सिजेरियन डिलीवरी के बाद न करें ये गलतियां – Mistakes To Avoid After A Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद न करें ये गलतियां - Cesarean Delivery Ke Baad Na Kare Ye Galtiyan In Hindi
Written by Anamika

आज के समय में सिजेरियन डिलीवरी एक आम बात है। बहुत सी महिलाएं अपना प्रसव कराने के लिए सी सेक्शन का सहारा लेती हैं। हालांकि सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। जानकारी के अभाव में कुछ महिलाएं अपना उचित ध्यान नहीं रख पाती हैं जिससे उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपकी भी सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद न करें ये गलतियां।

1. सिजेरियन डिलीवरी क्या है? – what is Cesarean section in Hindi
2. सिजेरियन डिलीवरी के बाद इन चीजों से बचें – Avoid these things after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी क्या है? – what is Cesarean section in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी क्या है? - what is Cesarean section in Hindi

सिजेरियन सेक्शन पेट की सर्जरी करके बच्चे की डिलीवरी कराने की एक प्रक्रिया है। जो महिलाएं योनि के माध्यम से बच्चे को जन्म नहीं दे पाती हैं, उनकी डिलीवरी सिजेरियन सेक्शन से करायी जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल तीस प्रतिशत से अधिक महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी से मां बनती हैं। आजकल यह अन्य देशों सहित भारत में भी डिलीवरी का एक प्रचलित तरीका बन गया है।

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी में प्रॉब्लम होती है और कुछ महिलाएं वेजाइनल डिलीवरी नहीं कराना चाहती हैं तो ऐसी कंडीशन में ऑपरेशन से डिलीवरी करायी जाती है। इसके अलावा कुछ महिलाओं को समय से पहले लेबर पेन शुरू हो जाता है और नॉर्मल डिलीवरी में दिक्कत आती है तो सिजेरियन का सहारा लिया जाता है।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के कारण, लक्षण, प्रक्रिया और रिकवरी…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद इन चीजों से बचें – Avoid these things after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद इन चीजों से बचें - Avoid these things after Cesarean Delivery in Hindi

सी सेक्शन डिलीवरी के बाद मां का शरीर बहुत नाजुक हो जाता है और उसे अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कुछ महिलाएं ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिससे उनकी सेहत के लिए कई खतरे उत्पन्न हो जाते हैं। आइये जानते हैं सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या क्या नहीं करना चाहिये…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद अधिक देर तक ना लेटे रहें – Don’t Lying continuously after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद अधिक देर तक ना लेटे रहें - Don’t Lying continuously after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद जब आपकी मूत्रनली (catheter) निकल जाए तब आपको अधिक देर तक बेड पर लेटने की गलती नहीं करनी चाहिए। आप जितना ज्यादा टहलेंगी उतनी ही जल्दी रिकवर होंगी। डॉक्टरों का मानना है कि टहलने से सिजेरियन डिलीवरी से जल्दी उबरने में काफी मदद मिलती है। हालांकि आपको बहुत तेज टहलना या दौड़ना नहीं चाहिए, इससे आपको चक्कर आ सकता है या सिर दर्द हो सकता है। लेकिन लंबे समय तक बेड पर भी नहीं लेटे रहना चाहिए।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के बाद देखभाल…)

सी सेक्शन के बाद भारी सामान उठाने से बचें – Avoid lifting weights after c section in Hindi

सी सेक्शन के बाद भारी सामान उठाने से बचें - Avoid lifting weights after c section in Hindi

अपने बच्चे को गोद में उठाने के अलावा सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको कोई भी भारी चीज नहीं उठानी चाहिए। अगर आप हैवी चीज उठाती हैं तो आपके पेट पर लगे टांके पर दबाव पड़ेगा जिसके कारण टांका टूट सकता है और आपको ब्लीडिंग हो सकती है। इसलिए जब तक घाव अंदर से ठीक ना हो जाए तब तक आपको भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। प्रसूति विशेषज्ञों का मानना है कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के दो हफ्ते बाद तक कोई भारी सामान नहीं उठाना चाहिए। अगर अपने बच्चे को झुककर उठाने में आपके पेट पर प्रेशर पड़ रहा हो और दर्द हो रहा हो तो किसी की मदद से अपने बच्चे को गोद में ले।

(और पढ़े – प्रसव (डिलीवरी) के बाद टांके और उनकी देखभाल…)

सिजेरियन डिलीवरी के ठीक बाद एक्सरसाइज ना करें – Don’t start exercising after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के ठीक बाद एक्सरसाइज ना करें - Don’t start exercising after Cesarean Delivery in Hindi

अगर आप जल्दी ठीक होना चाहती हैं तो सिजेरियन डिलीवरी के बाद तुरंत एक्सरसाइज शुरू करने की गलती ना करें। जब तक आपका डॉक्टर आपको एक्सरसाइज करने की सलाह नहीं देते हैं तब तक अपनी मर्जी से कोई भी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। सी सेक्शन के दौरान कई टांके लगते हैं और पेट पर इतनी जल्दी प्रेशर डालना खतरनाक होता है और आपको ब्लीडिंग हो सकती है। अगर आप बैठने रहना नहीं चाहती हैं तो अपने बच्चे को गोद में लेकर टहलें या फिर स्ट्रोलर में लेटाकर उसे पार्क में टहलाएं, इससे आपकी पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी हो जाएगी।

(और पढ़े – गर्भावस्था के बाद बॉडी को वापस शेप में लाने के उपाय…)

सी सेक्शन के तुरंत बाद मैटर्निटी बेल्ट ना पहनें – Don’t wear a maternity belt after Cesarean Delivery in Hindi

सी सेक्शन के तुरंत बाद मैटर्निटी बेल्ट ना पहनें - Don’t wear a maternity belt after Cesarean Delivery in Hindi

डिलीवरी के बाद महिलाएं अपने पेट को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। उन्हें लगता है कि अगर पेट निकल गया तो वो उम्र से ज्यादा दिखने लगेगी और उनकी बॉडी पहले जैसी अट्रैक्टिव नहीं रह जाएगी। जब सिजेरियन डिलीवरी से बच्चा हुआ हो तो पेट निकलना स्वाभाविक है। लेकिन आपको अपनी बेली कम करने के लिए मैटर्निटी बेल्ट पहनने की बहुत जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। डिलीवरी के बाद आपकी समय के साथ अपनी साइज में दोबारा लौट आती है। अगर आप डॉक्टर की सलाह लिए बिना मैटर्निटी बेल्ट पहनने की जल्दबाजी करती हैं तो आपको हार्निया होने की संभावना बढ़ सकती है।

(और पढ़े – स्वेट स्लिम बेल्ट के फायदे और नुकसान…)

सिजेरियन डिलीवरी होने पर गर्म पानी से ना नहाएं – Avoid taking a hot water bath right after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी होने पर गर्म पानी से ना नहाएं - Avoid taking a hot water bath right after Cesarean Delivery in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको अपने चीरे की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। डॉक्टर ने आपको जो तरीका बताया हो, उसे अच्छे से फॉलो करना चाहिए और अपनी मर्जी से कोई घरेलू नुस्खा नहीं अपनाना चाहिए। इसके अलावा सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए और गर्म पानी में शॉवर भी नहीं लेना चाहिए जब तक कि आपके पेट पर लगा चीरा पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता है। किसी की बातों में आकर गर्म पानी से ना तो पेट पोछें और ना ही नहाएं।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

सी सेक्शन के बाद कब्ज से बचें – Avoid constipation after Cesarean Delivery in Hindi

सी सेक्शन के बाद कब्ज से बचें - Avoid constipation after Cesarean Delivery in Hindi

सी सेक्शन डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं के पेट में कब्ज बनता है। इससे बचने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। सिजेरियन डिलीवरी के बाद खुद को हाइड्रेट रखें और पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। अगर आप सादा पानी नहीं पी पा रही हैं तो डॉक्टर से पूछकर पानी में शहद या नींबू डालकर पीएं। इसके अलावा भी अन्य पेय पदार्थों का सेवन करते रहें। ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा और पेट में कब्ज भी नहीं बनेगी। वास्तव में सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट में कब्ज बनने से पेट फूलने लगता है जिसके कारण पेट पर प्रेशर बढ़ जाता है और टांके को सूखने में समय लग सकता है।

(और पढ़े – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं…)

सिजेरियन डिलीवरी होने पर बच्चे को दूध पिलाना बंद ना करें – Don’t avoid breastfeeding after C section in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी होने पर बच्चे को दूध पिलाना बंद ना करें - Don’t avoid breastfeeding after C section in Hindi

ज्यादातर महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने में कठिनाई का अनुभव करती हैं। पेट पर चीरा लगने के बाद लंबे समय तक बच्चे को गोद में लेकर बैठकर स्तनपान कराने में परेशानी होना स्वाभाविक है। ऐसे में आपको बच्चे को दूध पिलाना बंद नहीं करना चाहिए। आपको बैठने में दिक्कत हो रही है तो पीठे के पीछे मुलायम तकिया लगाकर और दीवार का सहारा लेकर बैठें या फिर लेटकर बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराएं। आप जितना ज्यादा अपने बच्चे को स्तनपान कराएंगी, आपके ठीक होने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी।

(और पढ़े – बच्चे को स्तनपान कराने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

सिजेरियन के बाद सेक्स की जल्दबाजी ना करें – Go slow with sex after Cesarean in Hindi

सिजेरियन के बाद सेक्स की जल्दबाजी ना करें - Go slow with sex after Cesarean in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद हो सकता है कि आपका डॉक्टर आपको शुरूआत के छह हफ्तों तक सेक्स करने के लिए मना करे। लेकिन मूड बनने में आपको छह हफ्ते से भी अधिक समय लग सकता है। इसके बारे में अपने पार्टनर से बात करें और उसके साथ रोमांस करने, प्यार करने और अंतरंग होने का कोई और तरीका निकालें। सेक्स करने की बहुत जल्दबाजी ना करें। सिजेरियन डिलीवरी के बाद अंदरुनी घाव को रिकवर होने में थोड़ा समय लगता है ऐसे में सेक्स के दौरान स्ट्रोक से आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

(और पढ़े – सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स का आनंद कैसे लें…)

अगर सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो अपनी मर्जी से पेनकीलर ना लें – Avoid using painkillers after Cesarean in Hindi

अगर सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो अपनी मर्जी से पेनकीलर ना लें - Avoid using painkillers after Cesarean in Hindi

सी सेक्शन की सर्जरी के बाद डॉक्टर आपको कुछ पेनकीलर देकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज करते हैं। इसलिए किसी तरह की समस्या होने पर अपनी मर्जी से पेनकीलर ना खाएं। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना पेनकीलर का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सिजेरियन डिलीवरी के छह हफ्ते बाद रिकवर होने पर अपने डॉक्टर से बात करें और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को बताएं।

(और पढ़े – सी सेक्शन डिलीवरी (सिजेरियन डिलीवरी) के बाद जल्दी ठीक होने के बेहतर तरीके…)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद इंफेक्शन को इग्नोर ना करें – Don’t ignore Infection after Cesarean in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद इंफेक्शन को इग्नोर ना करें - Don’t ignore Infection after Cesarean in Hindi

सिजेरियन डिलीवरी के बाद इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए अपने शरीर के लक्षणों को हमेशा नोटिस करते रहना चाहिए। अगर आपको बुखार, सिरदर्द महसूस हो या फिर मितली और उल्टी आए तो इन संकेतों को इग्नोर ना करें. चाहे भले ही आपके पेट पर लगा चीरा सूख गया हो। यह इंफेक्शन का लक्षण है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

(और पढ़े – सिजेरियन डिलीवरी के टांकों में संक्रमण के लक्षण, कारण और इलाज…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration