10 बुरी आदतें जो आपको धीरे-धीरे मार रही हैं – 10 Bad Habits That Are Killing You Slowly in Hindi

10 बुरी आदतें जो आपको धीरे-धीरे मार रही हैं - 10 Bad Habits That Are Killing You Slowly in Hindi
Written by Jaideep

10 buree adate jo aapko dheere-dheere maar rahi hain in hindi अधिकांश लोग अपनी बुरी आदतों से ग्रस्त है और उनको इन बुरी आदतों के बारे में जानकारी ही नहीं है। यही बुरी आदतें जो आपको धीरे-धीरे मार रही हैं। ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि उनकी यह आदतें वास्तव में उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं और हृदय रोग, नींद या खाने के विकार, तनाव आदि जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। लंबी उम्र के लिए आपके शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक होता है, बिना स्वस्थ शरीर के लंबी उम्र तक जीवन जीना संभव नहीं है। लंबा जीवन जीने के लिए आपको अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ना जरूरी होता है जो आपको रोग ग्रस्त करके आपकी आयु को कम करती हैं। आइये जानते है 10 बुरी आदतें जो आपको धीरे-धीरे मार रही हैं।

  1. सिगरेट और निकोटीन की लत – Smoking cigarettes and nicotine addiction in Hindi
  2. तनाव और थकान कम करें – Avoid Stress and fatigue in Hindi
  3. भोजन को ना छोड़ें – Do not Skipping meal of the day in Hindi
  4. व्यायाम छोड़ना और निष्क्रिय जीवन जीना – Skipping exercise and leading an inactive life in Hindi
  5. बिना भूख के भोजन करना – Eating without being hungry in Hindi
  6. अत्यधिक खराब भोजन करने की आदतें – Extremely bad food habits in Hindi
  7. नींद न आने की बीमारी – Sleeping disorders in Hindi
  8. बिस्तर पर जाने से पहले टीवी देखना या मोबाइल का उपयोग करना – Watching television or using mobile before going to bed in Hindi
  9. शराब का अत्यधिक सेवन – Excessive consumption of alcohol in Hindi
  10. छुट्टी का आनंद ले – Enjoying your leisure in Hindi

सिगरेट और निकोटीन की लत – Smoking cigarettes and nicotine addiction in Hindi

सिगरेट और निकोटीन की लत - Smoking cigarettes and nicotine addiction in Hindi

धुम्रपान करना एक बहुत ही बुरी आदत होती है यह आपके शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक होता है। हर कोई जानता है कि सिगरेट कैंसर का कारण बनता है, खासकर जब अत्यधिक धूम्रपान किया जाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि निकोटीन से मस्तिष्क का सिकुड़ना और अल्जाइमर (Alzheimer’s) जैसे रोग भी हो सकते हैं। इसलिए इस बुरी आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए। आप निश्चित रूप से जानते होंगे कि इस आदत को छोड़ना कितना कठिन है। ऐसा माना जाता है कि धुम्रपान करने वाले व्यक्ति का जीवन कम हो जाता हैं।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

तनाव और थकान कम करें – Avoid Stress and fatigue in Hindi

तनाव और थकान कम करें - Avoid Stress and fatigue in Hindi

तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है और इसके कारण आपको कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती है। तनाव लेने से हमें थकान, नींद और खाने के विकार आदि हो सकते हैं, इसलिए आपको यह सीखने की ज़रूरत है कि अपने निजी और कामकाजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए तनाव को कैसे कम करें। तनाव को कम करने के लिए आप योग करना, व्यायाम करना आराम करना, पर्याप्त नींद लेना और संगीत सुनना अपने जीवन में शामिल करें। तनाव कम करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपके जीवन को लम्बा बनाने का एक अच्छा तरीका है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

भोजन को ना छोड़ें – Do not Skipping meal of the day in Hindi

भोजन को ना छोड़ें - Do not Skipping meal of the day in Hindi

आज कल सभी लोग एक व्यस्त जीवन जीते है, जिसमें दैनिक आधार पर नाश्ता या दोपहर का भोजन शामिल करना शामिल है। अधिकांश लोग जल्दबाजी और समय के आभाव के कारण सुबह का नाश्ता करना छोड़ देते है। बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि नाश्ता, दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और किसी भी कीमत पर इसे नहीं छोड़ना चाहिए। यह आदत आपको धीरे-धीरे नुकसान पंहुचा सकती है।

(और पढ़े – आयुर्वेद के अनुसार भोजन के नियम…)

व्यायाम छोड़ना और निष्क्रिय जीवन जीना – Skipping exercise and leading an inactive life in Hindi

व्यायाम छोड़ना और निष्क्रिय जीवन जीना - Skipping exercise and leading an inactive life in Hindi

यदि आप एक स्वस्थ शरीर और मन चाहते हैं तो केवल संतुलित आहार लेना पर्याप्त नहीं है। इसके लिए व्यायाम बहुत ही आवश्यक है, शारीरिक फिटनेस और व्यायाम का कोई विकल्प नहीं है। शारीरिक रूप से निष्क्रिय (physically inactive) होने से हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल की समस्या, गठिया, मोटापा आदि हो सकते हैं। यदि आप लंबी उम्र तक जीवन जीना चाहते है तो अपनी दिनचर्या में व्यायाम को अवश्य शामिल करें। आप कम से कम प्रतिदिन 30 मिनिट की एक्सरसाइज जरूर करें, यह आपको 100 साल तक जीवन जीने में मदद कर सकती हैं।

(और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

बिना भूख के भोजन करना – Eating without being hungry in Hindi

बिना भूख के भोजन करना - Eating without being hungry in Hindi

बिना भूख के भोजन करना और अधिक भोजन करने की आदत भी आपको धीरे-धीरे मार रही है। जिस तरह आपको दिन में महत्वपूर्ण भोजन नहीं छोड़ना चाहिए, वैसे ही ओवरईटिंग (overeating) आपके लिए हानिकारक है। हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें खाना पसंद है और वह टीवी देखते या पढ़ते समय खाने की आदत होती है। खाने की यह आदत उन्हें बहुत जल्दी मोटा कर सकती है। इसके अलावा लोगों को सोफे पर बैठ कर आलू चिप्स खाना बहुत ही पसंद होता है जो कि ओवरईटिंग का कारण है। ओवरईटिंग से कई प्रकार की बीमारियाँ होती है जो कि आपको धीरे-धीरे नुकसान पहुचाती हैं।

(और पढ़े – रात के खाने का सही समय क्‍या है? जानें रात के भोजन में क्‍या खाएं और क्‍या नहीं…)

अत्यधिक खराब भोजन करने की आदतें – Extremely bad food habits in Hindi

अत्यधिक खराब भोजन करने की आदतें - Extremely bad food habits in Hindi

अधिकांश लोगों की ख़राब और अस्वस्थ भोजन करने की आदत होती है जो कि उनको धीरे-धीरे मार रही है। अक्सर हम केवल उन प्रकार के खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करना पसंद करते हैं जो हमें पसंद हैं। इसके कारण हम कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं जो खाने में स्वादिष्ट होता है। यह कई प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके विपरीत, व्यक्ति को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज और पानी सहित एक स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

नींद न आने की बीमारी – Sleeping disorders in Hindi

नींद न आने की बीमारी - Sleeping disorders in Hindi

एक व्यक्ति को उचित नींद चक्र को बनाए रखने के लिए सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। नींद न आने की बीमारी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। यह बीमारियाँ आपको धीरे-धीरे मार सकती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

बिस्तर पर जाने से पहले टीवी देखना या मोबाइल का उपयोग करना – Watching television or using mobile before going to bed in Hindi

बिस्तर पर जाने से पहले टीवी देखना या मोबाइल का उपयोग करना - Watching television or using mobile before going to bed in Hindi

सुकून भरी नींद लेने के लिए आपको मोबाइल फोन के साथ कोई भी वीडियो, टेलीविजन सीरीज, फिल्में देखने की आदत छोड़ने की जरूरत है। सोते समय हमारा मन उन वीडियो की याद ताजा करता हैं, जो हमारी नींद को बाधित कर सकते हैं। मोबाइल और टीवी देखने के बजाय, आप थोड़ा पढ़ सकते हैं। किसी बुक को पढ़ना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

(और पढ़े – मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक बात करने के नुकसान…)

शराब का अत्यधिक सेवन – Excessive consumption of alcohol in Hindi

शराब का अत्यधिक सेवन - Excessive consumption of alcohol in Hindi

हमारे शरीर में अल्कोहल की एक असमान मात्रा हमें उत्तेजित कर सकती है और आप ड्राइव करने वाले हो या सोने जा रहे हों यह दोनों के लिए अच्छा नहीं रहता है। शराब पीकर सोना कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है जो कि आपको धीरे-धीरे मार सकती है। इसके अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाने के नुकसान से तो हम सभी परिचित ही है। शराब पीकर गाड़ी चलाने से दुर्घटना हो सकती है जो आपको धीरे धीरे नहीं बल्कि जल्दी मार सकती है। इसलिए अपनी शराब की खपत पर हमेशा नज़र रखें

(और पढ़े – शराब की लत कैसे छोड़े…)

छुट्टी का आनंद ले – Enjoying your leisure in Hindi

छुट्टी का आनंद ले - Enjoying your leisure in Hindi

चूंकि हम तनावपूर्ण वातावरण में रहते हैं, इसलिए हमें मनोरंजन को महत्व देना चाहिए। अधिक काम करने से गंभीर तनाव और मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं। आपको जो पसंद है जैसे, पढ़ना, यात्रा करना आदि को करने से बचें। लंबे जीवन के लिए फॅमिली लाइफ जीयें इसके साथ अपनी लाइफ में नए लोगों को भी शामिल करे और अपना कुछ वक्त अपने दोस्तों के साथ भी बिताएं।

इन बुरी आदतों से छुटकारा पाएं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके साथ आप स्वस्थ और सुखी जीवन का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration