क्या आप जानते हैं, सेक्स आपको स्मार्ट बनाता है? - Did you know, sex makes you smarter in Hindi? - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

क्या आप जानते हैं, सेक्स आपको स्मार्ट बनाता है? – Did you know, sex makes you smarter in Hindi?

क्या आप जानते हैं, सेक्स आपको स्मार्ट बनाता है? - Did you know, sex makes you smarter in Hindi?

आप अधिक बुद्धिमान नहीं हो सकते हैं लेकिन आप निश्चित रूप से समझदार हो सकते हैं। नियमित सेक्स आपको समझदार बनाता है (sex makes you smarter in Hindi) सेक्स आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा nutrition है। सेक्स मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करता है और यह आपको समझदार बनाता है।

यह तो आप जानते होगें कि सेक्‍स करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन क्‍या आप यह जानते हैं कि सेक्‍स से आप स्‍मार्ट भी बनते हैं। जी हां, एक रिसर्च के मुताबिक सेक्‍स आपको स्‍मार्ट बनाता है।

सेक्स के शारीरिक फायदे हर किसी ने सुने हैं। इसके महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक लाभ भी हैं। सेक्स का मुख्य मनोवैज्ञानिक लाभ (psychological benefit of sex) यह है कि सेक्स किसी भी दवा की तुलना में मानसिक तनाव को कम करता है। हम आराम से बेहतर सोच सकते हैं। लगातार सेक्स के सकारात्मक प्रभाव हमें समझदार (frequent sex make us wiser) बनाते हैं।

सेक्स मस्तिष्क के रसायन को कई तरह से बदलता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सेक्स संज्ञानात्मक क्षमता (cognitive capacity) को बढ़ाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि सेक्स विश्लेषणात्मक विचारों (analytical thoughts) को बेहतर बनाता है।

सेक्स के मस्तिष्क पर पड़ने वाले प्रभाव पर रिसर्च – Research on the effects of sex on the brain in Hindi

सेक्स के मस्तिष्क पर पड़ने वाले प्रभाव पर रिसर्च - Research on the effects of sex on the brain in Hindi

वैज्ञानिकों ने चूहों पर एक प्रयोग किया जो लगातार 14 दिनों तक एक यौन-ग्रहणशील महिला के संपर्क में थे। वे बार-बार “यौन अनुभव का आनदं लेते थे जिससे उनके कॉर्टिकोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोतरी और हिप्पोकैम्पस के नए न्यूरॉन्स की संख्या में वृद्धि” पाते हैं। सीधे शब्दों में, सेक्स ने उन्हें और अधिक चतुर बना दिया। शोधकर्ताओं ने बढ़ती ब्रेन पावर का श्रेय सेक्‍शुअल एक्टिविटी को दिया। लेकिन जब चूहों ने सेक्स नहीं किया तो उन्होंने अपनी मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार को खो दिया।

सेक्स आपको स्मार्ट कैसे बनाता है? – How does sex make you smart in Hindi?

सेक्स आपको स्मार्ट कैसे बनाता है? - How does sex make you smart in Hindi?

ऑर्गेज्म मस्तिष्क के सभी हिस्सों को सक्रिय करता है। बढ़ा हुआ रक्त परिसंचरण मस्तिष्क कोशिकाओं को अधिक पोषण और ऑक्सीजन प्रदान करता है।

पहेली और खेल को सुलझाने से मस्तिष्क की कोशिकाओं पर सीमित प्रभाव पड़ता है। दूसरी ओर, सेक्स का मस्तिष्क पर व्यापक प्रभाव पड़ता है और शोध से पता चलता है, सेक्स शब्दों को याद रखने में मदद करता है।

सेक्स कई उपयोगी हार्मोन के स्राव को ट्रिगर करता है। सेक्स डोपामाइन स्मृति और सोचने की क्षमता जैसे मनोवैज्ञानिक कार्य में मदद करता है।

एंडोर्फिन शरीर के मॉर्फिन की तरह है जो तनाव को कम करता है।

ऑक्सीटोसिन हार्मोन हमें दयालु बनाता है और दूसरों के लिए सहानुभूति महसूस कराता है।

ऑर्गेज्म एक प्रोलैक्टिन हार्मोन जारी करता है जो रिलेक्स महसूस करने में मदद करता है जिससे अच्छी नींद आती है। इसलिए आपने देखा होगा लोग सेक्स करने के बाद तुरंत सो जाते हैं।

सेक्स हमारे शरीर और मस्तिष्क को पौष्टिक भोजन के एक हिस्से की तरह है। आप जितना अधिक सेक्स करते है, आप उतने अधिक समझदार हो जाते हैं। सेक्स कई नकारात्मक कारकों को दूर करता है जो आपको कम योग्य महसूस कराते हैं। अच्छा सेक्स आपके आत्मविश्वास और आत्म-मूल्य को बढ़ाता है।

मनुष्य के रूप में, हमें अंतरंगता और प्रेम (intimacy and love) की आवश्यकता है। हमें आत्मसम्मान और पहचान की जरूरत है। नियमित सेक्स आपको प्रेरित, आशावादी और सम्मानित महसूस करने में मदद करता है। जब आपकी बुनियादी मनोवैज्ञानिक ज़रूरतें पूरी हो जाती हैं, तो आप एक बेहतर, खुशहाल और समझदार व्यक्ति बन सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपका दिमाग अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है, तो बस अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा सेक्स करें। यह आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करेगा।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration