महुआ के फायदे और नुकसान – Mahua Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

महुआ के फायदे और नुकसान – Mahua Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

जानिए आयुर्वेद में महुआ पेड़ के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोग क्या हैं। अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए महुआ के पेड़ के उपयोग को जानें। महुआ के फायदे किसी औषधीय जड़ी बूटी से कम नहीं है। महुआ के फूल और बीज खाने योग्य हैं महुआ का वैज्ञानिक नाम मधुका लांगिफोलिया (Madhuca longifolia) है। महुआ एक बड़े आकार के बहुउद्देशीय वन पेड़ हैं जो भारत, नेपाल, श्रीलंका और अन्‍य दक्षिण एशियाई देशों के मिश्रित पर्णपाती जंगलों में पाया जाता है। मध्य प्रदेश की भील जनजाति सांपों को दूर रखने के लिए कमरे के अंदर महुआ के अवशिष्ट पदार्थ को जलाती है।

महुआ के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। लेकिन कुछ लोगों द्वारा महुआ का उपयोग मादक पदार्थ बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा महुआ का इस्‍तेमाल चिकित्‍सा, साबुन और डिटर्जेंट, तेल निष्‍कर्षण, त्‍वचा देखभाल आदि के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस आर्टिकल में आप महुआ से जुड़ी जानकारीयां प्राप्‍त कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

महुआ के अलग-अलग हिस्सों के लाभ में लीवर की सुरक्षा, बुखार कम करने, सूजन कम करने, दर्द से राहत देने, एंटी-ट्यूमर, एंटी-एस्ट्रोजेनिक (एस्ट्रोजेन / महिला सेक्स हार्मोन के उत्पादन या उपयोग को अवरुद्ध करता है या उनके प्रभाव को रोकता है) एस्ट्रोजन हार्मोन है जो निषेचन के लिए उपयुक्त वातावरण बनाता है। रक्तचाप कम करना, घाव भरना और एंटी-प्रोजेस्टेशनल (प्रोजेस्टेरोन के खिलाफ काम करता है; प्रोजेस्टेरोन निषेचित अंडे या गतिविधियों के लिए गर्भाशय के एनवायरनमेंट को तैयार करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

1. महुआ का पेड़ – Mahua Tree in Hindi
2. महुआ के फूल – Mahua ke phool in Hindi
3. महुआ के फल – Mahua ke phal in Hindi
4. महुआ के फायदे – Mahua ke fayde in Hindi

5. महुआ के नुकसान – Mahua Ke Nuksan in Hindi

महुआ का पेड़ – Mahua Tree in Hindi

महुआ का पेड़ - Mahua Tree in Hindi

यह एक छायादार पेड़ है जिसका आकार बड़ा होता है। महुआ का पेड़ पर्णपाती पेड़ों की श्रेणी में आता है। इस पेड़ की ऊंचाई लगभग 16 से 20 मीटर होती है। महुआ के पेड़ उष्‍णकटिबंधीय और उप उष्‍णकटिबंधीय जलवायु में अच्‍छी तरह से होते हैं। अक्‍सर महुआ के पेड़ों को पथरीली और चट्टानी जगहों पर देखा जा सकता है। इस पेड़ की जड़ें बहुत ही गहरी होती हैं। इसका तना मोटा मजबूत होता है जिसका व्‍यास लगभग 80 सेमी होता है। इस पेड़ की बहुत सी शाखाएं होती हैं जो गोलाकार आकृति में बढ़ती हैं। इसकी छाल का रंग हल्‍का पीला होता है जो समय के साथ गहरे भूरे रंग में बदल जाता है। तने की छाल झुर्रीदार होती हैं। इस पेड़ के तने को खरोंचने पर दूध जैसा तरल पदार्थ निकलता है। महुआ की पत्तियां मोटी होती हैं जिनकी लंबाई 10 से 30 सेमी होती हैं।

महुआ के फूल – Mahua ke phool in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के औषधीय प्रयोजनों के लिए महुआ के फूलों का उपयोग किया जाता है। महुआ के फूल छोटे और मांसल होते हैं। जिनका रंग पीला सफेद होता है जो कि शाखाओं के अंतिम छोर में लगते हैं। इन फूलों में बीच में खाली जगह होती है जो किन्‍हीं नलिकाओं की तरह दिखाई देती हैं। महुआ के फूल सामान्‍य रूप से मार्च और अप्रैल के माह में प्राप्‍त होते हैं। ये फूल सुगंधित होते हैं। इन फूलों को सुखाने के बाद मादक पदार्थ या शराब बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

महुआ के फूलों में नमी (20%), प्रोटीन (6.4%), चीनी (51%), कुल शर्करा (54%), कैल्शियम (8%), फॉस्फोरस (2%), और वसा (0.5%) होती है।

महुआ के फल – Mahua ke phal in Hindi

जब महुआ के फूल झड़ जाते हैं तब इनसे महुआ के फल निकलते हैं। ये एक प्रकार के मासल्‍य बेरी की तरह दिखाई देते हैं। जिनकी लंबाई 2 से 6 सेमी तक होती है। इस मासल्‍य फल के अंदर 1 बीज होता है जिसके दो भाग होते हैं। पकने से पहले इन फलों का रंग हरा होता है लेकिन जब फल पक जाता है तो हल्‍का पीले रंग का हो जाता है।

महुआ के बीजों का आर्थिक महत्‍व बहुत अधिक है क्‍योंकि यह खाद्य वसा का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। महुआ के फूलों और फलों को परंपरागत कूलिंग एजेंट, स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक टॉनिक आदि के रूप में उपयोग किया जाता है।

महुआ के फायदे – Mahua ke fayde in Hindi

  1. महुआ के फूल के फायदे – Mahua ke phool ke fayde in Hindi
  2. महुआ के बीज के फायदे – Mahua ke beej ke fayde in Hindi
  3. महुआ की छाल के फायदे – Mahua ki chhal ke fayde in Hindi
  4. महुआ की शराब – Mahua Ki Sharab In Hindi
  5. महुआ की छाल गठिया को दूर करे – Mahua ki chhal gathiya ka ilaj kare in Hindi
  6. महुआ के फायदे मधुमेह के लिए – Mahua Benefits For Diabetes in Hindi
  7. महुआ के पत्ते के फायदे एक्जिमा के लिए – Mahua Benefits for Eczema in Hindi
  8. महुआ के गुण दांतों के लिए फायदेमंद – Mahua Ke Upyog Danto Ke Liye in Hindi
  9. महुआ फूल के फायदे महिलाओं के लिए – Mahua Flowers Benefits For Women in Hindi
  10. महुआ के औषधीय गुण दस्त का इलाज करें – Mahua Flowers Benefits for Treat diarrhea in Hindi
  11. महुआ ट्री बेनिफिट्स फॉर पेन – Mahua Tree Benefits for Pain in Hindi
  12. महुआ के अन्य फायदे – Mahua ka upyog hindi me

प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में महुआ का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। महुआ में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जिनके कारण यह त्‍वचा समस्‍याओं, आदि में फायदेमंद होता है। आइए विस्‍तार से जाने महुआ के फायदे क्‍या हैं।

महुआ के फूल के फायदे – Mahua ke phool ke fayde in Hindi

महुआ के फूल के फायदे - Mahua ke phool ke fayde in Hindi

महुआ के फूल उत्तेजक, शांतिदायक, रेचक, कृमिनाशक और कफ से राहत देने वाले होते हैं। महुआ के फूल की तासीर ठंडी होती हैं फिर भी इसे सर्दी, खांसी, ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन विकारों के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं ।

(और पढ़े – ब्रॉन्काइटिस कारण लक्षण और बचने के उपाय…)

महुआ के बीज के फायदे – Mahua ke beej ke fayde in Hindi

महुआ के बीज के फायदे - Mahua ke beej ke fayde in Hindi

महुआ के बीज का तेल गैलेक्टोजेनिक (स्तन के दूध को उत्तेजित करने वाला), दर्द से राहत देने वाला और उल्टी उत्तेजित करने वाला होता है। इनका उपयोग निमोनिया, त्वचा रोगों और बवासीर में किया जाता है। पेड़ की छाल कसैले और कमज़ोर (त्वचा को मुलायम बनाने वाली) होती है।

(और पढ़े – बच्चों में निमोनिया के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

महुआ की छाल के फायदे – Mahua ki chhal ke fayde in Hindi

महुआ की छाल के फायदे - Mahua ki chhal ke fayde in Hindi

महुआ की छाल टॉन्सिलिटिस, मसूड़ों की परेशानी, मधुमेह और अल्सर के लिए प्रयोग की जाती है। पेड़ की पत्तियों में एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सैपोनिन, टैनिन, ट्राइटरपीनोइड्स पाया जाता है और तेलों की अनुपस्थिति होती है। ये पारंपरिक रूप से उपचारक के रूप में उपयोग किए जाते हैं और, ब्रोंकाइटिस, गठिया, सिर-दर्द और बवासीर के लिए भी उपयोग किए जाते हैं।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

महुआ की शराब – Mahua Ki Sharab In Hindi

महुआ की शराब - Mahua Ki Sharab In Hindi

अल्कोहल किण्वित दवाओं (असावा और अरिष्ट) की तैयारी के लिए आयुर्वेद में, महुआ के फूलों को किण्वन एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। जिससे महुआ की शराब बनाई जाती है जिसकी विभिन्न औषधीय रूपों में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

महुआ की छाल गठिया को दूर करे – Mahua ki chhal gathiya ka ilaj kare in Hindi

महुआ की छाल गठिया को दूर करे - Mahua ki chhal gathiya ka ilaj kare in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार महुआ पेड़ की छाल का उपयोग मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। गठिया के दर्द और सूजन को दूर करने के लिए आप महुआ की छाल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप महुआ की छाल को पानी में उबाल कर एक काढ़ा तैयार करें और इसका सेवन करें। इसके अलावा विकल्‍प के रूप में आप महुआ के बीजों से निकाले गए तेल को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और मालिश करें। इस तरह से महुआ के फायदे गठिया का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

महुआ के फायदे मधुमेह के लिए – Mahua Benefits For Diabetes in Hindi

महुआ के फायदे मधुमेह के लिए - Mahua Benefits For Diabetes in Hindi

जिन लोगों को मधुमेह की शिकायत होती है उनके लिए महुआ का पेड़ एक औषधी की तरह होता है। मधुमेह रोगीयों को महुआ की छाल से बने काढ़े का सेवन करने पर लाभ प्राप्‍त हो सकता है। महुआ के पेड़ को औषधीय पेड़ माना जाता है जिसके औषधीय गुण शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आप मधुमेह के लक्षणों को दूर करने के लिए महुआ की छाल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

महुआ के पत्ते के फायदे एक्जिमा के लिए – Mahua Benefits for Eczema in Hindi

महुआ के पत्ते के फायदे एक्जिमा के लिए - Mahua Benefits for Eczema in Hindi

त्‍वचा संबंधी विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में महुआ का उपयोग किया जा सकता है। महुआ पेड़ के फायदे एक्जिमा जैसी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप महुआ के पत्तों में तिल का तेल लगाएं और इन्‍हें गर्म करें। इन गर्म पत्‍तों को एक्जिमा प्रभावित क्षेत्र में रखें और सिकाई करें। यह विधि एक्जिमा से छुटकारा दिलाने की सबसे आसान और प्रभावी विधियों में से एक है।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

महुआ के गुण दांतों के लिए फायदेमंद – Mahua Ke Upyog Danto Ke Liye in Hindi

महुआ के गुण दांतों के लिए फायदेमंद - Mahua Ke Upyog Danto Ke Liye in Hindi

आप अपनी दांतों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए महुआ के पेड़ की मदद ले सकते हैं। यदि आपके दांतों में दर्द हो रहा है या मसूड़ों से खून निकल रहा है तो महुआ की छाल बहुत ही फायदेमंद होती है। महुआ की छाल से निकलने वाले तरल पदार्थ को एकत्र करें और इसे 300 मिली लीटर पानी में मिलाएं। इस पानी से गरारे करें। यह आपके मुंह के बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करता है। इस तरह से आप अपने मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महुआ के दूध का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे…)

महुआ फूल के फायदे महिलाओं के लिए – Mahua Flowers Benefits For Women in Hindi

महुआ फूल के फायदे महिलाओं के लिए - Mahua Flowers Benefits For Women in Hindi

ऐसा माना जाता है कि म‍हुआ के फूल महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सकारात्‍मक वृद्धि करते हैं। विशेष रूप से महुआ के फूलों के फायदे उन महिलाओं के लिए होते हैं जो स्‍तन पान कराती हैं। महुआ के फूलों का सेवन करने महिलाओं में दूध उत्‍पादन की क्षमता में वृद्धि होती है। जिससे उनके बच्‍चों को पर्याप्‍त मात्रा भोजन और पोषण प्राप्‍त होता है।

(और पढ़े – ब्रेस्ट मिल्क (मां का दूध) बढ़ाने के लिए क्या खाएं…)

महुआ के औषधीय गुण दस्त का इलाज करें – Mahua Flowers Benefits for Treat diarrhea in Hindi

महुआ के औषधीय गुण दस्त का इलाज करें - Mahua Flowers Benefits for Treat diarrhea in Hindi

दूषित पानी और गलत खान पान के कारण अक्‍सर लोगों को दस्‍त की समस्‍या हो जाती है। हालांकि दस्‍त होने के और भी कई कारण हो सकते हैं। लेकिन दस्‍त का समय का इलाज किया जाना चाहिए। क्‍योंकि दस्‍त के दौरान शरीर में पानी की कमी हो सकती है। दस्‍त के घरेलू उपाय के रूप में महुआ की छाल से बने काढ़े का सेवन किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि दस्‍त के दौरान नियमित रूप से दिन में 2 कप महुआ की छाल के काढ़े का सेवन किया जाना चाहिए। यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

महुआ ट्री बेनिफिट्स फॉर पेन – Mahua Tree Benefits for Pain in Hindi

महुआ ट्री बेनिफिट्स फॉर पेन - Mahua Tree Benefits for Pain in Hindi

मांसपेशीय दर्द को दूर करने के लिए आप महुआ के बीजों का उपयोग कर सकते हैं।

महुआ के बीजों से निकलने वाले तेल का उपयोग शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है।

आप इस तेल से प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें।

यह दर्द को प्रभावी रूप से कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

महुआ के अन्य फायदे – Mahua ka upyog hindi me

महुआ के अन्य फायदे – Mahua ka upyog hindi me

महुआ की पत्तियों का उपयोग एक्जिमा के उपचार में किया जाता है। महुआ की पत्ती को तिल / तिल के तेल के साथ लेपित किया जाता है और गर्म किया जाता है। यह एक्जिमा से राहत पाने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बाहरी रूप से लगाया जाता है।

स्पंजी और रक्तस्राव मसूड़ों के मामले में, तरल छाल के अर्क के चार मिलीलीटर को 300 मिलीलीटर पानी के साथ मिलाया जाता है, जिसका उपयोग गरारे के रूप में किया जाता है। छाल के अर्क के साथ गरारे करना भी तीव्र टॉन्सिलिटिस (सूजन टॉन्सिल) और ग्रसनीशोथ में उपयोगी है।

  • स्तन के दूध में सुधार के लिए, पेड़ के फूल उपयोगी होते हैं।
  • दस्त में छाल के आसव का एक कप मौखिक रूप से दिन में दो बार लिया जाता है।
  • तने की छाल का काढ़ा जलशीर्ष और त्वचा रोग को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • खुजली के लिए, छाल के चूर्ण को लगाया जाता है।
  • त्वचा रोगों में महुआ के फूलों का रस भी बाहरी रूप से लगाया जाता है।
  • दर्द को कम करने के लिए महुआ के बीज के तेल की मालिश बहुत प्रभावी उपाय है।
  • महुआ की तने की छाल के पाउडर, गुलर (फाइकस रेसमोसा) लेटेक्स के साथ मिलाकर दिन में दो बार पांच ग्राम की खुराक में सांस की बीमारी के लिए दिया जाता है।
  • महुआ की जड़ें जमीन पर होती हैं जो अल्सर के इलाज में उपयोगी होती हैं।
  • महुआ के फूल बहुत पौष्टिक होते हैं और सामान्य टॉनिक के रूप में लिए जाते हैं। स्वस्थ्य उद्देश्य के लिए, सूखे फूल के पाउडर को घी और शहद के साथ खाया जाता है।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

महुआ के नुकसान – Mahua Ke Nuksan in Hindi

महुआ के नुकसान – Mahua Ke Nuksan in Hindi

  • सामान्‍य रूप से महुआ और इसके अन्‍य भागों का सेवन करने से किसी विशेष प्रकार के नुकसान नहीं होते हैं।
  • लेकिन फिर भी इन सभी उत्‍पादों का बहुत ही कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में महुआ का सेवन करना हानिकारक हो सकता है।
  • जिन लोगों को कब्‍ज या उच्‍च कफ की समस्‍या होती है उन्‍हें महुआ से संबंधित उत्‍पादों का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration