हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी – Hatho Ko Gora Karne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी - Hatho Ko Gora Karne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi
Written by Diksha

आपकी सुंदरता का परिचय आपके हाथों से भी होता है। क्‍या आप अपने हाथों को गोरा करने के घरेलू उपाय जानते हैं। हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्‍खे इसलिए जरूरी हैं क्‍योंकि चेहरे के बाद सबसे पहले हाथों में ही नजर जाती है। क्‍योंकि यह शरीर का दूसरा खुला हिस्‍सा है जो सभी को आसानी से दिखाई देता है। आपके हाथों का डार्क रंग आपकी सुंदरता को प्रभावित कर सकता है। यदि आप अपने हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्‍खे जानते हैं तो आप अपनी सुंदरता और अधिक बढ़ा सकते हैं। इस लेख में आप उन घरेलू नुस्‍खों को जानेगें जो आपके हाथों को गोरा बनाने में मदद करते हैं।

  1. हाथों को गोरा करने का उपाय संतरे का छिलका – Hatho Ko Gora Karne Ke Upay Orange Peel In Hindi
  2. हाथों को गोरा करने वाला उपाय है ककड़ी – Hatho Ko Gora Karne Ka Gharelu Upay Hai Cucumber Peel In Hindi
  3. हाथों को गोरा करने का नुस्‍खा है शहद – Hatho Ko Gora Karne Ka Nuskha Hai Shahad In Hindi
  4. हाथों को गोरा करने का तरीका बादाम – Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika Badam In Hindi
  5. हाथों को गोरा करने के लिए लगाएं टमाटर – Hath Ka Gorapan Badhane Ke Upay Tamatar In Hindi
  6. दही है हाथों को गोरा करने का उपाय – Yogurt Home Remedies For Whiten Hands In Hindi
  7. हाथों को गोरा करने का नुस्खा है हल्‍दी – Hatho Ko Gora Banaye Haldi In Hindi
  8. हाथ पैर को गोरा करने के लिए पपीता – Hatho Ko Gora karne Ke Liye Papita In Hindi
  9. हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे में लगाएं नारियल तेल – Hatho Ko Gora Banaye Nariyal Tel Se In Hindi
  10. हाथों को गोरा बनाने के लिए फायदेमंद चावल का आटा – Rice Flour for whitening hands in Hindi
  11. हाथों को गोरा करने का घरेलू नुस्खा है प्‍याज – Onion Beauty Tips For Hands Whitening In Hindi
  12. हाथों को गोरा करने के घरेलू उपचार आलू से – Potato hand fairness homemade tips in Hindi
  13. हाथों को गोरा बनाने के लिए क्‍या करें – Hatho Ko Gora Banana Ke Liye Kya Kare In Hindi
  14. हाथों को गोरा बनाने के लिए क्‍या ना करें – Hatho Ko Gora Banana Ke Liye Kya Na Kare In Hindi

हाथों को गोरा करने का उपाय संतरे का छिलका – Hatho Ko Gora Karne Ke Upay Orange Peel In Hindi

हाथों को गोरा करने का उपाय संतरे का छिलका - Hatho Ko Gora Karne Ke Upay Orange Peel In Hindi

यदि आप अपने हाथों को गोरा बनाना चाहते हैं तो संतरे का छिलका एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। संतरे में ऐसे बहुत से गुण होते हैं जो त्‍वचा को गोरा बनाने में सहायक होते हैं। आप अपने हाथों को गोरा बनाने के लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखाएं और इनका पाउडर तैयार करें। इस सूखे पाउडर को आप किसी हवा बंद डिब्‍बे में स्‍टोर करके रख सकते हैं। जब भी आपको आवश्‍यकता हो आप इस पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। हाथों को गोरा बनाने के लिए आप इस पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने हाथों में लगाएं। जब यह पेस्‍ट पूरी तरह से सूख जाए तो आप इसे ठंडे पानी से धो लें।

नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके हाथों का रंग साफ हो जाएगा। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए आप इस पेस्‍ट का उपयोग सप्‍ताह में तीन बार तक कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

हाथों को गोरा करने वाला उपाय है ककड़ी – Hatho Ko Gora Karne Ka Gharelu Upay Hai Cucumber Peel In Hindi

हाथों को गोरा करने वाला उपाय है ककड़ी - Hatho Ko Gora Karne Ka Gharelu Upay Hai Cucumber Peel In Hindi

आप अपने चेहरे के लिए ककड़ी का कई प्रकार से उपयोग करते हैं। लेकिन यह आपके हाथों को भी गोरा बनाने में सहायक हो सकता है। ककड़ी में शीतलन प्रभाव होते हैं जो सनबर्न आदि से होने वाली क्षति को रोकते हैं। ककड़ी का हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्‍खें के रूप में आसानी से उपयोग किया जा सकता है। ककड़ी का इस्तेमाल हांथों को गोरा करने के लिए आप ककड़ी को पतली स्‍लाइस में काट लें और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। लगभग 5 मिनिट के बाद ककड़ी की स्‍लाइसों को हटाएं और नार्मल पानी से धो लें।

इसके अलावा आप ककड़ी के जूस के साथ नींबू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपने हाथों में लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस तरह से आप ककड़ी का इस्‍तेमाल हाथों को गोरा बनाने के घरेलू उपाय के रूप में कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

हाथों को गोरा करने का नुस्‍खा है शहद – Hatho Ko Gora Karne Ka Nuskha Hai Shahad In Hindi

हाथों को गोरा करने का नुस्‍खा है शहद - Hatho Ko Gora Karne Ka Nuskha Hai Shahad In Hindi

शहद में त्‍वचा को गोरा बनाने के गुण होते हैं। इसलिए ही सदियों से शहद का उपयोग त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है। आप अपने हाथों को गोरा बनाने के लिए शहद, नींबू, और दूध का उपयोग कर सकते हैं। आप इन सभी की 1-1 चम्‍मच मात्रा लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को आप अपने हाथों और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। लगभग 15 मिनिट या इसके सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी डार्क स्किन को गोरा बनाने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है। विकल्‍प के रूप में आप अपने हाथों में कच्‍चे शहद को भी लगा सकते हैं। यह आपके हाथों को गोरा करने के घरेलू तरीकों में से एक है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

हाथों को गोरा करने का तरीका बादाम – Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika Badam In Hindi

हाथों को गोरा करने का तरीका बादाम - Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika Badam In Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही बादाम आपकी त्‍वचा को भी गोरा बनाने में मदद कर सकता है। विशेष रूप से आप अपने हाथों को गोरा करने के घरेलू तरीके के रूप में बादाम और इसके तेल (बादाम तेल) का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ बादाम लें और रात में इन्‍हें भिगो दें। अगली सुबह इनके छिलके को निकाल दें और पीसकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट में 1 छोटा चम्‍मच बेसन, दूध और नींबू का रस मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप इस मिश्रण को अपने हाथों में लगाएं। यह आपके हाथों की त्‍वचा को गोरा बनाने में सहायक हो सकता है।

इसके अलावा हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्‍खों में बादाम तेल भी प्रभावी होता है। गर्म पानी में बादाम तेल की कटोरी को गर्म करके अपने हाथों में इस तेल को लगाएं। नियमित रूप से इन विधियों का उपयोग करने पर यह हाथों को गोरा बना सकता है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

हाथों को गोरा करने के लिए लगाएं टमाटर – Hath Ka Gorapan Badhane Ke Upay Tamatar In Hindi

हाथों को गोरा करने के लिए लगाएं टमाटर - Hath Ka Gorapan Badhane Ke Upay Tamatar In Hindi

प्राकृतिक रूप से त्‍वचा की सफाई करने और इसे गोरा बनाने के गुण टमाटर में होते हैं। इस तरह से हाथ को गोरा बनाने के लिए टमाटर का उपयोग प्रभावी माना जाता है। नियमित रूप से त्‍वचा में टमाटर का उपयोग अत्‍यधिक तेल के उत्‍पादन को कम करने में सहायक होता है। आप अपने हाथों को गोरा बनाने के लिए टमाटर के गूदे को हाथों की त्‍वचा में लगा सकते हैं। इसके अलावा आप टमाटर को काटकर इससे हाथ की त्‍वचा में मालिश कर सकते हैं। इसके बाद टमाटर के रस को सूखने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

विकल्‍प के रूप में आप टमाटर के रस में नींबू के रस को मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है। इस मिश्रण को प्रभावित त्‍वचा क्षेत्र में लगाएं और कुछ देर के बाद पानी से धो लें। या फिर एक छोटे पके टमाटर के गूदे में 2 बड़े चम्‍मच दही को मिलाकर भी लेप के रूप में त्‍वचा में लगाएं। ये सारे उपाय हाथों को गोरा बनाने के सरल उपाय होते हैं।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

दही है हाथों को गोरा करने का उपाय – Yogurt Home Remedies For Whiten Hands In Hindi

दही है हाथों को गोरा करने का उपाय - Yogurt Home Remedies For Whiten Hands In Hindi

लैक्टिक एसिड में ब्‍लीचिंग गुण होते हैं जो कि दही में उच्‍च मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आप अपने हाथों को गोरा बनाने के लिए दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप थोड़ा सा दही लें और से अपने हाथों में बॉडी लोशन की तरह लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद आप इसे धो लें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक हाथों में दही का उपयोग त्‍वचा को गोरा बना सकता है। विकल्‍प के रूप में आप दही के साथ शहद का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

हाथों को गोरा करने का नुस्खा है हल्‍दी – Hatho Ko Gora Banaye Haldi In Hindi

हाथों को गोरा करने का नुस्खा है हल्‍दी - Hatho Ko Gora Banaye Haldi In Hindi

हल्‍दी आपकी त्‍वचा में मेलेनिन (melanin) की मात्रा को संतुलित करती है। इस प्रकार हल्‍दी का उपयोग त्‍वचा की टोन में सुधार करता है। आप अपने हाथों को गोरा बनाने के लिए हल्‍दी और दूध की मलाई का एक पेस्‍ट तैयार करें। इसे अपने हाथों में लगाएं कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से उपयोग किये जाने पर यह हाथों को गोरा बनाने में मदद करता है। विकल्‍प के रूप में आप हल्‍दी पाउडर और जैतून तेल का पेस्‍ट भी बना सकते हैं। इस पेस्‍ट की एक पतली परत को अपने हाथों में लगाएं और 10 मिनिट के बाद हाथों को धो लें।

इस तरह से हल्‍दी हाथों को गोरा बनाने के घरेलू उपाय में लाभकारी होती है। यह हाथों को गोरा करने का सबसे आसान तरीका भी माना जाता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

हाथ पैर को गोरा करने के लिए पपीता – Hatho Ko Gora karne Ke Liye Papita In Hindi

हाथ पैर को गोरा करने के लिए पपीता - Hatho Ko Gora karne Ke Liye Papita In Hindi

पपीता में ब्‍लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा को गोरा बना सकते हैं। इसके लिए आप पके हुए पपीता का छिलका निकालें और छिलके के अंदरूनी हिस्‍से को हाथ की त्‍वचा में रगड़ें। इसके बाद आप अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप पके हुए पपीते में 1 कप नीबूं का रस मिलाएं और इसे पीसकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने हाथों में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। लगभग 30 मिनिट के बाद आप इसे पानी से धो लें। नियमित रूप से पपीते का उपयोग सप्‍ताह में दो बार किया जाना चाहिए। यह हाथ पैर को गोरा बनाने के सरल उपायो में से एक है।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे में लगाएं नारियल तेल – Hatho Ko Gora Banaye Nariyal Tel Se In Hindi

हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे में लगाएं नारियल तेल - Hatho Ko Gora Banaye Nariyal Tel Se In Hindi

आप अपनी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा नारियल तेल में त्‍वचा को गोरा बनाने के गुण भी होते हैं। आप अपने हाथों को गोरा बनाने के लिए घरेलू नुस्‍खे के रूप में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 बड़े चम्‍मच नारियल तेल में नींबू रस की कुछ बूंदे मिलाएं। रूई की मदद से आप अपने हाथों में इस नारियल तेल को लगाएं और 15 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। लेकिन अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे रात में सोने से पहले अपने हाथों में लगा सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

हाथों को गोरा बनाने के लिए फायदेमंद चावल का आटा – Rice Flour for whitening hands in Hindi

हाथों को गोरा बनाने के लिए फायदेमंद चावल का आटा - Rice Flour for whitening hands in Hindi

चावल के आटे में पैरा अमिनोबेंज़िक (Para-Aminutesobenzoic) एसिड होता है। यह एक प्राकृतिक सनस्‍क्रीन का काम करता है। 1 कप कच्‍चे चावल लें और इनका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को आवश्‍यकतानुसार लें और इसमें दूध मिलाकर पेस्‍ट बनाए। इस पेस्‍ट को अपने हाथों की त्‍वचा में लगाएं और आधे घंटे के बाद आप इसे धो लें। आप इसे सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चावल के पानी के फायदे…)

हाथों को गोरा करने का घरेलू नुस्खा है प्‍याज – Onion Beauty Tips For Hands Whitening In Hindi

हाथों को गोरा करने का घरेलू नुस्खा है प्‍याज - Onion Beauty Tips For Hands Whitening In Hindi

आपके हाथों को गोरा बनाने में प्‍याज काफी हद तक प्रभावी होती है। इसके लिए आप प्‍याज के टुकड़े को अपनी काली या हाथों की त्‍वचा में रगड़ें। ऐसा करने पर प्‍याज आपकी त्‍वचा के रंग को साफ कर सकती है। इसके अलावा अन्‍य विकल्‍प के रूप में आप प्‍याज के रस के साथ आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को आप प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और सूखने के बाद गीले कपड़े से इसे साफ कर लें। इस तरह से प्‍याज हाथों को गोरा बनाने के घरेलू उपाय के रूप में प्रभावी होती है।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

हाथों को गोरा करने के घरेलू उपचार आलू से – Potato hand fairness homemade tips in Hindi

हाथों को गोरा करने के घरेलू उपचार आलू से - Potato hand fairness homemade tips in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के साथ ही आलू के फायदे त्‍वचा को गोरा भी बना सकते हैं। आलू में प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। इसलिए आप भी आलू का इस्‍तेमाल कर अपने हाथों को गोरा बना सकते हैं। इसके लिए आप केवल आलू को पतले स्‍लाइस में काटे और इनसे हाथों की मालिश करें। मालिश करने के लगभग 10 मिनिट के बाद आप अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा आप आलूओं के रस का भी उपयोग इसी तरह से कर सकते हैं। आलू आपके हाथों को गोरा बनाने का सबसे आसान घरेलू उपाय माना जाता है।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

हाथों को गोरा बनाने के लिए क्‍या करें – Hatho Ko Gora Banana Ke Liye Kya Kare In Hindi

हाथों को गोरा बनाने के लिए क्‍या करें – Hatho Ko Gora Banana Ke Liye Kya Kare In Hindi

  • आप अपने हाथों की मृत कोशिकाओं को दूर कर कालेपन को हटा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी त्‍वचा को नियमित रूप से एक्‍सफोटिएट करें और गोरी त्‍वचा पाएं।
  • आप अपनी त्‍वचा को एक्‍सफोटिएट करने के लिए चीनी का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने हाथ को गर्म पानी से धो लें।
  • किसी भी प्रकार के उत्‍पादों का उपयोग करने से पहले उनका छोटे से हिस्‍से में प‍रीक्षण करें। यदि किसी प्रकार की एलर्जी या समस्‍या हो तो इनका उपयोग बंद कर दें।
  • हांथों को काला होने से बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्‍क्रीन का उपयोग करें।
  • शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए नियमित रूप से 7 से 8 गिलास पानी पिएं।
  • खुद को तनाव मुक्‍त रखें और नियमित व्‍यायाम करें।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

हाथों को गोरा बनाने के लिए क्‍या ना करें – Hatho Ko Gora Banana Ke Liye Kya Na Kare In Hindi

हाथों को गोरा बनाने के लिए क्‍या ना करें – Hatho Ko Gora Banana Ke Liye Kya Na Kare In Hindi

  • आप अपनी त्‍वचा पर ब्‍लीच का उपयोग करने के बाद धूप में बाहर न निकलें।
  • अपनी त्‍वचा पर बहुत अधिक सौंदर्य उत्‍पादों का उपयोग करने से बचें। क्‍योंकि यह आपके हाथों की त्‍वचा नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • किसी भी हाथों को गोरा करने के घरेलू उपाय को अपनाने से यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी होती है तो तुरंत उसका इस्तेमाल बंद कर दें।

(और पढ़े – कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration