जिम करने के बाद क्या खाएं - Gym Karne Ke Baad Kya Khaye - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

जिम करने के बाद क्या खाएं – Gym Karne Ke Baad Kya Khaye

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए - Gym Karne Ke Baad Kya Khaye

Gym Karne Ke Baad Kya Khaye: अच्छी बॉडी और फिट शरीर के लिए लोग जिम जाना पसंद करते है। जिम करने के पहले हम जो भी खाते है वह हमें एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए। जिम करने के बाद अपनी मसल्स बनाने के लिए आपको सही पोस्ट वर्कआउट मील (Post-workout miles) करना बहुत जरूरी है। जिम में एक्सरसाइज करने के बाद सही पोषक तत्व प्राप्त करना आपके मांसपेशियों के प्रोटीन और ग्लाइकोजन स्टोर के पुनर्निर्माण में मदद कर सकता है। यह नई मांसपेशियों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है। आइये विस्तार से जानते है कि जिम करने के बाद पोस्ट वर्कआउट मील करना क्यों आवश्यक है और इसके लिए क्या क्या खाना चाहिए।

विषय सूची

जिम करने के बाद पोस्ट वर्कआउट मील करना क्यों आवश्यक है

जिम करने के बाद पोस्ट वर्कआउट मील करना क्यों आवश्यक है

आप वर्कआउट कर रहे होते हैं, तो आपकी मांसपेशियां एनर्जी के लिए अपने ग्लाइकोजन स्टोर का उपयोग करती हैं। इससे आपकी मांसपेशियों में आंशिक रूप से ग्लाइकोजन का क्षय होता है। आपकी मांसपेशियों के कुछ प्रोटीन भी टूट जाते हैं और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। आपके वर्कआउट के बाद, आपका शरीर अपने ग्लाइकोजन स्टोर के पुनर्निर्माण और उन मांसपेशियों के प्रोटीन को फिर से बनाने की कोशिश करता है। व्यायाम के तुरंत बाद सही पोषक तत्व खाने से आपके शरीर को तेजी से काम करने में मदद मिलती है। जिम करने के बाद कार्ब्स और प्रोटीन खाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

(यह भी पढ़ें – जिम करने के बाद कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान)

जिम करने के बाद क्या खाएं – Gym Karne Ke Baad Kya Khaye

जिम करने के बाद बॉडी बनाने के लिए आप निम्न चीजों का सेवन करें।

जिम करने के बाद प्रोटीन लें – Gym Karne Ke Baad protein len le

जिम करने के बाद प्रोटीन लें - Gym Karne Ke Baad protein len le

जिम के बाद प्रोटीन का सेवन करना मसल्स की मरम्मत और निर्माण में मदद करता है। प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। यह आपको नए मांसपेशी ऊतक के निर्माण के लिए आवश्यक ऊर्जा भी देता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम के बाद ठीक होने के लिए शरीर की क्षमता को अधिकतम करने के लिए 20–40 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

(यह भी पढ़ें – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ)

एक्सरसाइज करने के बाद कार्ब खाएं –  Eat carb after exercise in Hindi

एक्सरसाइज करने के बाद कार्ब खाएं -  Eat carb after exercise in Hindi

एक्सरसाइज के दौरान आपके शरीर के ग्लाइकोजन स्टोर (glycogen stores) का ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता हैं, और आपके जिम के बाद कार्ब्स का सेवन करने से उन्हें फिर से भरने में मदद मिलती है। जिम करने के दौरान आपके ग्लाइकोजन स्टोर का उपयोग, आपके द्वारा एक्सरसाइज के समय कि गई गतिविधियों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए धीरज का खेल आपके शरीर को प्रतिरोध प्रशिक्षण से अधिक ग्लाइकोजन का उपयोग करने का कारण बनता है। इस कारण से, यदि आप धीरज के खेल जैसे – दौड़ना, तैरना आदि में भाग लेते हैं, तो आपको बॉडी बिल्डर की तुलना में अधिक कार्ब्स का सेवन करना पड़ सकता है।

इसलिए व्यायाम के बाद कार्ब्स और प्रोटीन दोनों का सेवन प्रोटीन और ग्लाइकोजन संश्लेषण को अधिकतम कर सकता है। जिम करने के लिए बाद आप प्रोटीन और कार्ब दोनों का सेवन 3: 1 के अनुपात में करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, 40 ग्राम प्रोटीन और 120 ग्राम कार्ब्स।

(यह भी पढ़ें – घर पर बॉडी कैसे बनाएं)

जिम करने के बाद वसा का सेवन करे – Gym Karne Ke Baad Fat ka sevan kare

जिम करने के बाद वसा का सेवन करे - Gym Karne Ke Baad Fat ka sevan kare

बहुत से लोग सोचते हैं कि कसरत के बाद वसा खाने से पाचन धीमा हो जाता है और पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो जाता है। भले ही जिम के बाद वसा का सेवन पोस्ट-वर्कआउट मील के रूप में करने से यह भोजन के अवशोषण को धीमा कर सकता है, लेकिन इससे वसा के लाभ कम नहीं होंगे।

एक अध्ययन से पता चला है कि मलाई निकाले दूध (skim milk) की तुलना में  संपूर्ण दूध (whole milk) एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में अधिक प्रभावी था। व्यायाम के बाद आपके द्वारा खाए जाने वाले वसा की मात्रा को सीमित करना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन कसरत के बाद के भोजन में कुछ वसा होने से आपके स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

(यह भी पढ़ें – यकीन करना मुश्किल है, लेकिन ये वसायुक्त खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं!)

जिम के बाद खाने का समय – Time to eat after gym in Hindi

जिम के बाद खाने का समय - Time to eat after gym in Hindi

जिम करने के बाद आपकी पोस्ट-वर्कआउट मील की टाइमिंग भी बहुत मायने रखती है। आपके शरीर की ग्लाइकोजन (glycogen) और प्रोटीन के पुनर्निर्माण की क्षमता आपके व्यायाम के बाद बढ़ जाती है। इस कारण से, यह सलाह दी जाती है कि आप व्यायाम के बाद जितनी जल्दी हो सके कार्ब्स और प्रोटीन का उपभोग करें।

विशेषज्ञ जिम करने के 45 मिनट के भीतर आपके पोस्ट-वर्कआउट भोजन को खाने की सलाह देते हैं। यह माना जाता है कि यदि आप वर्कआउट के दो घंटे बाद कार्ब का सेवन करते है तो इससे ग्लाइकोजन संश्लेषण की दर 50% तक कम हो सकती है। हालांकि, यदि आप जिम में एक्सरसाइज करने से पहले ही कार्ब्स और प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो इसके लाभ आपको पोस्ट-वर्कआउट मील की तरह मिलते है।

(यह भी पढ़ें – प्रोटीन पाउडर पीने का सबसे अच्छा समय)

जिम के बाद खाने के लिए खाद्य पदार्थ – Foods to eat after gym in Hindi

हमने ऊपर जाना कि जिम के बाद हमारे शरीर को प्रोटीन, कार्ब और वसा की सबसे अधिक आवश्यकता होती हैं। आइये इनके स्रोतों को विस्तार से जानते हैं।

(और पढ़े – जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!)

जिम करने के बाद अंडा खाएं – Eggs after Workout in Hindi

जिम करने के बाद अंडा खाएं – Eggs after Workout in Hindi

माना जाता है कि अंडा मांसपेशियों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह प्रोटीन का भी बढ़िया स्रोत होता है। अपनी फिटनेस बेहतर बनाने के लिए जिम और वर्कआउट करने वाले एथलीट, सेलीब्रिटी और सामान्य लोग जिम करने के बाद अंडे का सेवन करते हैं। इसलिए जिम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अंडे का ऑमलेट या उबले हुए अंडे खाना चाहिए। यह स्वाद में तो लाजवाब होता ही है साथ में शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

पोस्ट-वर्कआउट मील है टूना फिश – Post-workout meal hai Tuna Fish in Hindi

पोस्ट-वर्कआउट मील है टूना फिश - Post-workout meal hai Tuna Fish in Hindi

टूना फिश में कम मात्रा में कैलोरी और उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिम या वर्कआउट करने के बाद टूना सैंडविच खाना बहुत फायदेमंद होता है। जिम के बाद खाया जाने वाला यह आहार न सिर्फ शरीर को अच्छा शेप प्रदान करने में मदद करता है बल्कि मसल्स बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए जिम करने वाले लोगों को टूना मछली जरूर खाना चाहिए।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

जिम करने के बाद डाइट प्लान में खाएं एवोकैडो – Avocados after gym diet plan in Hindi

जिम करने के बाद डाइट प्लान में खाएं एवोकैडो – Avocados after gym diet plan in Hindi

वर्कआउट या जिम के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी की जरूरत होती है। एवोकैडो में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर की चयापचय क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिम करने के बाद ताजे एवोकैडो को धोकर पतला टुकड़ा काटें और ऑमलेट के साथ मिलाकर खाएं। यह जिम करने वाले शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

व्यायाम करने के बाद खाएं केला – Eat banana after exercise in Hindi

व्यायाम करने के बाद खाएं केला - Eat banana after exercise in Hindi

जिम करने के बाद केला खाना बहुत ही फायदेमंद है। केला कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, यह हमारे शरीर में ग्लाइकोजन संश्लेषण करने में मदद करता है। केले से आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ पोटेशियम में बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है।

(यह भी पढ़ें – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

एक्सरसाइज करने के बाद खाएं चेरी – Eat Cherries after gym exercise in Hindi

एक्सरसाइज करने के बाद खाएं चेरी - Eat Cherries after gym exercise in Hindi

हम सभी जानते हैं कि जिम करने के बाद हमें फल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन सभी तरह के फल खाने की बजाय जिम करने के बाद चेरी खाना अधिक फायदेमंद होता है। वास्तव में चेरी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो जिम करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा जिम के बाद संतरे का जूस और ताजे सेब खाना भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

जिम करने के बाद पानी का भरपूर सेवन करें – Drink water after gym in Hindi

जिम करने के बाद पानी का भरपूर सेवन करें - Drink water after gym in Hindi

आपके वर्कआउट से पहले और बाद में खूब पानी पीना जरूरी है। जिम में व्यायाम के दौरान, आप पसीने के माध्यम से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। एक्सरसाइज के बाद इन्हें फिर से प्राप्त करने के लिए पानी का भरपूर सेवन करें। आपके व्यायाम करने की तीव्रता के आधार पर तरल पदार्थों की भरपाई के लिए आप नार्मल पानी या इलेक्ट्रोलाइट पेय का सेवन कर सकते है।

(यह भी पढ़ें – क्या आप जानते है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए)

कार्बोहाइड्रेट के लिए खाद्य पदार्थ – Foods for carbohydrates in Hindi

कार्बोहाइड्रेट के लिए खाद्य पदार्थ - Foods for carbohydrates in Hindi

कसरत करने के बाद कार्बोहाइड्रेट के लिए आप निम्न खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

प्रोटीन के लिए खाद्य पदार्थ – Foods for protein in Hindi

प्रोटीन के लिए खाद्य पदार्थ - Foods for protein in Hindi

व्यायाम करने के बाद प्रोटीन के लिए आप निम्न खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

वसा के लिए खाद्य पदार्थ – Foods for fat in Hindi

वसा के लिए खाद्य पदार्थ - Foods for fat in Hindi

एक्सरसाइज करने के बाद वसा के लिए आप निम्न खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

पोस्ट-वर्कआउट भोजन का सैंपल – Sample Post-Workout Meals in Hindi

ऊपर दी गई खाद्य पदार्थों की सूची को मिलना कर आप एक अच्छा पोस्ट-वर्कआउट भोजन तैयार कर सकते हैं, जिसके कुछ उदाहरण निम्न हैं-

  • भुनी हुई सब्जियों के साथ ग्रील्ड चिकन।
  • एवोकैडो के साथ अंडे का आमलेट।
  • शकरकंद के साथ सैल्मन मछली।
  • पूरे अनाज की रोटी पर टूना सलाद सैंडविच।
  • टूना और क्रैकर्स।
  • दलिया , मट्ठा प्रोटीन, केला और बादाम।
  • पनीर और फल।
  • चावल क्रैकर्स और मूंगफली का मक्खन।
  • साबुत अनाज टोस्ट और बादाम मक्खन।
  • अनाज और मलाई निकाला हुआ दूध।
  • ग्रीक दही, जामुन और ग्रेनोला।
  • प्रोटीन शेक और केला।
  • मल्टी ग्रेन ब्रेड और कच्ची मूंगफली।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration