायदे और नुकसान से अवगत हैं। कटहल के बीज खाने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अधिक होते हैं। लेकिन अधिकांश लोग कटहल के बीज नहीं खाते हैं। जबकि ऐसा माना जाता है कि जितने पोषक तत्‍व कटहल में होते हैं उससे कहीं अधिक पोषक तत्‍व कटहल के बीजों में होते हैं। कटहल बीज के फायदे पाचन को ठीक करने, आंखों को स्‍वस्‍थ रखने, अनिद्रा का इलाज करने, त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए अब जब भी आप कटहल की सब्‍जी खाएं तो इनके बीजों का भी सेवन करें। आज इस आर्टिकल में आप कटहल बीज के फायदे और नुकसान जानेगें।

1. कटहल बीज के पोषक तत्‍व – kathal beej ke Poshak Tatva in Hindi
2. कटहल के बीज खाने के फायदे – Kathal ke beej khane ke fayde in Hindi

3. कटहल के बीज खाने के नुकसान – Kathal ke beej khane ke Nuksan in Hindi

कटहल बीज के पोषक तत्‍व – kathal beej ke Poshak Tatva in Hindi

कटहल बीज के पोषक तत्‍व – kathal beej ke Poshak Tatva in Hindi

आपने यह जरूर सुना होगा कि कटहल दुनिया का सबसे बड़ा फल है। लेकिन यह पोषक तत्‍वों में भी अधिक है। कटहल के बीजों में प्रोटीन और विटामिन बी की अच्‍छी मात्रा होती है साथ ही इसमें पोटेशियम भी होता है। इसके अलावा कटहल के बीजों में थामिन और राइबोफ्लेविन की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। खनिज पदार्थों की बात की जाये तो कटहल के बीजों में जस्‍ता, आयरन, कैल्शियम, तांबा और मैग्नीशियम आदि की कुछ मात्रा होती है। कटहल के बीजों में ऐसे यौगिक भी होते हैं जिनके गुण रोगाणुरोधी प्रभाव रखते हैं। जिनके कारण हानिकारक बैक्‍टीरिया को रोका जा सकता है।

आइए जाने कटहल के बीज फायदे आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किस तरह से लाभकारी हो सकते हैं।

(और पढ़े – कटहल के फायदे और नुकसान…)

कटहल के बीज खाने के फायदे – Kathal ke beej khane ke fayde in Hindi

  1. कटहल बीज के फायदे पाचन के लिए – kathal beej ke fayde Pachan ke liye in Hindi
  2. कटहल के बीज के लाभ एनीमिया को रोके – Kathal ke beej ke labh anaemia ko roke in Hindi
  3. कटहल के बीज का उपयोग तनाव को दूर करे – Kathal ke beej ka Upyog Tanav ko dur kare in Hindi
  4. कटहल के बीज का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए – Kathal beej ka Istemal Twacha ke liye in Hindi
  5. कटहल के बीज झुर्रियों को रोके – Kathal ke beej Wrinkles ko roke in Hindi
  6. कटहल के बीज के लाभ बालों के लिए – kathal ke beej ke labh balo ke liye in Hindi
  7. कटहल बीज के गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Jackfruit Seed Benefits for Eye in Hindi
  8. मांसपेशियों में वृद्धि करे कटहल के बीज – Jackfruit Seed Benefits for Builds Muscles in Hindi

कटहल बीज के फायदे पाचन के लिए – kathal beej ke fayde Pachan ke liye in Hindi

कटहल बीज के फायदे पाचन के लिए – kathal beej ke fayde Pachan ke liye in Hindi

आप कटहल के बीजों को सब्‍जी के साथ सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी कटहल के बीजों को कई अन्‍य तरीके से सेवन किया जा सकता है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। यदि आप अपचन जैसी समस्‍याओं से परेशान हैं तो कटहल का बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अपचन को दूर करने के लिए आप कटहल के बीजों को निकालें और इसका पेस्‍ट बनाकर सेवन करें। यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ करने और अपचन का प्रभावी इलाज करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप कटहल के बीजों को अच्‍छी तरह से छील लें और सूरज की धूप में इन्‍हें सुखा लें। फिर इन्‍हें पीस कर एक पाउडर तैयार करें।

आप इस पाउडर को स्‍टोर करके रख सकते हैं। जब भी आपको कब्‍ज या अपच जैसी समस्‍याएं हों तो आप इस पाउडर का सेवन करें। यह आपको तुरंत ही राहत दिला सकता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

कटहल के बीज के लाभ एनीमिया को रोके – Kathal ke beej ke labh anaemia ko roke in Hindi

कटहल के बीज के लाभ एनीमिया को रोके – Kathal ke beej ke labh anaemia ko roke in Hindi

कटहल के बीज के फायदे आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कटहल के बीजों में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है। आयरन आपके शरीर में रक्‍त की मात्रा को बढ़ाने और रक्‍त की गुणवत्‍ता को सुधारने में सहायक होता है। आयरन हमारे शरीर के रक्‍त का प्रमुख घटक है जो हीमोग्‍लोबिन के उत्‍पादन को बढ़ाता है। नियमित रूप से लौह आधारित खाद्य पदार्थों का उचित सेवन एनीमिया और रक्‍त संबंधी अन्‍य समस्‍याओं को रोकने में सहायक होता है। इसके अलावा आयरन मस्तिष्‍क और हृदय को भी स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो कटहल के बीजों को अनदेखा न करें। बल्कि अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कटहल के बीज के फायदे प्राप्‍त करने के लिए अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

कटहल के बीज का उपयोग तनाव को दूर करे – Kathal ke beej ka Upyog Tanav ko dur kare in Hindi

कटहल के बीज का उपयोग तनाव को दूर करे – Kathal ke beej ka Upyog Tanav ko dur kare in Hindi

आज अधिकांश लोग मानसिक तनाव और अवसाद का आसानी से शिकार हो जाते हैं। क्‍योंकि जीवन में बहुत सी समस्‍याएं होती हैं। लेकिन यदि आप अपने तनाव से छुटकारा चाहते हैं तो कटहल के बीजों का उपभोग कर सकते हैं। कटहल के बीज के फायदे आपके तनाव और अन्‍य मानसिक समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ मस्तिष्‍क में मौजूद तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसलिए आप भी कटहल के बीज का सेवन करें यह आपके लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थ है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

कटहल के बीज का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए – Kathal beej ka Istemal Twacha ke liye in Hindi

कटहल के बीज का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए – Kathal beej ka Istemal Twacha ke liye in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों और दवाओं का उपयोग करते हैं। लेकिन यदि आप नियमित रूप से कटहल के बीजों को अपने आहार में श‍ामिल करें तो यह आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रख सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व त्‍वचा को प्राकृति रूप से मॉइस्‍चराइज करते हैं और त्‍वचा की नमी को खोने से रोकते हैं। जिससे त्‍वचा में हानिकारक बैक्‍टीरिया का प्रसार रूक जाता है। ये बैक्‍टीरिया ही आपकी त्‍वचा में मुंहासों का प्रमुख कारण होते हैं। इस तरह से आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कटहल के बीज उपयोगी साबित हो सकते हैं।

(और पढ़े – गोरा होने के आसान घरेलू उपाय…)

कटहल के बीज झुर्रियों को रोके – Kathal ke beej Wrinkles ko roke in Hindi

कटहल के बीज झुर्रियों को रोके – Kathal ke beej Wrinkles ko roke in Hindi

समय से पहले बुढ़ापे के संकेत आना आपकी त्‍वचा में पोषक तत्‍वों की कमी को दर्शाता है। लेकिन इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप कटहल के बीज के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। आप कटहल के बीज लें और इसे दूध के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे में और झुर्रियों प्रभावित क्षेत्र में नियमित रूप से लगाएं। यह कटहल के बीज के प्रमुख लाभों में से एक है जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्थ चमकदार और झुर्रियों मुक्‍त बना सकता है। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस मिश्रण में शहद को भी शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

कटहल के बीज के लाभ बालों के लिए – kathal ke beej ke labh balo ke liye in Hindi

कटहल के बीज के लाभ बालों के लिए – kathal ke beej ke labh balo ke liye in Hindi

जिस तरह से कटहल के बीज के फायदे त्‍वचा की तरह ही बालों के लिए भी होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कटहल के बीजों में विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है। विटामिन ए बालों के लिए बहुत ही आवश्‍यक घटक है। बालों का गिरना और कमजोर होना बालों को पर्याप्‍त पोषण न मिलने के कारण होता है। लेकिन यदि आप इस प्रकार की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो कटहल के बीजों का नियमित सेवन प्रारंभ कर सकते हैं। कटहल के बीज विटामिन ए की कमी को दूर करने का एक अच्‍छा विकल्‍प है जिससे आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बना सकते हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

कटहल बीज के गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखे – Jackfruit Seed Benefits for Eye in Hindi

कटहल बीज के गुण आंखों को स्‍वस्‍थ रखे - Jackfruit Seed Benefits for Eye in Hindi

विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होने के कारण कटहल बीज के फायदे आपके देखने की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि आंखों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए विटामिन ए को सप्‍लीमेंट के रूप में सेवन करने की सलाह दी जाती है। यदि आप भी आंखों संबंधी समस्‍या से परेशान हैं तो अन्‍य उपचारों के साथ ही कटहल के बीजों का उपभोग कर सकते हैं। यह आपके शरीर में अतिरिक्‍त रूप से विटामिन ए की कमी को दूर कर सकता है। जो कि आपकी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

मांसपेशियों में वृद्धि करे कटहल के बीज – Jackfruit Seed Benefits for Builds Muscles in Hindi

मांसपेशियों में वृद्धि करे कटहल के बीज - Jackfruit Seed Benefits for Builds Muscles in Hindi

यदि आप अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। कटहल के बीज के फायदे आपकी मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ रखने और उनकी वृद्धि में सहायक होते हैं। कटहल के बीज में उच्‍च गुणवत्‍ता वाले प्रोटीन होते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण में सहायक हैं। कटहल के बीजों से हमें जो प्रोटीन प्राप्‍त होता है वह कोलेस्‍ट्रॉल मुक्‍त होता है।

(और पढ़े – बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में…)

कटहल के बीज खाने के नुकसान – Kathal ke beej khane ke Nuksan in Hindi

कटहल के बीज खाने के नुकसान – Kathal ke beej khane ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से कटहल और इसके बीज का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में कटहल के बीज का उपयोग करने के दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। हालांकि कटहल के बीज खाने के नुकसान संबंधी अधिक जानकारी प्राप्‍त नहीं है। फिर भी इनका अन्‍य खाद्य पदार्थों की तरह ही कटहल के बीजों का बहुत ही संतुलित मात्रा में उपभोग करना चाहिए

  • कुछ लोगों को कटहल के बीजों का सेवन करने से एलर्जी हो सकती है। जिसके कारण उनकी त्‍वचा में चकते, खुजली और लाल निशान आ सकते हैं।
  • पाचन तंत्र के लिए कटहल के बीज अच्‍छे होते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इनका उपभोग करने पर यह पेट की समस्‍याओं को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – एलर्जी के घरेलू उपाय और उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration