चिलगोजा खाने के फायदे और नुकसान – Pine Nuts (chilgoza) benefits and side effects in Hindi

चिलगोजा खाने के फायदे और नुकसान - Pine Nuts (chilgoza) benefits and side effects in Hindi
Written by Ramkumar

chilgoza in Hindi चिलगोजा (पाइन नट्स) अपने विशेष गुणों के कारण हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप चिलगोजा खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। पाइन नट्स एंटीऑक्‍सीडेंट से भरा हुआ होता है जो शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। चिलगोजा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में वजन कम करना, मधुमेह को नियंत्रित करना, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना, संक्रमण से बचाना, ऊर्जा दिलाना आदि शामिल हैं। इस लेख में आप चिलगोजा के फायदे और नुकसान के बारे ने जानेंगे। आइये इन्‍हें जाने।

1. चिलगोजा क्‍या है – Pine Nuts Kya Hai in Hindi
2. चिलगोजा का पेड़ – Pine Nuts Plant in Hindi
3. चिलगोजा के पोषक तत्व – Nutritional Value of Chilgoza in Hindi
4. चिलगोजा के फायदे – Pine Nuts Health Benefits in Hindi

5. चिलगोजा के नुकसान – Chilgoza Ke Nuksan in Hindi

चिलगोजा क्‍या है – Pine Nuts Kya Hai in Hindi

चिलगोजा क्‍या है - Pine Nuts Kya Hai in Hindi

यह टियरड्रॉप आकार का स्‍वादिष्‍ट छोटा अखरोट है जो मानव स्‍वास्‍थ के लिए फायदेमंद होता है। यह पाइन पेड़ से प्राप्‍त होता है। पाइन नट्स को पिग्नोली भी कहा जाता है। यह पाइन के पेड़ से प्राप्‍त खाद्य बीज हैं। यह मुख्‍य रूप से कनाडा और साइबेरिया के ठंडे जंगलों में उगता है। इनमें बहुत से औषधीय गुण और पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है। इन्‍हीं कारण से यह बहुत लंबे समय से खाद्य के रूप में उपयोग किया जा रहा है। आइये जाने चिलगोजा पेड़ के बारे में।

चिलगोजा का पेड़ – Pine Nuts Plant in Hindi

पाइन नट्स का पेड़ आकार में बहुत बड़ा होता है। इसका तना सीधा आसमान की तरफ बढ़ता है जिनकी लंबाई लगीाग 75 फीट तक हो सकती है। इसके पत्‍ते पिरामिड या छाते की तरह घने होते हैं। यह हमेशा ठंडी जलवायु में उगने वाला पेड़ है। इनके फूल शंकू के रूप में विकसित होते हैं। पाइन नट छोटे होते हैं जिनका रंग हाथीदांत की तरह होता है। इनकी लंबाई लगभग आधा इंच होती है। कच्‍चे पाइन नट्स नरम और मीठे स्‍वाद के होते हैं। आप इन नट्स को और अधिक स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए भूनकर भी खा सकते हैं। आइये जाने पाइन नट्स में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

चिलगोजा के पोषक तत्व – Nutritional Value of Chilgoza in Hindi

पाइन नट्स में स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले बहुत से गुण और पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में मौजूद हैं। चिलगोजा में कैलोरी अच्‍छी मात्रा में होती है जो हमें त्‍वरित ऊर्जा दिलाने में सहायक है। इसके अलावा चिलगोजा में प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। पाइन नट्स में फोलेट और आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आंखों को स्‍वस्थ्‍य रखने के लिए विटामिन ए भी मौजूद रहता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर आप कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जाने पाइन नट्स के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

चिलगोजा के फायदे – Pine Nuts Health Benefits in Hindi

  1. चिलगोजा के फायदे वजन घटाने में – Pine Nuts Good For Weight Loss in Hindi
  2. पाइन नट्स के फायदे रक्त वाहिकाओं के लिए – chilgoza Benefits For Cardiovascular Health in Hindi
  3. चिलगोजा के लाभ हृदय के लिए – chilgoza ke fayde For Heart Health in Hindi
  4. चिलगोजा का उपयोग मधुमेह को दूर करे – chilgoza khane ke labh For Diabetes in Hindi
  5. पाइन नट्स बेनिफिट्स फॉर प्रेगनेंसी – chilgoza dry fruit benefits For Pregnancy in Hindi
  6. चिलगोजा का इस्‍तेमाल शुक्राणुओं को बढ़ाये – Pine Nuts Good For Increase Sperm in Hindi
  7. चिलगोजा का इस्‍तेमाल शुक्राणुओं को बढ़ाये – Pine Nuts Good For Increase Sperm in Hindi
  8. चिलगोजा के लाभ मस्तिष्‍क स्वास्थ्य के लिए – chilgoza benefits For Brain Health in Hindi
  9. चिलगोजे के फायदे से करें कैंसर का उपचार – Pine Nuts Benefits For Treat Cancer in Hindi
  10. चिलगोजे का उपयोग हड्डियों के लिए – chilgoza benefits For Bones Health in Hindi
  11. चिलगोजा के लाभ प्रतिरक्षा शक्ति के लिए – Pine Nuts Benefits For Boost Immunity in Hindi
  12. चिलगोजा खाने के फायदे आंखों के लिए – chilgoza benefits For Vision Health in Hindi
  13. चिलगोजा बेनिफिट्स फॉर स्किन – chilgoza benefits For Skin in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर चिलगोजा का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। यह शरीर में ताकत बढ़ाने और बाहरी संक्रमण से बचाने में फायदेमंद होता है। पाइन नट्स का नियमित उपयोग कर आप सामान्‍य और गंभीर स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। आइये विस्‍तार से जाने चिलगोजा नट्स के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

चिलगोजा के फायदे वजन घटाने में – Pine Nuts Good For Weight Loss in Hindi

चिलगोजा के फायदे वजन घटाने में - Pine Nuts Good For Weight Loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं पाइन नट्स का सेवन करें। यह आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि यह वजन को कम करने में सहायक है। यह आपकी भूख को तृप्‍त करने और बार-बार भूख की इच्‍छा को शांत कर सकता है। इसके मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में ऐसे हार्मोन को उत्‍तेजित करते हैं जो आपके मस्तिष्‍क को संकेत देते हैं कि पेट भर चुका है। नियमित रूप से 1 मुट्ठी पाइन नट्स का सेवन करने से यह आपकी भूख को 37 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

पाइन नट्स के फायदे रक्त वाहिकाओं के लिए – chilgoza Benefits For Cardiovascular Health in Hindi

पाइन नट्स के फायदे रक्त वाहिकाओं के लिए - chilgoza Benefits For Cardiovascular Health in Hindi

चिलगोजा में मोनो अनसैचुरेटेड वसा (monounsaturated fats) की उच्‍च मात्रा होती है। यह रक्‍त में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। पाइन नट्स का नियमित सेवन करने से शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाया जा सकता है। चिलगोजा नट्स में ओलेइक एसिड होता है जो यकृत शरीर से ट्राइग्लिसाइड्स को हटाने में मदद करता है। यह कोरोनरी धमनी रोगों और स्‍ट्रोक को भी रोकने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने रक्‍तवाहिका संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए पाइन नट्स का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें कि क्या होता है अच्छा (HDL) एवं बुरा (LDL) कोलेस्ट्रॉल…)

चिलगोजा के लाभ हृदय के लिए – chilgoza ke fayde For Heart Health in Hindi

चिलगोजा के लाभ हृदय के लिए - chilgoza ke fayde For Heart Health in Hindi

हमारे शरीर को जीवित रखने का कार्य दिल करता है। जब यह अंग विफल होता है तो यह मौत का कारण बन सकता है। हृदय हमारे पूरे शरीर में रक्‍त को पहुंचाने का काम करता है। हृदय के धड़कने के कारण ही हमारा मस्तिष्‍क काम करता है। चिलागोजा हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब आप इन नट्स का सेवन करते हैं तो यह शरीर से खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। इस तरह से स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍तवाहिकाएं आपके दिल को अच्‍छी तरह से काम करने में मदद करती हैं। इस तरह से आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए चिलगोजा नट्स का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव…)

चिलगोजा का उपयोग मधुमेह को दूर करे – chilgoza khane ke labh For Diabetes in Hindi

चिलगोजा का उपयोग मधुमेह को दूर करे - chilgoza khane ke labh For Diabetes in Hindi

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्‍त शर्करा का स्‍तर शरीर में सामान्‍य से अधिक होता है। इसे रोगों का द्वार कहा जाता है। क्‍योंकि इस रोग के होने पर अन्‍य दूसरे रोगों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सभी लोगों को इस समस्‍या से बचना चाहिए। मधुमेह कई कारणों से हो सकता है। जिनमें से एक कारण वंशानुगत भी है। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों के माता पिता को मधुमेह रोग है उनके बच्‍चे भी इससे प्रभावित हो सकते हैं। इन लोगों के लिए चिलगोजा बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर में इंसुलिन को सक्रिय करने में मदद करता है। इंसुलिन रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करता है। आप पाइन नट्स का सेवन नाश्‍ते के बाद कर सकते हैं। यह मधुमेह के लक्षणों को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

पाइन नट्स बेनिफिट्स फॉर प्रेगनेंसी – chilgoza dry fruit benefits For Pregnancy in Hindi

पाइन नट्स बेनिफिट्स फॉर प्रेगनेंसी - chilgoza dry fruit benefits For Pregnancy in Hindi

मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए गर्भावस्‍था एक महत्‍वपूर्ण अवस्‍था है। यह वह समय है जिसके दौरान बच्‍चा मां के पेट में विकास करता है। स्‍वस्‍थ्‍य बच्‍चे को जन्‍म देने और प्रसव के बाद मां के अच्‍छे स्‍वासथ्‍य के लिए उच्‍च पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। अक्‍सर कहा जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान सूखे फल अच्‍छे नहीं होते हैं। लेकिन यह गलत है। गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ सूखे फल अच्‍छे होते है। इस दौरान पाइन नट्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें बहुत से खनिज पदार्थ और पोषक तत्व होते हैं जो बच्‍चे और मां दोनों के विकास में मदद करते हैं। यह मां को संक्रमण से भी बचाते हैं, क्‍योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधार सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

चिलगोजा का इस्‍तेमाल शुक्राणुओं को बढ़ाये – Pine Nuts Good For Increase Sperm in Hindi

चिलगोजा का इस्‍तेमाल शुक्राणुओं को बढ़ाये - Pine Nuts Good For Increase Sperm in Hindi

पुरुषों की प्रजनन क्षमता शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्‍ता पर आधारित होती है। चिलगोजा नट्स उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जो बांझपन या कम शुक्राणु संख्‍या से परेशान हैं। 1 बार स्‍खलन के दौरान पुरुष लगभग 200 मिलियन शुक्राणु बाहर निकालता है। यदि शुक्राणुओं की संख्‍या इससे कम है तो यह संभव है कि गर्भाधान न हो। चिलगोजा के लाभ शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करने और यौन सक्रिय रखने में पुरुषों की मदद कर सकता है। शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने के लिए पुरुषों को नियमित रूप से दो माह तक प्रतिदिन 20 ग्राम चिलगोजा का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय…)

चिलगोजा के लाभ मस्तिष्‍क स्वास्थ्य के लिए – chilgoza benefits For Brain Health in Hindi

चिलगोजा के लाभ मस्तिष्‍क स्वास्थ्य के लिए - chilgoza benefits For Brain Health in Hindi

आयरन की अच्छी मात्रा होने के कारण चिलगोजा नट्स हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यह एक ऐसा खनिज है जो ऑक्‍सीजन भंडारण और परिवहन के लिए आवश्‍यक होता है। इससे मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य में भी मदद मिलती है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि पाइन नट्स चिंता, अवसाद और तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। एक अन्‍य अध्‍ययन से साबित होता है कि मैग्नीशियम युक्‍त आहार का सेवन करने से अवसाद और चिंता विकारों वाले किशोरों की स्थिति में सुधार होता है। मैग्‍नीशियम के उच्‍च स्‍तर से मूड विकारों को भी कम किया जा सकता है। इस तरह से आप अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए चिलगोजा का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

चिलगोजे के फायदे से करें कैंसर का उपचार – Pine Nuts Benefits For Treat Cancer in Hindi

चिलगोजे के फायदे से करें कैंसर का उपचार - Pine Nuts Benefits For Treat Cancer in Hindi

इसमें मौजूद पोषक तत्व कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए मैग्‍नीशियम को जिम्‍मेदार ठहराया जाता है। यह खनिज कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। एक अध्‍ययन के अनुसार प्रतिदिन 100 मिली ग्राम सीरम मैग्‍नीशियम की कमी अग्‍नाशयी कैंसर के खतरे को 24 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। इसलिए इन संभावनाओं को दूर करने के लिए चिलगोजा का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

चिलगोजे का उपयोग हड्डियों के लिए – chilgoza benefits For Bones Health in Hindi

चिलगोजे का उपयोग हड्डियों के लिए - chilgoza benefits For Bones Health in Hindi

आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन और कैल्शियम की आवश्‍यकता होती है। चिलगोजा में विटामिन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि इसमें मौजूद विटामिन ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार और रोकथाम में मदद करते हैं। यह न केवल हड्डियों के घनत्‍व को बढ़ाते हैं बल्कि फ्रैक्‍चर की संभावनाओं को भी कम करते हैं। इस तरह से आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखने और ऑस्टियोपोरोसिस की संभावनाओं को कम करने के लिए चिलगोजा का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

चिलगोजा के लाभ प्रतिरक्षा शक्ति के लिए – Pine Nuts Benefits For Boost Immunity in Hindi

चिलगोजा के लाभ प्रतिरक्षा शक्ति के लिए - Pine Nuts Benefits For Boost Immunity in Hindi

पाइन नट्स में मैंगनीज और जिंक की अच्‍छी मात्रा होती है। ये पोषक तत्‍व शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये शरीर के हार्मोन को संतुलित भी करते हैं जो ऊतकों में ताकत को बनाये रखने में सहायक होते हैं। एक शोध के अनुसार जस्‍ता युक्‍त आहार का सेवन करने पर वयस्क व्‍यक्तियों की प्रतिरक्षा शक्ति में वृद्धि हो सकती है। जिंक सफेद रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में वृद्धि कर सकता है। यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रमुख घटक माना जाता है। इस तरह से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पाइन नट्स का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

चिलगोजा खाने के फायदे आंखों के लिए – chilgoza benefits For Vision Health in Hindi

चिलगोजा खाने के फायदे आंखों के लिए - chilgoza benefits For Vision Health in Hindi

इस औषधीय फल में बहुत सारे ल्‍यूटिन होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि ल्‍यूटिन आपकी आंखों के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हैं। आपका शरीर लगभग 600 कैरोटीनोइड का उपयोग करता है जिनमें से केवल 20 को ही आपकी आंखों तक पहुंचाया जाता है। इनमें से एक ल्यूटिन भी है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप चिलगोजा का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी आंखों को स्वथ्य बनाये रखने और दृष्टि को सुधारने में मदद करता है।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

चिलगोजा बेनिफिट्स फॉर स्किन – chilgoza benefits For Skin in Hindi

चिलगोजा बेनिफिट्स फॉर स्किन - chilgoza benefits For Skin in Hindi

यह आपकी त्‍वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। विशेष रूप से यह समय से पहले आने वाले संकेतों को कम करने में सहायक होता है। यदि आप इस तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो पाइन नट्स का नियमित सेवन प्रारंभ करें। आमतौर पर आपकी त्‍वचा में संक्रमण और फ्री रेडिकल्‍स का उत्‍पादन आपके दूषित भोजन और पर्यावरण के प्रदूषण के कारण होता है। इन सभी कारणों के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए आप पाइन नट्स का उपभोग कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। यह एंटीऑक्‍सीडेट सामग्री फ्री रेडिकल्‍स के कारण कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। इसमें मौजूद तांबा सामग्री भी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

चिलगोजा के नुकसान – Chilgoza Ke Nuksan in Hindi

चिलगोजा के नुकसान – Chilgoza Ke Nuksan in Hindi

  • सामान्‍य रूप से पाइन नट्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लेकिन आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से चिलगोजा के नुकसान भी हो सकते है। इससे कुछ विशेष प्रकार की त्‍वचा समस्‍याएं हो सकती हैं। पाइन नट्स का सेवन करने से कुछ लोगों के मुंह में एलर्जी हो सकती है।
  • कुछ लोग इस फल के लिए संवेदनशील होते हैं। इनका सेवन करने पर उन्‍हें त्‍वचा में चकते, खुजली और जलन आदि महसूस हो सकती है।
  • कभी-कभी अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से उल्‍टी, मतली, सूजन और सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration