चश्मा उतारने के घरेलू उपाय – Chashma Utarne Ke Gharelu Upay in Hindi

चश्मा उतारने के घरेलू उपाय - Chashma Utarne Ke Gharelu Upay in Hindi
Written by Jaideep

हमारी आंखें ईश्‍वर द्वारा प्रदान किया गया एक अमूल्‍य अंग है। जिसके बिना हमारी दुनिया पूरी नहीं होती है। लेकिन हम में से सभी की द्रष्टि समान नहीं होती है। जिसे कृत्रिम रूप से पूर्ण करने के लिए चश्‍मे का उपयोग किया जाता है। लेकिन यह अक्‍सर हमें असुविधाजनक महसूस होता है। अक्‍सर इंटरनेट पर चश्‍मा उतारने के घरेलू उपाय ढूंढें जाते हैं। चश्‍मा पहनने का मुख्‍य कारण आपकी आंखों की क्षमता में कमी होना है। इस समस्‍या के बहुत से कारण हो सकते हैं। लेकिन इस स्थिति से बचने के कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो बहुत ही प्रभावी हैं। इनमें कुछ विशेष प्रकार के आहार और आंखों के लिए कुछ व्‍यायाम शामिल हैं। इस आर्टिकल में आप चश्‍मा से छुटकारा पाने के उपाय जानेगे। आइए इन्‍हें जाने।

1. चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 15 आसान उपाय – Chasma Hatane Ke Gharelu Upay in hindi

2. चश्मा उतारने के लिए योग – Chasma Hatane Ke Liye Yoga in Hindi
3. चश्‍मा हटाने के लिए टिप्‍स – Chasma Hatane Ke Liye Tips in Hindi

चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 15 आसान उपाय – Chasma Hatane Ke Gharelu Upay in hindi

  1. चश्मा हटाने का उपाय है गाजर – Chasma Hatane Ke Gharelu Upay Hai Carrots in Hindi
  2. चश्मा उतारने के घरेलू उपाय में पालक खाएं – Chasma Utarne Ke Gharelu Upay Palak in Hindi
  3. चश्मे का नंबर कम करने के उपाय नट्स – Chasme Ka Number Kam Karne Ke Upay Nuts in Hindi
  4. चश्मे से मुक्ति पाने के उपाय लाल शिमला मिर्च – Chasme Se Mukti Pane Ke Upay Bell Pepper in Hindi
  5. आंखों से चश्‍मा हटाने के उपाय खट्टे फल – Aankho Se Chasma Hatane Ke Upay Khatte Fal in Hindi
  6. चश्‍मा उतारने का घरेलू उपाय है शकरकंद – Eyes Se Chashma Hatane Ke Liye Sweet Potato in Hindi
  7. चश्‍मा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जिन्कगो बिलोबा – Ginkgo Biloba For Getting Rid Of Eyeglasses in Hindi
  8. चश्मा उतारने की दवा है बादाम – Chashma Utarne Ki Dawa Hai Badam in Hindi
  9. चश्मा उतारने के घरेलू नुस्खे में सौंफ खाएं – Chashma Utarne Madad Kare Saunf in Hindi
  10. चश्‍मा छुडाने का उपाय है आंवला – Chasma Hatane Ke Liye Amla Khaye in Hindi

आपकी आंखों आपके शरीर का प्रमुख हिस्‍सा है जो हमारी ज्ञानेद्री है। आंखों की कमजोरी दैनिक जीवन के साथ ही आपे व्‍यवसायिक जीवन को भी प्रभावित कर सकती हैं। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। जिनका उपयोग कर आप अपनी आंखों के देखने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। साथ आपकी आंखों पर लगे चश्‍मे को हटाने में मदद करते हैं। आइए जाने आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले प्राकृतिक उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़े – आँखों को स्वस्थ रखने के लिए 10 सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ…)

चश्मा हटाने का उपाय है गाजर – Chasma Hatane Ke Gharelu Upay Hai Carrots in Hindi

चश्मा हटाने का उपाय है गाजर - Chasma Hatane Ke Gharelu Upay Hai Carrots in Hindi

एक स्वादिष्‍ट और पौष्टिक खाद्य आहार के रूप में गाजर का उपयोग किया जाता है। गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो कि एक एंटीऑक्‍सीडेंट है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन ए आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से गाजर का सेवन कर रात के अंधापन जैसी समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। गाजर ऑक्‍सीडेटिव क्षति और सूजन को भी रोकने में सहायक होती है। ये दोनो ही स्थितियां दृष्टि की समस्‍याओं का प्रमुख कारण होती हैं।

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्य बनाए रखने के लिए गाजर के जूस, गाजर का सूप या कच्‍चे गाजर का सेवन कर सकते हैं। लेकिन कच्‍चे गाजर का सेवन अधिक पोषक तत्व उपलब्‍ध कराता है। चश्मा उतारने के लिए आप गाजर का उपयोग कई प्रकार के पकवानों के साथ ही सलाद आदि में भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

चश्मा उतारने के घरेलू उपाय में पालक खाएं – Chasma Utarne Ke Gharelu Upay Palak in Hindi

चश्मा उतारने के घरेलू उपाय में पालक खाएं - Chasma Utarne Ke Gharelu Upay Palak in Hindi

पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होने के कारण पालक हमारे स्‍वास्‍थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। पालक में विटामिन E, A, B और C, आयरन, जस्‍ता जैसे खनिज पदार्थ होने के साथ ही ल्‍यूटिन और जीएक्‍सैंथिन (lutein and zeaxanthin) जैसे फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की उच्‍च मात्रा होती है। कैरोटीनोइड, ल्‍यूटिन और जीएक्‍सैथिन में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसलिए नियमित रूप से पालक का सेवन करने पर यह मैक्रुलर अपघटन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद मिल सकती है। पालक में जस्‍ता की उच्च मात्रा के कारण यह कॉर्निया को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। जिससे आपके चश्‍मा पहनने की समस्‍या को हल किया जा सकता है।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

चश्मे का नंबर कम करने के उपाय नट्स – Chasme Ka Number Kam Karne Ke Upay Nuts in Hindi

चश्मे का नंबर कम करने के उपाय नट्स - Chasme Ka Number Kam Karne Ke Upay Nuts in Hindi

स्‍वस्‍थ वसा और विटामिन ई की उच्‍च मात्रा सूखे मेंवों में पाई जाती है जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अध्‍ययनों से यह पुष्टि होती है कि विटामिन ई युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन उम्र बढ़ने के कारण होने वाले मोतियाबिंद की समस्‍या को रोकने में मदद कर सकते हैं। आप अपनी आंखों के देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए और चश्‍मे की समस्‍या से बचने के लिए सूखे मेवों का उपयोग करें। चश्मा हटाने के लिए नियमित रूप से विभिन्‍न प्रकार के सूखे फलों का उपभोग कर सकते हैं। यह आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

चश्मे से मुक्ति पाने के उपाय लाल शिमला मिर्च – Chasme Se Mukti Pane Ke Upay Bell Pepper in Hindi

चश्मे से मुक्ति पाने के उपाय लाल शिमला मिर्च - Chasme Se Mukti Pane Ke Upay Bell Pepper in Hindi

आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली लाल शिमला मिर्च एक मसाले के रूप उपयोग की जाती है। इसमें विटामिन A, E, C के साथ ही जेएक्‍सैथिन और ल्‍यूटन की उच्‍च मात्रा होती है। इन विटामिनों और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की उपस्थिति के कारण लाल शिमला मिर्च मैकुलर अपघटन से आंखों की रक्षा करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह ऑक्‍सीडेटिव क्षति को रोक कर अच्‍छे रेटिना स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में मदद करती है। इस तरह से यदि आप अपनी आंखों को चश्‍मा मुक्‍त रख्‍ना चाहते हैं तो अपने नियमित आहार में शिमला मिर्च को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – हरी मिर्च खाने के फायदे, गुण लाभ और नुकसान…)

आंखों से चश्‍मा हटाने के उपाय खट्टे फल – Aankho Se Chasma Hatane Ke Upay Khatte Fal in Hindi

आंखों से चश्‍मा हटाने के उपाय खट्टे फल - Aankho Se Chasma Hatane Ke Upay Khatte Fal in Hindi

शरीर में उच्‍च चयापचय दर होने के कारण उत्‍पादित विषाक्‍त पदार्थों को नष्‍ट करने के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट की आवश्‍यकता होती है। एंटीऑक्‍सीडेंट की उचित मात्रा प्राप्‍त करने के लिए आप खट्टे फलों को उपभोग कर सकते हैं। संतरा, जामुन, किवी, नींबू आदि फलों में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है। विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। यह हानिकारक ऑक्‍सीजन कणों (oxygen radicals) को कम करने में मदद करता है। इस तरह से खट्टे फल आपकी आंखों की मांसपेशियों को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाते हैं। खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी आंखों की रक्‍त वाहिकाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में भी मदद करता है। यदि आप चाहते हैं कि आपको चश्‍मे की जरूरत न पड़े तो खट्टे फलों का सेवन करें।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

चश्‍मा उतारने का घरेलू उपाय है शकरकंद – Eyes Se Chashma Hatane Ke Liye Sweet Potato in Hindi

चश्‍मा उतारने का घरेलू उपाय है शकरकंद - Eyes Se Chashma Hatane Ke Liye Sweet Potato in Hindi

मीठे आलू या शकरकंद केवल स्‍वादिष्‍ट ही नहीं होते हैं बल्कि ये आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। शकरकंद का नियमित उपभोग दृष्टि में सुधार करने में मदद करते हैं। इस फल को पीला रंग जैएक्‍सैंथिन और ल्‍यूटन की उपस्थिति के कारण प्राप्‍त होता है। इनके अलावा शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट सूजन को कम कर विषाक्‍त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं। चश्मा उतारना है तो आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शकरकंद का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

चश्‍मा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जिन्कगो बिलोबा – Ginkgo Biloba For Getting Rid Of Eyeglasses in Hindi

चश्‍मा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जिन्कगो बिलोबा - Ginkgo Biloba For Getting Rid Of Eyeglasses in Hindi

रक्‍त परिसंचरण और आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में जिन्कगो बिलोबा मदद करता है। यह आंखों की दृष्टि में सुधार करने के साथ ही ग्‍लूकोमा और मैकुलर अपघटन जैसी समस्‍याओं से भी आंखों की रक्षा करता है। अध्‍ययनो से पता चलता है कि यह रेटिनोपैथी वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। जिन्‍कगों बिलोबा चिंता दूर कर तनाव से राहत दिलाने के साथ ही मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद करता है। विशेष रूप से यह डिमेंशिया और अल्‍जाइमर रोग से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस तरह से आप चश्मा उतारने के साथ ही संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए जिन्‍कगो बिलोबा का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय…)

चश्मा उतारने की दवा है बादाम – Chashma Utarne Ki Dawa Hai Badam in Hindi

चश्मा उतारने की दवा है बादाम - Chashma Utarne Ki Dawa Hai Badam in Hindi

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा बादाम में होती है। इन्‍हीं कारणों से बादाम का नियमित सेवन आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकता है। बादाम स्मृति और एकाग्रता को बनाए रखने में भी सहायक की भूमिका निभाता है। बादाम का सेवन करने के लिए आप रात में 5-10 बादाम को पानी भिगोएं। अगली सुबह इसके छिल्‍के निकाल लें और इसे पीसकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को 1 गिलास गर्म दूध के साथ मिलाकर उपभोग करें। यह चश्मा उतारने और आपकी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

चश्मा उतारने के घरेलू नुस्खे में सौंफ खाएं – Chashma Utarne Madad Kare Saunf in Hindi

चश्मा उतारने के घरेलू नुस्खे में सौंफ खाएं - Chashma Utarne Madad Kare Saunf in Hindi

चश्‍मा आपकी आंखों पर एक प्रकार का बोझ हो सकता है। लेकिन आप इस बोझ को कम करने के लिए सौंफ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सौंफ में एंटीऑक्‍सीडेंट और पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। ये पोषक तत्‍व आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा सौंफ मोतियाबिंद की संभावना को भी कम करती है। चश्मा उतारने के घरेलू नुस्खे में आंखों के स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए आप सौंफ के साथ अन्‍य खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं।

बादाम, सौंफ और मिश्री तीनों को मिलाकर किसी ब्‍लेंडर की सहायता से पाउडर बना लें। इस पाउडर को रात में सोने से पहले सेवन करें और इसके बाद 1 गिलास गर्म दूध पीएं। यह आपकी आंखों की क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। इस पाउडर का उपयोग लगभग 40 दिनों के लिए नियमित रूप से करें।

(और पढ़े – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान…)

चश्‍मा छुडाने का उपाय है आंवला – Chasma Hatane Ke Liye Amla Khaye in Hindi

चश्‍मा छुडाने का उपाय है आंवला - Chasma Hatane Ke Liye Amla Khaye in Hindi

भारतीय हंसबेरी जिसे आंवला के नाम से भी जाना जाता है। यह आंखों के लिए सबसे उपयुक्‍त खाद्य पदार्थ है। इस फल में बहुत से पोषक तत्‍व विशेष रूप से विटामिन सी और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी स्‍वस्‍थ्‍य कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है और रेटिना कोशिकाओं के कामकाज को बनाए रखने में सहायक होता है।

चश्मा उतारने के लिए घरेलू उपाय में आंखों की दृष्टि को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए नियमित रूप से आंवले के जूस का सेवन किया जा सकता है। आधा कप पानी में आंवला जूस की 2-4 चम्‍मच मात्रा मिलाएं। इस मिश्रण को सुबह शाम सेवन करें। इसके अलावा आप आंवला मुरब्‍बा का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

चश्मा उतारने के लिए योग – Chasma Hatane Ke Liye Yoga in Hindi

आप अपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कुछ विशेष प्रकार के व्‍यायामों की भी मदद ले सकते हैं। योग में आपके पूरे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने की क्षमता होती है। आप अपनी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए इन योग का उपयोग कर सकते हैं। फोकस (Focus), अनफोकस (unfocus), पलमिंग (palming), आंखों की रोलिंग (rolling your eyes) इत्‍यादि आंख अभ्‍यास के कुछ उदाहरण हैं। इनका उपयोग कर आप लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

चश्‍मा हटाने के लिए टिप्‍स – Chasma Hatane Ke Liye Tips in Hindi

चश्‍मा हटाने के लिए टिप्‍स - Chasma Hatane Ke Liye Tips in Hindi

विभिन्‍न प्रकार के खाद्य पदार्थ आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन इन खाद्य पदार्थ के सही तरीके से काम करने में मदद के लिए आपको कुछ अन्‍य चीजें करना चाहिए। दृश्‍य विकार को रोकने के लिए अन्‍य उपाय इस प्रकार हैं।

आंखों में पानी उछालें – आज हम सभी कम्‍प्‍यूटर, लैप्‍टाप, मोबाइल और अन्‍य इलेक्‍ट्रानिक उपकरणों में घंटों काम करते हैं। इन उपकरणों का विकिरण बहुत ही हानिकारक होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप चश्‍मा लगाए हुए हैं या नहीं। आपकी आंखें इन विकिरणों से प्रभावित हो सकती हैं। हर एक या दो घंटे के बाद आप अपनी आंखों में पानी के छीटे मार कर अपनी आंखों को शांत कर सकते हैं।

अपनी आंखें बंद करें – व्‍यस्‍त जीवन शैली आपकी रात को खराब कर सकती हैं। ऐसी स्थिति में आप समय-समय पर अपनी आंखों को बंद करके 2-3 मिनट आराम दें। ऐसा आप हर 30 मिनिट के बाद कर सकते हैं। यह आपकी आंखों को आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

निश्चित प्रकाश में रहें – आप अपने कम्‍प्‍यूटर, मोबाइल फोन और आईपैड पर प्रकाश को समायोजित करें। यह फोटोडामेज को रोकने से आपकी दृष्टि की रक्षा में मदद करेगा। इस तरह से प्रकाश को नियंत्रित कर आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों में सूखापन के कारण लक्षण और घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration