डेंगू से बचने के लिए ये हैं आसान घरेलू उपाय – Dengue ka ghrelu upay in hindi
घरेलू उपाय

डेंगू से बचने के लिए ये हैं आसान घरेलू उपाय – Dengue se bachne ke gharelu upay in hindi

डेंगू से बचने के लिए ये हैं आसान घरेलू उपाय – Dengue se bachne ke gharelu upay in hindi

Home Treatment For Dengue Fever In Hindi गर्मी आने के साथ ही मच्छरों का तांडव शुरू हो जाता है। इसी मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियां भी बढ़ जाती है। डेंगू उसी में से एक है। डेंगू होने पर रोगी के सिर में और जोड़ों में तेज दर्द की शिकायत होता है। इस बीमारी में मरीज की प्लेटलेंट्स का स्तर बहुत तेजी से गिरने लगता है जिसके कारण मरीज में वीकनेस आ जाती है। डेंगू से बचने को लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। डेंगू को मात देने के लिए आप अपने घर में उपयोग होने वाले विभिन्न सामग्री का इस्तेमाल कर सकते है। आईए जानते है कि डेंगू से बचने का घरेलू उपाय अपनाकर मरीज कैसे कुछ ही दिनों में खुद को अच्छा बना सकते है।

डेंगू से बचने के घरेलू उपाय – Dengue Se Bachne Ke Gharelu Upay In Hindi

डेंगू से बचने के घरेलू उपाय – Dengue se bachne ke gharelu upay in hindi

इस लेख में हम आपको डेंगू जैसी गंभीर बीमारी से बचने के घरेलू उपाय बता रहे हैं। आइए जाने डेंगू बुखार रोकने के घरेलू नुस्‍खे क्‍या हैं।

तुलसी के पत्ते है डेंगू से बचने का घरेलू उपाय – Tulsi Dengue Fever Home Remedies In Hindi

संक्रमित मच्‍छर के काटने से होने वाले डेंगू के दौरान तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर इम्यून सिस्टम को अच्छा कर सकते है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को गरम पानी में उबालकर छानकर, रोगी को पीने को दें। इसे दिन में तीन से चार बार पीने के लिए दे।  इसके अलावा आप चाहे तो मरीज को तुलसी के पत्तों को उबालकर शहद के साथ पिलायें, इससे भी इम्‍यून सिस्‍टम बेहतर बनता है।

(और पढ़े – तुलसी के फायदे और नुकसान)

डेंगू से बचने का घरेलू उपाय है कीवी – kivi Dengue Fever Ayurvedic Treatment In Hindi

संक्रमित बीमारियों में डेंगू शामिल है। डेंगू होने पर बॉडी की ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगती हैं। इसलिए प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डॉक्टर भी डेंगू होने पर मरीजों को कीवी खाने की सलाह देते हैं। प्लेटलेट्स को कम होने से रोकने में कीवी मदद करता है और शरीर को ताकत भी देता है।

(और पढ़े – किवी फल के फायदे और नुकसान)

डेंगू से बचने का घरेलू उपाय है पपीते की पत्तियां – papaya leaves for Dengue Treatment At Home

पपीता का पौधा लगभग हर जगह मिल जाएगा। डेंगू फिवर में इसके पत्ते काफी असरदार साबित होता है। पपीता के पत्ते में  मौजूद पपेन एंजाइन शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है । इसके साथ ही इसके पत्ते का जूस निकालकर रोगी को पिलाने से प्लेटलेट्स काफी जल्दी बढ़ती है।

(और पढ़े –  पपीता के पत्ते के जूस के फायदे और नुकसान)

नारियल पानी है डेंगू में असरदार – Coconut water Dengue Fever Ka Desi Ilaj In Hindi

डेंगू फिवर में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।  इसमें एलेक्‍ट्रोलाइट्स, मिनरल और अन्‍य जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और  स्वास्थ्य लाभ)

मेथी के पत्ते है डेंगू से बचने का घरेलू उपाय – Methi leaves for Dengue Fever in Hindi

डेंगू के बुखार में मेथी के पत्तों को पानी में उबालकर हर्बल चाय के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता है। मेथी से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे डेंगू के वायरस भी खत्म हो जाते हैं।

(और पढ़ें – डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए)

डेंगू से बचने का घरेलू उपाय है हल्दी – haldi for Dengue Fever in Hindi

खाने में हल्दी का अधिकाधिक प्रयोग करें। सुबह पानी या रात को दूध के साथ हल्‍दी लिया जा सकता है अगर बुखार से पीड़ित रोगी को जुकाम हो तो दूध का प्रयोग न करें।

(और पढ़ें – डेंगू का घरेलू इलाज और उपचार)

गिलोय है डेंगू की असरदार दवा – Giloy home remedies for dengue in Hindi

डेंगू फीवर में गिलोय का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है। यह मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। और शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। इसके तनों को उबालकर हर्बल ड्रिंक की तरह सर्व किया जा सकता है। दि‍न में दो से तीन बार किसी भी रूप में गिलोय का प्रयोग करना, डेंगू से बचने के लिए रामबाण उपाय है।

(और पढ़े – गिलोय के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण)

डेंगू से बचने का घरेलू उपाय है काली मिर्च Black pepper for Dengue Fever in Hindi

तुलसी के पत्तों और दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है। ये एंटी-बैक्टीरियल के रूप में काम करती है।

(और पढ़ें – काली मिर्च के फायदे और नुकसान)

डेंगू से बचने का घरेलू उपाय है जवारे का रस – Wheat grass juice for Dengue Fever in Hindi

गेहूं की घास का रस पीने से भी खून में प्लेटलेट्स का निर्माण तेजी से होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। प्रतिदिन दो बार इसका प्रयोग करने से डेंगू का खतरा कम होता है।

(और पढ़े – व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे)

डेंगू ठीक करने के लिए बकरी का दूध है फायदेमंद Goat’s milk home remedy for dengue in Hindi

आपको बता दें कि डेंगू के समय मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की क्षमता लगातार घटती जाती है। जिसके कारण मरीज का शरीर कमजोर होता जाता है। इसिलए डेंगू फिवर में बकरी का दूध काफी फायदमेंद साबित हो सकता है।  बकरी का दूध प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करता है।

(और पढ़े – बकरी के दूध के फायदे और नुकसान)

डेंगू ठीक करने के लिए विटामिन सी – Vitamin C home remedy for dengue in Hindi

खाने में  विटामिन सी से युक्त पदार्थों का सेवन करें। विटामिन-सी आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ)

डेंगू का देशी इलाज है अनार – pomegranate home remedy for dengue in Hindi

डेंगू बुखार में शरीर में होने वाली खून की कमी और कमजोरी को दूर करने के लिए, अनार का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, सी, और फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट बेहद लाभप्रद साबित होते हैं।

(और पढ़ें – डेंगू बुखार के कारण, लक्षण एवं घरेलू उपचार)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration