तेल

कैमेलिया तेल के फायदे और नुकसान – Camellia Oil Benefits and Side Effects in Hindi

कैमेलिया तेल के फायदे और नुकसान - Camellia oil benefits in Hindi

Camellia Oil In Hindi: बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए कैमेलिया तेल का उपयोग किया जाता है। कैमेलिया तेल के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल, रक्‍तचाप, कैंसर, ह‍ड्डीयों आदि समस्‍याओं के लिये उपयोग किये जाते हैं। कैमेलिया नाम से शायद आप परिचित न हों पर चाय शब्‍द से आप भलिभांति परिचित हैं। कैमेलिया तेल चाय के बीजों के तेल के नाम से भी जाना जाता है। चाय के बीज का तेल एक खाद्य तेल है जो एक विशेष मीठी सुगंध के साथ मिलता है। यह मुख्‍य रूप से कैमेलिया ओलीफेरा के बीज से निकाला जाता है। चाय के बीज का तेल कई सौंदर्य उत्पादों में उपयोग किया जाता है। आज हम कैमेलिया तेल के फायदे और नुकसान के बारे में जानने की कोशिश करेंगें।

विषय सूची

1. कैमेलिया तेल क्‍या है – What is Camellia Oil in Hindi
2. कैमेलिया तेल के पोषक तत्‍व – Camellia Oil Nutrients Value in Hindi
3. कैमेलिया तेल के फायदे – Camellia Oil Benefits In Hindi

4. कैमेलिया तेल के नुकसान – Camellia Oil ke Nuksan in Hindi

कैमेलिया तेल क्‍या है – What is Camellia Oil in Hindi

चाय के बीज से निकाले जाने वाले तेल को कैमेलिया तेल के नाम से जाना जाता है। चाय के पौधे के बीज से विलायक निष्‍कर्षण (Solvent extraction) प्रक्रिया के द्वारा तेल प्राप्‍त किया जाता है। कैमेलिया तेल के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं। आप टी ट्री ऑयल और कैमेलिया तेल बिल्‍कुल भी भ्रमित न हों, ये दोनों अलग-अलग प्रकार के तेल होते हैं। इस तेल में हल्‍का हरा रंग होता है और हल्‍की गंध होती है। लेंकिन इसका उपयोग ब्‍लेंड स्‍वाद और अपेक्षाकृत उच्‍च लागत के कारण खाना पकाने के तेल के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है। कैमेलिया तेल के फायदे जानने से पहले इसके पोषक तत्‍वों के बारे में जानते हैं।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

कैमेलिया तेल के पोषक तत्‍व – Camellia Oil Nutrients Value in Hindi

चाय बीज के तेल या कैमेलिया तेल के फायदे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने में मदद करते हैं। क्‍योंकि इसमें ओलेइक एसिड के साथ-साथ लिनोलेइक एसिड, अल्‍फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha-linoleic acid), स्‍टीयरिक एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, पोटेशियम, ट्राइटरपेन्‍स, सैपोनिन और स्क्वालेन (Squalane) के उच्‍च स्‍तर के लिए जिम्‍मेदार ठहराया जाता है। इसके साथ ही कैमेलिया तेल में विटामिन A, B, C और E की भरपूर मात्रा होती है। इसमें पोटेशियम (Potassium), जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम और मैंगनीज (Manganese) आदि जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

कैमेलिया तेल के फायदे – Camellia Oil Benefits In Hindi

औषधीय गुणों के कारण कैमेलिया तेल का उपयोग उच्‍च रक्‍तचाप, ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis,), सूजन आदि के उपचार में किया जाता है। कैमेलिया तेल के फायदे अन्‍य बीमारियों जैसे कि ठंड, फ्लू, संक्रमण, एक्जिमा, सोरायसिस (Psoriasis), मुँहासे, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कमजोर बाल, बाल गिरने की समस्‍या और घावों के उपचार आदि में महत्‍वपूर्ण होता है। आइये जाने कैमेलिया तेल के फायदे जो हमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं।

कैमेलिया तेल के उपयोग प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Camellia Oil Benefits for Immunity in Hindi

कैमेलिया तेल के उपयोग प्रतिरक्षा को बढ़ाए - Camellia Oil Benefits for Immunity in Hindi

नियमित रूप से कैमेलिया तेल का सेवन किया जाये तो यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) को मजबूत करता है। कैमेलिया तेल में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों को रोकने में मदद करता है। कैमेलिया तेल के फायदे आपकी आंतरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं, क्‍योंकि कैमेलिया तेल में ट्राइटरपेनोइड्स (Triterpenoids) नामक सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

कैमेलिया तेल के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे – Camellia Oil for Lowers Cholesterol in Hindi

कैमेलिया तेल के लाभ कोलेस्‍ट्रॉल को कम करे - Camellia Oil for Lowers Cholesterol in Hindi

इस अद्वितीय तेल में 90 % से अधिक असंतृप्‍त वसा (Unsaturated Fats) होता है, जो इसकी उपयोगिता को बढ़ा देता है। कैमेलिया तेल के फायदे इसमें मौजूद एंटी-इन्‍फ्लामेट्री और कार्डियोप्रोटेक्टिव (Anti-Inflammatory and Cardioprotective) प्रकृति के कारण उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इस तेल का उचित मात्रा में सेवन करने से एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस (Atherosclerosis) और हृदय रोग से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आप अपने शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) को कम करना चाहते हैं तो कैमेलिया तेल के फायदे प्राप्‍त करने के लिए इसका नियमित और कम मात्रा में सेवन करें। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

कैंसर से बचाने में कैमेलिया तेल के फायदे – Camellia Oil for Prevents Cancer in Hindi

कैंसर से बचाने में कैमेलिया तेल के फायदे – Camellia Oil for Prevents Cancer in Hindi

स्क्वालेन (Squalane) जैसे दुलर्भ यौगिक कैमेलिया तेल में होते हैं, जो कि कुछ विशेष प्राकर के जानवरों में पाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि स्क्वालेन में शक्तिशाली एंटीकेंसर (Anticancer) गुण होते हैं। हालांकि सभी प्रकार के कैंसरों के संबंध में स्क्वालेन के प्रभाव पर शोध सीमित हैं, लेकिन यह स्‍तन कैंसर, प्रोस्‍टेट और कोलन कैंसर के लिए एंटी-कैसरजन्‍य (Anti-Carcinogenic) माना जाता है।

(और पढ़े – ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

कैमेलिया तेल के गुण रक्‍तचाप को कम करे – Camellia Oil for Lowers Blood Pressure in Hindi

कैमेलिया तेल के गुण रक्‍तचाप को कम करे - Camellia Oil for Lowers Blood Pressure in Hindi

पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा कैमेलिया तेल में मौजूद रहती है, इस कारण कैमेलिया तेल का सेवन करने से यह वासोडिलेटर (Vasodilator) के रूप में कार्य करता है और रक्‍तचाप के स्‍तर में असर डालता है। हालांकि इस तेल में पाए गए मोनोअनसैचुरेटेड वसा (Monounsaturated Fats) भी उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे दिल के दौरे और स्‍ट्रोक के खतरे की संभावना कम हो जाती है। आप अपने दिल को सुरक्षित रखने और रक्‍तचाप (Blood Pressure) को नियंत्रित करने के लिए कैमेलिया तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

बालों के लिए कैमेलिया तेल के फायदे – Camellia Oil for Hair in Hindi

बालों के लिए कैमेलिया तेल के फायदे - Camellia Oil for Hair in Hindi

बालों की देखभाल के लिए जैपोनिका तेल बहुत ही लाभकारी होता है, जबकि कैमेलिया तेल इतने प्रसिद्ध नहीं हैं। लेकिन कैमेलिया तेल का उपयोग बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इस तेल का उपयोग जैतून तेल की तरह किया जा सकता है। बालों में इस तेल को लगाने का एक अनुठा तरीका यह है कि कैमेलिया तेल में लकड़ी की कंघी को कुछ घंटों के लिए भिगों कर रखें और फिर इस कंघी का उपयोग अपने बालों में करें। इसका फायदा यह होता है कि आपके बालों हर समय कम मात्रा में कैमेलिया तेल प्राप्‍त हो सकता है। आप भी अपने बालों के पर्याप्‍त पोषण के लिए कैमेलिया तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

चाय के बीज के तेल के फायदे त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे – Tea Seed Oil Benefits for Moisturizes Skin in Hindi

चाय के बीज के तेल के फायदे त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करे - Tea Seed Oil Benefits for Moisturizes Skin in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि कैमेलिया तेल परतदार त्‍वचा को भी चिकना बनाने में मदद करता है और त्‍वचा में नमी बनाए रखता है। यह तेल उन लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होता है जिनकी त्‍वचा रूखी और शुष्‍क होती है। त्‍वचा में नमी बनाए रखने के कारण यह झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है और आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और युवा बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

कैमेलिया आयल के लाभ ऑस्टियोपोरोसिस के लिए – Camellia Oil for Treats Osteoporosis in Hindi

कैल्शियम, पोटेशियम और फास्‍फोरस जैसे खनिजों की पर्याप्‍त मात्रा कैमेलिया तेल में मौजूद रहती है जो कि हड्डीयों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करते हैं। कैमेलिया तेल का उचित मात्रा में सेवन करने से बढ़ती उम्र के साथ होने वाले ह‍ड्डीयों के नुकसान को कम किया जा सकता है। कैमेलिया तेल के फायदे बुर्जुग व्‍यक्तियों के लिए बहुत अधिक होते हैं, क्‍योंकि इस स्थिति में हड्डियां ज्‍यादा कमजोर हो जाती हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

कैमेलिया तेल के फायदे जोड़ों की सूजन को कम करे – Camellia Oil for Reduce Joint Inflammation in Hindi

कैमेलिया तेल के फायदे जोड़ों की सूजन को कम करे – Camellia Oil for Reduce Joint Inflammation in Hindi

इस आयुर्वेदिक तेल में बहुत से सक्रिय घटक होते हैं जो ऊत‍कों और जोड़ों की सूजन को कम करने मे सहायक होते हैं। कैमेलिया तेल में गामा-लिनोलेनिक एसिड, ओलेइक एसिड और केम्‍फेरोल शामिल होते हैं। ये गठिया गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल संकट, श्‍वसन की स्थिति और यहां तक कि सिरदर्द के लक्षणों को शांत करने में मदद करता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

जापानी कैमेलिया तेल के लाभ त्‍वचा के लिए – Japanese Camellia Oil Benefits for Skin in Hindi

जापानी कैमेलिया तेल के लाभ त्‍वचा के लिए – Japanese Camellia Oil Benefits for Skin in Hindi

चाय के बीज का तेल का उपयोग अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। घरेलू उपचारों के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता है। यह त्‍वचा को मुलायम और चिकना बनाने के लिए नहाने के बाद इस तेल की थोड़ी सी मात्रा का उपयोग अपने शरीर में लगाएं। यह लंबे समय तक आपकी त्‍वचा के सूखेपन को दूर करने और आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। आप अपने घर में बनाई गई सनस्‍क्रीन क्रीम में कैमेलिया तेल की थोड़ी सी मात्रा को भी मिलाया जा सकता है। झुर्रीयों और त्‍वचा के निशानों को दूर करने के लिए इस तेल से मालिश की जा सकती है। जो आपके बढ़ती उम्र के संकेतों को दूर करने में मदद करता है।

इस तेल का उपयोग कर आप अपनी फटी एडियों का भी उपचार कर सकते हैं। आप अपने नाखुनों को नरम करने के लिए नाखुनों को इस तेल में भिगों सकते हैं। इस तरह आप कैमेलिया तेल का उपयोग कर अपनी त्‍वचा को सुंदर बना सकते हैं।

नाखून सॉफ्टर – गर्म कैमेलिया तेल में अपने नाखून डुबोयें। यह नाखूनों को नरम करता है और उन्हें मैनेज करने के लिए अधिक आसान बनाता है।
मेकअप हटाने – मेकअप हटाने में चाय बीज का तेल बहुत अच्छा है। यह वास्तव में मेकअप रिमूवर है।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

कैमेलिया तेल का उपयोग घावों के लिए – Camellia Oil for Wound Healing in Hindi

कैमेलिया तेल का उपयोग घावों के लिए - Camellia Oil for Wound Healing in Hindi

विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा कैमेलिया तेल में मौजूद होती है जो कि एक एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) की तरह काम करता है। यह त्‍वचा में रक्‍त प्रवाह को उत्‍तेजित करता है और उपचार को प्रेरित करता है। विटामिन ई नई त्‍वचा कोशिकाओं के विकास को भी बढ़ावा देता है। इस प्रकार कैमेलिया तेल का उपयोग कर आप घावों और चोटों (wounds and Bruises) आदि के उपचार कर सकते हैं। इस तेल को कम मात्रा में अपनी त्‍वचा में उपयोग कर आप बहुत से संक्रमणों से बच सकते हैं।

(और पढ़े – एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ और उनके फायदे…)

कैमेलिया तेल के नुकसान – Camellia Oil ke Nuksan in Hindi

इस तेल का उपयोग करने से होने वाले नुकसानों की अभी तक कोई विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन इसकी गुणवत्‍ता और बनाने की विधि के अनुसार इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं :

  • इसका उपयोग करने पर बहुत से लोगों को त्‍वचा की सूजन, निम्‍न रक्‍तचाप और अन्‍य प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
  • इस तेल में रासायनिक यौगिकों और फैटी एसिड की उच्‍च सांद्रता होती है जो कुछ लोगों में त्‍वचा की जलन पैदा कर सकती है। यदि इसका उपयोग उनके द्वारा त्‍वचा में इस्‍तेमाल किया जाता है।
  • इस तेल को मुँहासों के ऊपर लगाने से बचना चाहिए, क्‍योंकि यह सुनिश्चित नहीं है कि यह तेल कॉमडोजेनिक (Comedogenic) है या नहीं।
  • कैमेलिया तेल में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है, जो कि रक्‍तचाप को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में उपयोग करना खतरनाक हो सकता है।
  • जो लोग किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करते हैं उन्‍हें कैमेलिया तेल का सेवन और उपयोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना आवश्‍यक होता है।

(और पढ़े – निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration