शीघ्रपतन दूर करने और लंबे समय तक सेक्स करने के लिए योग – Yoga For Premature Ejaculation In Hindi

शीघ्रपतन दूर करने और लंबे समय तक सेक्स करने के लिए योग - Yoga For Premature Ejaculation And Longer During Sex In Hindir Premature Ejaculation And Longer During Sex In Hindi
Written by Daivansh

Yoga For Premature Ejaculation In Hindi सेक्स करते समय वीर्य के शीघ्र गिर जाने को शीघ्रपतन कहते हैं। शीघ्र स्खलन आज युवाओं की एक गंभीर समस्या हैं जिससे लगभग 50% से भी अधिक लोग परेशान है। अधिकांश लोग अपनी सेक्स टाइमिंग से संतुष्ट नहीं हैं और लोग लंबे समय तक सेक्स करने तरीके खोजते हैं। लोग लंबे समय तक सेक्स करने के लिए मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध कई प्रकार की गोलियों और दवाइयों का सेवन करते हैं। यह दवाईयां व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है और इसके कारण आपके सिर में भी दर्द हो सकता है। शीघ्रपतन को रोकने के लिए और लंबे समय तक सेक्स करने के लिए योग एक अच्छा माध्यम है। योग करने के कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होती है और योग समय से पहले स्खलन, महिला को संतुष्ट करने में असमर्थता और सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है।

स्वस्थ और खुशहाल सेक्स लाइफ का आनंद उठाने के लिए किसी अन्य उपाय का सहारा लेने के बजाय अलग-अलग तरह के योग आसन का सहारा लेना सबसे सुरक्षित और सही उपाय होता है। क्योंकि शीघ्रपतन का संबंध आपके दिमाग से भी होता है जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होंगे तभी किसी भी उम्र में एक स्वस्थ सेक्स कर पायेंगे। योगा आपके शरीर में सकारात्मक उर्जा का संचार करता है। इन योगासनों को करके आप अपनी सेक्स लाइफ का पूरा आनंद उठा सकते हैं। और अपनी साथी को सेक्स में संतुष्ट भी कर सकते हैं।

  1. शीघ्रपतन के लिए योग धनुरासन – Shighrapatan ke liye yoga Dhanurasana in Hindi
  2. शीघ्रपतन ठीक करे पश्चिमोत्तानासन योग – Paschimottanasana Yoga for premature ejaculation in Hindi
  3. लंबे समय तक सेक्स करने के लिए योग गोमुखासन – Gomukhasana Yoga for longer during sex in Hindi
  4. अधिक समय तक सेक्स करे अनुलोम विलोम प्राणायाम से – Adhik samay tak sex kare Anulom Vilom Pranayama se in Hindi
  5. सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana yoga for increase sex stamina in Hindi
  6. शीघ्रपतन ठीक करने के लिए योग उत्तानपादासन – Uttanpadasana Yoga for premature ejaculation in Hindi
  7. सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए योग सर्वांगासन – Sarvangasana yoga for increase sex stamina in Hindi
  8. सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए योग गरुड़ासन – Sex time badhane ke liye yoga Garudasana in Hindi
  9. देर तक सेक्स करने के लिए योग कंधरासन – Der tak sex Karne ke liye Yoga Kandrasan in Hindi
  10. ब्रह्मचर्यासन योग के फायदे लंबे समय तक सेक्स करने में – Brahmacharyasana yoga for longer during sex in Hindi

शीघ्रपतन के लिए योग धनुरासन – Shighrapatan ke liye yoga Dhanurasana in Hindi

शीघ्रपतन के लिए योग धनुरासन – Shighrapatan ke liye yoga Dhanurasana in Hindi

धनुरासन योग एक अच्छा संभोग सुख प्राप्त करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह आसन शीघ्रपतन को दूर करने का एक शानदार तरीका है। धनुरासन पेट से संबंधित सभी समस्याओं के समाधान में भी यह बहुत प्रभावी है। आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं, दोनों हाथों को शरीर के समांतर रखें और पैरों को पीछे की ओर मोड़ लें। अब अपने हाथों को पीछे ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।

(और पढ़े – धनुरासन करने के फायदे और करने का तरीका…)

शीघ्रपतन ठीक करे पश्चिमोत्तानासन योग – Paschimottanasana Yoga for premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन ठीक करे पश्चिमोत्तानासन योग – Paschimottanasana Yoga for premature ejaculation in Hindi

पश्चिमोत्तानासन योग शीघ्रपतन को हराने के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक है। यह वीर्य बनाने वाले शुक्राणुओं को अधिक शक्तिशाली बनाने में भी मदद करता है। इन सभी लाभों के अलावा पश्चिमोत्तानासन योग चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है। पश्चिमोत्तानासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठा के सीधे कर लें। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ लें। अपने सिर को घुटनों पर रख दें। इस आसन को आप 20 से 60 सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए योग गोमुखासन – Gomukhasana Yoga for longer during sex in Hindi

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए योग गोमुखासन – Gomukhasana Yoga for longer during sex in Hindi

गोमुखासन योग हर्निया और हाइड्रोसिल (hydrosols) यानि वृषण में तरल पदार्थ का निर्माण करने में मदद करता है, यह पुरुषों को अपने स्खलन को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में भी मदद करता है। गोमुखासन योग यकृत, गुर्दे और श्वसन प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप आप सबसे पहले एक योगा मैट बिछा कर सुखासन में बैठ जाएं। अपने दाएं पैर को खींच के अपने शरीर के पास लाएं फिर अपने बाएं पैर को भी खींच के दाएं पैर की जांघ के ऊपर से अपने पास लाएं। अब अपने दाएं हाथ को कंधे के ऊपर से पीठ पर ले जाएं और बाएं हाथ को कोहनी के यहाँ से मोड़ कर पीठ के पीछे ले जाये और अपने दोनों हाथों को आपस में मिला लें। आप इस स्थिति में कुछ समय तक रहें।

(और पढ़े – गोमुखासन करने का तरीका और फायदे…)

अधिक समय तक सेक्स करे अनुलोम विलोम प्राणायाम से – Adhik samay tak sex kare Anulom Vilom Pranayama se in Hindi

अधिक समय तक सेक्स करे अनुलोम विलोम प्राणायाम से – Adhik samay tak sex kare Anulom Vilom Pranayama se in Hindi

अनुलोम विलोम प्राणायाम एक साँस लेने की तकनीक है और यह श्वसन एलर्जी, राइनाइटिस (rhinitis), साइनसाइटिस (sinusitis), सर्दी और खांसी जैसी कई समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा अनुलोम विलोम प्राणायाम यौन आनंद को बढ़ाने में भी मदद करता है और संभोग की भावना को रोकता है। यह स्खलन में देरी करने में भी मदद करता है और पूरे शरीर को ताकत देता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन या वज्रासन में बैठ जाएं।

अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाक के नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लंबी साँस लें, अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

(और पढ़े – अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका…)

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana yoga for increase sex stamina in Hindi

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग भुजंगासन – Bhujangasana yoga for increase sex stamina in Hindi

भुजंगासन योग पीठ दर्द और सर्वाइकल के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है। भुजंगासन योग बिस्तर में लंबे समय तक रहने और शीघ्रपतन के किसी भी समस्या को ठीक करने की क्षमता बढ़ाने में भी बहुत प्रभावी है। इस आसन को करने से जननांग सुदृढ़ होने के साथ-साथ पेल्विक (pelvic) और ग्रॉइन (groin) अंगों में लचिलापन आ जाता है। इस आसन को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं जिसमे आपकी पीट ऊपर की ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुये धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। आप इस भुजंगासन योग में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

शीघ्रपतन ठीक करने के लिए योग उत्तानपादासन – Uttanpadasana Yoga for premature ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन ठीक करने के लिए योग उत्तानपादासन – Uttanpadasana Yoga for premature ejaculation in Hindi

उत्तानपादासन योग मुख्य रूप से आपकी आंतों के काम को मजबूत करता है। यह योग आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुसार एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने की कुंजी है, जिसके कई फायदे हैं। उत्तानपादासन योग कब्ज और पाचन समस्याओं को भी ठीक करता है और चयापचय को बढ़ाता है। पाचन तंत्र पर पड़ने वाले सभी सकारात्मक प्रभावों के कारण यह माना जाता है कि इस योग से पुरुष को स्खलन की दर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे पुरुषों ने शीघ्रपतन को हरा दिया जाता है। उत्तानपादासन करने के लिए सबसे पहले फर्श पर योगा मैट बिछाकर सीधे लेट जाइये।

अब धीरे-धीरे साँस लें और अपने दोनों पैरों को 45 डिग्री के कोण तक उठाये हैं। कुछ लोग अपनी क्षमता के अनुसार पैरों को 60 डिग्री या 90 डिग्री तक उठा सकते हैं। इस स्थिति में पैरों को 15 से 20 सेकंड के लिए रोक के रखें और फिर आसन से बाहर आयें।

(और पढ़े – उत्तानपादासन करने की विधि और फायदे…)

सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए योग सर्वांगासन – Sarvangasana yoga for increase sex stamina in Hindi

सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए योग सर्वांगासन – Sarvangasana yoga for increase sex stamina in Hindi

सर्वांगासन योग अधिवृक्क ग्रंथियों को मजबूत करने में मदद करता है, वृषण का काम करता है और इसलिए शुक्राणु और वीर्य की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। जब किसी में सेक्स के प्रति बिल्कुल अरूची हो जाती है तो यह आसन उसके लिए रामबाण की तरह काम करता है। सर्वांगासन योग पूरे शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। जिन पुरुष को सेक्स के नाम से ही निराशा महसूस होने लगती है या सेक्स के दौरान कमजोरी महसूस होने से शीघ्रपतन की समस्या होने लगती  है उनको इस आसन के द्वारा सारी यौन समस्याओं से निजात मिल जायेगी। यह योग थायरॉयड ग्रंथियों पर काम करता है जो चयापचय बढ़ाने से लेकर पूरे दिन आपको ऊर्जावान बनाए रखने तक लगभग सभी शारीरिक कार्यों के काम को नियंत्रित करता है।

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को कमर के यहाँ से मोड़ें और उनकों ऊपर करें। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा देते हुए पीठ को उठाये। अपने पैरों को अधिकतम ऊंचाई तक ऊपर करें। इस स्थिति में आपकी रीढ़ की हड्डी और आपके पैर एक सीधी रेखा में रहने चाहियें। आपके शरीर का पूरा वजन कन्धों पर होगा और दोनों हाथ पीठ को ऊपर की ओर सीधा रखने में सहायता करेंगें। इस आसन में आपको कम से कम 30 सेकंड तक रुकना हैं उसके बाद पैरों को नीचे करते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आना हैं।

(और पढ़े – सर्वांगासन करने का तरीका और फायदे…)

सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए योग गरुड़ासन – Sex time badhane ke liye yoga Garudasana in Hindi

सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए योग गरुड़ासन - Sex time badhane ke liye yoga Garudasana in Hindi

गुप्त रोग ठीक करने में लाभदायक गरुड़ासन योग वृषण, प्रोस्टेट ग्रंथि से संबंधित विकारों से छुटकारा दिलाता है और शीघ्रपतन को हराने में मदद करता है। यह योग मूत्र पथ और अन्य प्रजनन विकारों के रोगों के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए भी बहुत अच्छा है। गरुड़ासन करने के लिए आप साफ़ स्थान पर योगा मैट को बिछाकर खड़े हो जाएं। अपने बाएं पैर को उठाये और दाएं पैर की जांघ पर जांघ रखते हुये बाएं पैर की उँगलियों को फर्श पर रखें। दोनों हाथों को सामने करके कोहिनी से ऊपर की ओर मोड़े और 90 डिग्री का कोण बनायें। अपने दोनों हाथों को क्रॉस की स्थिति में रखें।

अपने बाएं हाथ के चारों ओर अपना दाहिना हाथ लपेटें और दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में मिला लें। अब अपनी कमर के यहाँ से थोड़ा सा झुके और अपने कूल्हों को नीचे लाएं। इस मुद्रा को आप कुछ सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – गरुड़ासन करने का तरीका और फायदे…)

देर तक सेक्स करने के लिए योग कंधरासन – Der tak sex Karne ke liye Yoga Kandrasan in Hindi

देर तक सेक्स करने के लिए योग कंधरासन – Der tak sex Karne ke liye Yoga Kandrasan in Hindi

योगा गुरुओं के अनुसार कंधरासन भी मर्दाना कमजोरी, शीघ्रपतन और दुसरे शारीरिक रोग जड़ से मिटने में काफी उपयोगी माना जाता है। कंधरासन योग पुरुष और महिला दोनों की यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा यह एक पुरुष के शुक्राणुओं और एक महिला के अंडाशय के कामकाज को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे जोड़ों के बांझपन को दूर करने में मदद मिलती है। कंधरासन योग मासिक धर्म संबंधी विकारों को हल करने में मदद करता है, संक्रमण के कारण होने वाले योनि स्राव को ठीक करता है और योनि के भीतर स्नेहन को बढ़ाता है। कंधरासन योग करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछाकर उस पर सीधे लेट जाएं।

अपने दोनों हाथों को सीधा रखें और पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अपने दोनों हाथों से दोनों पैरों को पकड़े और पैरों पर जोर देते हुयें छाती, कमर,पीठ, जांघों और नितंबो को ऊपर की ओर उठाए। इस स्थिति में आप 2-3 मिनट तक रहें, और सामान्य रूप से साँस को लेते रहें।

(और पढ़े – कंधरासन योग करने की विधि और लाभ…)

ब्रह्मचर्यासन योग के फायदे लंबे समय तक सेक्स करने में – Brahmacharyasana yoga for longer during sex in Hindi

ब्रह्मचर्यासन योग के फायदे लंबे समय तक सेक्स करने में – Brahmacharyasana yoga for longer during sex in Hindi

ब्रह्मचर्यासन योग उन लोगों के लिए बढ़िया जो बार-बार नाइट फेल और यौन उत्तेजना की कमी से पीड़ित हैं, यह योग वृषण और पाचन तंत्र के काम को विनियमित करने में भी बहुत उपयोगी है। ब्रह्मचर्यासन योग करने के लिए आप पहले घुटना टेक कर या वज्रासन में बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों को जांघों से बाहर की ओर रखें। फिर अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रख लें। इस ब्रह्मचर्यासन योग की स्थिति में आप अपनी क्षमता के अनुसार बैठे।

(और पढ़े – शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration