डबल चिन क्या है, कैसे कम करें और डबल चिन से बचने के घरेलू उपाय – How To Reduce Double Chin In Hindi

डबल चिन क्या है, कैसे कम करें और डबल चिन से बचने के घरेलू उपाय - How To Reduce Double Chin In Hindi
Written by Anamika

Double Chin In Hindi आज के समय में डबल चिन की यह समस्या होना बिल्कुल आम बात है। स्लिम चेहरे को सबसे ज्यादा खूबसूरत माना जाता है। बचपन में जब बच्चों के गाल गोल मटोल होते हैं तो वे देखने में काफी आकर्षक लगते हैं। लेकिन वयस्कों के फूले गाल देखने में अच्छे नहीं लगते और इससे उम्र भी अधिक दिखती है। वास्तव में जबड़े के नीचे वाले हिस्से में जब वसा जमा हो जाती है तो ठोढ़ी और गर्दन एक साथ मिली हुई दिखायी देती है। डबल चिन अस्त व्यस्त जीवनशैली, खानपान की खराब आदतों सहित कई कारणों से होता है। अगर आप डबल चिन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डबल चिन क्या है, डबल चिन क्यों होता है, डबल चिन कैसे दूर करें और इससे बचने के उपाय क्या हैं।

डबल चिन अक्सर आयु बढ़ने या वजन बढ़ने के कारण होती हैं। अगर आप अपने डबल चिन को कम करना चाहते हैं, तो आप कई तरीकों से इसे कम कर सकते हैं जिसमे डबल चिन कम करने वाले वाले व्यायाम करना और घरेलू उपाय शामिल हैं।

1. डबल चिन क्या है – What Is A Double Chin in Hindi
2. डबल चिन क्यों होता है – Causes of Double Chin in Hindi
3. डबल चिन कैसे कम करें – how to reduce double chin at home in Hindi
4. डबल चिन से कैसे बचें – Prevention Tips for double chin in Hindi

डबल चिन क्या है – What Is A Double Chin in Hindi

डबल चिन क्या है - What Is A Double Chin in Hindi

गर्दन के ऊपरी हिस्से और ठोढ़ी के नीचे अतिरिक्त फैट जमा होने की अवस्था को डबल चिन कहा जाता है। फैट बढ़ने के कारण यह नैचुरल स्किन क्रीज से अलग दिखायी देती है और ठोढ़ी के नीचे वसा की एक परत जम जाती है जिसके कारण चेहरा भद्दा, मोटा और कुरुप दिखता है। डबल चिन वजन और उम्र दोनों बढ़ने के कारण होता है। अगर आप ओवरवेट हैं तो आपको यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र को कहें अलविदा, 35 की उम्र में भी 25 का दिखने के लिए करें ये उपाय…)

डबल चिन क्यों होता है – Causes of Double Chin in Hindi

डबल चिन क्यों होता है - Causes of Double Chin in Hindi

डबल चिन होने के कारण क्या हैं? विशेषज्ञों का मानना है कि डबल चिन किसी एक कारण से नहीं होता बल्कि इसके पीछे कई कारक जिम्मेदार होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अलग अलग कारणों से डबल चिन की समस्या हो सकती है।

उम्र:  आयु बढ़ने से स्किन शिथिल हो जाती है जिसके कारण डबल चिन आना स्वाभाविक है। इसके अलावा जैसे जैसे उम्र ढलती है चेहरे पर कोलेजन जमा होने लगता है और गर्दन के आसपास अतिरिक्त फैट के कारण डबल चिन की समस्या आ जाती है।

आनुवांशिकी: अगर घर के सदस्यों को डबल चिन है तो कम उम्र में ही आपकी स्किन कम लचीली हो सकती है जिसके कारण डबल चिन डेवलप हो सकता है।

वजन बढ़ना: वजन बढ़ने से अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है जिसके कारण स्किन में खिंचाव और इलास्टिसिटी खत्म हो जाती है और डबल चिन की समस्या होने लगती है।

समय के साथ डबल चिन एकदम क्लियर दिखायी देने लगता है और इससे आपका कॉन्फिडेंस खत्म होने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए तुरंत डबल चिन खत्म करने के घरेलू उपाय और एक्सरसाइज करनी चाहिए।

(और पढ़े – मोटापे से होने वाले रोग और उनसे बचाव…)

डबल चिन कैसे कम करें – how to reduce double chin at home in Hindi

आमतौर पर डबल चिन कोई गंभीर समस्या नहीं है। घर पर मौजूद कई सामग्री और एक्सरसाइज से आप बहुत आसानी से डबल चिन से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं डबल चिन कैसे कम करें और डबल चिन खत्म करने सबसे कारगर घरेलू उपाय के बारे में।

(और पढ़े – चेहरे की चर्बी कम करने के उपाय…)

डबल चिन दूर करने के लिए अंडे की सफेदी – Egg White for double chin home remedies in Hindi

डबल चिन दूर करने के लिए अंडे की सफेदी - Egg White for double chin home remedies in Hindi

  • अंडे की सफेदी में कई गुण पाए जाते हैं जो स्किन को टाइट रखने और पोर्स को कम करती है जिसके कारण डबल चिन कम होता है।
  • एक कटोरी में अंडे की सफेदी निकालें और इसमें एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह पेस्ट बनाएं।
  • इस पेस्ट को चिन और गर्दन के आसपास लगाएं। कम से कम तीस मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धोकर टॉवेल से चेहरे को पोछ लें।
  • रोजाना दिन में एक बार अंडे की सफेदी लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही डबल चिन खत्म हो जाएगी।

(और पढ़े – लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय…)

डबल चिन कैसे कम करें में करें मसाज – Massage se dur kare double chin in Hindi

डबल चिन कैसे कम करें में करें मसाज - Massage se dur kare double chin in Hindi

डबल चिन को कम करने में मसाज अद्भुत तरीके से काम करता है। अगर आप अपने डबल चिन को बहुत जल्दी कम करना चाहती हैं तो चिन पर ऑयल लगाकर सही तरीके से मसाज करें। मसाज करने से  जबड़े में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे अतिरिक्त जमा फैट को कम होता है और डबल चिन बहुत आसानी से गायब हो जाता है।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

डबल चिन से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय ग्रीन टी – Green Tea to reduce double chin in Hindi

डबल चिन से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय ग्रीन टी - Green Tea to reduce double chin in Hindi

ग्रीन टी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो वजन घटाने में सहायता करता है। जब वजन घटता है तो डबल चिन अपने आप कम हो जाती है। एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी को 5 से 10 मिनट तक उबालें और एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। दिन में तीन बार ग्री टी का सेवन करने से डबल चिन बहुत की कम समय में गायब हो जाता है। और लोगों को डबल चिन से छुटकारा मिल जाता है।

(और पढ़े – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए…)

डबल चिन रिमूवल एक्सरसाइज लॉयन यान – Double chin removal exercise lion’s yawn in Hindi

डबल चिन रिमूवल एक्सरसाइज लॉयन यान - Double chin removal exercise lion's yawn in Hindi

अगर आप अपने डबल चिन को जल्दी खत्म करना चाहती हैं तो आपको रोजाना लॉयन यान एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक शीशे के सामने खड़ी हो जाएं और जीभ को बाहर निकालकर शेर की तरह जम्हाई लें। इस एक्सरसाइज को करते समय अपना मुंह खोलकर चौड़ा करें और जीभ को बाहर निकालकर अंगड़ाई लें। इससे आपकी गर्दन, चेहरे, जबड़े और चिन की मांसपेशियां मजबूत और टाइट होंगी। 10 सेकेंड तक जीभ को बाहर निकाले रखें। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं, आपको डबल चिन से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – सिंहासन योग करने का तरीका और फायदे…)

डबल चिन कम करने के लिए विटामिन ई – Double chin kam karne ke liye Vitamin E in Hindi

डबल चिन कम करने के लिए विटामिन ई - Double chin kam karne ke liye Vitamin E in Hindi

विटामिन ई में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह स्किन को डैमेज होने से बचाता है और मॉश्चराइज करके टाइट रखने का कार्य करता है। रोजाना विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से डबल चिन समाप्त हो जाता है। दो से तीन विटामिन ई कैप्सूल को लें और उसमें से ऑयल निकालकर उसे अपने जबड़े और गर्दन के ऊपरी हिस्से पर लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें। हफ्ते भर यह प्रक्रिया दोहराने से आपका डबल चिन बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

डबल चिन कैसे कम करें में च्यूंगम चबाएं – Chewing Gum to Get rid of that double chin, at home in Hindi

डबल चिन कैसे कम करें में च्यूंगम चबाएं - Chewing Gum to Get rid of that double chin, at home in Hindi

डबल चिन को कम करने के लिए च्यूंगम चबाना एक बेहतर उपाय हो सकता है। वास्तव में च्यूंगम चबाने से पूरे मुंह की एक्सरसाइज हो जाती है जो चेहरे पर जमा एक्सेस फैट को कम करता है और इससे डबल चिन भी समाप्त हो जाती है। लेकिन याद रखें कि  डबल चिन कम करने के लिए कभी भी बहुत मीठा च्यूंगम नहीं चबाना चाहिए। च्यूंगम में शुगर होता है जिससे आपका फैट बढ़ सकता है।

(और पढ़े – सेक्सी कैसे दिखें, सेक्सी दिखने का तरीका…)

डबल चिन कम करने के उपाय टंग प्रेस – Tongue Press exercise for double chin in Hindi

डबल चिन कम करने के उपाय टंग प्रेस - Tongue Press exercise for double chin in Hindi

डबल चिन कम करने के लिए यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे डबल चिन बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। हालांकि इसे नियमित करने की जरूरत होती है। सीधे खड़े हो जाएं और अपनी जीभ को अपने मुंह के ऊपरी जबड़े के पास ले जाकर प्रेस करें। इसके बाद सिर को दाएं और बाएं घुमाकर यह एक्सरसाइज करें। इससे आपके गर्दन के निचले हिस्से और जबड़े के पास जमा अतिरिक्त फैट खत्म हो जाएगा और डबल चिन से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

डबल चिन के लिए एक्सरसाइज नेक स्ट्रेच – Neck stretch exercise for double chin in Hindi

डबल चिन के लिए एक्सरसाइज नेक स्ट्रेच - Neck stretch exercise for double chin in Hindi

जमीन पर चटाई बिछाकर सीधे बैठें। इसके बाद अपनी गर्दन को एक बार दाएं और एक बार बायीं ओर झुकाएं। इस दौरान जीभ से जबड़े पर दबाव बनाते रहें। इस पोजीशन में कम से कम 5 से 10 सेकेंड तक बने रहें और फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं। ऐसा करने से चेहरे और गर्दन के आसपास जमा फैट खत्म हो जाता है और डबल चिन से छुटकारा मिल जाता है।

(और पढ़े – स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग…)

डबल चिन से बचने के लिए फेस मास्क लगाएं – Face masks for double chin in Hindi

डबल चिन से बचने के लिए फेस मास्क लगाएं - Face masks for double chin in Hindi

डबल चिन को कम करने के लिए ऐसे कई फेस मास्क मौजूद हैं जिन्हें लगाने से स्किन टाइट हो जाती है और डबल चिन दिखना बंद हो जाता है। आप चाहें तो ग्लिसरीन मास्क, कॉफी या ग्रीन टी मास्क लगा सकती हैं। इसके अलावा रोजाना शहद, नींबू और दूध लगाने से भी स्किन टाइट होती है और डबल चिन गायब हो जाता है।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…

डबल चिन से कैसे बचें – Prevention Tips for double chin in Hindi

डबल चिन से कैसे बचें - Prevention Tips for double chin in Hindi

आमतौर पर डबल चिन से काफी हद तक बचा जा सकता है। वैसे तो उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर डबल चिन दिखायी देने लगती है लेकिन कुछ उपाय करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़े – फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration