डार्क सर्कल हटाने के लिए क्या खाएं - Dark Circles Hatane Ke Liye Kya Khaye - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

डार्क सर्कल हटाने के लिए क्या खाएं – Dark Circles Hatane Ke Liye Kya Khaye

डार्क सर्कल हटाने के लिए क्या खाएं - Dark Circles Hatane Ke Liye Kya Khaye

Dark Circles Hatane Ke Liye Kya Khaye: क्या आपकी आंखों के आसपास डार्क सर्कल या काले घेरे हैं? क्या आपने इससे छुटकारा पाने के लिए लगभग हर संभव प्रयास कर लिए है? लेकिन फिर भी आपको कोई सही रिजल्ट नहीं मिला। तो चिंता न करें क्योंकि आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने आहार में कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। अब आपको डार्क सर्कल को हटाने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट को लगाने के बजाय चीजों को खाकर डार्क सर्कल हटाने के साथ सेहत बनाने की जरूरत है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उनके कारण क्या होते हैं?

वैसे, सर्कल हटाने के कई कारण हैं – जिनमें क्रोध की भावनाएं, नींद की कमी, खराब आहार, शराब, तनाव, धूम्रपान और प्रदूषण शामिल हैं।

डार्क सर्कल को हटाना उतना आसान भी नहीं है क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है। हां, आंखें नाजुक हैं और इस पर उचित ध्यान देने की जरूरत है। डार्क सर्कल को हटाने के लिए सही चीजों को खाने की जरूरत होती है। इसलिए आपको डार्क सर्कल हटाने के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के पहले अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ खाद्य पदार्थ आंखों के आसपास के डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करते हैं। “आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो डार्क सर्कल को दूर करने में हमारी मदद करते हैं।

डार्क सर्कल हटाने के लिए खाएं ये 10 सुपर फूड्स – Eat These 10 Super Foods to Remove Dark Circle in Hindi

अगर आप सोच रहे हैं कि आप डार्क सर्कल्स को कैसे कम कर सकते हैं, तो इससे पहले कि आप फैंसी क्रीम लगाएं- इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ आपको प्राकृतिक रूप से काले घेरों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स)

टमाटर

टमाटर

क्या आपको सलाद खाना पसंद है यदि हाँ, तो आप आसानी से डार्क सर्कल को हटा सकते हैं। जी हां, टमाटर डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं। अब अपनी आंखों के नीचे टमाटर का रस लगाना बंद कर दें और कच्चे टमाटर खाना शुरू कर दें। टमाटर लाइकोपीन, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। तो आज से ही डार्क सर्कल हटाने के लिए टमाटर खाना शुरू कर दें।

टमाटर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ ही आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को बचाने में मदद करता है। टमाटर एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, विशेष रूप से लाइकोपीन में, जो रक्त वाहिकाओं की रक्षा करने और आंखों के संचलन में सुधार करने में मदद करता है। टमाटर विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन के का भी एक समृद्ध स्रोत हैं – ये सभी आपको एक स्वस्थ त्वचा देने में मदद करते हैं।

खीरे

खीरे

हालांकि, यह सबको पता है कि खीरे का उपयोग आंखों को रिलेक्स करने के लिए किया जाता है। कई प्रकार की स्पा थेरेपी में, आंखों की puffiness को कम करने के लिए आंखों पर खीरे लगाए जाते हैं। लेकिन डार्क सर्कल हटाने के लिए अब आपको खीरा खाना भी शुरू कर देना चाहिए। जी हां, खीरा विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होता है।

इस ब्यूटी फूड में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह हमारी स्किन को हाइड्रेट रखता है। ककड़ी का सेवन कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और त्वचा के असमान कलर से लड़ता है। इसलिए, एक प्राकृतिक तरीके से आंखों के आसपास के काले घेरे से लड़ने के लिए, खीरे का सेवन करें।

तरबूज

तरबूज

तरबूज डार्क सर्कल को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। इस फल में 92 प्रतिशत पानी होता है और यह विटामिन सी और विटामिन के से भरा होता है जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। तरबूज बीटा कैरोटीन सहित एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। यह हमारे शरीर में पानी का एक अच्छा संतुलन बनाए रखता है।

इसमें 92% पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी 1, बी 6, और सी के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम भी शामिल हैं। अपने आहार में तरबूज को शामिल करके, आप न केवल प्राकृतिक तरीके से डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी अच्छा रखेगा।

बादाम

बादाम

बादाम का तेल या बादाम डार्क सर्कल और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने का एक अच्छा स्रोत हैं। यह इसके एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण होता है। इसलिए डार्क सर्कल पर बादाम का तेल लगाने से आप इसे हटा सकते हैं।

आप अपने आहार में बादाम के तेल की थोड़ी मात्रा भी शामिल कर सकते हैं या दूध में बादाम मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं। बादाम रेटिनॉल, विटामिन के और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो डार्क सर्कल हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां

हरी सब्जी खाने से रक्त परिसंचरण बढ़ता है जिससे स्किन के रंग में सुधार होता है। पालक और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां विटामिन K से भरपूर होती हैं जो आँखों के पफपन को कम करने के लिए रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में आवश्यक भूमिका निभाती हैं।

संतरा

संतरा

संतरा विटामिन सी और ए से भरपूर होता है, दोनों कोलेजन को बढ़ाने और त्वचा से मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं। तो आज से ही डार्क सर्कल हटाने के लिए संतरा खाना शुरू कर दें।

चुकंदर

चुकंदर

चुकंदर में लाल पिग्मेंट बीटालैन एंटीऑक्सिडेंट्स से आता है जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं और आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, चुकंदर तनु, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है।

पपीता

पपीता

पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है जो आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद करता है और यह त्वचा के लिए एंटी-एजिंग लाभ भी देता है। यह मैग्नीशियम और विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है। इसे प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी जाना जाता है जो आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे को हटाने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

बेरीज

बेरीज

ये छोटे दिखने वाले बेरीज आंखों के नीचे के डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए एक चमत्कार के रूप में काम करते हैं। तो अब जाओ और बाजार से कुछ बेरीज ले आओ। बेरीज हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, विशेष रूप से छोटी केशिकाओं में। यह फल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है।

पानी

पानी

पानी पीने से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल और पफनेस को कम करने में मदद मिलती है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आंख क्षेत्र के आसपास नमक की एकाग्रता को कम करता है।

विटामिन ई से भरपूर सभी खाद्य पदार्थ

विटामिन ई से भरपूर सभी खाद्य पदार्थ

विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा की लोच को तोड़ने वाले एंजाइमों से लड़ने में मदद करते हैं। विटामिन ई फ्री रेडिकल से लड़ता है जो झुर्रियों और बुढ़ापे का कारण बनता है। यह भी झाइयाँ (blemishes) और काले घेरे को दूर करने में मदद करता है । बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, पालक, और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

जाने से पहले, याद रखें …

एक बात हमेशा याद रखें कि डार्क सर्कल को ठीक होने में समय लगता है। इसलिए डार्क सर्कल हटाने के लिए क्या खाएं में इन खाद्य पदार्थों को खाने के साथ-साथ थोड़े धैर्य की भी जरूरत होती है।

कई लोग डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए सप्लीमेंट और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। यह स्थायी समाधान नहीं है। आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए, आपको उचित और स्वस्थ आहार को अपनी डाइट में शामिल करने की आवश्यकता है। अपने आहार में ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों को शामिल करें, पर्याप्त पानी पिएं, और रात में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लें। यह निश्चित रूप से डार्क सर्कल को कम करने में मदद करेगा।

(और पढ़ें – डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल)

डार्क सर्कल हटाने के लिए क्या खाएं (Dark Circles Hatane Ke Liye Kya Khaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration