क्‍या होता है जब आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं, जानने के बाद नहीं करेंगी आप ये गलती!

क्‍या होता है जब आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं, जानने के बाद नहीं करेंगी आप ये गलती - What really happens when you sleep in makeup in Hindi
Written by Anamika

रात को मेकअप ना उतारना हो सकता है खतरनाक! खूबसूरत दिखने के लिए आखिर कौन सी महिला मेकअप नहीं करना चाहती है। चाहे आप पार्लर में मेकअप कराएं या फिर घर पर मेकअप करें, आपको मेकअप प्रोडक्ट का यूज करना ही पड़ता है। अक्सर देखा जाता है कि रात में पार्टी या किसी फंक्शन से वापस लौटने के बाद ज्यादातर महिलाएं इतनी थकी होती हैं कि वो अक्सर बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं। लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि मेकअप को हटाए बिना रात में सोना कितना हानिकारक होता है।

मेकअप प्रोडक्ट में कई प्रकार के केमिकल होते हैं जो त्वचा पर बहुत हानिकारक प्रभाव डालते हैं। जिससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है और डेड स्किन के रुप में बाहर निकलने लगती है। इसके अलावा मेकअप प्रोडक्ट के लंबे समय तक रह जाने के कारण आपकी स्किन भी बूढ़ी दिखने लगती है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्‍या होता है जब आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं, जानने के बाद नहीं करेंगी आप ये गलती।

  1. मेकअप के साथ सोने पर स्किन के पोर हो जाते हैं बंद – Pores get clogged sleeping with makeup in Hindi
  2. मेकअप उतारे बिना सो जाने से त्वचा पर आ जाते हैं मुंहासे – Makeup utare bina sone se muhase ho sakte hain in Hindi
  3. रात में मेकअप नहीं हटाने से डैमेज हो जाती हैं स्किन सेल – Makeup sahit sone par skin cells damage damage ho jati hai in Hindi
  4. मेकअप सहित सो जाने से त्वचा हो जाती है फीकी – Skin becomes dull sleeping with makeup in Hindi
  5. रात में मेकअप हटाये बिना सोने पर स्किन रिपेयर नहीं हो पाती – Sleeping with makeup interfere with the reparatory process in hindi
  6. मेकअप हटाए बिना सोने से स्किन पर निकल आती हैं झुर्रियां – Makeup hataye bina sone par ho jate hain wrinkles in Hindi
  7. रात में मेकअप नहीं हटाने से त्वचा हो जाती है शुष्क – Skin dries out sleeping with makeup in Hindi
  8. मेकअप के साथ सोने से स्किन टोन हो जाता है खराब – Makeup ke sath sone par skintone ho jata hai kharab in Hindi
  9. रात में मेकअप नहीं हटाने से आंखों में होती है जलन – Eyes get irritated sleep with makeup in Hindi
  10. मेकअप सहित सो जाने से आंखों पर हो जाती है एक्जिमा – Eyelid eczema due to makeup in night in Hindi

मेकअप के साथ सोने पर स्किन के पोर हो जाते हैं बंद – Pores get clogged sleeping with makeup in Hindi

मेकअप के साथ सोने पर स्किन के पोर हो जाते हैं बंद - Pores get clogged sleeping with makeup in Hindi

डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि मेकअप प्रोडक्ट्स में सिलिकॉन सहित अन्य सामग्री मिलायी जाती है जो पोरों को बंद कर देती है। जब स्किन के पोर बंद हो जाते हैं तो त्वचा भद्दी दिखायी देने लगती है और यदि आपको मुंहासे की समस्या हो तो पोर बंद होने पर आपकी त्वचा ज्यादा खराब हो सकती है। इसकी वजह से त्वचा डैमेज हो जाती है और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसलिए रात को मेकअप हटाकर सोना सबसे बेहतर उपाय है।

(और पढ़े – मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका…)

मेकअप उतारे बिना सो जाने से त्वचा पर आ जाते हैं मुंहासे – Makeup utare bina sone se muhase ho sakte hain in Hindi

मेकअप उतारे बिना सो जाने से त्वचा पर आ जाते हैं मुंहासे - Makeup utare bina sone se muhase ho sakte hain in Hindi

जिस तरह से हमारी हार्ट बीट हमेशा चलती रहती है उसी तरह स्किन भी हमेशा कार्य करती रहती है। हमारी त्वचा प्रोटीन, जल, लिपिड और अलग अलग प्रकार के मिनरल और केमिकल से बनी होती है। स्किन पोरों को घेरे रहती है जो पसीना और सीबम का स्राव करते हैं और डेड स्किन को हटाकर त्वचा को मॉश्चराइज करते हैं। जब आप रात को चेहरे से मेकअप हटाए बिना सो जाती हैं तो पोरों से सीबम का स्राव नहीं हो पाता है जिसके कारण पोर बड़े हो जाते हैं और चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे आ जाते हैं।

(और पढ़े – मुंहासे होने के कारण और उपाय…)

रात में मेकअप नहीं हटाने से डैमेज हो जाती हैं स्किन सेल – Makeup sahit sone par skin cells damage damage ho jati hai in Hindi

रात में मेकअप नहीं हटाने से डैमेज हो जाती हैं स्किन सेल - Makeup sahit sone par skin cells damage damage ho jati hai in Hindi

पर्यावरण के प्रदूषक और मुक्त कण चेहरे पर बहुत तेजी से चिपकते हैं। जिसके कारण त्वचा की कोशिकाएं और कोलेजन डैमेज हो जाता है और समय से पहले ही त्वचा क्षतिग्रस्त होने के कारण उम्र ज्यादा दिखने लगती है। मेकअप के दौरान कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है और इसे चेहरे पर अधिक देर तक छोड़ने पर यह पोरों को बंद कर देता है जिसके कारण त्वचा की कोशिकाओं पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय…)

मेकअप सहित सो जाने से त्वचा हो जाती है फीकी – Skin becomes dull sleeping with makeup in Hindi

मेकअप सहित सो जाने से त्वचा हो जाती है फीकी - Skin becomes dull sleeping with makeup in Hindi

चेहरे पर चमक लाने के लिए कई प्रकार के हाइलाइटर का प्रयोग किया जाता है। हाइलाइटर लगाने से गुलाबी शेड आता है और यह चेहरे को आकर्षक बनाता है। लेकिन रात में मेकअप न उतारकर सोने से चेहरे पर इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है। स्किन हमारी बॉडी का सबसे बड़ा ऑर्गन है और यह पसीने का स्राव करने के साथ ही लिपिड को बाहर करने, घावों को ठीक करने और हृदय को रेगुलेट करने का काम भी करती है। इसलिए रात को सोने से पहले त्वचा को नियमित रुप से साफ और एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती खासतौर से तब जब आपने मेकअप किया हो। मेकअप लगाकर सो जाने से त्वचा फीकी और सुस्त दिखायी देने लगती है और इसकी चमक भी धीरे धीरे घट जाती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

रात में मेकअप हटाये बिना सोने पर स्किन रिपेयर नहीं हो पाती – Sleeping with makeup interfere with the reparatory process in hindi

रात में मेकअप हटाये बिना सोने पर स्किन रिपेयर नहीं हो पाती - Sleeping with makeup interfere with the reparatory process in hindi

जब हम सोते हैं तब हमारी बॉडी की तरह हमारी स्किन भी रिजनरेट होती है। सोने पर स्किन अपने आप रिपेयर हो जाती है इसलिए रात में मेकअप उतारकर सोना बेहद जरूरी है। मेकअप उतारकर सोने पर पोरों से सीबम रिलीज होता है जो स्किन को रिहाइड्रेट करता है और मुक्त कणों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। मेकअप लगाकर सो जाने से यह प्रक्रिया बाधित हो जाती है। इससे त्वचा सांस नहीं ले पाती है और परिणामस्वरुप त्वचा का लचीलापन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

मेकअप हटाए बिना सोने से स्किन पर निकल आती हैं झुर्रियां – Makeup hataye bina sone par ho jate hain wrinkles in Hindi

मेकअप हटाए बिना सोने से स्किन पर निकल आती हैं झुर्रियां - Makeup hataye bina sone par ho jate hain wrinkles in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रिया पड़ना एक आम बात है लेकिन अगर आप मेकअप उतारे बिना ही रात को सो जाती हैं तो आप समय से पहले ही अधिक उम्र की दिख सकती हैं और आपके फेस पर रिंकल भी आ सकते हैं। वास्तव में मेकअप पोरों को बंद कर देता है जिसके कारण त्वचा शुष्क पड़ जाती है और यह लाल एवं पहले से अधिक सेंसिटिव हो जाती है। इसके कारण प्रीमैच्योर रिंकल आ जाते हैं। कभी कभी ये झुर्रियां इतनी गंभीर समस्या पैदा कर देती हैं कि पूरी त्वचा खराब हो जाती है और एक लंबा इलाज कराना पड़ता है।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

रात में मेकअप नहीं हटाने से त्वचा हो जाती है शुष्क – Skin dries out sleeping with makeup in Hindi

रात में मेकअप नहीं हटाने से त्वचा हो जाती है शुष्क - Skin dries out sleeping with makeup in Hindi

पूरी रात चेहरे पर मेकअप छोड़ने के बाद सुबह चाहे आप जितना भी अच्छे तरीके से अपनी स्किन को क्लिन कर लें, आपकी त्वचा पर ड्राईनेस बना रहेगा और यह रुखी दिखायी देगी। मेकअप प्रोडक्ट में कई प्रकार के केमिकल मिले होते हैं जो त्वचा पर लंबे समय तक लगाए रखने के कारण इसे प्रभावित करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा का लचीलापन भी खत्म कर देते हैं। इसलिए यह बेहतर है कि रात को अपनी त्वचा से पूरा मेकअप हटाएं और एलोवेरा या अन्य कोई मॉश्चराइजर लगाकर सोएं। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी और एकदम खिलीखिली दिखेगी।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

मेकअप के साथ सोने से स्किन टोन हो जाता है खराब – Makeup ke sath sone par skintone ho jata hai kharab in Hindi

मेकअप के साथ सोने से स्किन टोन हो जाता है खराब - Makeup ke sath sone par skintone ho jata hai kharab in Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट का मानना है कि खराब हाइजीन के कारण त्वचा सबसे ज्यादा खराब होती है। यदि आप मेकअप हटाए बिना रात में सो जाती हैं तो यह आपकी स्किनटोन को खराब कर सकता है। वास्तव में रात के समय जब हम सोते हैं तो हमारी त्वचा रिजनरेट होती है। इस दौरान जब त्वचा पर मेकअप प्रोडक्ट लगे होते हैं तो पिगमेंटेशन के कारण स्किन डैमेज हो जाती है और स्किन टोन खराब हो जाता है।

(और पढ़े – पिगमेंटेशन क्या है, कारण, लक्षण और दूर करने के घरेलू नुस्खे…)

रात में मेकअप नहीं हटाने से आंखों में होती है जलन – Eyes get irritated sleep with makeup in Hindi

रात में मेकअप नहीं हटाने से आंखों में होती है जलन - Eyes get irritated sleep with makeup in Hindi

आंखों में लगाए जाने वाले प्रोडक्ट जैसे आई शैडो, काजल लाइनर और मस्कारा रात में सोने से पहले साफ करके सोना चाहिए। अगर आप आंखों और पूरे चेहरे का मेकअप उतारकर नहीं सोती हैं तो इसकी वजह से आंखें लाल हो सकती हैं और आपको धुंधला दिखायी दे सकता है। लैशेज आंखों की पुलतियों की धूल, प्रदूषकों और परागों से सुरक्षा प्रदान करती हैं। अगर आप यहां से मेकअप नहीं हटाती हैं तो ये कचरे के रुप में आपकी आंखों में जा सकते हैं जिसके कारण आंखें सूज सकती हैं और आखों में जलन की समस्या पैदा हो सकती है।

(और पढ़े – आंखों की एलर्जी दूर करने के घरेलू उपाय…)

मेकअप सहित सो जाने से आंखों पर हो जाती है एक्जिमा – Eyelid eczema due to makeup in night in Hindi

मेकअप सहित सो जाने से आंखों पर हो जाती है एक्जिमा - Eyelid eczema due to makeup in night in Hindi

एक्जिमा स्किन से जुड़ी एक आम समस्या है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की आंखों की पलकों के ऊपर भी एक्जिमा हो सकता है। यदि आप अपनी आंखों से शैडो, लाइनर और मस्कारा सही तरीके से नहीं हटाती हैं तो आंखों की पलकों के आसपास एक्जिमा हो सकता है। इसके कारण आंखों में खुजली, जलन हो सकती है। आंखों की ये समस्याएं बहुत आसानी से ठीक नहीं होती हैं और इलाज के लिए आपको डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना पड़ सकता है।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration