सिरदर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - Sir Dard Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi - Healthunbox
घरेलू उपाय

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – Sir Dard Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - Sir Dard Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi

Sir Dard Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi: जिन लोगों का सिर दर्द होता है, उन लोगों के मन में यह सवाल होता है कि सिरदर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। यदि आप भी बार बार सिर दर्द होने की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप सरदर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

सिरदर्द होना एक आम समस्या है जो अक्सर लोगों को परेशान करता है। सिर दर्द के कारण और भी कई प्रकार के लक्षण जैसे थकान होना, चक्कर आना,  बेचैनी होना, देखने और सुनने में परेशानी होना आदि देखने को मिलते है।

कुछ घर में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप सिरदर्द को ठीक कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिरदर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

विषय सूची

सिरदर्द होने के कारण  – Causes of Headache in Hindi

सिरदर्द होने के कारण  – Causes of Headache in Hindi

सर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें शारीरिक परिवर्तन, अनुवांशिक कारण, अत्यधिक धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, शरीर में पानी की कमी, अधिक देर तक सोना, आंखों में दर्द जैसे कई सामान्य कारण है जो सिर दर्द का कारण बन सकते हैं।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए – Sir Dard Me Kya Khana Chahiye

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए - Sir Dard Me Kya Khana Chahiye

यदि आपका सिर दर्द हो रहा है तो आप सिरदर्द में निम्न चीजों का सेवन करें, इससे आपको आराम मिलेगा।

(और पढ़े – माइग्रेन के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय…)

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए सलाद – Sir dard me kya khana chahiye Salad

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए सलाद - Sir dard me kya khana chahiye Salad

डिहाइड्रेशन की वजह से सिर दर्द होना सबसे आम कारण है। सिर दर्द को ठीक करने के लिए सलाद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। सलाद में भरपूर मात्रा में पानी होता है। इसलिए इसका सेवन आपके शरीर में अपनी की कमी को पूरा करने में मदद करता है और आपको हाइड्रेट रहने में मदद करता है। सलाद में ककड़ी और पत्तो के सलाद में आप पालक आदि का इस्तेमाल करें।

सिरदर्द में कॉफी पीना चाहिए – Sir dard me Coffee pina chahiye

सिरदर्द में कॉफी पीना चाहिए - Sir dard me Coffee pina chahiye

कॉफी पीना तो हम में से अधिकांश लोगों को पसंद होता है लेकिन क्या आपको सिरदर्द में कॉफी पीने के लाभ पता है। कॉफी में कैफीन की अधिक मात्रा होती है जिसको पीने से सिरदर्द होने पर राहत मिल सकती है। कैफीन मूड में सुधार करता है, सतर्कता बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है।

ये सभी सिरदर्द के लक्षणों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। कैफीन सिर दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य दवाओं की प्रभावशीलता को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए, जिन लोगों को लगातार सिरदर्द होता है, उन्हें अपने कैफीन सेवन का ध्यान रखना चाहिए।

सिर दर्द को ठीक करने के लिए केला खाएं – Sir dard ko theek karne ke liye kela khaye

सिर दर्द को ठीक करने के लिए केला खाएं - Sir dard ko theek karne ke liye kela khaye

केला एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है और इसका सेवन करना हमारे लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। केला में पोटेशियम और मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होती है जो शरीर में रक्त वाहिकाओं को आराम दिलाने मदद करता है और पानी की कमी से हुए इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलन में सुधार करके, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में मदद करता है। इसक प्रकार से केला का सेवन करना सिरदर्द में करना फायदेमंद होता है।

सिरदर्द में पीना चाहिए अदरक वाली चाय – Sir dard me pina chahiye Ginger Tea in Hindi

सिरदर्द में पीना चाहिए अदरक वाली चाय - Sir dard me pina chahiye Ginger Tea in Hindi

जब भी आपका सिर दर्द करे तो आप घरेलू उपाय में अदरक वाली चाय का सेवन करें। अदरक सिर दर्द दूर करने का सरल इलाज माना जाता है अदरक सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए 1 घरेलू उपाय है। यह सिर में रक्त वाहिकाओं में आई सूजन को कम करने में मदद करता है और इस तरह सिर दर्द को कम कर सकता है।

यह आपके शरीर की पाचन को उत्तेजित करता है और सिर दर्द के कारणों को दबाने का कार्य करता है। सिर दर्द दूर करने के लिए चाय में अदरक का रस या फिर खड़ी अदरक को कुचल कर उसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाकर तैयार कर सकते हैं और इसे पी सकते हैं।

सिर में दर्द हो तो आलू खाएं –  Sir me dard ho to aalu khaye

सिर में दर्द हो तो आलू खाएं -  Sir me dard ho to aalu khaye

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग हर में सब्जी के रूप में होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आलू का सेवन करना आपको दर्द में राहत प्रदान कर सकता है। आलू में भी केले की तरह पोटेशियम की अधिक मात्रा होते है।

यदि आप नमक का सेवन अधिक करते है और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं लेते है तो आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। आलू में उपस्थित पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करके सिर दर्द को ठीक करने में मदद करता है।

सिर दर्द में मैग्नीशियम वाला आहार लें – Sir dard me Magnesium Vala aahar le

सिर दर्द में मैग्नीशियम वाला आहार लें - Sir dard me Magnesium Vala aahar le

मैग्नीशियम सिरदर्द के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी उपाय भी है। मैग्नीशियम हमारे शरीर में अनेक कार्यों के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ है। जिन लोगों में मैग्नीशियम की कमी अधिक होती है, उन्हें बार-बार माइग्रेन का सिरदर्द होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन 600 मिलीग्राम मैग्नीशियम साइट्रेट का सेवन माइग्रेन सिरदर्द का उपचार करने में मदद करता है।

सिरदर्द में क्या नहीं खाना चाहिए – Sir Dard Me Kya Nahi Khana Chahiye

सिरदर्द में क्या नहीं खाना चाहिए - Sir Dard Me Kya Nahi Khana Chahiye

यदि आपको सिर दर्द हो रहा है तो इस दौरान निम्न चीजों का सेवन न करें। ये खाद्य पदार्थ आपकी परेशानी को और अधिक बढ़ा सकते है।

सिर दर्द में शराब न पियें – Sir dard me sharab na piye

सिर दर्द में शराब न पियें - Sir dard me sharab na piye

सिरदर्द में शराब का सेवन करना आपकी परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता हैं। शराब पीना कई लोगों में तनाव और क्लस्टर (cluster) सिरदर्द पैदा कर सकता है। यह एक वैसोडिलेटर (vasodilator) है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है और रक्त को अधिक स्वतंत्र रूप से बहने देता है।

सिर दर्द रक्तदाब दवाओं जैसे वासोडिलेटर का एक सामान्य कारण भी है। शराब एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जिससे शरीर लगातार पेशाब के माध्यम से तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है। इस पानी की कमी से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है।

सिरदर्द होने पर क्या नहीं करना चाहिए स्मोकिंग – Sir Dard hone par kya nahi karna chahiye smoking

सिरदर्द होने पर क्या नहीं करना चाहिए स्मोकिंग – Sir Dard hone par kya nahi karna chahiye smoking

धूम्रपान करना तो सभी प्रकार से नुकसानदायक होता है लेकिन स्मोकिंग करने से भी आपका सिर दर्द बढ़ सकता है। इसलिए आपको सिरदर्द के दौरान स्मोकिंग से बचना चाहिए।

सिर दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए हिस्टामाइन खाद्य पदार्थ – Sir Dard Me Kya Nahi Khana Chahiye Histamine foods

सिर दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए हिस्टामाइन खाद्य पदार्थ - Sir Dard Me Kya Nahi Khana Chahiye Histamine foods

सिरदर्द में आपको हिस्टामाइन युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से बचन चाहिए। हिस्टामाइन (Histamine) शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक रसायन है जो प्रतिरक्षापाचन और तंत्रिका तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि हिस्टामाइन का सेवन उन लोगों में माइग्रेन का कारण हो सकता है जो इसके प्रति संवेदनशील हैं। हिस्टामाइन युक्त खाद्य पदार्थ निम्न है –

  • एज्ड चीज (Aged cheeses)
  • किण्वित भोजन (Fermented food)
  • बीयर
  • शराब
  • भुनी हुई मछली
  • मांस (Cured meats)

सिर दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए ठंडी चीजें – Sir Dard Me Kya Nahi Khana Chahiye thandi cheeje

सिर दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए ठंडी चीजें - Sir Dard Me Kya Nahi Khana Chahiye thandi cheeje

जब आपका सिर दर्द कर रहा हो तो आप ऐसे में अधिक ठंडी चीजों का सेवन न करें। अधिक ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, बर्फ के गोले और कोल्डड्रिंक आदि का सेवन आपके सिर दर्द को बढ़ा सकते है।

(और पढ़े – बहुत अधिक पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक…

सिर दर्द में इन आहारों को न खाएं – Sir dard me in aahar ko na khaye

सिर दर्द में इन आहारों को न खाएं - Sir dard me in aahar ko na khaye

सिरदर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (Sir Dard Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration