चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज - How To Get Rid Of Facial Pits In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज – How To Get Rid Of Facial Pits In Hindi

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज - How To Get Rid Of Facial Pits In Hindi

How To Get Rid Of Facial Pits In Hindi: चेहरे पर बने गड्ढे देखने में ख़राब लगते है जो आपकी सुंदरता को भी बिगाड़ देते है। फेस पर मुंहासे होने की वजह से और चेचक के दाग या फिर किसी चोट की वजह से गड्ढे बन जाते है जो कि आसानी से ठीक नहीं होते है। हालांकि पिंपल्स के कुछ गड्ढे अपने आप ही कुछ समय बाद आसानी से भर जाते है। यदि आपके गाल पर भी गड्ढे है और उनको भरने के उपाय जानना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय (Chehre ke gadde bharne ke upay) और इलाज के बारे में बताएंगे।

विषय सूची

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय – Chehre ke gadde bharne ke upay

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय - Chehre ke gadde bharne ke upay

यदि आपको भी फेस पर मुंहासे होने की वजह से, चेचक के दाग या फिर किसी चोट की वजह गड्ढे बने है तो इसे ठीक करने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को अपना सकते है।

(यह भी पढ़ें – पिंपल्स के गड्ढे भरने का उपाय)

दही से चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय – Curd for Facial Pits in Hindi

दही से चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय - Curd for Facial Pits in Hindi

दही में क्लींजिंग और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो चेहरे के गड्ढे को ठीक करके स्किन को हाइड्रेट भी रखते हैं। गाल के गड्ढों से जल्द निजात पाने के लिए आपको एक चम्मच दही और एक चम्मच खीरे के जूस की जरूरत है। दोनों को अच्छी तरह से मिलकर उंगली की मदद से फेस के निशान पर लगाएं। इसके बाद बचा हुआ दही आप पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। 15 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

फेस के गड्ढे एलोवेरा से मिटाएं – Aloe vera good for Facial Pits in Hindi

फेस के गड्ढे एलोवेरा से मिटाएं - Aloe vera good for Facial Pits in Hindi

एलोवेरा के एंटी-फंगल गुण संक्रमण को रोकते हैं और त्वचा पर सूजन को शांत करते हैं। जबकि इसके कसैले गुण सीबम उत्पादन और गंदगी को इकट्ठा होने से रोकते हैं। एलोवेरा से फेस के गड्ढे मिटाने के लिए जेल को ताजे एलोवेरा से निकाल लें और इसे चेहरे के गड्ढों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से गाल के गड्ढों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

पपीता के फायदे चेहरे के गड्ढे भरने में – Papaya for Facial Pits in Hindi

पपीता के फायदे चेहरे के गड्ढे भरने में - Papaya for Facial Pits in Hindi

पपीता त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ त्वचा पर मौजूद अत्याधिक तेल को भी बाहर निकालता है। इतना ही नहीं पपीता पिंपल में पस को बनने से भी रोकता है और त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाता है। पपीते के टुकड़े करने के बाद इसे ब्लेंड कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरा साफ पानी से धो लें। 10-15 मिनट तक इसे चेहरे के गड्ढे में लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं।

चेहरे के गड्ढों से छुटकारा पाने के लिए शहद – Honey for Facial scars in Hindi

चेहरे के गड्ढों से छुटकारा पाने के लिए शहद - Honey for Facial scars in Hindi

फेस पर बने गड्ढों के निशान को ठीक करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है। शहद में कई प्रकार के विटामिन और एंटीआक्‍सीडेंट होते हैं जो आपकी त्‍वचा और स्‍वास्‍थ्‍य (Skin and health) के लिए फायदेमंद होते हैं। शहद को सबसे प्रभावी एंटीसेप्टिक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग आप गाल के गड्ढे भरने में कर सकते है।

सबसे पहले आप एक चम्मच शहद और 3-4 बूँद नींबू के रस को लेकर अच्छी तरह से मिला लें। मिलाने के बाद इस अपने चेहरे के गड्ढों पर लगायें और इसे सूखने दें। सूखने के बाद अपने फेस को ठंडे पानी से धो लें।

(यह भी पढ़ें – नींबू और शहद के फायदे स्किन के लिए)

चेहरे के गड्ढे बेसन से मिटाएं – Besan helps to get rid of Facial scars in Hindi

चेहरे के गड्ढे बेसन से मिटाएं - Besan helps to get rid of Facial scars in Hindi

बेसन कील मुंहासों को दूर करने के साथ साथ फेस के गड्ढे भरने में भी काफी लाभदायक है। अगर बेसन को चंदन के पाउडर के साथ मिलाकर लगाया जाए तो चेहरे के कील-मुंहासे बहुत तेजी से समाप्त हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के गहरे दाग और गड्ढे हैं तो आप बेसन और चंदन के पेस्ट में नींबू की कुछ बूंदे भी डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे गालों के गड्ढों को भरने में मदद मिलती हैं।

(और पढ़े – मुँहासे में आहार प्रमुख भूमिका निभाता है जाने कैसे)

चेहरे के गड्ढे के निशान बेकिंग सोडा से ठीक करें – Baking soda treats Facial scars in Hindi

चेहरे के गड्ढे के निशान बेकिंग सोडा से ठीक करें - Baking soda treats Facial scars in Hindi

बेकिंग सोडा फेस के गड्ढे भरने में बहुत ही असरदार होता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा लगाने के बाद पुराने पिंपल भी जड़ से गायब हो जाते हैं, क्योंकि यह त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करता है। यह त्वचा में निखार लाने के साथ चेहरे पर होने वाले गड्ढे को भी कम करता है।

पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उंगलियों की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर जरूरी लगे, तो बेकिंग सोडा लगाने के बाद आप मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान)

गाल के निशान मिटाने के लिए मेथी है फायदेमंद – Fenugreek treatment for face pits in Hindi

गाल के निशान मिटाने के लिए मेथी है फायदेमंद - Fenugreek treatment for face pits in Hindi

मेथी का इस्तेमाल भी गाल के निशान मिटाने के लिए किया जा सकता है। यह स्किन को खराब होने से बचाती है और त्वचा के अंदर की अशुद्धियों को बाहर निकालती है। एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीज को मिला कर इसे उबाल लें। इसके बाद पानी को ठंडा करके छान लें। मेथी के इस पानी को अपने फेस के गड्ढों पर लगाएं या फिर मेथी के बीज को भी अपने चेहरे पर लगा सकते है। रात भर के लिए इसे लगा रहने दें, फिर सुबह गर्म पानी से अपने मुंह को धो लें।

फेस के गड्ढे भरने का उपाय है शहद और दालचीनी – Honey and Cinnamon benefits for Facial Pits in Hindi

फेस के गड्ढे भरने का उपाय है शहद और दालचीनी - Honey and Cinnamon benefits for Facial Pits in Hindi

शहद को कई प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। शहद और दालचीनी के सौंदर्य कई लाभ होते हैं। इन दोनों घटकों में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। जो त्‍वचा में होने वाले संक्रामक बैक्‍टीरिया को प्रभावी रूप से नष्‍ट कर सकते हैं। नियमित रूप से दालचीनी और शहद के मिश्रण का चेहरे पर उपयोग करने से फेस के गड्ढे को भी कम किया जा सकता है।

एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद को लेकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे के गड्ढे पर लगा कर सो जाएं। फिर सुबह में चेहरे को गर्म पानी से धो दें, ऐसा आप दो सप्ताह तक रोज करें।

चेहरे के गड्ढों पर लगाएं गुलाब जल और चंदन – Rosewater and sandalwood paste for Facial Pits in Hindi

चेहरे के गड्ढों पर लगाएं गुलाब जल और चंदन - Rosewater and sandalwood paste for Facial Pits in Hindi

गुलाबजल में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मार गिराते हैं। गुलाबजल चेहरे के गड्ढों के निशान को ठीक करने और त्वचा को साफ करने में भी मदद करता है। चंदन स्किन को ठंडक देता है और सूजन को दूर करता है। सबसे पहले गुलाबजल और चंदन पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को उंगली की मदद से फेस के गड्ढों वाली जगह पर लगाएं। इसके सूखने का इंतजार करें और फिर पानी से धो लें।

(यह भी पढ़ें – चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा)

चेचक के गड्ढे भरने का उपाय आलू – Potato reduces Facial Pits in Hindi

चेचक के गड्ढे भरने का उपाय आलू - Potato reduces Facial Pits in Hindi

आलू आपके चेहरे से मौजूद मृत त्‍वचा को प्रभावी ढंग से हटा सकता है साथ ही त्‍वचा के रंग को साफ करके चेहरे पर चेचक के कारण हुए गड्ढे को भी भर सकता है। इसके लिए आप 1 आलू को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(यह भी पढ़ें – कच्चे आलू का 1 गिलास जूस, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद)

चेहरे के गड्ढे हटाने का उपाय है हल्दी और पुदीना – Turmeric and mint removes pit on face in Hindi

हल्दी त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे शक्तिशाली सामग्रियों में से एक है। यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो कील मुंहासों को कम करती है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरी हुयी है, जो आपको फेस  पर कील मुंहासों से होने वाले गड्ढे भरने में मदद कर सकता है।

एक चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच पुदीने का जूस को मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से चेहरे के गड्ढों पर लगायें। 20 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरे को धो लें। यह उपाय सप्ताह में दो बार करें।

(यह भी पढ़ें – पुदीने का फेस पैक लगाइए, पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाइए)

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज (How To Get Rid Of Facial Pits In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration