पुरुष बांझपन के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधी – Male Infertility Natural Treatment in Hindi

पुरुष बांझपन के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधी - Male Infertility Natural Treatment in Hindi
Written by Jaideep

पुरुष बांझपन उपचार की आयुर्वेदिक औषधि की जानकारी पुरुषों को यौन समस्या से बचा सकती है। बांझपन का नाम सुनते ही अक्‍सर लोगों का ध्‍यान महिला बांझपन की तरफ जाता है। जबकि ऐसा नहीं है बांझपन न केवल महिलाओं में नहीं बल्कि पुरुषों में भी होता है। लगभग 10 प्रतिशत दंपत्ति चिकित्‍सीय रूप से बांझ होते हैं। 40 प्रतिशत से अधिक पुरुष बांझपन का शिकार होते हैं जिनमें शुक्राणुओं का उचित विकास नहीं हो पता है। पुरुष बांझपन शारीरिक कमजोरी, पोषक तत्‍वों की कमी, शुक्राणु उत्‍पादक अंगों या वृषणों की चोट आदि के कारण हो सकती है। इसके अलावा कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं, संक्रमण और यौन संचारित रोग भी पुरुष बांझपन का कारण होते हैं। हालांकि ये समस्‍याएं स्‍थाई नहीं हैं। पुरुष बांझपन का उपचार औषधीय दवाओं और जड़ी बूटी से किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में आप पुरुष बांझपन उपचार की आयुर्वेदिक औषधि संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. पुरुष बांझपन के लक्षणों के संकेत – Men’s Infertility Symptoms in Hindi

2. पुरुष बांझपन के लिए आयुर्वेद‍िक औषधी – Ayurvedic treatment for infertility in Hindi

पुरुष बांझपन के लक्षणों के संकेत – Men’s Infertility Symptoms in Hindi

पुरुष बांझपन के लक्षणों के संकेत - Men's Infertility Symptoms in Hindi

शारीरिक कमजोरी के के कारण पुरुषों में बांझपन की समस्‍या हो सकती है। हालांकि यह समस्‍या स्‍थाई नहीं हैं। लेकिन समय पर इसका इलाज नहीं किये जाने पर पुरुष बांझपन के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। आइए जाने पुरुष बांझपन के लक्षण क्‍या हो सकते हैं।

1. यौन इच्‍छा में बदलाव

किसी पुरुष की प्रजनन क्षमता उसके हार्मोन स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करती है। शरीर में यौन कमजोरी अक्‍सर हार्मोन द्वारा नियंत्रित होती है। यदि पुरुषों के शरीर सेक्‍स हार्मोन में कमी होती है तो यह पुरुष बांझपन के लक्षण हो सकते हैं।

2. अंडकोषक में दर्द या सूजन

ऐसे बहुत से कारण हैं जिनके कारण अंडकोष में दर्द या सूजन हो सकती है। लेकिन अंडकोष की सूजन पुरुष बांझपन का प्रमुख कारण हो सकती है।

3. इरेक्‍शन बनाए रखने में समस्‍या

किसी भी व्‍यक्ति को यौन संबंध बनाने के दौरान लिंग में पर्याप्‍त कड़ापन न रख पाना भी बांझपन के लक्षणों में शामिल है। क्‍योंकि यह स्थिति भी शरीर में मौजूद हार्मोन पर निर्भर करती है।

4. स्‍खलन के दौरान समस्‍याएं

पुरुषों को सेक्‍स करने और स्‍खलन के दौरान यदि किसी प्रकार की समस्‍या जैसे दर्द या जलन आदि की समस्‍या भी बांझपन को दर्शाती है। ऐसी स्थिति में पुरुषों को अपने डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए।

5. अंडकोष का छोटा होना

पुरुषों के शरीर में वृषण एक ऐसा अंग है जहां शुक्राणु होते हैं। इसलिए किसी भी पुरुष के स्‍वस्‍थ यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए वृषण का स्‍वस्‍थ होना अतिआवश्‍यक है। छोटे या दृढ़ अंडकोष किसी पुरुष में बांझपन के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

पुरुष बांझपन के लिए आयुर्वेद‍िक औषधी – Ayurvedic treatment for infertility in Hindi

पुरुष बांझपन के लिए आयुर्वेद‍िक औषधी – Ayurvedic treatment for infertility in Hindi

बांझपन कोई जन्‍मजात या स्‍थाई समस्‍या नहीं है। ऐसे बहुत ही कम मामले हैं जिनमें पुरुष बांझपन का इलाज नहीं किया जा सकता है। पुरुषों में प्रजनन क्षमता की कमी को कुछ विशेष औषधी और खाद्य पदार्थों की मदद से कुछ ही दिनों में दूर किया जा सकता है। प्रकृति में ऐसी बहुत सी जड़ी बूटीयां हैं जो जिनका उपयोग न केवल शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य बल्कि यौन और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है। पुरुष बांझपन का इलाज करने के लिए आप इन जड़ी बूटीयों को घरेलू उपाय के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने के तरीके में आयुर्वेदिक औषधि बहुत ही प्रभावी होती हैं। आइए विस्‍तार से जाने पुरुष बांझपन दूर करने के लिए किन आयुर्वेदिक औषधी का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़ें – पुरुष बांझपन के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

पुरुष बांझपन की आयुर्वेदिक दवा जिनसेंग – Purush banjhpan ki ayurvedic dawa Ginseng in Hindi

पुरुषों में बांझपन होने के दो प्रमुख कारण शुक्राणुओं की संख्‍या में कमी और कम गतिशीलता होती है। शुक्राणुओं की कम गतिशीलता का मतलब शुक्राणुओं का अंडाशय में अंडे तक पहुंचने में असमर्थता। पुरुष बांझपन की आयुर्वेदिक दवा के रूप में जिनसेंग का उपयोग किया जा सकता है। जिनसेंग में इन दोनों प्रकार की समस्‍याओं को दूर कर सकता है। पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए जिनसेंग प्रभावी औषधीयों में से एक है। यह सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने, यौन प्रदर्शन सुधारने, स्‍तंभन दोष को दूर करने और शुक्राणुओं की संख्‍या और गतिशीलता को उत्‍तेजित करने में सहायक होता है। पुरुषों के बांझपन संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए जिनसेंग की दो किस्‍मों जिनमें एशियाइ और अमरिकी जिनसेंग का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

जिनसेंग का सेवन सेक्स ड्राइव बढ़ाएं, प्रदर्शन सुधारे, स्तंभन दोष दूर करे, स्पर्म काउंट बढ़ाना, शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार, स्खलित शुक्राणुओं को संरक्षित करना आदि शामिल हैं।

आप अपने दैनिक आहार में भी जिनसेंग को शामिल कर बांझपन जैसी गंभीर समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। आप अपने आहार में जिनसेंग को पाउडर या चाय के रूप में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – जिनसेंग के फायदे और नुकसान)

मर्दों की यौन क्षमता बढ़ाने की औषधि माका रूट – Mard ki youn chamta Badhane ki Aushadhi Maca root in Hindi

माका रूट एक ऐसी औषधीय जड़ी बूटी है जो विशेष रूप से महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए उनके शरीर में हार्मोन को संतुलित करती है। हालांकि यह जड़ी बूटी पुरुषों के बांझपन को दूर करने और उनकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी प्रभावी होती है। यह औषधीय जड़ी बूटी विशेष रूप से शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता में सुधार करती है। अस्‍वस्‍थ, कमजोर और खराब शुक्राणु भी पुरुष बांझपन का प्रमुख कारण होते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से माका रूट का औषधीय सेवन स्‍खलन के दौरान स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ा सकता है। जिन पुरुषों को बांझपन संबंधी समस्‍या है या इस प्रकार की संभावना है तो उन्हें माका रूट का नियमित सेवन करना चाहिए। माका रूट पुरुष बांझपन उपचार की आयुर्वेदिक औषधियों में से एक है।

(और पढ़ें – माका रूट के फायदे और नुकसान)

पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाये ट्राइबुलस – Purusho ki youn Shakti Badhaye Tribulus in Hindi

आयुर्वेदिक चिकित्‍सकों का कहना है कि एक स्‍वस्‍थ आहार और नियमित व्‍यायाम शरीर को हेल्‍दी रखने के साथ यौन स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। इन उपायों के साथ ट्राइबुलस (Tribulus) का सेवन करने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या और गतिशीलता में वृद्धि होती है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि इस जड़ी बूटी के अर्क का सेवन पुरुषों को स्‍तंभन दोष और अन्‍य यौन समस्‍याओं से बचा सकता है। इसके अलावा ट्राइबुलस (Tribulus) जड़ी बूटी के लाभ पुरुषों और महिलाओं की कामेच्‍छा में वृद्धि करने भी सहायक होती है। पुरुषों के लिए इस जड़ी बूटी के अन्‍य लाभ में टेस्‍टोस्‍टेरोन के उत्‍पादन में वृद्धि भी शामिल हैं। इसे कभी-कभी प्राकृतिक रूप से कामोत्तेजक उत्पादों में मिलाया जाता है, जिसका इस्तेमाल यौन शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है।

(और पढ़ें – जानें गोखरू के फायदे और नुकसान के बारे में)

पुरुषों की सेक्‍स पावर बढ़ाये सॉ पाल्‍मेटो – Purusho ki Sex Power Badhaye Saw Palmetto in Hindi

सॉ पाल्‍मेटो जड़ी बूटी का उपयोग पारंपरिक रूप से पुरुषों में यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह पुरुषों की यौन कमजोरी से जुड़ी समस्‍याओं जैसे नपुंसकता, कामेच्‍छा में कमी और स्‍तंभन दोष आदि को प्रभावी तरीके से दूर कर सकता है। नियमित रूप से इस जड़ी बूटी का सेवन पुरुषों की प्रजनन प्रणाली के हर पहलू का पोषण करता है। इसके अलावा सॉ पाल्‍मेटो जड़ी बूटी प्रोस्‍टेट स्‍वास्‍थ्‍य, सेक्‍स टाइम, सेक्स स्टेमिना आदि के लिए भी फायदेमंद होती है। पुरुष अपनी यौन कमजोरी और बांझपन को दूर करने के लिए इस जड़ी बूटी को टॉनिक के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – यौन कमजोरी दूर करने के उपाय)

पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये अश्वगंधा – Purusho ke youn swasth ko Badhaye Ashwagandha in Hindi

अश्वगंधा एक अनुकूलनीय और ऊर्जा बढ़ाने वाली जड़ी बूटी है जो पुरुषों की सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होती है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह पुरुषों के यौन प्रदर्शन और प्रजनन क्षमता में भी सुधार करती है। अश्वगंधा एंडोक्राइन सिस्‍टम का समर्थन करता है और इसके बेहतर कामकाज को बेहतर बनाए रखती है। सेवन करने के दौरान अश्वगंधा पुरुषों के शरीर में हार्मोनल संतुलन को भी बढ़ता है। जिससे पुरुषों में कामेच्‍छा को बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही यह शुक्राणुओं की संख्‍या और गुणवत्‍ता में भी सुधार करता है। यदि आप भी अपने यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का औषधीय उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए)

मर्द का बांझपन दूर करे शिसांद्रा बीज – mard ka banjhpan ka ayurvedic ilaj Schisandra seed in Hindi

लीवर संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए शिसांद्रा जड़ी बूटी बहुत ही प्रभावी होती है। लेकिन पारंपरिक रूप से इस औषधी का उपयोग पुरुषों में शुक्राणुओं के उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह जड़ी बूटी शरीर में हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने और सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है। नियमित रूप से इस जड़ी बूटी के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने में मदद मिलती है।  जो अप्रत्‍यक्ष रूप से पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। औषधीय रूप में सेवन करने के दौरान यह आरएनए, एंजाइम और ग्‍लाइकोजन को भी बढ़ता है जो किडनी और गोनाड ग्र‍ंथि के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक है। महिलाएं भी यौन इच्‍छा और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए इस औषधी का उपयोग कर सकती हैं। महिलाओं को नियमित रूप से कम से कम 100 दिनों तक इस जड़ी बूटी का नियमित सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें – पुरुषों की सेक्स समस्यायों के बारे में जानकारी)

मेल इंफर्टिलिटी का इलाज हॉर्नी गोट वीड – Meal infertility ka ilaj Horny Goat Weed in Hindi

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को बकरे का सींग जड़ी बूटी के नाम से भी जाना जाता है। यह जड़ी बूटी विशेष रूप से एक प्रकार की खरपतवार होती है। लेकिन औषधीय गुणों के कारण पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए इस जड़ी बूटी का व्‍यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हॉर्नी गॉट वीड जड़ी बूटी पुरुषों की नपुंसकता संबंधी समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह जड़ी बूटी पुरुषों के शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर को बढ़ाने और संवेदी तंत्रिकाओं को उत्‍तेजित करने में सहायक होती हैं। नियमित रूप से उपभोग करने के दौरान यह जड़ी बूटी स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं के उत्‍पादन को भी बढ़ाता है। यौन कार्य को बढ़ावा देने और एक कामोद्दीपक के रूप दोनों पुरुषों और महिलाओं द्वारा इसे लिया जा सकता है।

(और पढ़ें – नपुंसकता (स्तंभन दोष) दूर करने के लिए विटामिन )

पुरुष बांझपन के उपचार एस्‍ट्रैगुलस रूट – Banjhpan Ka Ayurvedic Upchar Astragalus Root in Hindi

एस्‍ट्रैगुलस (Astragalus Root) जड़ी बूटी पुरुषों की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है। लेकिन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या और उनकी गुणवत्‍ता को सुधारने में भी एस्‍ट्रैगुलस जड़ी बूटी असरदार होती है। लेकिन यदि आप वर्तमान में किसी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या से ग्रस्त हैं तो इस जड़ी बूटी का सेवन करने से बचें। क्‍योंकि इस दौरान यह जड़ी बूटी उन वायरसों की मदद कर सकती है जिनसे आप बचने का प्रयास कर रहे हैं।

(और पढ़ें – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय )

पुरुष बांझपन का उपचार है शिलाजीत – Purush Banjhpan Ka Ayurvedic Upchar shilajit in Hindi

बहुत से लोग यौन कमजोरी को दूर करने के लिए शिलाजीत का सेवन करने की सलाह देते हैं। शिलाजीत एक चिपचिपा राल की तरह दिखाई देने वाला पदार्थ है। यह हिमालय के पहाड़ों में चट्टानों के बीच में से निकाला जाता है। शिलाजीत को यौन कमजोरी दूर करने वाली ज्ञात अन्‍य सभी औषधियों से अधिक प्रभावी माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शिलाजीत में 85 से अधिक आयनिक खनिज, विटामिन और फुलविक एसिड (fulvic acid) होते हैं। ये सभी घटक जीनिटोरिनरी सिस्‍टम (genitourinary system) के समग्र कार्य में सुधार करते हैं। इसके अलावा शिलाजीत का नियमित सेवन एनीमिया और अन्‍य यौन समस्‍याओं को रोकने में मदद करता है। यह पुरुष बांझपन के लक्षणों को कम करने की सबसे अच्‍छी आयुर्वेदिक औषधी में से एक है।

(और पढ़ें – शिलाजीत के फायदे गुण और नुकसान)

पुरुष बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय – Purush banjhpan dur karne ke gharelu upay in Hindi

यौन कमजोरी और पुरुष बांझपन को दूर करने के लिए औषधीय जड़ी बूटीयां बहुत ही प्रभावी होती हैं। लेकिन इनके अलावा भी आप कुछ घरेलू उपचार और जीवनशैली में परिवर्तन कर यौन कमजोरी को दूर कर सकते हैं। आइए जाने पुरुष बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़ें – सेक्‍सुअल परफॉरमेंस की चिंता के कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय )

नपुंसकता दूर करने के लिए तनाव कम करें – Napunsakta dur karne ke liye Tanav dur kare in Hindi

पुरुषों के लिए अत्‍याधिक तनाव और थकान बांझपन का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में पुरुषों को तनाव प्रबंधन और जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करने चाहिए। जिससे उनके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य सहित यौन स्वास्‍थ्‍य को भी लाभ मिल सकता है। आप तनाव कम करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करें। इसके अलावा सुबह के समय जल्‍दी उठें, नियमित रूप से व्‍यायाम करें और अधिक मात्रा में मादक पदार्थों का सेवन करने से बचें। तनाव और चिंता को दूर कर आप अपने यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बना सकते हैं।

(और पढ़ें – महिला बांझपन के कारण, लक्षण, निदान और इलाज)

बांझपन के लिए उपयोग न करने वाली जड़ी बूटीयां – Banjhpan ke liye Upyog na karne wali herb in Hindi

जिन पुरुषों को प्रजनन संबंधी समस्‍याएं होती हैं उन्‍हें जामुन, नींम और विटेक्स बेरी (vitex berry) जैसे खाद्य पदार्थ और जड़ी बूटीयों का सेवन करने से बचना चाहिए। एक पशु अध्‍ययन के अनुसार इचिनेशिया, जिन्‍कगो और सेंट जॉन पौधों में ऐसे रसायन होते हैं जो शुक्राणुओं की गर्भाशय में अंडे तक पहुंचने की क्षमता को कम करते हैं। हालांकि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि ऐसे ही परिणाम पुरुषों के लिए भी हैं या नहीं। लेकिन सावधानी के लिए बांझपन के उपचार के दौरान इन जड़ी बूटीयों का सेवन करने से बचना चाहिए।

नोट – कृपया, चिकित्सक से परामर्श लिए बिना बांझपन या स्तंभन दोष के लिए किसी भी आयुर्वेदिक औषधी का प्रयोग ना करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration