इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार - Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi - Healthunbox
आयुर्वेदिक उपचार

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार – Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार - Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi

आजकल की जीवनशैली और आहार में ओमेगा -3 की कमी के कारण पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) की समस्या बढ़ती जा रही है। यह एक गंभीर बीमारी है, इसे नजरअंदाज न करें, इसका इलाज किया जाना बहुत जरूरी है। आप इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताए गए प्राकृतिक उपचारों से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) की समस्या (Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi) को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

क्या होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता – What is erectile dysfunction in Hindi

क्या होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता - What is erectile dysfunction in Hindi

इरेक्टाइल डिसफंक्शन, जिसे आम भाषा में नपुंसकता के रूप में भी जाना जाता है, इरेक्टाइल डिसफंक्शन का मतलब है कि या तो सेक्स के दौरान पेनिस में कोई इरेक्शन नहीं है या इरेक्शन होता भी है तो, वे लम्बे समय तक पेनिस में इरेक्शन को बनाए रखने में असमर्थ हैं और यह कुछ सेकंड में खत्म हो जाता है, जिससे उनकी पार्टनर असंतुष्ट रह जाती है। यह सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी समस्या होती है इसमें सेक्स करते समय ठीक तरह से इरेक्शन नहीं हो पाता है और उनकी काम इच्छा अधूरी ही रहती है। स्तंभन दोष (Erectile dysfunction) शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थिति में असंतुलन के कारण भी होता है। हालाँकि यह समस्या किसी भी उम्र के पुरुषों को हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह समस्या 40 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में अधिक देखने को मिलती है।

इस पोस्ट में, हम आपको पुरुषों में स्तंभन दोष के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे, जिनका उपयोग करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता के लिए प्राकृतिक उपचार – Erectile Dysfunction Treatment In Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता के लिए प्राकृतिक उपचार - Erectile Dysfunction Treatment In Hindi

भारत में आज भी हजारों लोग ऐसे हैं जो इस समस्या से पीड़ित हैं, लेकिन वे इसके बारे में जानते भी नहीं हैं। इससे यौन जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ भी बुरी तरह से बिगड़ जाती है। इतना ही नहीं, उनके साथी के साथ भी दरार पैदा हो जाती है। यहां आपको इस बीमारी के बारे में बताने के साथ-साथ इसके उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में भी बताया जा रहा है, जिनके सेवन से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आप इस आर्टिकल में बताए गए इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता के लिए प्राकृतिक उपचारों से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) की समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

अनार का सेवन

अनार को देर तक सेक्स करने के लिए एक प्राकृतिक बूस्टर माना जाता है, इसके नियमित सेवन से सेक्स करने की क्षमता बढ़ती है और यह स्तंभन दोष से बचाता है। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता के लिए प्राकृतिक उपचार में आप अनार का जूस भी पी सकते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा पाउडर स्तंभन दोष के लिए एक बहुत प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। 100-100 ग्राम अश्वगंधा और बिदारीकंद को लेकर बारीक चूर्ण बना लें। अब इसमें आधा चम्मच चूर्ण सुबह-शाम दूध के साथ मिलाकर सेवन करें। यह इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) या नपुंसकता के साथ–साथ शीघ्रपतन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

त्रिफला

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के उपचार के लिए, रात को सोते समय 5 मुनक्कों के साथ त्रिफला चूर्ण का एक चम्मच लें और इसके ऊपर से ठंडा पानी पियें, यह चूर्ण पेट के सभी प्रकार के रोगों, स्वप्नदोष और वीर्य के शीघ्रपतन आदि को दूर करता है।

शतावरी

इस स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने के लिए, आप नियमित रूप से घर पर एक सब्जी का सेवन कर सकते हैं जो आपकी इस समस्या का काफी हद तक निदान कर सकती है। इसे शतावरी कहा जाता है जो आपको किसी भी सब्जी की दुकान पर बहुत आसानी से मिल जाएगी।

(और पढ़ें – शतावरी चूर्ण के फायदे पुरुषों के लिए)

हरी दिखने वाली सब्जी कोई मामूली सब्जी नहीं है, लेकिन इसमें विशेष औषधीय गुण हैं जो पुरुषों को स्तंभन दोष की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। स्तंभन दोष की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसे सब्जी या स्मूदी के रूप में भी खा सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सक्रिय रूप से फायदेमंद साबित होगी।

अदरक

अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं। यह मर्दाना कमजोरी को दूर करता है और शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। एक महीने तक रोज रात को अदरक के रस के साथ उबला अंडा खाने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

लहसुन

यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेक्स लाइफ को भी बेहतर बनाता है। लहसुन की 2-3 कलियों के नियमित सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है और साथ ही स्तंभन दोष से राहत मिलती है।

(और पढ़ें – स्तंभन दोष का इलाज करने और पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने में लहसुन कैसे मदद करता है?)

काली मूसली

पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को खत्म करने के लिए काली मूसली का सेवन भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, काली मुसली में स्पर्मैटोजेनिक गुण होते हैं। इस कारण से, यदि आप काली मुसली का सेवन करते हैं, तो यह स्तंभन दोष के इलाज में भी मदद करेगा।

बादाम

बादाम मेमोरी को बढ़ाता है और साथ ही ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। काली मिर्च में मिसरी मिला कर रात को सोने से पहले दूध के साथ पिएं, यह समस्या दूर हो जाएगी। आप सुबह 4-5 भीगे बादाम भी खा सकते हैं।

इमली

इमली के बीजों को तीन दिन तक पानी में भिगोएँ। इसके बाद, छिलकों को हटा दें और सफेद बीज को पीस लें। फिर इसमें पिसी हुई मिश्री मिलाएं और इसे एक खुले शीशे के जार में रखें। आधा चम्मच सुबह और शाम दूध के साथ खाने से शीघ्रपतन की समस्या से राहत मिलती है।

तुलसी

तुलसी के बीजों का एक चम्मच पाउडर, दो पान के पत्ते को लेकर चूर्ण बना लें और रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करें। इसे पीने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या दूर हो जाती है। तुलसी के बीजों की जड़ का एक टुकड़ा दो महीने तक चूसने से भी शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

किसी भी हर्बल उपचार लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि वे अन्य दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। जो दवा आप ले रहे हैं। इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तंभन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार (Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration