अपर लिप्स का कालापन कैसे हटाएं - Upper Lips Ka Kalapan Kaise Dur Kare - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

अपर लिप्स का कालापन कैसे हटाएं – Upper Lips Ka Kalapan Kaise Dur Kare

अपर लिप्स का कालापन कैसे हटाएं - Upper Lips Ka Kalapan Kaise Dur Kare

अपर लिप्स यानि होंठों के ऊपर का कालापन कैसे हटाए? होंठों का ऊपरी हिस्सा धूप और प्रदूषण के कारण कई बार काला पड़ जाता हैं, जो देखने में अच्छा नहीं लगता। लिप्स के ऊपर का कालापन आपकी सुंदरता को ख़राब कर सकता है। यदि आप भी डार्क अपर लिप्स से हैं परेशान और इसे दूर करना चाहती हैं तो होठों के आस पास के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Dark Upper Lips in Hindi) को आजमा सकती हैं। आइये जानते है कि अपर लिप्स पिग्मेंटेशन से कैसे छुटकारा पाएँ।

विषय सूची

होठों के आस पास के कालेपन को दूर करने के उपाय – Upper Lips Ka Kalapan Dur Karne ke upay

होठों के आस पास के कालेपन को दूर करने के उपाय - Upper Lips Ka Kalapan Dur Karne ke upay

अपर लिप्स का कालापन दूर करने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को अपना सकती है। ये तरीके होंठों के ऊपर का कालापन को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – चेहरे का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय)

अपर लिप्स का कालापन दूर करे नींबू – Upper Lips Ka Kalapan Dur Kare nimbu

अपर लिप्स का कालापन दूर करे नींबू - Upper Lips Ka Kalapan Dur Kare nimbu

होंठों के ऊपर के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू बहुत अच्छा उपाय है। कई शोधों में ये साबित हुआ है, कि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन सी के कारण ये एक नेचुरल ब्लीच एजेंट है, जो आपके डार्क अपर लिप्स को कम करने में मदद करता है। होठों के आस पास का कालेपन दूर करने के लिए कटोरी में एक नींबू का रस निचोड़ें। इसमें बराबर मात्रा में साफ पानी मिलाएं। इस मिश्रण को लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें। 20 मिनट तक इसे लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

डार्क अपर लिप्स से छुटकारा दिलाएं हल्दी  – Dark Upper Lips se Chhutkara dilaye haldi

डार्क अपर लिप्स से छुटकारा दिलाएं हल्दी  - Dark Upper Lips se Chhutkara dilaye haldi

हल्दी आपकी त्वचा का उपचार करने में कितती फायदेमंद है, ये तो आप सभी जानते होंगे। हल्दी में मौजूद  कुरक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और डार्क अपर लिप्स से छुटकारा पाने में मदद करता है। अपर लिप्स का कालापन साफ करने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच दूध मिला लें। अब इस पेस्ट को होठों के आस पास के हिस्से पर लगाएं और मुलायम हाथों से मसाज करें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

होठों के आस पास का कालेपन दूर करे दही  – Hoto ke aas pass ka kalapan dur kare dahi

होठों के आस पास का कालेपन दूर करे दही  - Hoto ke aas pass ka kalapan dur kare dahi

दही होठों के आस पास के कालेपन को बहुत जल्दी दूर करता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की सबसे ऊपरी परत को छीलता है, जो डेड और पिगमेंटेड स्किन से युक्त होती है। नियमित रूप से दही का इस्तेमाल करके अपर लिप्स को गोरा कर सकते हैं।

डार्क अपर लिप्स से छुटकारा पाने के लिए दही के साथ ओटमील और नींबू का रस भी लें। एक कटोरी में दो चम्मच दही, एक चम्मच दलिया और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को होंठों के ऊपर लगाएं और 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से अपर लिप्स के कालेपन से मुक्ति मिलेगी।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

होंठों के नीचे और ऊपर के काले पड़े हिस्सों को साफ करें टमाटर  – Hoto ke niche aur upar ke kale pade hisse ko saf kare tamatar

होंठों के नीचे और ऊपर के काले पड़े हिस्सों को साफ करें टमाटर  - Hoto ke niche aur upar ke kale pade hisse ko saf kare tamatar

अपर लिप्स से कालापन दूर करने के लिए टमाटर, नींबू और दही का फेसपैक बहुत अच्छा घरेलू उपचार है। टमाटर का रस होठों के आस पास के खुले रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। वहीं, दही त्वचा को नमी के साथ पोषण देता है। जबकि, नींबू काले धब्बों को हल्का करने में सहायक है।

होंठों के ऊपर का कालापन दूर करने के लिए एक बाउल में तीन चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही लें। इन्हें अच्छे से मिला लें और होठों के आस पास लगाएं। 30 मिनट इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। रोजाना इस प्रक्रिया को करने से डार्क अपर लिप्स से छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़ें – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे)

अपर लिप्स के कालेपन को दूर करे आलू – Upper lips Ka Kalapan Dur Kare Potato In Hindi

अपर लिप्स के कालेपन को दूर करे आलू – Upper lips Ka Kalapan Dur Kare Potato In Hindi

आलू आपकी त्वचा के लिए चमत्कारिक घरेलू नुस्खा है। आलू के प्रमुख घटक मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मददगार हैं। होंठों के ऊपर का कालापन हटाने के लिए अपर लिप्स पर आलू का प्रयोग किया जाता है। अपर लिप्स की डार्कनेस को कम करने के लिए सबसे पहले एक आलू को किसें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों के ऊपर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। फिर इसे साफ पानी से धो लें।

(और पढ़ें – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे)

अपर लिप्स के कालेपन को दूर करने का बेहतरीन तरीका खीरा – Upper lips Ka Kalapan Hatae Cucumber In Hindi

अपर लिप्स के कालेपन को दूर करने का बेहतरीन तरीका खीरा – Upper lips Ka Kalapan Hatae Cucumber In Hindi

खीरा त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए, बी5, सी, ई और के जैसे आवश्यक ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो सभी प्रकार के स्किन डिस्कलरेशन जैसे काले निशान और काले धब्बे को दूर करके, त्वचा की रंगत में सुधार करता है। अपर लिप्स के कालेपन को दूर करने के लिए एक खीरा, एक चम्मच नींबू का रस, और आधा चम्मच एलोवरा जेल या फिर इसकी जगह गुलाबजल मिलाएं। इस पैक को होंठों के ऊपर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

अपर लिप्स को मॉइस्चराइजर करने के उपाय – Steps to moisturize upper lips in Hindi

अपर लिप्स को मॉइस्चराइजर करने के उपाय - Steps to moisturize upper lips in Hindi

ऊपर दिए गए होठों के आस पास का कालेपन दूर करने के उपाय करने के बाद, अपने अपर लिप्स को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी हो जाता हैं। आइये अपर लिप्स को मॉइस्चराइज करने के घरेलू तरीके जानते हैं।

(यह भी पढ़ें – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे)

अपर लिप्स को मॉइस्चराइजर करे नारियल का तेल

अपर लिप्स को मॉइस्चराइजर करे नारियल का तेल

जिस प्रकार से आप अपने शरीर को मॉइस्‍चराइज रखने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करते हैं। ठीक उसी तरह से नारियल का तेल अपर लिप्स को मॉइस्‍चराइज करने में मदद करता है। नारियल के तेल की मदद से आपनी त्वचा को हल्का और चमकदार बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

होठों के आस पास के हिस्से को मॉइस्चराइजर करे जैतून का तेल

होठों के आस पास के हिस्से को मॉइस्चराइजर करे जैतून का तेल

जैतून का तेल होठों के आस पास के हिस्से को मॉइस्चराइजर करने में आपकी मदद कर सकता हैं। इस तेल में विटामिन-ई प्रचूर मात्रा में होता है जो अपर लिप्स को गहराई तक पोषण देता है। आप रात में जैतून के तेल के मसाज करें और फिर इसे रात भर लगा रहने दें।

(यह भी पढ़ें – जैतून तेल की मालिश के फायदे)

मक्खन से करे अपर लिप्स मॉइस्चराइज

मक्खन से करे अपर लिप्स मॉइस्चराइज

अपर लिप्स को मॉइस्चराइज करने का मक्खन एक अच्छा घरेलू उपाय है। मक्खन में पायी जाने वाली चिकनाई ड्राई स्किन को नमी प्रदान करती है। आप रात में मक्खन से मसाज करें और फिर इसे रात भर लगा रहने दें।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल )

होंठों के नीचे और ऊपर के हिस्सों को बादाम का तेल से मॉइस्चराइज करे

होंठों के नीचे और ऊपर के हिस्सों को बादाम का तेल से मॉइस्चराइज करे

बादाम के तेल में विटामिल ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए आप होंठों के नीचे और ऊपर के हिस्सों को बादाम का तेल से मॉइस्चराइज करे। आप रात में बादाम के तेल के मसाज करें और फिर इसे रात भर लगा रहने दें।

(और पढ़ें – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान)

विटामिन ई के तेल से अपर लिप्स मॉइस्चराइज करे

विटामिन ई के तेल से अपर लिप्स मॉइस्चराइज करे

अपर लिप्स पर लगाने के लिए आप बाजार से विटामिन ई के कैप्सूल ले आयें। फिर इन कैप्सूल को फोड़कर अपने होठों के आस पास के हिस्से पर लगाएं। विटामिन ई आपकी त्वचा में नमी बनायें रखेगा। अपर लिप मॉइस्चराइज करने के लिए आप रात में विटामिन ई से मसाज करें और फिर इसे रात भर लगा रहने दें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration