कमरख (स्‍टार फल) के फायदे और नुकसान – Star Fruit (Kamrakh) Benefits And Side Effects in Hindi

कमरख (स्‍टार फल) के फायदे और नुकसान - Star Fruit (Kamrakh) Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

kamrakh (star fruit) in hindi स्‍टार फल जिसे हम कमरख के नाम से भी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप स्‍टार फल के फायदे और नुकसान जानते हैं। स्‍टार फल देखने में जितना आकर्षक होता है इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी इतने ही अधिक है। यह अपने स्‍वाद और स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण बहुत ही प्रसिद्धि प्राप्‍त कर चुका है। स्‍टारफ्रूट के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में वजन घटाना, दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखना, हड्डियों को मजबूत करना, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना, स्‍तनपान को बढ़ावा देना, त्‍वचा की रक्षा करना और कैंसर के प्रभाव को कम करना आदि शामिल हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व हमारे संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आइये जाने कमरख फल के फायदे के बारे में।

1. स्टार फ्रूट इन हिंदी, स्टार फ्रूट क्‍या है – What Is Star Fruit in Hindi
2. स्टार फ्रूट ट्री (कमरख का पेड़) – Star Fruit Tree in Hindi
3. स्‍टार फ्रूट के पोषक तत्‍व – Star Fruit Nutrition Value in Hindi
4. स्टार फ्रूट बेनिफिट्स – Star Fruit Benefits in Hindi

5. कमरख फल के नुकसान – Kamrakh Fruit Ke Nuksan in Hindi

स्टार फ्रूट इन हिंदी, स्टार फ्रूट क्‍या है – What Is Star Fruit in Hindi

स्टार फ्रूट इन हिंदी, स्टार फ्रूट क्‍या है - What Is Star Fruit in Hindi

यह एक विदेशी फल है जो पौष्टिक और बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुणों से भरपूर फल है। यह फल लगभग 5 से 15 सेंटीमीटर (लगभग 2-6 इंच) लंबा और अंडाकार होता है। इसमें लगभग 5 उभरी हुई रेखाये होती हैं। यह फल देखने में स्‍टार की तरह दिखाई देता है। यह फल पकने में हल्‍के पीले रंग का होता है। प्रत्‍येक फल की चौड़ाई 6 से 13 मिमी (लगभग 0.25 से 0.5 इंच) होती है। इस फल में 10-12 हल्‍के भूरे बीज होते हैं। इसके स्‍वाद और औषधीय गुणों के कारण इसे बहुत ही पसंद किया जाता है। यह फल मुख्‍य रूप से दो प्रकार के होते हैं। 1 खट्टा या तीखा स्‍वाद और दूसरा मीठा स्‍वाद वाले होते हैं।

स्टार फ्रूट ट्री (कमरख का पेड़) – Star Fruit Tree in Hindi

कमरख फल का पेड़ एक झाड़ी युक्‍त पौधा है जो Averrhoa carambola परिवार से संबंधित है। इस पेड़ से ही स्‍टार फल प्राप्‍त किया जाता है। स्‍टार फल का पेड़ छोटे झाड़ीयों के सदाबहार पेड़ होते हैं। इस पेड़ की शाखाओं में 2-5 के समूह में मुलायम पत्तियां होती हैं जो रंग में हरी होती हैं। प्रत्‍येक पत्‍ता 15-20 सेमी (लगभग 5.9-7.9 इंच) लंबा होता है। इसके पत्‍ते अंडाकार होते हैं। इस पेड़ के फूल छोट और बैंगनी रंग के होते हैं जिनसे पीले रंग का फल प्राप्त होता है। आइये जाने स्‍टार फल में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

स्‍टार फ्रूट के पोषक तत्‍व – Star Fruit Nutrition Value in Hindi

कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले इस फल में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं। स्‍टार फल में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है लेकिन इसमें फाइबर अच्‍छी मात्रा में होता है। इसके अलावा करमख फल में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी के साथ ही फास्‍फोरस, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। इस फल में एंटीऑक्‍सीडेंट पॉलीफेनोलिक यौगिकों जैसे क्वार्सेटिन (quercetin), एपीक्टचिन (epicatechin) और गैलिक एसिड (gallic acid) की उच्‍च मात्रा होती है। आइये जाने स्‍टार फल के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

(और पढ़े – फाइबर क्या है, स्रोत, फाइबर के फायदे और फाइबर के नुकसान…)

स्टार फ्रूट बेनिफिट्स – Star Fruit Benefits in Hindi

  1. स्‍टार फ्रूट फॉर वेट लॉस – Star Fruit For Weight Loss in Hindi
  2. कमरख फल के लाभ दिल के लिए – Star Fruit Benefits For Heart Health in Hindi
  3. कमरख फल के फायदे बेहतर इम्युनिटी के लिए – Star Fruit Benefits For Boosts Immunity in Hindi
  4. स्टार फल के फायदे महिलाओं के लिए – Star Fruit Benefits For Women in Hindi
  5. स्टार फल का उपयोग पाचन तंत्र के लिए – Kamrakh ke fayde For Digestion in Hindi
  6. स्टार फ्रूट के लाभ डायबिटीज के लिए – kamrakh khane ke fayde For Diabetes in Hindi
  7. कमरख फल का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करे – Kamrakh Fruit Benefits For Reduce Cholesterol in Hindi
  8. कमरख फल खाने के फायदे श्वसन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – kamrakh khane ke fayde For Respiratory Health in Hindi
  9. स्टार फ्रूट बेनिफिट्स फोर स्किन – Star Fruit Benefits For Skin in Hindi
  10. कमरख फल बालों के लिए फायदेमंद – Star Fruit Benefits For Hair in Hindi
  11. स्‍टार फ्रूट के फायदे हड्डी मजबूत करे – Star Fruit Benefits For Strong Bone in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर स्‍टार फल का सेवन मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह ऐसा फल है जो हमारे संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बना सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की उपस्थिति इसे हमारे लिए लाभकारी बनाता है। इस फल का नियमित सेवन करने से कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आइये जाने स्‍टार फल से प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

स्‍टार फ्रूट फॉर वेट लॉस – Star Fruit For Weight Loss in Hindi

स्‍टार फ्रूट फॉर वेट लॉस - Star Fruit For Weight Loss in Hindi

कमरख फल बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इसमें कैलोरी बहुत अधिक है। इसलिए आप अतिरिक्‍त वजन प्राप्‍त करने के डर के बिना इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इस फल में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपकी भूख को संतु‍ष्‍ट करने और पूर्णता की भावना को बढ़ाने में सहायक होता है। इस कारण आपको बार-बार खाने की आवश्‍यकता नहीं होती है। इस तरह से आप नियमित रूप से इस फल का सेवन कर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

कमरख फल के लाभ दिल के लिए – Star Fruit Benefits For Heart Health in Hindi

कमरख फल के लाभ दिल के लिए - Star Fruit Benefits For Heart Health in Hindi

आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए स्‍टार फल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कमरख फल में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही कैल्शियम की मध्‍यम मात्रा होती है। यह शरीर में उचित रक्‍तचाप को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व रक्‍तवाहिकाओं को भी स्‍वस्‍थ्‍य रखते हैं जिनसे रक्‍त परिसंचरण को सुधारने में मदद मिलती है। इस तरह से स्‍टार फल का नियमित सेवन आपके दिल को सवस्‍थ्‍य रख सकता है। यह आपके लिए ऊर्जा दिलाने वाला और हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाला आहार हो सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

कमरख फल के फायदे बेहतर इम्युनिटी के लिए – Star Fruit Benefits For Boosts Immunity in Hindi

कमरख फल के फायदे बेहतर इम्युनिटी के लिए - Star Fruit Benefits For Boosts Immunity in Hindi

एक मध्‍यम आकार के स्‍टार फल में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। यह मात्रा हमारे दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 50 प्रतिशत मात्रा होती है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। आप सुबह के भोजन के साथ इस फल की चटनी का उपयोग कर सकते हैं। यह फल आपके शरीर में विटामिन सी की आवश्‍यकता को पूरा कर सकता है। इसके अलावा इसका नि‍यमित सेवन शरीर में सफेद रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में भी सहायक हो सकता है। सफेद रक्‍त कोशिकाएं आपकी प्रतिरक्षा शक्ति का प्रमुख अंग होती है। इस तरह से इनका उत्‍पादन बढ़ाकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

स्टार फल के फायदे महिलाओं के लिए – Star Fruit Benefits For Women in Hindi

स्टार फल के फायदे महिलाओं के लिए - Star Fruit Benefits For Women in Hindi

इस फल के फायदे महिलाओं के लिए भी जाने जाते हैं। अक्‍सर बहुत सी महिलाओं को प्रसव के बाद दूध उत्‍पादन में कमी की समस्‍या होती है। इस फल के फायदे स्‍तनपान कराने वाली माताओं के लिए विशेष रूप से जाने जाते हैं। यह परंपरागत रूप से उन माताओं में दूध उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। जिससे उनके नवजात शिशुओं को पर्याप्‍त आहार प्राप्‍त हो सके। इसके अलावा इस फल का उपयोग उन महिलाओं के लिए भी होते हैं जिनकी अवधि में देरी होती है। इस फल का नियमित सेवन करने से महिलाओं में मासिक धर्म को प्रोत्‍साहित किया जा सकता है।

(और पढ़े – ब्रेस्ट मिल्क (मां का दूध) बढ़ाने के लिए क्या खाएं…)

स्टार फल का उपयोग पाचन तंत्र के लिए – Kamrakh ke fayde For Digestion in Hindi

स्टार फल का उपयोग पाचन तंत्र के लिए - Kamrakh ke fayde For Digestion in Hindi

आपके शरीर को ऊर्जा दिलाने और पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में फाइबर की मुख्‍य भूमिका होती है। आहार फाइबर पाचन में एक महत्‍वपूर्ण तत्‍व है क्‍योंकि यह पाचन तंत्र के माध्‍यम से मल को उत्‍सर्जित करने में मदद करता है। फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण कमरख फल कब्‍ज, पेट की ऐंठन और दस्‍त आदि के लक्षणों को दूर करने में सहायक होता है। ये सारे गुण फल और इसके छिलके में मौजूद रहते हैं। यदि आप पाचन संबंधि समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो स्‍टार फल का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

स्टार फ्रूट के लाभ डायबिटीज के लिए – kamrakh khane ke fayde For Diabetes in Hindi

स्टार फ्रूट के लाभ डायबिटीज के लिए - kamrakh khane ke fayde For Diabetes in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि अघुलनशील फाइबर ग्‍लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है। इस तरह से स्‍टार फल मधुमेह के प्रभाव और लक्षणों को कम कर सकता है। अघुलनशील फाइबर शरीर में इंसुलिन के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस कारण स्‍टार फल उन लोगों के लिए आदर्श आहार बन जाता है जो मधुमेह से छुटकारा चा‍हते हैं। आप भी अपने शरीर में रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए स्‍टार फल के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

कमरख फल का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करे – Kamrakh Fruit Benefits For Reduce Cholesterol in Hindi

कमरख फल का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करे - Kamrakh Fruit Benefits For Reduce Cholesterol in Hindi

दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए स्‍टार फल फायदेमंद होता है। कमरख फल में प्राकृतिक वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है साथ ही इनमे फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इस तरह से वसा की कम मात्रा आपके श‍रीर में अतिरक्‍त वसा या फैट को नहीं जमा नहीं होने देता है। साथ ही फाइबर आपके चयापचय दर को बढ़ाता जिससे अतिरिक्‍त फैट का उपयोग कर लिया जाता है। इस तरह से यह आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रोल के उप‍युक्‍त स्‍तर को बनाये रखने में सहायक होता है। इसके साथ ही यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसका मतलब यह है कि दिल का दौरा, स्‍ट्रोक या कोरोनरी हृदय रोग होने की संभावना को कम किया जा सकता है। आप भी इस फल के श्रेष्‍ठतम लाभ के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

कमरख फल खाने के फायदे श्वसन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – kamrakh khane ke fayde For Respiratory Health in Hindi

कमरख फल खाने के फायदे श्वसन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - kamrakh khane ke fayde For Respiratory Health in Hindi

अपने एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण यह हमारे लिए बहुत ही उपयोगी फलों में से एक है। इसके अलावा इस फल में ठंडक और शांति दिलाने वाले गुण भी मौजूद रहते हैं। इस तरह से यह शरीर श्‍लेष्‍म और कफ की अधिक मात्रा को कम करने में सहायक होता है। नियमित रूप से इस फल का सेवन कर श्वसन समस्‍याओं और संक्रमण से बचा जा सकता है। ऐसा इसलिए होता क्‍योंकि इस फल में एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है जो संक्रमण और जीवाणुओं को नष्‍ट करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम…)

स्टार फ्रूट बेनिफिट्स फोर स्किन – Star Fruit Benefits For Skin in Hindi

स्टार फ्रूट बेनिफिट्स फोर स्किन - Star Fruit Benefits For Skin in Hindi

इस औषधीय फल में बहुत से पोषक तत्‍वों के साथ एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमे क्वार्सेटिन, गैलिक एसिड, और अन्य पॉलीफेनोलिक फ्लैवोनोइड्स एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये सभी आक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्‍त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इस फल का सेवन कर झुर्रीयों की उपस्थिति को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखता है और अन्‍य दोषों से मुक्‍त करता है। आप इस फल का सेवन कर सकते हैं या इसे अपनी त्‍वचा पर लगा भी सकते हैं। यह दोनो ही प्रकार से तवचा को लाभ पहुंचा सकता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

कमरख फल बालों के लिए फायदेमंद – Star Fruit Benefits For Hair in Hindi

कमरख फल बालों के लिए फायदेमंद - Star Fruit Benefits For Hair in Hindi

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के साथ ही यह आपके बालों के लिए भी अच्‍छा होता है। स्‍टार फल में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्‍व बालों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाये रखने में मदद करते हैं। आप भी अपने बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए स्‍टार फल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

स्‍टार फ्रूट के फायदे हड्डी मजबूत करे – Star Fruit Benefits For Strong Bone in Hindi

स्‍टार फ्रूट के फायदे हड्डी मजबूत करे - Star Fruit Benefits For Strong Bone in Hindi

आप अपनी हड्डीयों को मजबूत करने के लिए स्‍टार फल का उपयोग कर सकते हैं। इस फल मे मौग्‍नीशियम, आयरन, कैल्शियम, जस्‍ता और फॉस्‍फोरस की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्‍व हड्डियों के घनत्‍व को बढ़ाने और आस्टियोपोरोसिस से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। आस्टियोपोरोसिस अक्‍सर अधिक उम्र के महिला और पुरुषों में होता है। यह हड्डियों को कमजोर कर सकता है जिससे वे हल्‍की चोटों में भी टूट सकती हैं। आप ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को कम करने के लिए स्‍टार फ्रूट का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

कमरख फल के नुकसान – Kamrakh Fruit Ke Nuksan in Hindi

कमरख फल के नुकसान - Kamrakh Fruit Ke Nuksan in Hindi

स्‍टार फल स्‍वासथ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। इस फल को हमेशा ही नियंत्रित या बहुत ही कम मात्रा मे सेवन करना चाहिए। यह कुछ लोगों में गंभीर समस्‍या पैदा कर सकते हैं।

एलर्जी : कमरख फल बहुत ही पौष्टिक फल है, लेकिन इसका सेवन करने कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह मतली, उल्‍टी, पेट दर्द, दस्‍त और खराब पाचन जैसी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।

विषाक्‍तता : स्‍टार फल में मौजूद कुछ यौगिक हानिकारक भी हो सकते हैं।

यहां तक की यदि कच्‍चे फलों का सेवन करने पर यह आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है।

पथरी : इस फल में ऑक्‍सीलिक (oxalic) एसिड की बहुत अधिक मात्रा होती है जो कि कम मात्रा में सेवन करने पर फायदेमंद होता है। लेकिन यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो यह गुर्दे के पत्‍थरों के विकास में मदद कर सकता है।

दवाओं का प्रभाव : कमरख फल में ऐसे कई अवयव होते हैं जो दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अर्थात आप जो दवाओं का सेवन कर रहे हैं यह फल उनके प्रभाव को कम कर सकता है।

इसलिए यदि आप किसी विशेष उद्देश्‍य के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इस फल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration