मैकाडामिया नट्स के फायदे और नुकसान – Macadamia Nuts Benefits and side effects in Hindi

मैकाडामिया नट्स के फायदे और नुकसान - Macadamia Nuts Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

Macadamia Nuts In Hindi: मैकाडामिया नट्स के फायदे भारत में उपयोग किये जाने ड्राई फुड्स के समान ही होते हैं। मैकाडामिया नट्स विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए जाने जाते हैं जिनमें प्रमुख रूप से यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, वजन कम करना, मधुमेह, हड्डियों से संबंधित समस्‍याएं और मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखने आदि में हमारी मदद करता है। मैकाडामिया की लगभग आठ प्रजातियां होती हैं। जिनमें केवल दो प्रजातियां ही खाने योग्‍य होती हैं, बाकी प्रजातियां जहरीली होती हैं। इस फल में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारे लिए लाभदायक होते हैं आप इस आर्टिकल में मैकाडामिया नट्स के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए जानें मैकाडामिया नट्स के बारे में।

1. मैकाडामिया नट्स क्‍या हैं – What Is Macadamia Nuts in Hindi
2. मैकाडामिया नट्स के पोषक तत्‍व – Macadamia Nuts Nutritional Value in Hindi
3. मैकाडामिया नट्स के फायदे – Macadamia Nuts Ke Fayde in Hindi

4. मैकाडामिया नट्स के नुकसान – Macadamia Nuts Ke Nuksan in Hindi

मैकाडामिया नट्स क्‍या हैं – What Is Macadamia Nuts in Hindi

मैकाडामिया नट्स क्‍या हैं – What Is Macadamia Nuts in Hindi

ऑस्‍ट्रेलिया के मूल निवासी के रूप में मैकाडामिया नट्स को जाना जाता है। मैकाडामिया नट्स मैकड‍ामिया पेड़ के फल हैं जिन्‍हें क्वींसलैंड नट्स (Queensland nuts), बुश नट्स, मारूची पागल, हवाई नट्स, और बाउपल नट्स आदि नामों से भी जाना जाता है। यह फल प्रोटेसी परिवार से संबंधित होता है। इसके पेड़ लगभग 40 फीट तक ऊंचे होते हैं। इसकी पत्तियां अंडाकार होती हैं जो कि लगभग 3-6 के समूह में होती हैं। इसके फूल पतले होते हैं जो कि लगभग 10 इंच लंबे होते हैं। मैकाडामिया नट्स के चारों ओर एक कठोर आवरण होता हैं जो बाहरी बातावरण से नट्स की रक्षा करता है।

मैकाडामिया नट्स के पोषक तत्‍व – Macadamia Nuts Nutritional Value in Hindi

पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होने के कारण मैकाडामिया नट्स विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में सक्षम होते हैं। मैकाडामिया नट्स में विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन, थियामिन, रिबोफलाविन, नियासिन और फोलेट्स की अच्‍छी मात्रा होती हैं। इनमें जस्‍ता, तांबा, कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मध्‍यम मात्रा भी होती है। मैकाडामिया में पॉलीफेनॉल, एमिनो एसिड, फ्लैवाने और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्‍सीडेंटर भी होते हैं। यह सुक्रोज, फ्रक्‍टोज़, ग्‍लूकोज, माल्‍टोस और कुछ स्‍टार्च-आधारित कार्बोहाइड्रेट का भी अच्‍छा स्रोत है।

प्रति दिन लगभग 28 ग्राम मैकाडामिया नट्स का सेवन किया जा सकता है।

मैकाडामिया नट्स के फायदे – Macadamia Nuts Ke Fayde in Hindi

मैकाडामिया नट्स के फायदे - Macadamia Nuts Ke Fayde in Hindi

  1. मैकाडामिया नट्स के फायदे ऊर्जा दिलाए – Macadamia Nuts Ke Fayde for Energy in Hindi
  2. मैकाडामिया नट्स खाने के फायदे हड्डियों के लिए – Macadamia Nuts For Bone Health in Hindi
  3. मैकाडामिया नट्स के लाभ मधुमेह के लिए – Macadamia Nuts Benefits for Diabetes in Hindi
  4. मैकाडामिया नट्स के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Macadamia Nuts For Protects your Heart in Hindi
  5. मैकाडामिया नट्स के उपयोग वजन कम करे – Macadamia Nuts For Weight Loss in Hindi
  6. मैकाडामिया नट्स का इस्‍तेमाल मस्तिष्‍क के लिए – Macadamia Nuts For Brain Health in Hindi
  7. मैकाडामिया नट्स के गुण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखे –  Macadamia Nuts For Skin in Hindi
  8. मैकाडामिया के औषधीय गुण पाचन के लिए – Macadamia Nuts For Digestive Health in Hindi
  9. मैकाडामिया के फायदे एनीमिया का उपचार करे – Macadamia Nuts For Anemia Treatment in Hindi
  10. मैकाडामिया नट्स के लाभ तनाव को दूर करे – Macadamia Nuts Ke Labh Tanav Ko Dur Kare in Hindi
  11. मैकाडामिया नट्स के फायदे बालों के लिए – Macadamia Nuts Benefits For Hair in Hindi

फाइबर, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मौजूदगी के कारण ये फल दिल को स्वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। इन फलों का सेवन करके कोलेस्ट्रॉल और उच्‍च रक्‍तचाप को कम किया जा सकता है। इन फलों में उपस्थित फाइबर मधुमेह के उपचार में सहायता करते हैं। साथ इनमें मौजूद बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट आपकी त्‍वचा और बालों की सुरक्षा कर उन्‍हें नया जीवन प्रदान करने में सहायक होते हैं। आइए जाने मैकाडामिया नट्स से प्राप्‍त होने वाले अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

मैकाडामिया नट्स के फायदे ऊर्जा दिलाए – Macadamia Nuts Ke Fayde for Energy in Hindi

मैकाडामिया नट्स के फायदे ऊर्जा दिलाए - Macadamia Nuts Ke Fayde for Energy in Hindi

इस पौष्टिक नट्स में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की अनुपस्थिति और अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जो शरीर को तत्‍काल ऊर्जा दिलाने में मदद करती है। मैकाडामिया नट्स 740 किलो कैलोरी तक जारी कर सकता है। जिस कारण यह भोजन के बाद भी लगने वाली भूख को शांत करने के लिए हल्‍के नाश्‍ते के रूप में प्रभावी होता है। विशेष रूप से किसी यात्रा के दौरान या व्‍यस्‍तता वाले दिनों में उपयोग करने के लिए मैकाडामिया नट्स का उपयोग किया जा सकता है। अधिक मात्रा में उर्जा उपलब्‍ध कराने के कारण मैकाडामिया नट्स छोटे बच्‍चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़े – जानें कि क्या होता है अच्छा (HDL) एवं बुरा (LDL) कोलेस्ट्रॉल…)

मैकाडामिया नट्स खाने के फायदे हड्डियों के लिए – Macadamia Nuts For Bone Health in Hindi

कैल्शियम हड्डियों के निर्माण का प्रमुख घटक होता है। लेकिन हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाए रखने के लिए अन्‍य खनिज पदार्थों की आवश्‍यकता पड़ती है। फास्‍फोरस और मैग्‍नीशियम दो ऐसे खनिज पदार्थ हैं जो हड्डियों के निर्माण और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में मदद करते हैं। कैल्शियम के अलावा फास्‍फोरस ऐसा खनिज जो सबसे ज्‍यादा लगभग 85 प्रतिशत हड्डियों और दांतों में पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। यदि आपके शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी होती है तो खाद्य पदार्थों से प्राप्‍त कैल्शियम मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकल जाएगें। अर्थात आपका शरीर कैल्शियम का उपभोग नहीं कर पाएगा। मैकाडामिया नट्स का नियमित सेवन कर आप इस प्रकार की समस्‍याओं से बच सकते हैं। क्‍यों‍कि मैकाडामिया में फास्‍फोरस और मैग्‍नीशियम की अच्‍छी मात्रा होती है।

(और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज…)

मैकाडामिया नट्स के लाभ मधुमेह के लिए – Macadamia Nuts Benefits for Diabetes in Hindi

मैकाडामिया नट्स के लाभ मधुमेह के लिए - Macadamia Nuts Benefits for Diabetes in Hindi

रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए मैकाडामिया का उपयोग किया जा सकता है। मैकाडामिया रक्‍त में ग्‍लूकोज स्‍तर पर सकारात्‍मक प्रभाव के लिए जाना जाता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को मैकाडामिया नट्स का उपभोग करना चाहिए क्‍योंकि इसमें कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है। कच्‍चे मैकाडामिया नट्स में बहुत ही कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है इसका मतलब है कि इन नटों का उपभोग करने से रक्‍त शर्करा के स्‍तर में वृद्धि नहीं होती है। साथ ही मैकाडामिया नट्स वसा में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। इनका उपभोग करने पर यह ग्‍लूकोज या चीनी सामग्री को तेजी से तोड़ देता है जिसके परिणाम स्‍वरूप रक्‍त में उच्‍च ऊर्जा और कम ग्‍लूकोज होता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

मैकाडामिया नट्स के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Macadamia Nuts For Protects your Heart in Hindi

मैकाडामिया नट्स के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Macadamia Nuts For Protects your Heart in Hindi

जैसा की आप जानते हैं कि मैकाडामिया में कोई कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है। लेकिन यह असंतृप्‍त वसा का एक अच्‍छा संग्रह होता है। मैकाडामिया का नियमित सेवन करने से रक्‍त में कम घनत्‍व वाले लिपोप्रोटीन के स्‍तर को कम किया जा सकता है। एलडील को खराब कोलेस्‍ट्रॉल कहा जाता है, क्‍योंकि यह धीरे-धीरे धमनियों की आंतरिक सतह पर जमता है जिसके परिणामस्‍वरूप प्‍लाक होता है। प्‍लाक न केवल रक्‍त प्रवाह को रोकता है बल्कि धमनी को लचीला बनाता है। धमनीयों और रक्‍तचाप को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के साथ ही मैकाडामिया नट्स में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों के कार्य को भी नियंत्रित करता है और एराइथेमिया (arrhythmia) को भी कम करता है। एराइथेमिया ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय अनियमित रूप से धड़कता है और यदि समय में इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है तो यह गंभीर हृदय समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

मैकाडामिया नट्स के उपयोग वजन कम करे – Macadamia Nuts For Weight Loss in Hindi

मैकाडामिया नट्स के उपयोग वजन कम करे - Macadamia Nuts For Weight Loss in Hindi

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए एक प्रभावी विकल्‍प के रूप मैकाडामिया नट्स का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि ½ कम मैकाडामिया नट्स में 481 कैलोरी होती हैं, साथ ही इसमें स्‍वस्‍थ्‍य वसा की अच्‍छी मात्रा होती हैं। अध्‍ययन बताते हैं कि 100 ग्राम मैकाडामिया नट्स में लगभग 60 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। यह स्‍वस्‍थ्‍य वसा ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने के लिए अतिरिक्‍त सुरक्षा प्रदान करते हैं। यदि आप सामान्‍य रूप से अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो मैकाडामिया नट्स का नियमित सेवन प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

मैकाडामिया नट्स का इस्‍तेमाल मस्तिष्‍क के लिए – Macadamia Nuts For Brain Health in Hindi

मैकाडामिया नट्स का इस्‍तेमाल मस्तिष्‍क के लिए - Macadamia Nuts For Brain Health in Hindi

आपके मस्तिष्‍क की कार्य क्षमता थियामिन पर निर्भर करती है जिसे विटामिन बी1 कहा जाता है। यह ऐसा पोषक तत्‍व है जो कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलता है। आपका मस्तिष्‍क सही तरीके से काम करने के लिए इस ऊर्जा का सबसे अधिक उपयोग करता है। मैकाडामिया नट्स में थायमीन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके केवल 1 कप में 1.6 ग्राम थियामिन की मात्रा प्राप्‍त हो स‍कती है। महिलाओं और पुरुषों को प्रतिदिन क्रमश: 1.1 और 1.2 ग्राम थियामिन की आवश्‍यकता होती है। इसी तरह गर्भवती महिलाओं का 1.4 ग्राम थियामिन की होती है। इसलिए यदि आप मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना चाहते हैं तो मैकाडामिया नट्स का सेवन करें।

(और पढ़े – मानसिक रोग के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, और बचाव…)

मैकाडामिया नट्स के गुण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखे –  Macadamia Nuts For Skin in Hindi

मैकाडामिया नट्स के गुण त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखे -  Macadamia Nuts For Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए मैकाडामिया नट्स का उपयोग कर सकते हैं। यह विभन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ आपकी त्‍वचा को सुंदर बनाने में सहायता करता है। मैकाडामिया नट्स में फैटी एसिड होता है जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। मैकाडामिया नट्स में फाइटोस्‍टेरेल मैके‍डेडियेट (phytosteryl macademiate) होता है जो त्‍वचा को नरम बनाने में सहायक होता है।  मैकाडामिया नट्स में पाल्मिटोलिक, निलोलेइक और ओलेइक एसिड भी होते हैं जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं और त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करते हैं।

(और पढ़े – त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लगाएं फ्रूट फेस मास्क…)

मैकाडामिया के औषधीय गुण पाचन के लिए – Macadamia Nuts For Digestive Health in Hindi

मैकाडामिया के औषधीय गुण पाचन के लिए - Macadamia Nuts For Digestive Health in Hindi

स्‍वस्‍थ पाचन तंत्र के लिए फाइबर की आवश्‍यकता होती है। मैकाडामिया नट्स मे फाइबर अच्‍छी मात्रा में होता है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने और इससे संबंधित परेशानियों को कम करने में सहायक होता है। यह कब्‍ज के दौरान अपके मल त्‍याग (bowel movements) को नियमित और आसान बनाता है। स्‍वस्‍थ पाचन के लिए वयस्‍को को 20 से 30 ग्राम फाइबर की आवश्‍यकता होती है जबकि अधिकांश लोगों को फाइबर की केवल 15.6 ग्राम मात्रा ही प्राप्‍त होती है। मैकाडामिया नट्स के ½ कप का सेवन करने से 5 से 6 ग्राम फाइबर प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके साथ ही आप अन्‍य फाइबर युक्‍त आहार का उपभोग करके अपने दैनिक अवश्‍यकता की पूर्ती कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

मैकाडामिया के फायदे एनीमिया का उपचार करे – Macadamia Nuts For Anemia Treatment in Hindi

मैकाडामिया के फायदे एनीमिया का उपचार करे - Macadamia Nuts For Anemia Treatment in Hindi

आयरन शरीर में होने वाली खून की कमी को कम कर सकता है। मैकाडामिया नट्स में आयरन की मध्‍यम मात्रा होती है। मैकाडामिया में मौजूद आयरन एनीमिया का इलाज करने और इसे स्थिर रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि एनीमिया के दौरान मैकाडामिया नट्स का उपभोग करने के साथ-साथ पालक जैसे अन्‍य लौह समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा विटामिन सी का भी उपभोग करें। विटामिन सी और आयरन एनीमिया को रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

मैकाडामिया नट्स के लाभ तनाव को दूर करे – Macadamia Nuts Ke Labh Tanav Ko Dur Kare in Hindi

मैकाडामिया नट्स के लाभ तनाव को दूर करे - Macadamia Nuts Ke Labh Tanav Ko Dur Kare in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि मैकाडामिया सहित अन्‍य सूखे मेवे का नियमित सेवन करने से ऑक्‍सीडेटिव तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। साथ ही इन नट्स में एंटीऑक्‍सीडेंट भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो तनाव को कम करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं जो कि उच्‍च ऑक्‍सीडेटिव तनाव का कारण होते हैं। मैकाडामिया नट्स में उच्‍च गुणवत्‍ता वाले प्रोटीन भी शामिल होते हैं। अध्‍ययन बताते हैं कि उच्‍च गुणवत्‍ता वाली प्रोटीन सामग्री के कारण मैकाडामिया नट्स शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करते हैं और शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में भी मदद करते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

मैकाडामिया नट्स के फायदे बालों के लिए – Macadamia Nuts Benefits For Hair in Hindi

मैकाडामिया नट्स के फायदे बालों के लिए - Macadamia Nuts Benefits For Hair in Hindi

यदि आप बालों की समस्‍या से परेशान हैं तो मैकाडामिया नट्स का उपयोग करें। मैकाडामिया नट्स में पाल्मिटोलिक एसिड होता है जो ड्राइ हेयर का इलाज करता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। मैकाडामिया नट्स के तेल से बालों की नियमित मालिश करने से यह बालों की चमक को बढ़ाता है और बालों के विकास को उत्‍तेजित करता है। मैकाडामिया नट्स के तेल से सिर की मालिश करने पर यह बालों को टूटने से रोकता है और बालों को हाइड्रेट करता है। इस तरह से मैकाडामिया नट्स के तेल का उपयोग आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

मैकाडामिया नट्स के नुकसान – Macadamia Nuts Ke Nuksan in Hindi

मैकाडामिया नट्स के नुकसान – Macadamia Nuts Ke Nuksan in Hindi

अन्‍य ड्राइ फूड्स की तरह ही मैकाडामिया का उपयोग काफी हद तक सुरक्षित है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • कुछ लोगों को अधिक मात्रा में मैकाडामिया नट्स का सेवन करने से एलर्जी हो सकती है जिनमें चक्‍कर आना, त्‍वचा एलर्जी और खांसी आदि हो सकती है।
  • यदि आपके द्वारा नमकीन मैकाडामिया नट्स का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो परिणाम स्‍वरूप यह रक्‍तचाप के स्‍तर को बढ़ा सकता है। इसलिए अनसाल्‍टेड नट्स का सेवन करना चाहिए।
  • फाइबर की अच्‍छी मात्रा मैकाडामिया नट्स में होती है जो कि अधिक मात्रा में सेवन करने के दौरान गैस, दस्‍त और सूजन आदि की समस्‍या को बढ़ा सकते हैं।
  • गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को मैकाडामिया नट्स की सामान्‍य मात्रा का सेवन करने पर सुरक्षित है। लेकिन किसी भी प्रकार के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो मैकाडामिया नट्स का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration