दूध और अंडा खाने के नुकसान - Doodh Aur Anda Khane Ke Nuksan - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

दूध और अंडा खाने के नुकसान – Doodh Aur Anda Khane Ke Nuksan

दूध और अंडा खाने के नुकसान - Doodh Aur Anda Khane Ke Nuksan

Doodh Aur Anda Khane Ke Nuksan: दूध और अंडा दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत है। लेकिन इन दोनों को लेकर लोगों के मन में कई तरह के प्रश्न होते है जैसे कि क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? क्या दूध और अंडा खाना नुकसानदायक होता है?

कुछ लोगों को दूध के साथ अंडा खाना पसंद होता है, उनका मानना है कि ऐसा करना हमारे शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है। हम जानते है कि दूध और अंडा (Milk Or Egg) दोनों से ही पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है।

बहुत सारे लोग ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन करते है जो आपके शरीर को ऊर्जा देता है। इसके अलावा भी कुछ लोग कच्चे अंडे को दूध में मिला कर पीते है, लेकिन क्या आपको दूध और अंडा खाने के नुकसान पता है?

ऐसा करना हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से हानिकारक होता हैं। आइये दूध और कच्चा अंडा मिलकर खाने के नुकसान को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Milk Nutritional Value in Hindi

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Milk Nutritional Value in Hindi

दूध में पोषक तत्व इतने है कि दुनिया भर के लोग इसे अपने आहार का मुख्‍य हिस्‍सा मानते है। दूध में विटामिन Aविटामिन B12 और विटामिन D अच्‍छी मात्रा में होते है। इनके साथ कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्‍फोरस, सेलेनियम, मैगनीश्यिम, प्रोटीन, जिंक और राइबोफिलेविन (riboflavin) भी उपस्थित रहते है।

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Egg Nutritional Value in Hindi

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Egg Nutritional Value in Hindi

अंडे के सफेद भाग में आधे से अधिक प्रोटीन और विटामिन B12 होता है। इसके अलावा अंडे में सेलेनियम, विटामिन D, B6, B12, जस्‍ता, आयरन और कॉपर आदि खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। अंडे के सफेद भाग की अपेक्षा जर्दी में कैलोरी और वसा की उच्‍च मात्रा होती है। अंडें की जर्दी में घुलनशील विटामिन A, D, E और K के साथ ही लेसिथिन (lecithin) भी होता है।

दूध और कच्चा अंडा पीने के नुकसान – Disadvantages of drinking milk and raw egg in Hindi

दूध और कच्चा अंडा पीने के नुकसान - Disadvantages of drinking milk and raw egg in Hindi

दूध और कच्चा अंडा को मिलाकर पीना आपके लिए नुकसानदायक होता है। कच्चे अंडे की ऊपरी परत पर साल्मोनेला नाम का बैक्‍टीरिया (Salmonella bacteria) होता है। जब हम कच्चा अंडा खाते है तो यह हमारे पेट में जा सकता है। जो हमारे शरीर के कई प्रकार की समस्यों को उत्पन्न कर सकता है।

कच्चे अंडे को दूध में मिलाकर पीने से हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक बढ़ जाती है, जो शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित नहीं होता है। यह बढ़ा हुआ प्रोटीन फैट में बदलना शुरू हो जाता है। इसके अलावा दोनों को मिलाकर एक साथ खाने से फूड पॉयजनिंग, पेट खराब जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप कच्चे अंडे और दूध का सेवन करना चाहते हैं तो इन दोनों को अलग अलग लें। सबसे पहले आप उबला हुआ दूध पी लें। फिर कम से कम 1 से 2 घंटे के बाद कच्चे अंडे को साबुन से अच्छी तरह से धो ही इसका सेवन करें।

(यह भी पढ़ें – कच्चे अंडे पीने के फायदे और नुकसान)

दूध और उबले अंडा खाने के नुकसान – Disadvantages of eating milk and boiled egg in Hindi

दूध और उबले अंडा खाने के नुकसान – Disadvantages of eating milk and boiled egg in Hindi

यदि आप अच्छी तरह से पका हुआ अंडा और उबला हुआ दूध एक साथ खाते है तो इससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। ये दोनों ही पोषक तत्वों और विटामिनों से भरे हुए है इसलिए इनका सेवन हमारे लिए फायदेमंद होता है। हालांकि रात में दूध पीने से इंसुलिन लेवल बढ़ सकता है, इसलिए लैक्टोज इन्टॉलरेंस (lactose intolerance) की समस्या वाले लोगों को रात में दूध पीने से बचना चाहिए।

(यह भी पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

दूध और अंडा खाने के फायदे – Doodh Aur Anda Khane Ke Fayde in Hindi

दूध और अंडा खाने के फायदे - Doodh Aur Anda Khane Ke Fayde in Hindi

उबला अंडा और दूध खाने के कई फायदे होते है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

(यह भी पढ़ें – उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

दूध अंडा खाने के फायदे मस्तिष्‍क के लिए – Boil Egg and milk Benefits for Brain Health in Hindi

दूध अंडा खाने के फायदे मस्तिष्‍क के लिए – Boil Egg and milk Benefits for Brain Health in Hindi

दूध और उबले में विटामिन 12 पाया जाता हैं जो दिमाग को तेज करने में मदद करता है। अंडे में कोलीन (Choline) होता है। कोलीन एक पोषक तत्‍व है जो मस्तिष्‍क, तंत्रिका तंत्र और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को नियंत्रित करता है। शरीर में कोलीन की उचित मात्रा मस्तिष्‍क कोशिका झिल्‍ली की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है।

(यह भी पढ़ें – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय)

हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं दूध और अंडा – Eat milk and eggs to strengthen bones in Hindi

हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं दूध और अंडा - Eat milk and eggs to strengthen bones in Hindi

दूध और अंडा दोनों में ही कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है और हड्डियों में प्रमुख घटक के रूप में कैल्शियम उपस्थित रहता है। आप अपनी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत करने के लिए उबले हुए अंडों और दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अंडे में विटामिन डी भी मौजूद होता है जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है और आपके रक्‍त में कैल्शियम के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

दूध और अंडा के फायदे दांतों के लिए – Milk and egg For Dental care in Hindi

दूध और अंडा के फायदे दांतों के लिए – Milk and egg For Dental care in Hindi

आपके दांतों में प्रमुख घटक के रूप में कैल्शियम उपस्थित रहता है। बच्‍चों और युवाओं को दूध और अंडा नियमित रूप से खाना चाहिए। यह उनके दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करता है। दूध अम्लीय पदार्थों के विरुद्ध इनेमल (enamel) की सतह की रक्षा करता है। इसे ऊर्जा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पीने से बच्चों में हानिकारक शीतल पेय लेने की आदत में कमी आ सकती है। इस प्रकार दांतों और मसूढ़ों का खतरा कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग)

खून की कमी दूर करने के लिए दूध और अंडा खाएं  – Doodh aur Ande Ka Sevan Anemia Ko Roke in Hindi

खून की कमी दूर करने के लिए दूध और अंडा खाएं  - Doodh aur Ande Ka Sevan Anemia Ko Roke in Hindi

शरीर में खून की कमी होना एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या हो सकती है। इसे दूध और अंडा का सेवन करके दूर किया जा सकता है। खून की कमी होने पर एनीमिया प्रभावित लोगों में हीमोग्‍लोबिन स्‍तर पर प्रभाव पड़ता है। हीमोग्‍लोबिन शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों में आक्‍सीजन को पहुंचाने में मदद करता है। इसलिए आप अपने शरीर के सभी अंगों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित विकास करने के लिए उबले अंडों और दूध का सेवन लाभदायक हो सकता हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

लंबे और मजबूत बालों के लिए खाएं दूध और अंडा –Eat milk and eggs for long and strong hair in Hindi

लंबे और मजबूत बालों के लिए खाएं दूध और अंडा -Eat milk and eggs for long and strong hair in Hindi

दूध और अंडे में कैल्सियम पाया जाता है जो लंबे और मजबूत बालों के लिए बहुत ही जरूरी है। दूध और उबले अंडों का नियमित सेवन बालों को लम्बे और घने बनाने में मदद करता हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंडों में वे सारे पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो त्‍वचा और बालों को पोषण दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंडे में विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट, खनिज पदार्थ और विटामिनों की उच्‍च मात्रा होती है। जो बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

आँखों के लिए दूध और अंडा खाना है फायदेमंद – Eat milk and egg for eye health in Hindi

आँखों के लिए दूध और अंडा खाना है फायदेमंद - Eat milk and egg for eye health in Hindi

आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आप अक्‍सर विटामिन ए युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। अंडे में भी विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में अपना अहम योगदान देती हैं। आप अपने नियमित आहार में दूध और उबले अंडे को शामिल कर आंखों की समस्‍याओं से बच सकते हैं। दूध और उबले अंडों का सेवन आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उन्‍हें सुंदर बनाए रखने में मदद कर सकता हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

दूध अंडा खाने के फायदे कैंसर में – Boiled Eggs and milk for Prevent Cancer in Hindi

दूध अंडा खाने के फायदे कैंसर में – Boiled Eggs and milk for Prevent Cancer in Hindi

आप नियमित रूप से दूध और उबले अंडों का सेवन कर कैंसर की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि दूध और अंडों में ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। कैंसर की रोकथाम करने के लिए आप अपने आहार में उबले अंडों और दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

दूध और अंडा खाने के नुकसान (Doodh Aur Anda Khane Ke Nuksan) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration