शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Dark Circles In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स – Shahnaz Husain Beauty Tips For Dark Circles In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Dark Circles In Hindi

Shahnaz Husain Beauty Tips For Dark Circles In Hindi: आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स या काले घेरे आपकी सुंदरता को ख़राब कर सकते हैं। लोगों की व्यस्त जीवनशैली के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होना आम समस्या है। यह आपकी थकावट को दर्शाता है और इससे आपकी उम्र भी ज्यादा दिखने लगती है। शरीर के अन्य भागों की अपेक्षा आंखों के नीचे की त्वचा बेहद नाजुक और पतली होती है। डार्क सर्कल आमतौर पर 16 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिला और पुरुष दोनों मे होने वाली एक आम समस्या है। शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स से आप आसानी से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते है। आइये काले घेरे दूर करने के लिए शहनाज हुसैन सुझावों को जानते हैं।

विषय सूची

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स – Shahnaz Husain Beauty Tips For Dark Circles In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स - Shahnaz Husain Beauty Tips For Dark Circles In Hindi

चेहरे की त्वचा में किसी भी तरह का परिवर्तन आने पर आंखों के नीचे की स्किन पर इसका असर बहुत आसानी से दिखने लगता है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से चेहरे की सुंदरता कम जाती है जिससे लोगों का आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ जाता है। आइये शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स को जानते हैं।

(यह भी पढ़ें – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: टोमेटो फॉर डार्क सर्कल्स – Shahnaz husain beauty tips: tomato for dark circles in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: टोमेटो फॉर डार्क सर्कल्स - Shahnaz husain beauty tips: tomato for dark circles in Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती है कि टमाटर आपकी आंखों के नीचे काले घेरों को भी कम कर सकता है। इसमें लाइकोपिन होता है, जो पिगमेंटेशन के प्रभावों को कम कर काले घेरों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए दो टमाटर का रस बनाएं और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ही इस प्रक्रिया को करें। इससे डार्क सर्कल्स पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में लगाएं बादाम का तेल – Shahnaz Husain beauty tips for dark circles apply almond oil In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में लगाएं बादाम का तेल - Shahnaz Husain beauty tips for dark circles apply almond oil In Hindi

बादाम के तेल में बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जिसमें स्कलेरोसेंट के साथ इमोलिएंट गुण भी मौजूद होते हैं। शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में कहती है कि मीठा बादाम का तेल आपकी त्वचा में सुधार करके त्वचा के नीचे दिखाई देने वाली रक्त वाहिकाओं को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। काले घेरों के इलाज के लिए एक कटोरी में दो से तीन चम्मच बादाम का तेल लें। इसे डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। रातभर इसे लगाए रखने के बाद सुबह उठकर पानी से धो लें। जल्द और बेहतर परिणाम के लिए रोजाना रात में सोने से पहले इस उपाय को करें और असर देखें।

(और पढ़े – बादाम का तेल बालों को लंबे और मुलायम बनाने के लिए…)

काले घेरे को हल्का करने के लिए खीरा – Cucumber to lighten dark circles in Hindi

काले घेरे को हल्का करने के लिए खीरा - Cucumber to lighten dark circles in Hindi

आँखों के नीचे के काले घेरे यानि कि डार्क सर्कल हटाने के लिए आप खीरा ककड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहनाज हुसैन कहती है कि खीरा बायोएक्टिव यौगिकों और विटामिन का अच्छा स्त्रोत है, जो टायरोसिनेस गतिविधि को रोकता है। इससे काले घेरे भी बहुत जल्दी कम हो जाते हैं। इसके लिए एक खीरा लें और इसे ब्लेंड कर लें। अब इसके गूदे में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए इसे फिर से ब्लेंड करें। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब पानी से धो लें। दिन में एक बार आप खीरा से बना पेस्ट आंखों के नीचे लगाएं। कुछ ही दिन में डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में संतरे का छिलका – Shahnaz Husain beauty tips for dark circles apply Orange Peel In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में संतरे का छिलका - Shahnaz Husain beauty tips for dark circles apply Orange Peel In Hindi

संतरे का छिलका विटामिन सी और फलों के एसिड से भरा होता है जो छिलकों में मौजूद होता है। छिलके को धोकर धूप में सुखाएं, जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए। फिर उन्हें पीस कर पाउडर की तरह बना लें। फिर हर रोज दूध के साथ मिला कर एक पेस्ट बनाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। शहनाज हुसैन के अनुसार रोज ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जायेगा।

(यह भी पढ़ें – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: गुलाबजल फॉर डार्क सर्कल्स – Shahnaz Husain beauty tips: rose water for dark circles In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: गुलाबजल फॉर डार्क सर्कल्स - Shahnaz Husain beauty tips: rose water for dark circles In Hindi

शहनाज़ हुसैन द्वारा बतायें डार्क सर्कल्स ब्यूटी टिप्स में आप गुलाबजल कर सकते है। यह आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों को कम करने में भी सहायक है। इसके अलावा गुलाब जल का उपयोग करने से आंखों को बहुत आराम मिलता है। गुलाबजल में कसैले गुण होते हैं और यह स्किन टोनर के रूप में काम करता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच गुलाबजल लें और कॉटन पैड्स की मदद से इसे डार्क सर्कल पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए कम से कम तीन हफ्तों तक इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग…)

डार्क सर्कल्स हटाने का तरीका आलू – Remove dark circles from potatoes in Hindi

डार्क सर्कल्स हटाने का तरीका आलू - Remove dark circles from potatoes in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए आप आलू का उपयोग कर सकते है। दरअसल, आलू का रस एसिलिक एसिड (Acylic acid.) की तरह फाइटोकेमिकल्स का एक समृद्ध स्त्रोत है। यह टायरोसिन गतिविधि को रोककर पिगमेंटेशन को कम करने के साथ काले घेरों को हल्का करने में भी मददगार है। काले घेरों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक आलू को किस लें और कटोरी में इसका रस निकालें। अब इस रस को डार्क सर्कल पर लगाएं और सूखने दें। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस जूस को आंखों के काले घेरों पर लगाएं और खुद अंतर देखें।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

काले घेरे दूर करने के लिए शहनाज हुसैन के सुझाव, लगाएं पुदीने की पत्तियां – Shahnaz Husain’s suggestions for removing dark circles, apply mint leaves in Hindi

काले घेरे दूर करने के लिए शहनाज हुसैन के सुझाव, लगाएं पुदीने की पत्तियां - Shahnaz Husain's suggestions for removing dark circles, apply mint leaves in Hindi

डार्क सर्कल का इलाज करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। पुदीने की पत्तियों में मेथनॉल मौजूद होता है, जो त्वचा के नीचे पानी को कम कर थकी हुई त्वचा को फिर से जीवित करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियों को कुचल लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इसे लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इस घरेलू उपाय को करने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

(यह भी पढ़ें – पुदीने का फेसपैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाइए)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में लगाएं एलोवेरा – Shahnaz Husain Beauty Tips for Dark Circles Apply Aloe Vera In Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में लगाएं एलोवेरा - Shahnaz Husain Beauty Tips for Dark Circles Apply Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा जेल में मौजूद यौगिक, टायरोसिनेस गतिविधि को रोकते हैं, जिससे पिगमेंटेशन से निजात पाई जा सकती है। यह कोले घेरे के आसपास के क्षेत्र में त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे काले घेरों की समस्या से छुटकारा मिलता है। शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर डार्क सर्कल्स में आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। सबसे पहले एलोवेरा जेल को डार्क सर्कल पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रखें, इसका उपयोग रात में सोने से पहले करें और सुबह उठकर धो लें। डार्क सर्कल कम होने तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

डार्क सर्कल से बचाव के उपाय – Prevention Tips For Dark Circles in Hindi

डार्क सर्कल से बचाव के उपाय – Prevention Tips For Dark Circles in Hindi

  • जल्दी से जल्दी डार्क सर्कल हटाने के लिए नियमित रूप सेव्यायाम करें। यह परिसंचरण को बढ़ाता है।
  • डार्क सर्कल को कम करने के लिए हाइड्रेट रहें। शरीर में मौजूदपर्याप्त मात्रा में पानी त्वचा की नमी को बरकरार रख उसे कोमल बनाएगा।
  • यदि आपको आंखों के नीचे ज्यादा डार्क सर्कल हो गए हैं, तो आप हर दिन7 घंटे की नींद जरूर लें
  • डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिएपौष्टिक आहार खाएं। इससे कोलेजन के संश्लेषण में वृद्धि होती है।
  • डार्क सर्कल छिपाने के लिए दिन में दो बारमॉइस्चरइजर लगाएं।
  • काले घेरे हटाने के लिएशराब पर अंकुश लगाएं। इससे आपकी आंखें सुबह के बाद लाल और पफ दिखती हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration