फेस केयर टिप्स - Face Care Tips in Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

फेस केयर टिप्स – Face Care Tips in Hindi

फेस केयर टिप्स - Face Care Tips in Hindi

Face Care Tips in Hindi: यदि आप अपने चेहरे की देखभाल करना चाहते है तो आपको फेस केयर टिप्स के बारे में पता होना चाहिए। धूल, मिट्टी और प्रदूषण से भरे इस वातावरण में हमारे फेस की चमक ख़त्म हो जाती है। जिसके कारण आपका फेस ड्राई या ऑयली हो जाता है। सर्दी हो या गर्मी, हमारे चेहरे को हर मौसम में देखभाल की जरूरत होती है। फेस को गोरा करने, ग्लोइंग स्किन के लिए और चेहरे से कील मुंहासे के दागों को हटाने के लिए फेस केयर टिप्स बहुत ही जरूरी है। बाजारों में फेस को गोरा बनाने के लिए कई सारे क्रीम उपलब्ध है लेकिन आप घरेलू उपायों से भी अपने चेहरे की देखभाल कर सकते है। आइये फेस केयर टिप्स के बारे में विस्तार से जानते है।

विषय सूची

चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स – Face Care Tips in Hindi

चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स - Face Care Tips in Hindi

फेस केयर टिप्स में आप कुछ बातों को ध्यान में रख कर निम्न घरेलू उपायों को अपना सकते है।

(यह भी पढ़ें – चेहरे का सांवलापन कैसे दूर करें)

चेहरे की देखभाल करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं – Drink enough water to take care of face in Hindi

चेहरे की देखभाल करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं - Drink enough water to take care of face in Hindi

फेस केयर टिप्स में सबसे महत्वपूर्ण बात है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुरक्षित रखने के‍ लिए शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी और अन्‍य तरल पेय पदार्थों का उचित सेवन करें। पीने के पानी को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस को मिला सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – पानी की कमी (निर्जलीकरण) क्या है, लक्षण, कारण और इलाज)

फेस केयर टिप्स: आहार में शामिल करें विटामिन सी – Face care tips: include vitamin C in the diet in Hindi

फेस केयर टिप्स: आहार में शामिल करें विटामिन सी - Face care tips: include vitamin C in the diet in Hindi

चेहरे की देखभाल करने के लिए आपको भोजन में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी कई एंटीएजिंग प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है। विटामिन सी सूर्य की हानिकारिक किरणों से हमारी फेस को सुरक्षा प्रदान करता है। स्वस्थ फेस स्किन के लिए जरूरी विटामिन-सी की मदद से आप अपनी डैमेज स्किन को ठीक कर सकते हैं। यह आपके चेहरे पर पड़ रहे रिंकल्स को भी कम करने का काम करता हैं।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

डेली फेस केयर टिप्स के लिए हेल्दी डाइट – Healthy diet for daily face care tips in Hindi

डेली फेस केयर टिप्स के लिए हेल्दी डाइट - Healthy diet for daily face care tips in Hindi

हमारी त्वचा आपके आंतरिक स्वास्थ्य का दर्पण है। जब आप भीतर से स्वस्थ होते हैं, तो इसका असर आपके फेस की त्वचा पर भी देखा जा सकता है। इसलिए चेहरे पर चमक पाने के लिए, आपको क्रीम के बजाय स्वस्थ रहने पर ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले, अपने आहार पर ध्यान दें। अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें। विशेष रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिडविटामिन सी और फाइबर युक्त आहार का सेवन करें।

(यह भी पढ़ें – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

डेली फेस केयर टिप्स में लगाएं हल्दी – Apply turmeric in daily face care tips in Hindi

डेली फेस केयर टिप्स में लगाएं हल्दी - Apply turmeric in daily face care tips in Hindi

प्राचीन समय से ही त्वचा को गोरा बनाने के लिए हल्दी (haldi) का उपयोग किया जाता रहा है। फेस पर निखार लाने के लिए हल्दी एक अच्छा घरेलू उपाय है। हल्दी त्वचा को टोन करती है और फेस को गोरा बनाती है। यह चेहरे की स्किन को मुक्त कणों से डैमेज होने वाली त्वचा की कोशिकाओं का भी बचाव करता है। एक चम्मच हल्दी में तीन चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। डेली फेस केयर के लिए हफ्ते में दो से तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

विंटर फेस केयर टिप्स में लगाएं शहद – Apply honey in winter face care tips in Hindi

विंटर फेस केयर टिप्स में लगाएं शहद - Apply honey in winter face care tips in Hindi

चेहरे की सुंदरता के लिए शहद के अपने फायदे हैं। ज्यादातर कॉस्मेटिक कंपनियां प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए अपने सौंदर्य उत्पादों में शहद शामिल करती हैं। शहद फेस स्किन के अनुकूल विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभावों को भी ठीक करने में मदद करती है। विंटर फेस केयर टिप्स में शहद का उपयोग करने के लिए आप नींबू और शहद का फेस पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें)

समर फेस केयर टिप्स में लगाएं बेसन – Apply gram flour in summer face care tips in Hindi

समर फेस केयर टिप्स में लगाएं बेसन - Apply gram flour in summer face care tips in Hindi

अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते है। बेसन चेहरे पर निखार लाने और त्वचा को कोमल बनाने में बहुत सहायक है। यह फेस पर बिना खरोंच पैदा किये त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और प्राकृतिक रूप से चेहरे को ताजा और गोरा बनाता है। दो चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करें और कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। आप चाहें तो बेसन में हल्दी और मलाई मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह समर फेस केयर टिप्स चेहरे को गोरा बनाने में यह बहुत मदद करती है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे)

ग्लोइंग फेस केयर टिप्स के लिए दूध – Milk for glowing face care tips in Hindi

ग्लोइंग फेस केयर टिप्स के लिए दूध - Milk for glowing face care tips in Hindi

अगर आप फेस की ग्लोइंग स्किन चाहते है तो इसके लिए आपको दूध की आवश्यकता होगी। दूध में कैल्शियम के अलावा प्राकृतिक एंजाइम्स भी पाये जाते है जो चेहरे पर चमक पैदा करने में सहायक होते हैं। चेहरे की त्वचा पर दूध लगाने से त्वचा की ऊपरी इपिडर्मिस दूध में मौजूद कैल्शियम को अवशोषित कर लेती है। इसके अलावा दूध चेहरे को नमी प्रदान करता है और त्वचा को शुष्क नहीं होने देता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के पिगमेंटेशन को बेहतर बनाता है। ग्लोइंग फेस केयर टिप्स में दूध लगाने से आपके चेहरे का रंग साफ हो जाएगा।

(और पढ़े – दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे)

चेहरे की देखभाल के लिए लगाएं संतरे के रस – Apply orange juice for Face Care in Hindi

चेहरे की देखभाल के लिए लगाएं संतरे के रस – Apply orange juice for Face Care in Hindi

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है इसलिए यह सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन सी का प्रयोग चेहरे का गोरा बनाने वाले उत्पादों में किया जाता है। इसलिए आप अपने फेस केयर के रूप में संतरे का उपयोग कर सकते हैं। यह फेस को टोन करता है और चेहरे पर निखार लाता है। दो चम्मच संतरे के रस में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को रात में सोते समय चेहरे पर लगा लें और सुबह ठंडे पानी (cold water) से चेहरा धो लें।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

नाइट फेस केयर टिप्स के लिए चन्दन – Chandan for Night Face Care Tips in Hindi

नाइट फेस केयर टिप्स के लिए चन्दन - Chandan for Night Face Care Tips in Hindi

चेहरे की देखभाल करने के लिए आप चंदन का उपयोग कर सकते है। चंदन त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। यह फेस की स्किन पर जमी की गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाकर एक निखरी त्वचा प्रदान करता है। चंदन में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं, जो चेहरे को चिकना, कोमल बनाने के साथ काले धब्बों को भी दूर करते हैं। नाइट फेस केयर टिप्स में आप चंदन पाउडर को नारियल पानी को मिलाकर रात में अपने चेहरे पर लगा सकते है।

(और पढ़ें – चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा)

शहनाज हुसैन फेस केयर टिप्स में लगाएं दही – Apply yogurt in Shahnaz Hussain Face Care Tips in Hindi

शहनाज हुसैन फेस केयर टिप्स में लगाएं दही - Apply yogurt in Shahnaz Hussain Face Care Tips in Hindi

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के अनुसार फेस केयर टिप्स में चेहरे पर दही लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की सबसे ऊपरी परत को छीलता है, जो डेड और पिगमेंटेड स्किन से युक्त होती है। इसके अलावा दही आपकी त्वचा को पोषण, चिकना और मॉइस्चराइज़ करता है। यह फेस पैक आपके पोर्स को गहराई से साफ़ करता है, मुंहासे और पिंपल्स को कम करता है और आपके चेहरे को जवां बनाए रखता है। दही और शहद मिलाकर, इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

फेस केयर टिप्स (Face Care Tips in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration