लड़की या स्त्री का दूध पीने के फायदे - Women Milk Drinking Benefits In Hindi
मेरिज & सेक्स

स्त्री का दूध पीने के फायदे – Benefits Of Drinking Women Milk In Hindi

लड़की या स्त्री का दूध पीने के फायदे - Women Milk Drinking Benefits In Hindiinking Benefits In Hindi

क्या आप स्त्री का दूध पीने के फायदे जानते हैं? दुनिया में एक ऐसी चीज है जो समान रुप से सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और वह है दूध। माना जाता है कि दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन कम ही लोग यह सोचते हैं कि दुनिया में एक से अधिक प्रकार के दूध हैं। गाय, भैंस या बकरी के दूध के दूध के अलावा स्त्री का दूध भी पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर होता है। कई लोग मानते हैं कि बच्चे को जन्म देने के बाद स्त्री के स्तन से जो दूध उत्पन्न होता है वह नवजात शिशु (Newborn baby) के लिए होता है। लेकिन स्त्री का दूध सिर्फ बच्चे के लिए ही नहीं होता है। वास्तव में स्त्री के स्तन का दूध वयस्कों के लिए भी फायदेमंद होता है।

अगर आप इसके फायदों के बारे में अभी तक नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको स्त्री का दूध पीने के के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. महिला का अपने पार्टनर को स्तन का दूध पिलाने की चिंता – Partner ko stan ka doodh pilane ki chinta in Hindi
  2. आपका पार्टनर आपके स्तन का दूध क्यों पीना चाहता है? – Why Would Your Partner Want to Breastfeed in Hindi
  3. स्त्री का दूध पीने के फायदे – Stri Ka Doodh Peene Ke Fayde

महिला का अपने पार्टनर को स्तन का दूध पिलाने की चिंता – Partner ko stan ka doodh pilane ki chinta in Hindi

महिला का अपने पार्टनर को स्तन का दूध पिलाने की चिंता - Partner ko stan ka doodh pilane ki chinta in Hindi

अपने पति या पार्टनर को स्तन का दूध पिलाने को लेकर चिंता होना सामान्य है। उदाहरण के लिए, जब आपके स्तन से कम दूध निकलता है तो आपको चिंता होती है कि आप बच्चे को दूध पिलाएं या पार्टनर को। लेकिन आपके स्तन में अतिरिक्त उत्तेजना (stimulation) वास्तव में आपके स्तन में दूध की मात्रा को बढ़ा सकती है और यह उत्तेजना (stimulation) तभी होती है जब आपका पार्टनर आपके स्तन के दूध को पीए।

स्तन में दूध आने के बाद पहले आप अपने बच्चे को स्तनपान (breastfeeding) कराएं और फिर अपने पार्टनर के साथ संबंध स्थापित करने से पहले उसे अपना दूध पिलाएं।

(और पढ़े – स्तनपान के दौरान होने वाली समस्याएं व समाधान…)

आपका पार्टनर आपके स्तन का दूध क्यों पीना चाहता है? – Why Would Your Partner Want to Breastfeed in Hindi

आपका पार्टनर आपके स्तन का दूध क्यों पीना चाहता है? - Why Would Your Partner Want to Breastfeed in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि कुछ स्त्रियों का स्तन दूध से भरा रहता है लेकिन उनके पार्टनर वह दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। जबकि कुछ स्त्रियों के पति या पार्टनर यौन रुप से उत्तेजित (sexually excited)  होने के लिए स्त्री के स्तन का दूध पीने में दिलचस्पी रखते हैं। आइये जानते हैं आखिर आपका पार्टनर आपके स्तन का दूध क्यों पीना पसंद करता है।

जब आप बच्चे की देखरेख में व्यस्त रहती हैं तो आपका पति अकेला महसूस करता है। चूंकि स्तन का दूध पिलाने से यौन संबंध (sexual relationship) बेहतर होते हैं इसलिए आपके साथ आपसे जुड़े रहने या लगाव (closeness) महसूस करने के लिए आपके स्तन का दूध पीना चाहता है।

माना जाता है कि जब आपका पति आपके स्तन का दूध पीता है तो इससे आप दोनों की यौन कल्पनाएं (sexual fantasy) अच्छी होती हैं और आप अपने शारीरिक संबंधों के बारे में खुलकर बातें करते हैं।

आपके स्तन का दूध आपके पार्टनर को पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) बेहतर होती है। कई तरह के बीमारियों का इलाज स्तन के दूध से ही होता है। इसलिए सेहत के लिए फायदेमंद होने के कारण आपका पार्टनर आपके स्तन का दूध पीना चाहता है।

कुछ पुरुष अपनी पत्नी या स्त्री के स्तन के दूध का स्वाद (tastes) चखना चाहते हैं। स्तन का दूध आमतौर पर क्रीमी और मीठा होता है और आपका पार्टनर इस जायका (flavours) को पसंद करता है इसलिए वह आपके स्तन के दूध को पीता है।

(और पढ़े – रात में पति और पत्नी के बीच प्यार और शारीरिक संबंध…)

स्त्री का दूध पीने के फायदे – Stri Ka Doodh Peene Ke Fayde

स्त्री का दूध पीने के फायदे - Stri Ka Doodh Peene Ke Fayde

लोग इंटरनेट पर पत्नी का दूध पीने के फायदे क्या हैं? सर्च करते हैं। इसमें बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी बीवी का दूध पीते हैं। और उनको यह सब अच्छा भी लगता है। लेकिन क्या ऐसा करने के कुछ फायदे भी है? ‌‌‌क्या पति को अपनी बीबी का दूध पीना चाहिए? ऐसे ही सवालों पर हम आज विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

दूध का एक ऐसा स्रोत जिसके बारे में ज्यादातर लोग शायद नहीं सोचते हैं, कम से कम जब इसे पीने वाले सभी उम्र के लोगों की बात आती है, यह स्रोत एक महिला है। हर कोई जानता है कि एक महिला जन्म देने के बाद अपने नवजात बच्चे को पिलाने के लिए दूध का उत्पादन करती है। बात यह है कि एक महिला का स्तन दूध सिर्फ बच्चों के लिए नहीं होता है। महिला के दूध के लाभ और ऐसे वैध कारण हैं कि जिससे महिला को वयस्कों को भी स्तनपान करना चाहिए। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्तन के दूध पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ विवादास्पद हैं और कई डॉक्टर इससे सहमत नहीं हैं, और इस वजह से, किसी को भी किसी भी स्वास्थ्य कारणों से स्तन का दूध पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

आमतौर पर औरत, महिला या स्त्री का दूध प्राकृतिक (natural) होता है और इसे पीने पर पेट में कब्ज, एसिडिटी या जलन (irritation) जैसी समस्या नहीं होती है। बल्कि यह कई रोगों को ठीक करने में सहायक होता है। आइये जानते हैं स्त्री का दूध पीने के मुख्य फायदों के बारे में।

(और पढ़े – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

स्त्री के दूध के फायदे एनर्जी बढ़ाने के लिए – Stri ka doodh peene ke fayde for Boost Energy in Hindi

स्त्री के दूध के फायदे एनर्जी बढ़ाने के लिए - Stri ka doodh peene ke fayde for Boost Energy in Hindi

माना जाता है कि पहले ज्यादातर लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि स्त्री का दूध पीना किस तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन जब लोगों ने जाना कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्त्री का दूध बहुत लाभकारी है तो लोग इसपर बात करने लगे। वास्तव में स्त्री का दूध पीने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और जो लोग अपनी थकावट दूर करने या फिर तरोताजा होने के लिए एनर्जी ड्रिंक लेते हैं वे सभी लोग अब शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए स्त्री का दूध पीते हैं। चूंकि स्त्री का दूध प्राकृतिक होता है इसलिए इसमें विटामिन और प्रोटीन भारी मात्रा में होता है। जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है।

(और पढ़े – सेक्स करने के दस तरीके जो हर आदमी ट्राय करना चाहता है…)

स्त्री के दूध पीने के फायदे उत्तेजना बढ़ाने के लिए – Women milk benefits for Arousal in Hindi

स्त्री के दूध पीने के फायदे उत्तेजना बढ़ाने के लिए - Women milk benefits for Arousal in Hindi

जब कोई व्यक्ति महिलाओं के स्तन का दूध पीता है तो महिलाओं को सेक्स करने की बहुत तीव्र इच्छा (high libido) होती है। इसका कारण यह है कि महिलाओं का स्तन या निप्पल बहुत संवेदनशील होता है (sensitive) होता है और जब आप इस निप्पल से दूध पीते हैं तो इसमें उत्तेजना (stimulation) होती है। अपने पार्टनर या पति को स्तन का दूध पिलाने से सेक्स का आनंद (pleasure) बढ़ जाता है और यौन संबंध भी गहरे होते हैं।

(और पढ़े – महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय…)

पत्नी का दूध पीने के फायदे मसल्स बनाने के लिए – Women milk Good For Building Muscle in Hindi

पत्नी का दूध पीने के फायदे मसल्स बनाने के लिए - Women milk Good For Building Muscle in Hindi

जो लोग अच्छी फिटनेस और एक अच्छी बॉडी के लिए जिम जाते हैं उनके लिए स्त्री का दूध बेहद फायदेमंद होता है। वास्तव में स्त्री के स्तन का दूध पूरे शरीर को टोन करने का कार्य करता है और मसल्स बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह मजबूत शरीर (muscular ) के लिए भी लाभकारी होता है। एक शोध में पाया गया है कि स्तन का दूध शरीर में महत्वपूर्ण हार्मोन्स को बेहतर (maintains) करने का कार्य करता है और विकास में सहायता प्रदान करता है। स्त्री के दूध में गाय के दूध से भी अधिक पोषक तत्व पाये जाते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग स्त्री का दूध पीना पसंद करते हैं।

बहुत से लोग मानते हैं कि वयस्कों के लिए स्तन के दूध के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। स्तन दूध लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है जो स्वास्थ्य और फिटनेस में बहुत अधिक हैं।

बहुत से लोग मानते हैं कि स्तन का दूध पीना मांसपेशियों को बनाने का एक अच्छा तरीका है, और उनके पास वास्तव में यह सोचने का एक अच्छा कारण है। यह विश्वास इस तथ्य पर आधारित है कि स्तन का दूध नियमित गाय के दूध से अधिक महत्वपूर्ण हार्मोन और विकास कारकों को बनाए रखता है। ब्रेस्ट मिल्क वास्तव में लोगों को मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है या नहीं। फिर भी, स्तन का दूध बहुत लोकप्रिय हो गया है, जो पुरुष को आसानी से अपनी पत्नी से मिलता है।

(और पढ़े – बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में…)

स्त्री का दूध पीने के फायदे वजन बढ़ाने के लिए – Women milk for Weight gain in Hindi

स्त्री का दूध पीने के फायदे वजन बढ़ाने के लिए - Women milk for Weight gain in Hindi

आजकल ज्यादातर लोग वजन कम (weight loss) करने के लिए परेशान रहते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो बहुत दुबले पतले शरीर के होते हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और स्वस्थ दिखना चाहते हैं। माना जाता है कि कमजोर व्यक्तियों के लिए स्त्री का दूध पीना बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है। वास्तव में स्त्री का दूध प्राकृतिक होता है और इसमें जिस तरह के पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं वे सामान्य दूध में नहीं मिलते हैं। जब आप स्त्री का दूध पीते हैं तो आपका शरीर मांसल होता है और फिर आप स्वस्थ और मजबूत दिखायी देते हैं।

(और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके…)

स्त्री का दूध पीने के फायदे क्रोहन रोग का इलाज कर सकता है – Women milk Can Fight Against Crohn’s Disease in Hindi

स्त्री का दूध पीने के फायदे क्रोहन रोग का इलाज कर सकता है - Women milk Can Fight Against Crohn's Disease in Hindi

जैसा कि यह पता चला है कि स्तन का दूध बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि स्तन का दूध क्रोहन रोग का एक अद्भुत इलाज हो सकता है। ई कोलाई एकमात्र चिकित्सीय स्थिति नहीं है जो स्तन के दूध के लिए अच्छा है। यह कुछ लोगों द्वारा माना जाता है कि स्तन के दूध का इस्तेमाल क्रोहन की बीमारी के लिए भी किया जा सकता है, जो किसी के लिए भी अच्छी खबर है।

यह विश्वास एक सुंदर सभ्य वैज्ञानिक कारण पर भी आधारित है। CD14 नामक एक सेल सतह प्रोटीन है। यह प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है जब क्रोहन रोग से लड़ने की बात आती है। यह प्रोटीन कुछ ऐसा है जो स्तन के दूध में पाया जाता है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि इस प्रोटीन का इस्तेमाल वयस्कों में क्रोहन रोग से लड़ने के लिए किया जा सकता है। यदि यह सच है, तो यह एक और प्रमुख चिकित्सा अनुप्रयोग है जो स्तन के दूध पीने से आता है।

(और पढ़े – क्रोहन (क्रोन) रोग क्या है, कारण, लक्षण, जांच, उपचार, रोकथाम और आहार…)

औरत का दूध पीने के फायदे गठिया के इलाज के लिए – Women milk Can Be Used To Treat Arthritis in Hindi

औरत का दूध पीने के फायदे गठिया के इलाज के लिए - Women milk Can Be Used To Treat Arthritis in Hindi

यह बहुत कुछ कहे बिना जाना जाता है कि स्तन का दूध शिशुओं के लिए अच्छा है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि माताएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं और कई माताएं बस यही काम करती हैं। स्तन का दूध उन लोगों के लिए भी अच्छा हो सकता है जो बड़े हो जाते हैं, और संभवतः बूढ़े भी। जबकि स्तन के दूध को मधुमेह जैसी स्थिति वाले लोगों के लिए संभवतः अच्छा दिखाया गया है, एक और लाभ स्तन दूध गठिया के लिए अच्छा हो सकता है।

स्तन के दूध में लैक्टोफेरिन (lactoferrin) नामक कुछ होता है। यह कुछ ऐसा है जो शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। शिशुओं में, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को ओवररिएक्टिंग से दूर रखने में मदद करता है। यह वयस्कों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, विशेषकर उन वयस्कों को जो गठिया जैसी किसी चीज से पीड़ित हैं। यह माना जाता है कि लैक्टोफेरिन का उपयोग अन्य चिकित्सा मुद्दों के बीच संधिशोथ जैसी स्थितियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

बीवी का दूध पीने के फायदे गले की खराश ठीक करने के लिए – Stri ka doodh peene ke fayde for Sore Throat in Hindi

बीवी का दूध पीने के फायदे गले की खराश ठीक करने के लिए - Stri ka doodh peene ke fayde for Sore Throat in Hindi

यदि किसी व्यक्ति के गले में खराश है तो स्त्री के स्तन का दूध पीने से उसे शांत (soothe ) करने में मदद मिलती है। अक्सर देखा जाता है कि गले की खराश दवा लेने या अलग अलग तरीके से कुल्ला करने पर भी नहीं जाती है। लेकिन अगर आप स्त्री का दूध पीएं या फिर उस दूध से गरारा (gargling ) करें तो इसे आपका गला साफ हो सकता है और खराश एवं दर्द खत्म हो जाता है। सिर्फ वयस्क ही नहीं बल्कि बच्चों के गले का भी खराश दूर करने के लिए स्त्री का दूध लाभकारी है।

(और पढ़े – गले की खराश को ठीक करने के घरेलू उपाय…)

लड़की का दूध पीने के फायदे डायबिटीज से लड़ने में – Women milk Good For Diabetes in Hindi

महिला का दूध पीने के फायदे डायबिटीज से लड़ने में - Women milk Good For Diabetes in Hindi

माना जाता है कि स्त्री का दूध मधुमेह (diabetes) की समस्या से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। महिला के स्तन के दूध का डायबिटीज से सुरक्षा प्रदान करने का रहस्य स्टेम कोशिकाओं (stem cells) से जुड़ा हुआ है। क होता है। स्तन के दूध से लड़ने की कुंजी मधुमेह स्टेम कोशिकाओं के साथ है। स्टेम सेल एक प्रमुख और रोमांचक चिकित्सा खोज (medical discovery) रही है। यह पता चला है कि ब्रेस्टमिल्क स्टेम कोशिकाओं की खोज से जुड़ा है। यह माना जाता है कि स्तन का दूध स्टेम कोशिकाओं का एक अन्य स्रोत हो सकता है। इन स्टेम कोशिकाओं का उपयोग मधुमेह के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए किया जा सकता है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

स्त्री का दूध पीने के फायदे कैंसर से लड़ने में – Women milk Fight Cancer in Hindi

स्त्री का दूध पीने के फायदे कैंसर से लड़ने में - Women milk Fight Cancer in Hindi

कैंसर एक गंभीर बीमारी है लेकिन इसे ठीक करने में स्तन का दूध काफी लाभदायक होता है। स्तन के दूध में कुछ ऐसा पाया जाता है जिसे हेमलेट (Hamlet) कहा जाता है। पाया गया है कि स्त्री का दूध कैंसर कोशिकाओं (cancer cells) पर हमला करता है। एक शोध में पाया गया है कि स्त्री का दूध 40 विभिन्न प्रकार के ट्यूमर में कैंसर कोशिकाओं पर हमला करने के लिए उत्तरदायी होता है। यही कारण है कि स्त्री का दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

महिला का दूध मुँहासे के लिए अच्छा है – Benefits of drinking women milk For Acne in Hindi

महिला का दूध मुँहासे के लिए अच्छा है - Benefits of drinking women milk For Acne in Hindi

यह मानना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन स्तन के दूध के कुछ संभावित लाभ हैं जिनका वास्तव में इसका सेवन करने से कोई लेना-देना नहीं है। यह पता चला है कि स्तन के दूध से उन लोगों के लिए लाभ होता है जिनकी त्वचा की स्थिति ठीक है। स्तन के दूध को चेहरे के क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भी माना जाता है कि स्तन का दूध मुंहासों वाले किशोरों की मदद कर सकता है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो के एक वैज्ञानिक के अनुसार, स्तन के दूध में लॉरिक एसिड (lauric acid) है जो इसे मुँहासे के लिए अच्छा बनाता है। यह अनुशंसा की जाती है कि मुँहासे के लिए स्तन के दूध का उपयोग करने के लिए किसी व्यक्ति को पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ और सूखने की आवश्यकता होती है। फिर उस व्यक्ति को पूरे चेहरे के संक्रमित क्षेत्रों में स्तन का दूध लगाना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति स्तन के दूध का उपयोग केवल चेहरे के क्लीनर के रूप में करना चाहता है, तो स्तन के दूध को पूरे चेहरे पर लगाने की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

स्त्री के दूध पीने के फायदे अंतरंग क्षणों को बढ़ाने के लिए – Benefits of drinking women milk During Intimate Moments in Hindi

स्त्री के दूध पीने के फायदे अंतरंग क्षणों को बढ़ाने के लिए - Benefits of drinking women milk During Intimate Moments in Hindi

स्तन का दूध, सुरक्षित रूप से ग्रहण किया जा सकता है, जब बच्चे को दूध पिलाने की बात आती है तो स्तन भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। अधिकांश विषमलैंगिक पुरुष एक महिला के स्तनों को आकर्षक पाते हैं।

यदि कोई महिला स्तनपान करा रही है, तो उसका पुरुष साथी वास्तव में स्तन से सीधे स्तन का दूध पीने में दिलचस्पी ले सकता है। दूध के लिए एक महिला के स्तन को चूसने वाला आदमी कुछ अजीब लग सकता है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है। एक महिला के स्तन से स्तन का दूध पीने वाला एक व्यक्ति वास्तव में युगल के लिए एक बहुत ही अंतरंग क्षण हो सकता है। एक महिला खुद को भी इस गतिविधि का आनंद ले सकती है। यह ऐसा कुछ है जो एक दंपति वास्तव में अपने बच्चे के जन्म के बाद एक दूसरे के साथ एक अधिक अंतरंग संबंध बनाने के तरीके के रूप में करने पर विचार कर सकता है।

(और पढ़े – पार्टनर को संतुष्ट करने के लिए क्या करें…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

2 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration