होममेड फेस पैक - Homemade Face Pack In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

होममेड फेस पैक – Homemade Face Pack In Hindi

होममेड फेस पैक - Homemade Face Pack In Hindi

Homemade Face Pack In Hindi: अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। हर किसी का सपना होता है कि उसका फेस ग्लोइंग और आकर्षक हो, इसके लिए वे सभी प्रकार की कोशिश करते है। घर पर बने फेस पैक न केवल केमिकल फ्री होते है बल्कि यह हमारे चेहरे के लिए बेहद लाभदायक भी होते है और आपकी स्किन को अंदर से पोषण देते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको होममेड फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर गर्मियों, सर्दियों और मानसून जैसे सभी मौसम में कर सकते है। यह सभी प्रकार की स्किन के लिए लाभदायक होते है।

ये घर पर बने फेस पैक चेहरे पर होने वाली सभी समस्याओं जैसे कील-मुंहासे, दाग धब्बे, पिंपल्स के निशान, झुर्रियां आदि को हटाने और फेस को गोरा करने में मदद करता है।

आइये होममेड फेस पैक बनाने का तरीका और इसे चेहरे पर लगाने के फायदे को विस्तार से जानते है।

घर पर फेस पैक बनाने का तरीका – Homemade Face Pack In Hindi

घर पर फेस पैक बनाने का तरीका - Homemade Face Pack In Hindi

यह पर घर में मिलने वाली चीजों से फेस पैक बनाने का तरीका और होममेड फेस पैक को चेहरे पर कैसे लगाएं, इसकी जानकारी दी गई है।

(और पढ़ें – इन 10 आसान घरेलू फेस पैक से पाएं चमकती-दमकती त्वचा)

आलू का फेस पैक – Potato Face Pack In Hindi

आलू का फेस पैक - Potato Face Pack In Hindi

आलू में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ, विटामिन बी, सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस आदि खनिज तत्व पाए जाते है जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

आलू का फेस पैक का उपयोग त्‍वचा को गोरा बनाने और डार्क सर्कल्‍स आदि समस्‍याओं के उपचार में सकते हैं। एक आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद मुंह को धो लें।

टमाटर का फेस पैक – Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर का फेस पैक - Tomato Face Pack In Hindi

टमाटर सन टैन को हटाने में मदद कर सकता है और सनबर्न को ठीक कर सकता है। इसमें शहद का इस्तेमाल त्वचा को गोरा बनाने और मॉइस्चराइज करने का काम करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है।

एक टमाटर के पेस्ट को लेकर, इसमें एक चम्मच शहद मिलकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनिट के बाद फेस को गुनगुने पानी से धो लें।

बादाम और दूध का फेस पैक – Almonds And Milk Face Pack In Hindi

बादाम और दूध का फेस पैक - Almonds And Milk Face Pack In Hindi

बादाम और दूध का फेस मास्क चेहरे का गहरा दाग, पिंपल के निशान और बढ़ती उम्र से चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को खत्म कर देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सात आठ बादाम को लेकर इसे रात भर के लिए दूध में डालकर रख दें। सुबह इन बादामों को छीलकर दूध के साथ पेस्ट बना लें। तैयार फेस पैक को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से मुंह को धो लें।

संतरे के छिलके का फेस पैक – Orange Peel Face Pack In Hindi

संतरे के छिलके का फेस पैक - Orange Peel Face Pack In Hindi

संतरे के छिलके में भी बहुत से पोषक तत्व होते है जो विशेष रूप से हमारे चेहरे के सौंदर्य (Beuty) के लिए लाभकारी होते है। ऑरेंज के छिलके में विटामिन C अधिक मात्रा में होता है। अच्छे और चमकदार संतरों के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते है जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते है।

इस फेस पैक में दही का भी इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन के लिए अधिक लाभदायक होता है। संतरे के सूखे छिल्‍को का पाउडर और दो चम्‍मच दही को अच्‍छी तरह से मिला कर चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक आपको गोरा बनाने में मदद करता है। लगभग आधा धंटे के बाद चेहरे को धो लें।

तुलसी का फेस पैक – Basil Face Pack In Hindi

तुलसी का फेस पैक - Basil Face Pack In Hindi

तुलसी के गुण आपकी स्किन को गोरा और चमकदार बनाते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण चेहरे से दाग-धब्बे की समस्या को खत्म करके आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

तुलसी का यह फेस पैक बनाने के लिए आप एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते लेकर इनको पीस लें। अब इस पेस्ट में कुछ बूंदें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाएं तो चेहरे को पानी से धो लें।

पुदीना की पत्तियों का फेस पैक – Mint Leaves Face Pack In Hindi

पुदीना की पत्तियों का फेस पैक - Mint Leaves Face Pack In Hindi

पुदीना की पत्तियों से बना यह फेस पैक स्किन के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है।  पुदीना फेस पैक चहरे के लिए टॉनिक का काम करता है क्योंकि यह मेन्थॉल में समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। पेप‍रमिंट फेस पैक का प्रयोग मुख्‍य रूप से दाग धब्बों को हटाने और फेस को गोरा बनाने के लिए किया जाता है। पुदीना की पत्तियों को पीस कर इसका पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को फेस पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा का फेस पैक – Aloe vera Face Pack In Hindi

एलोवेरा का फेस पैक - Aloe vera Face Pack In Hindi

अपने चेहरे से पिंपल्स के दागों को हटाने और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप एलोवेरा से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। इस फेस पैक में गुलाब जल को भी मिलाया जाता है। गुलाब जल में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर कील मुंहासे होने से रोकने में मदद करता है।

एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसमें दो चम्मच गुलाब जल को मिला लें। अब इस फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। थोड़ी देर के बाद अपने फेस को पानी से धो लें।

दही और शहद का फेस पैक – Yogurt and Honey Face Pack In Hindi

दही और शहद का फेस पैक - Yogurt and Honey Face Pack In Hindi

दही और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे पर करने से यह स्किन हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। दही फेस पर होने वाले लाल दानो को ठीक करने में मदद करता है और शहद स्किन को मॉइस्चराइज करके पोषण देता है।

एक चम्मच दही लेकर इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा सा गुलाब जल अच्छी तरह से मिला लें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनिट के बाद मुंह पानी से धो लें।

नींबू का फेस पैक – Lemon Face Pack In Hindi

नींबू का फेस पैक - Lemon Face Pack In Hindi

नींबू का रस एक नेचुरल स्किन व्हिटिंग है। नींबू का रस आपकी त्वचा को गोरा बनाता हैं साथ ही यह फेस से दाग धब्बे, डार्क सर्कल और मुंहासे के निशान को दूर करने में मदद करता हैं। नींबू आपके चेहरे से ऑइल, गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया की समस्या को दूर करता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस लेकर इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इन मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक – Multani Mitti Face Pack In Hindi

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक - Multani Mitti Face Pack In Hindi

स्किन से जुड़ी सभी प्रकार की समस्या जैसे पिम्पल होना, ऑयली स्किन होना और दाग धब्बे होना आदि को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी सहायक होती है। नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल अनेक प्रकार से किया जा रहा है।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच एलोवेरा जेल को मिला लें। अब इन मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

होममेड फेस पैक (Homemade Face Pack In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration