सेक्स एजुकेशन

हस्तमैथुन करने से होने वाले 10 बड़े नुकसान – Hastmaithun Ke Nuksan Hindi Me

हस्तमैथुन करने से होने वाले 10 बड़े नुकसान - Hastmaithun Ke Nuksan Hindi Me

युवाओ की एक प्रमुख लत हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) है। जो आज के किशोरों और युवाओं में सबसे तेजी से बढ़ती जा रही है। यह लत पुराने समय में भी थी और हस्तमैथुन करने के नुकसान से संबंधित सही जानकारी के अभाव के कारण यह आज भी बढ़ रही है। हस्तमैथुन की लत के कारण आज बहुत से युवा अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं। मैं यहाँ आपको हस्तमैथुन के नुकसान बता रहा हूँ जो लोग हस्तमैथुन के कारण झेलते हैं।

लेकिन इसके पहले आपको यह जानना होगी की हस्तमैथुन किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है। हालांकि कुछ लोग हस्तमैथुन को गलत मानते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग यह भी मानते हैं कि लंबे समय तक बहुत अधिक हस्तमैथुन करने से कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

विषय सूची

हस्तमैथुन के नुकसान – Hastmaithun Ke Nuksan

हस्तमैथुन के नुकसान - Hastmaithun Ke Nuksan

हस्तमैथुन के बारे में कई अफवाहें हमारे समाज में फैली हुई हैं। हस्तमैथुन के बारे में कम जानकारी होने और किसी अन्य व्यक्ति से इसके बारे में बात नहीं करने के कारण लोग इस लत से कभी बाहर नहीं निकल पाते हैं। मैं यहाँ आपको अधिक हस्तमैथुन के नुकसान (Hastmaithun Ke Nuksan) बता रहा हूँ जो लोग हस्तमैथुन के कारण (hatmaithun ke karan) झेलते हैं।

(और पढ़ें – हस्तमैथुन के बारे में मिथक और तथ्य)

हस्तमैथुन के नुकसान शरीर का कमजोर हो जाना – Hastmaithun Ke Nuksan Sharir Ka Kamjor Ho Jana

हस्तमैथुन के नुकसान शरीर का कमजोर हो जाना - Hastmaithun Ke Nuksan Sharir Ka Kamjor Ho Jana

इस दुनिया में सभी लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि उन्हें एक बेहतर जीवन मिल सके। उन्हें अच्छा खाना खाने को मिले, अच्छी ज़िंदगी जीने में सक्षम हो सकें। लेकिन अधिक हस्तमैथुन करने से, आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के बजाय बदतर बनाते हैं। हस्तमैथुन कभी भी आपके स्वास्थ्य को अच्छा नहीं बना सकता है।

यह आपके शरीर में कमजोरी लाता है। आपने ध्यान दिया होगा कि जब आप बार-बार हस्तमैथुन करते हैं तो उसके बाद आपके अंदर की एनर्जी कम हो जाती है। आपको ऐसा महसूस होता है जैसे कि सारी एनर्जी चली गई है और इसे प्राप्त करने के लिए आप अपने लिए कुछ खाने की तलाश करने लगते हैं।

इस बात को समझें कि अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं, तो आपको हस्तमैथुन की इस लत से छुटकारा पाना होगा वरना एक समय आएगा जब आप इस लत के कारण अपना अच्छा स्वास्थ्य भी खो देंगे और आपके अंदर कमजोरी भी आने लगेगी। जिसके कारण आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके रिलेशनशिप को भी नुकसान होगा।

(और पढ़े – हस्तमैथुन से आई कमजोरी को दूर करने के उपाय…)

हस्तमैथुन करने के नुकसान लिंग में उत्तेजना का बंद हो जाना – Hastmaithun karne Ke Nuksan Ling Me Uttejana Ka Band Ho Jana

हस्तमैथुन करने के नुकसान लिंग में उत्तेजना का बंद हो जाना - Hastmaithun karne Ke Nuksan Ling Me Uttejana Ka Band Ho Jana

एक आदमी के लिए अपने लिंग में उत्तेजना न होने से ज्यादा और क्या शर्म की बात हो सकती है। यह आपको मानसिक रूप से कमजोर कर सकता है। अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से अक्सर लिंग के ऊतक (tissue of the penis) को नुकसान होता है और इसके कारण ये ऊतक नष्ट होने लगते हैं। जिसके कारण लिंग की उत्तेजना (stimulation) रुक जाती है। कई बार लिंग में उत्तेजना का आना हमेशा के लिए बंद हो जाता है।

एक दिन में कई बार मास्टरबेट करने से भी पेनिस पर भी बुरा असर पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, जब ऐसा होता है, तो पेनिस की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे उसे खड़े होने में कठिनाई होती है।

अगर आपकी उत्तेजना खत्म हो जाती है, तो आपका सुकून भरा जीवन तबाह हो सकता है क्योंकि अगर आप अपनी पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं तो यह आपके रिलेशनशिप (relationship) को प्रभावित करेगा जिससे आपका रिश्तें खत्म हो जाएंगे। तो अब आपको तय करना है कि आपको कौन सा रास्ता चुनना है।

(और पढ़े – महिलाओं को जरूर पता होने चाहिए मास्टरबेशन के ये टिप्स…)

मास्टरबेशन के नुकसान खुद के प्रति ग्लानी होना – Hastmaithun Ke Nuksan Khud Ke Prti Glani Hona

मास्टरबेशन के नुकसान खुद के प्रति ग्लानी होना - Hastmaithun Ke Nuksan Khud Ke Prti Glani Hona

जब भी हम हस्तमैथुन (masturbate) करते हैं, तो हस्तमैथुन (masturbation) करने के बाद खुद से नफरत करने लगते हैं। हमें खुद के प्रति ग्लानी होने लगती है। जो हस्तमैथुन से होने वाली सबसे बड़ी हानि है। हम कोई भी काम इसलिए करते हैं ताकि उस काम को करने के बाद हमें खुशी मिले।

हस्तमैथुन करने के बाद, ठीक इसके विपरीत होता है, फिर हस्तमैथुन करने से क्या लाभ? अगर यह हमें खुशी नहीं देता है, तो इससे दूर रहना ही सही है। अगर हम अंदर से खुश रहेंगे और हमारे लिए आत्म-सम्मान होगा, तो हम कोई भी समस्या या काम को बहुत आसानी से पूरा कर सकते हैं। हमारे अंदर की शक्ति हमें मजबूत बनाती है। जिस व्यक्ति के अंदर अच्छा सम्मान होगा, वह व्यक्ति उतना ही मजबूत होगा।

जिसके अंदर बुरी आदतें होंगी वह उतना ही कमजोर होगा। इसलिए अगर आप हस्तमैथुन करके खुद को दोषी महसूस करते हैं, तो इसे छोड़ दें। अगर आप खुद की नजरों में गिर जाते हैं, तो आप कभी भी पूरी दुनिया के साथ अपनी नजरें नहीं मिला सकते।

(और पढ़े – लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं जानें मास्टरबेशन का सही तरीका…)

हस्तमैथुन करने के नुकसान लिंग में सूजन का हो जाना – Hastmaithun karne Ke Nuksan Penis Me Sujan Ka Ho Jana

हस्तमैथुन करने के नुकसान लिंग में सूजन का हो जाना - Hastmaithun karne Ke Nuksan Penis Me Sujan Ka Ho Jana

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जल्दी में हस्तमैथुन (Hastmaithun) करते हैं। जिसके कारण उनके वीर्य (seman) से पहले निकलने वाला तरल पानी उनके लिंग (पेनिस) की मांसपेशियों में चला जाता है। इसका नतीजा यह होता है कि व्यक्ति का लिंग सूजने लगता है और जब तक वह रक्त (खून) में वापिस नहीं मिल जाता है तब तक वहीं रहता है।

यह बार-बार होने पर गंभीर हो जाता है और लिंग की सूजन आसानी से नहीं जाती है। इसलिए इससे दूर रहने के लिए जल्दी में हस्तमैथुन न करें। अगर इसे बिल्कुल नहीं किया जाता है, तो ऐसी कोई समस्या आपके साथ नहीं रहेगी।

(और पढ़े – हस्तमैथुन की लत के कारण, लक्षण और उपचार…)

हस्तमैथुन करने के नुकसान लिंग की मांसपेशियों का टूट जाना – Hastmaithun karne Ke Nuksan Penis Ki Manspeshiyon Ka Tut Jana

हस्तमैथुन करने के नुकसान लिंग की मांसपेशियों का टूट जाना - Hastmaithun karne Ke Nuksan Penis Ki Manspeshiyon Ka Tut Jana

बहुत से लोग हस्तमैथुन करते समय अपने लिंग (शिश्न) को बहुत मजबूती से पकड़ते हैं और उसे दबाने या मोड़ना शुरू कर देते हैं, उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वीर्य बाहर नहीं निकाल पाएगा। यह सही काम नहीं है। ऐसा करने से आपको एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करने से आपके लिंग की मांसपेशियां टूट सकती हैं, जो बहुत नाजुक होती है।

कई बार ऐसा करने से पायरोनी नामक बीमारी (Peyronie’s disease) भी हो जाती है। इस बीमारी का असर यह होता है कि व्यक्ति का लिंग टेढ़ा हो जाता है। एक बार जब यह बीमारी होती है, तो आप समझ सकते हैं कि आपको कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़ें – लिंग का टेढ़ापन (पेरोनी रोग) के कारण, लक्षण, जांच, इलाज, बचाव)

मास्टरबेशन के नुकसान मानसिक तनाव का होना – Hastmaithun karne Ke Nuksan Mansik Tanav Ka Hona

मास्टरबेशन के नुकसान मानसिक तनाव का होना - Hastmaithun karne Ke Nuksan Mansik Tanav Ka Hona

मानो या न मानो, अधिक हस्तमैथुन आप में तनाव पैदा करता है। अगर आप बार-बार हस्तमैथुन करते हैं, तो आपने देखा होगा कि हस्तमैथुन के बाद आपको बहुत बुरा लगेगा। हस्तमैथुन आपको बहुत मानसिक तनाव दे सकता है। यह तनाव होता है जिसमें आप खुद को दोषी मानने लगते हैं। आपके बारे में आपको लगता है कि आप बुरे हैं।

अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं, तो आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। कभी-कभी हस्तमैथुन से घबराहट भी होती है। अगर आपका मन तनाव में रहता है, तो आप कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर पाएंगे। इसलिए अगर आप तनाव से दूर रहना चाहते हैं, तो अधिक हस्तमैथुन करना छोड़ दें।

(और पढ़े – हस्तमैथुन करना सही या गलत जानें पूरा सच…)

हस्तमैथुन करने के नुकसान अवैध संबंधो का बन जाना – Hastmaithun karne Ke Nuksan Awaidh Sambandho Ka Ban Jana

हस्तमैथुन करने के नुकसान अवैध संबंधो का बन जाना - Hastmaithun karne Ke Nuksan Awaidh Sambandho Ka Ban Jana

आज हमारे समाज में जिस तरह से यौन अपराध बढ़ रहे हैं, उसमें हस्तमैथुन की बड़ी भूमिका है। ऐसे अपराध करने वाले लोग हस्तमैथुन के आदी होते हैं और यौन इच्छा बढ़ने पर वे अपराध करना शुरू कर देते हैं। हस्तमैथुन करते समय व्यक्ति हमेशा सेक्स कल्पनाओं में खोया रहता है।

इससे व्यक्ति की लगातार सेक्स की इच्छा बढ़ती है। अपनी सेक्स की भूख को शांत करने के लिए, वह अवैध संपर्कों में जाता है। यह जानकर, वह अनजाने में कई ऐसी गलतियाँ करता है जो उसे जीवन भर परेशान करती रहती है। हस्तमैथुन की लत आपके जीवन को बर्बाद कर सकती है।

एक बार जब आपने कोई यौन अपराध किया है, तो समझ लें कि आपका जीवन बर्बाद हो गया। इससे बचने का आसान तरीका यह है कि आप अपने जीवन से हस्तमैथुन की लत को जड़ से हटा दें।

(और पढ़े – पार्टनर को संतुष्ट करने के लिए क्या करें…)

मास्टरबेशन के नुकसान शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना – Side effects of masturabation in male daily Sperm Ki Sankhya Me Kami Hona

मास्टरबेशन के नुकसान शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना - Side effects of masturabation in male daily Sperm Ki Sankhya Me Kami Hona

बहुत ज्यादा मास्टरबेशन से होता है शुक्राणुओ को नुकसान, आपके वीर्य में लाखों शुक्राणु होते हैं जो आपके पिता बनने में मदद करते हैं। लेकिन जो लोग रोजाना हस्तमैथुन करते हैं, उनका स्पर्म काउंट बहुत कम हो जाता है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब किसी व्यक्ति का विवाह हो जाता है तो पिता बनने के लिए उसके वीर्य में शुक्राणुओं की कमी होती है।

यदि आपके शुक्राणु कम हो जाते हैं तो आप तनाव में आ जाएंगे और यह तनाव आपके स्वास्थ्य को खराब कर देगा। इसलिए अपनी शादी के बाद, अभी से एक अच्छे जीवन के लिए सोचें और हस्तमैथुन की इस लत से दूर रहें।

(और पढ़े – पुरुषों के गुप्त रोग, सेक्स समस्याओं – कारण, प्रकार, जांच, उपचार और रोकथाम…)

रोज हस्तमैथुन करने के नुकसान अपने पार्टनर से झगडा होना – Hastmaithun karne Ke Nuksan Apne Partner Se Jhagda Ho Jana

रोज हस्तमैथुन करने के नुकसान अपने पार्टनर से झगडा होना - Hastmaithun karne Ke Nuksan Apne Partner Se Jhagda Ho Jana

कम उम्र में बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने के बाद इसका असर शादी के बाद दिखने लगता है। जब ऐसे लोग संभोग करते हैं, उस दौरान उनका स्खलन बहुत तेजी से होने लगता है। परिणामस्वरूप, उसकी पत्नी उससे नाराज होने लगती है और रिश्ता बिगड़ जाता है।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनका अपने पार्टनर से झगड़ा होता है। जिसके कारण वे हस्तमैथुन की ओर मुड़ जाते हैं। लगातार हस्तमैथुन करने से उन्हें हस्तमैथुन में ही आनंद मिलता है। जो उनके बुरे समय की शुरुआत है। शादी के बाद, केवल अपने मधुर दाम्पत्य जीवन पर ध्यान केंद्रित करें न कि हस्तमैथुन पर।

और पढ़े – हस्तमैथुन या सेक्स में से कौन बेहतर है…)

मास्टरबेशन के साइड इफेक्ट पाचन तंत्र पर बुरा असर होना – Masturbation Side Effects Digestive System Par Bura Asar Hona

मास्टरबेशन के साइड इफेक्ट पाचन तंत्र पर बुरा असर होना - Masturbation Side Effects Digestive System Par Bura Asar Hona

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारा पाचन तंत्र (digestive system) बहुत महत्वपूर्ण है। पाचन तंत्र हमारे शरीर की मशीन है जो भोजन से पोषक तत्वों को निचोड़ निकालती है और हमारे शरीर को देती है। जिसके कारण हमारा शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है। अगर पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, तो हमारा स्वास्थ्य कमजोर होने लगता है।

हस्तमैथुन हमारे चयापचय (metabolism) को प्रभावित करता है। हस्तमैथुन हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। जिसके कारण हमारा पाचन तंत्र बहुत धीमी गति से अपना कार्य करता है और भोजन ठीक से पचता है।

हस्तमैथुन के दौरान निकलने वाला पहला गीला द्रव प्रोटीन (protein) होता है। जो सेल संरचनाओं के लिए आवश्यक हैं। आपको पता होना चाहिए कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसका निरंतर स्खलन आपको दुबला (lean) बनाता है। इसलिए अच्छा पचन तंत्र बनाए रखने के लिए हस्तमैथुन से दूर रहें।

(और पढ़े – पुरुष हस्तमैथुन के बारे में 5 चीजें जो आप नहीं जानते हैं…)

दोस्तों! इस लेख में, हमने आपके साथ हस्तमैथुन की लत के 10 नुकसानों (10 disadvantages of masturbation addiction in Hindi) को साझा किया है। इस लेख में हमारा उद्देश्य था कि आप हस्तमैथुन के नुकसान (disadvantages of masturbation in Hindi) को जानें और हस्तमैथुन की लत से दूर हो जाएँ। इन नुकसानों से दूर रहने का सबसे आसान तरीका हस्तमैथुन को हमेशा के लिए छोड़ देना या बहुत कम मात्रा में करना है।

कभी-कभी हस्तमैथुन करने के कोई नुकसान नहीं है, लेकिन यदि आप इसे बहुत ज़्यादा करते हैं तो आपको कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आपको ये भी जानना चाहिये –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration