माचा चाय के फायदे – Matcha Green Tea Benefits in Hindi

माचा चाय के फायदे - Matcha Green Tea Benefits in Hindi
Written by Jaideep

Matcha green tea in hindi माचा चाय के फायदे इसमें मौजूद उच्‍च औषधीय गुणों के कारण जाने जाते हैं। माचा चाय (एक तरह की जापानी चाय) ऐसी चाय है जो ग्रीन टी से भी अधिक फायदेमंद है इसके पौधे को छाया में उगाया जाता है। संभवत: आपने माचा चाय के बारे में जरूर सुना होगा। यह एक प्रकार की ग्रीन टी है जो कि हाल ही के समय में यह बहुत ही लोकप्रिय हो चुकी है। इसकी लोकप्रियता इससे प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण हैं। इससे प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में मोटापे को कम करना, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना, लीवर को मजबूत करना, मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना, कैंसर के लक्षणों को कम करना, तनाव को कम करना, त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। इस आर्टिकल में आप माचा चाय के फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए जाने माचा चाय क्‍या है।

1. माचा चाय क्‍या है – What Is Matcha Tea in Hindi
2. माचा ग्रीन टी के फायदे – Matcha Tea Peene Ke Fayde in Hindi

माचा चाय क्‍या है – What Is Matcha Tea in Hindi

माचा चाय क्‍या है - What Is Matcha Tea in Hindi

यह एक प्रकार की ग्रीन टी है। माचा चाय के पत्‍तों को सुखा कर और इन्‍हें पीसकर इनका पाउडर तैयार किया जाता है। इस पाउडर को गर्म पानी में घोल कर सेवन‍ किया जाता है। यह देखने पर ग्रीन टी के समान दिखाई देती है लेकिन इससे अलग होती है। माचा चाय की पत्तियों को गर्म पानी में भिगों कर अलग कर दिया जाता है। आइए जाने माचा चाय से प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

माचा ग्रीन टी के फायदे – Matcha Tea Peene Ke Fayde in Hindi

  1. माचा चाय के लाभ वजन कम करने में – Matcha Tea Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. माचा चाय के फायदे इम्यून सिस्टम मजबूत करने में – Matcha Tea Benefits For Boost Immune System in Hindi
  3. माचा चाय का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करे – Matcha Tea Benefits For Control Cholesterol in Hindi
  4. माचा चाय पीने के फायदे ऊर्जा बढ़ाने में – Matcha Tea Peene Ke Fayde For Boost Energy in Hindi
  5. मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे माचा चाय – Matcha Tea Benefits For Mental Health in Hindi
  6. माचा चाय के गुण आंखों को स्वस्थ रखे – Matcha Tea Peene Ke Fayde For Eye Health in Hindi
  7. माचा चाय के सेवन से करें गठिया का इलाज – Matcha Tea Benefits For Arthritis in Hindi
  8. माचा चाय के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Matcha Tea Ke Fayde For Heart Health in Hindi
  9. माचा टी के फायदे मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Matcha Tea Peene Ke Fayde For Oral Health in Hindi
  10. माचा टी बेनिफिट्स फॉर स्किन – Matcha Tea Benefits For Skin in Hindi
  11. माचा चाय का सेवन ऑक्‍सीडेटिव तनाव कम करे – Matcha Tea Benefits For Oxidative Stress in Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि माचा चाय का नियमित सेवन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अन्‍य पेय उत्‍पादों की अपेक्षा माचा चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा नियमित सेवन करने से माचा चाय शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित कर सकती है। यह रक्‍तचाप को कम करने, मूड और संज्ञानात्‍मक कार्य को बढ़ाने, ऊर्जा में वृद्धि करने और रक्‍त शर्करा को निय‍ंत्रित करने में मदद कर सकती है। कुछ लोग कॉफी के विकल्‍प के रूप में माचा चाय को अच्‍छा मानते हैं। आइए विस्तार से जाने माचा चाय के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

माचा चाय के लाभ वजन कम करने में – Matcha Tea Benefits For Weight Loss in Hindi

माचा चाय के लाभ वजन कम करने में - Matcha Tea Benefits For Weight Loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो माचा चाय का नियमित सेवन प्रारंभ कर सकते हैं। नियमित रूप से माचा चाय का सेवन करने पर यह चयापचय दर में वृद्धि करने में मदद करती है। चयापचय दर में वृद्धि होने से आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा का उपयोग किया जाता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही आप माचा चाय के सेवन के बाद उचित व्‍यायाम करते हैं तो यह वसा जलाने की दर में 25 प्रतिशत तक वृद्धि कर सकता है। इस तरह से आप स्‍वस्‍थ्‍य वजन प्राप्‍त करने के लिए माचा चाय का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

माचा चाय के फायदे इम्यून सिस्टम मजबूत करने में – Matcha Tea Benefits For Boost Immune System in Hindi

माचा चाय के फायदे इम्यून सिस्टम मजबूत करने में - Matcha Tea Benefits For Boost Immune System in Hindi

आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में आपकी प्रतिरक्षा शक्ति का विशेष योगदान होता है। माचा चाय का सेवन कर आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं। इसके अलावा 1 कप माचा चाय का सेवन करने से आपको पर्याप्‍त मात्रा में पोटेशियम, विटामिन ए और सी, आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा प्राप्‍त हो सकती है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि इस औषधीय चाय में मौजूद गुण टी-कोशिकाओं पर एचआईवी के प्रभाव को कम करने में सक्षम होते हैं। इस तरह से आप माचा चाय का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

माचा चाय का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करे – Matcha Tea Benefits For Control Cholesterol in Hindi

माचा चाय का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करे - Matcha Tea Benefits For Control Cholesterol in Hindi

शोधकर्ताओं ने कुछ अध्‍ययनों में पाया है कि माचा चाय कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित कर सकती है। नियमित रूप से माचा चाय का सेवन करने वाले लोगों में खराब कोलेस्‍ट्रॉल (एलडीएल) का स्‍तर बहुत ही कम पाया जाता है। साथ ही उन लोगों के शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल (एचडीएल) के उच्‍च स्‍तर देखे गए हैं। इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि माचा चाय शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जो लोग नियमित रूप से माचा चाय का सेवन करते हैं उनमें हृदय रोग की संभावना 11 प्रतिशत तक कम हो जाती है। यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो माचा चाय के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

माचा चाय पीने के फायदे ऊर्जा बढ़ाने में – Matcha Tea Peene Ke Fayde For Boost Energy in Hindi

माचा चाय पीने के फायदे ऊर्जा बढ़ाने में - Matcha Tea Peene Ke Fayde For Boost Energy in Hindi

प्राचीन समय से ही माचा चाय का उपयोग एनर्जी दिलाने वाले पेय के रूप में किया जा रहा है। इसके विपरीत लगभग सभी हरी चायों में कैफीन की मात्रा होती है। ज‍बकि माचा चाय में मौजूद अन्‍य उपयोगी पोषक तत्व शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एल-थेनाइन (L-theanine) के प्रभावों के कारण माचा चाय का सेवन करने से उत्‍तेजना और उच्‍च रक्‍तचाप को निय‍ंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह आपके शरीर को त्‍वरित ऊर्जा भी दिलाने में मदद कर सकता है। यदि आप भी शारीरिक कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं तो माचा चाय का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे माचा चाय – Matcha Tea Benefits For Mental Health in Hindi

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे माचा चाय - Matcha Tea Benefits For Mental Health in Hindi

संज्ञानात्‍मक कार्य और एकाग्रता को बढ़ाने की क्षमता माचा चाय में होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि माचा चाय में एल-थेनाइन (L-theanine) की उच्‍च मात्रा होती है जो कि एक एमिनो एसिड है। यह मस्तिष्‍क में सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्‍पादन को बढ़ाकर मस्तिष्‍क के याद रखने की क्षमता और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करता है। आप आपने बच्‍चों और अधिक उम्र के वुजुर्गों में होने वाली स्‍मृति हानि को रोकने के लिए माचा चाय का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

माचा चाय के गुण आंखों को स्वस्थ रखे – Matcha Tea Peene Ke Fayde For Eye Health in Hindi

माचा चाय के गुण आंखों को स्वस्थ रखे - Matcha Tea Peene Ke Fayde For Eye Health in Hindi

कुछ अध्‍ययनों से इस बात की पुष्टि होती है कि माचा चाय आंखों के लिए फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए है कि माचा चाय में मौजदू केचिन को आंखों के विभिन्‍न हिस्‍सों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। जिससे ग्‍लूकोमा और आंखों से संबंधित अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। जिन लोगों को आंखों से संबंधित समस्‍याएं होती हैं वे माचा चाय का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

माचा चाय के सेवन से करें गठिया का इलाज – Matcha Tea Benefits For Arthritis in Hindi

माचा चाय के सेवन से करें गठिया का इलाज - Matcha Tea Benefits For Arthritis in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण माचा चाय के लाभ गठिया रोगी के लिए भी होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि काली, हरी, सफेद और अन्‍य सभी प्रकार की चाय में पॉलीफेनॉल (polyphenols) मौजूद रहता है। अध्‍ययनो से पता चलता है कि माचा चाय हड्डियों की रक्षा करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण गठिया की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा माचा चाय में एपिगैलोकैचिन-3-गैलेट (epigallocatechin-3-gallate) नामक एक एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो अणुओं के उत्‍पादन को रोकता है। यह रूमेटोइड गठिया वाले रोगीयों में ज्वाइंट डेमेज (joint damage) का कारण बनता है। नियमित रूप से माचा चाय का सेवन करना गठिया की शुरूआतहोने से रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

माचा चाय के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Matcha Tea Ke Fayde For Heart Health in Hindi

माचा चाय के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Matcha Tea Ke Fayde For Heart Health in Hindi

आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं यदि नियमित रूप से माचा चाय का उपभोग करें। यह आपको दिल के दौरे या स्‍ट्रोक आदि गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकता है। माचा चाय का सेवन करने के साथ ही आप इसे अपने नियमित आहार में भी शामिल कर सकते हैं। माचा चाय के सेवन के साथ ही आप अन्‍य खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं जो आपके हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों के अलावा उचित व्‍यायाम भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

माचा टी के फायदे मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Matcha Tea Peene Ke Fayde For Oral Health in Hindi

माचा टी के फायदे मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Matcha Tea Peene Ke Fayde For Oral Health in Hindi

मुंह में होने वाली 90 प्रतिशत समस्‍याएं विषाणुओं के कारण होती हैं। जब आपके मुंह में विषाणुओं की संख्‍या नियंत्रण से बाहर हो जाती है तो मुंह से बदबू आना, मसूड़ों से खून आना और मुंह से संबंधित अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। लेकिन नियमित रूप से माचा चाय का सेवन कर इन समस्‍याओं से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हानिकारक जीवाणु को नष्‍ट करने और उनकी वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं। इस तरह से आप अपने मुंह के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए माचा टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – स्कर्वी रोग क्या है, लक्षण, कारण, उपचार और रोकथाम…)

माचा टी बेनिफिट्स फॉर स्किन – Matcha Tea Benefits For Skin in Hindi

माचा टी बेनिफिट्स फॉर स्किन - Matcha Tea Benefits For Skin in Hindi

आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी माचा चाय का उपयोग कर सकते हैं। आप इस औषधीय जड़ी बूटी का उपयोग कर अपने चेहरे के लिए फेस मास्‍क तैयार कर सकते हैं। माचा चाय में मौजूद कैचिन त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से हाने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्‍स समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों का प्रमुख कारण होते हैं। इसके अलावा माचा चाय की पत्तियों से बने पेस्‍ट का उपयोग मुंहासों के उपचार के लिए भी प्रभावी माना जाता है। आप त्‍वचा सौंदर्य को बढ़ावा देने के लिए माचा चाय के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

माचा चाय का सेवन ऑक्‍सीडेटिव तनाव कम करे – Matcha Tea Benefits For Oxidative Stress in Hindi

माचा चाय का सेवन ऑक्‍सीडेटिव तनाव कम करे - Matcha Tea Benefits For Oxidative Stress in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाली माचा चाय का एक और फायदा ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करना है। ऑक्‍सीडेटिव तनाव तब होता है जब ऑक्‍सीजन फ्री रेडिकल्‍स शरीर और इसकी कोशिकाओं को क्षति पहुंचाते हैं। ऑक्‍सीडेटिव तनाव होने की स्थिति में शरीर कैंसर, जीन उत्‍परिवर्तन, पार्किंसंस रोग, अल्‍जाइम, दिल का दौरा और हार्ट फैल जैसी गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं। माचा चाय में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट ऐसी सभी संभावनाओं को कम करने में मदद मदद करते हैं। ऑक्‍सीडेंटिव तनाव को कम करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप अपने नियमित आहार में माचा चाय सहित अन्‍य उच्‍च एंटीऑक्‍सीडेंट वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

(और पढ़े – कामकाजी महिलाओं में तनाव के कारण, लक्षण और उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration