गुलाबी होंठ पाने का सबसे सस्‍ता उपाय है चुंकदर, जानें कैसे करें इस्तेमाल - Beetroot For Lips In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

गुलाबी होंठ पाने का सबसे सस्‍ता उपाय है चुंकदर, जानें कैसे करें इस्तेमाल – Beetroot For Lips In Hindi

गुलाबी होंठ पाने का सबसे सस्‍ता उपाय है चुंकदर, जानें कैसे करें इस्तेमाल - Beetroot For Lips In Hindi

Beetroot For Lips In Hindi: चुकंदर यानी बीटरूट सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। इसके पोषक तत्व शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। स्वास्थ्य के साथ-साथ, यह सुंदरता बढ़ाने के मामले में भी उत्कृष्ट परिणाम देता है। यदि आप एक प्राकृतिक तरीके से गुलाबी रंग के होंठ प्राप्त करना चाहते हैं, तो चुकंदर विशेष रूप से उपयोगी है। यह होंठों को एक सुंदर गुलाबी रंग देने में भी प्रभावी है साथ ही यह होंठ का कालापन दूर कर उन्हें सॉफ्ट और खूबसूरत भी बनाता है।

हमारे चेहरे की सुंदरता में होंठों की सुंदरता का बहुत बड़ा हाथ होता है। और हर महिला सुंदर और गुलाबी होंठ चाहती है, क्योंकि ऐसे होंठ किसी भी महिला की सुंदरता को बढ़ाते हैं। लेकिन हर महिला के होंठ सुंदर और गुलाबी नहीं होते हैं और होंठों को सुंदर बनाने के लिए आप तरह-तरह के घरेलू उपाय करना शुरू कर देते हैं।

कुछ महिलाएं होंठों के कालेपन को छुपाने के लिए लिपस्टिक का सहारा लेती हैं, लेकिन इससे होंठों का कालापन कुछ समय के लिए तो छिप जाता है, लेकिन एक बार लिपस्टिक हटने के बाद फिर से काले होंठ दिखाई देने लगते हैं। लेकिन आपको परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। इस उपाय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है और अपने होंठों के कालेपन को बहुत आसानी से और कम पैसों में दूर कर सकते हैं।

लिप्स के लिए बीटरूट – Beetroot for Lips in Hindi

लिप्स के लिए बीटरूट - Beetroot for Lips in Hindi

होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल (Beetroot For Lips In Hindi) इन तरीकों से किया जा सकता है:

(और पढ़ें – त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे और लाभ)

पिंक और सॉफ्ट लिप बनाने के लिए चुकंदर

पिंक और सॉफ्ट लिप बनाने के लिए चुकंदर

चुकंदर को बारीक पीसकर एक कपड़े की मदद से छान लें। इस बात का ख्याल रखें कि रस में कोई ठोस अंश न रहें। इस रस में नारियल का तेल मिलाएं और दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे पिंक और सॉफ्ट लिप के लिए बोतल में भर लें और सीधे या ब्रश से होंठों पर लगाएं। इससे न केवल आपके होंठ गुलाबी होंगे बल्कि उनमें मौजूद नारियल तेल उन्हें भरपूर मात्रा में नमी प्रदान करता है।

(और पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे)

चुकंदर होंठ का कालापन दूर करे

चुकंदर होंठ का कालापन दूर करे

अगर होंठों का रंग काला हो रहा है, तो चुकंदर का उपयोग करें। एक चम्मच चुकंदर के रस के साथ एक चम्मच क्रीम मिलाएं। इस पेस्ट से पहले होठों की अच्छी तरह से मालिश करें और इसे 10 मिनट के लिए लिप पर लगा छोड़ दें। फिर इसे धो लें। चुकंदर होंठ का कालापन दूर करने के लिए हर रात ऐसा करें, आपको कुछ दिनों में फर्क दिखाई देगा।

चुकंदर का स्क्रब

चुकंदर का स्क्रब

हम कई तरीकों से चेहरे की मृत त्वचा को हटाते रहते हैं, लेकिन होंठों के साथ ऐसा करना भूल जाते हैं। डेड स्किन हमारे होठों पर भी जमा हो जाती है, जिससे वह काले हो जाते हैं। इसके लिए चुकंदर के रस में चीनी मिलाएं और होठों पर हल्का दबाव देते हुए स्क्रब करें। इससे न केवल होंठ मुलायम होंगे बल्कि उनका गुलाबी रंग भी लौटेगा।

(और पढ़ें – 15 दिन में पिंक लिप्स करने के घरेलू उपाय)

ये तरीका भी आएगा काम

ये तरीका भी आएगा काम

गुलाबी होंठ पाने के लिए शहद के साथ चुकंदर के रस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आधी कटी हुई चुकंदर को पीसकर उसका रस निकालें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और 15 मिनट के लिए इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस मिश्रण को रोजाना लगाएं, आपको एक सप्ताह के भीतर फर्क नजर आने लगेगा।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

चुकंदर का होममेड लिप बाम

चुकंदर का होममेड लिप बाम

आपको चुकंदर के रस को होंठों पर इस्तेमाल करने से पहले इसे चुकंदर से निकालना होगा। इसके लिए चुकंदर को छीलकर काट लें। फिर उन्हें मिक्सर जार या फूड प्रोसेसर में पीस लें। याद रखें कि आपको इसमें पानी नहीं डालना है। बल्कि केवल चुकंदर के प्राकृतिक रस को निकलने दें। अब इसे छान लें और इसका रस निकालें। आप इस रस को कंटेनर में भी रख सकते हैं और स्टोर कर सकते हैं।

अंत में, इसे जमने के लिए फ्रिज में रखें। आपका होममेड चुकंदर लिप बाम तैयार है। अब इस लिप बाम का इस्तेमाल करें और गुलाबी होंठ पाएं। जब यह सूख जाएगा, तो आपके होंठ पिंक कलर के दिखेंगे। अगर आप लगातार इस लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपके होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे।

(और पढ़ें – चाहिए गुलाबी होंठ और पिंक लिप्स, तो फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के ये ब्यूटी टिप्स)

होंठों को पिंक बनाने के लिए चुकंदर ही क्‍यों?

होंठों को पिंक बनाने के लिए चुकंदर ही क्‍यों?

आप सोच रहे होंगे कि हम बीटरूट यानी चुकंदर पर इतना जोर क्यों दे रहे हैं। आखिर बीटरूट में ऐसा क्या है, तो हम आपको बता दें कि चुकंदर में मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट आपके होंठों को पोषण देने और उन्हें स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

चुकंदर में बहुत सारा आयरन होता है, इसलिए इसे खाने से हीमोग्‍लोबिन बढ़ता है। इसलिए शरीर में आयरन की कमी होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर आपके शरीर के लिए अच्छा है, यह आपकी सुंदरता के लिए भी अच्छा है। चुकंदर आपके होंठों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा, विटामिन ए, बी और सी के अलावा, चुकंदर कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, जस्ता, तांबा, खनिज जैसे पोषक तत्वों से भी समृद्ध है।

होंठों को गुलाबी बनाने की प्राकिर्तिक दवा के रूप में चुकंदर सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। यह एक प्राकृतिक रंग भी है। जी हां, चुकंदर का रंग जितना गहरा होता है, उतना ही गहरा असर हमारे होठों पर पड़ता है। चुकंदर को लगाने से न केवल होंठों का कालापन कम होता है, बल्कि इससे आपके होंठ भी नहीं सूखते हैं।

(और पढ़ें –अपर लिप्स का कालापन कैसे हटाएं)

निष्कर्ष

गुलाबी और मुलायम होने पर होंठों की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठ वाली बहुत कम महिलाएं होंगी। ज्यादातर महिलाएं इसके लिए कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। रासायनिक-समृद्ध उत्पाद कुछ समय के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन बाद में वे प्रभावी नहीं होते हैं। साथ ही, लगातार रसायन का उपयोग इसके विपरीत प्रभाव को दर्शाता है।

तो क्यों न होंठों को प्राकृतिक तरीके से गुलाबी बनाया जाए। इसमें चुकंदर आपकी मदद कर सकता है। आप चाहें तो चुकंदर की मदद से होममेड लिप बाम बना सकते हैं। यह होममेड लिप बाम आपके होंठों को एक अलग लुक देता है। इन उपायों की मदद से कुछ ही दिनों में आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा। तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं, आज से ही चुकंदर के इस सरल उपाय को आजमाएं।

(और पढ़ें – होंठो पर लिपस्टिक लंबे समय तक टिका कर रखने के तरीके)

गुलाबी होंठ पाने का सबसे सस्‍ता उपाय है चुंकदर, जानें कैसे करें इस्तेमाल (Beetroot For Lips In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration