सर्दियों में गोरा होने के उपाय - Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

सर्दियों में गोरा होने के उपाय – Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay

सर्दियों में गोरा होने के उपाय - Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay

Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay: ठंड का मौसम आते ही हमारी स्किन से नमी ख़त्म होने लगती है और चेहरा काला पड़ जाता है। आज हम आपको सर्दियों में गोरा होने के उपाय के बारे में बताएंगे।

सर्दियों के सीजन में फेस की केयर करना आसान नहीं काम नहीं होता है। ठंडी हवाओं के कारण स्किन में चमक गायब हो जाती है। यदि आप भी गोरा और चमकदार फेस चाहते है तो इसके लिए घरेलू उपाय को आजमायें।

ठंडी में सभी लोग घंटों तक धूप का आनंद लेते है, लेकिन अधिक समय तक धूप में बैठने से हमारी स्किन काली पड़ जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स में चेहरे को गोरा होने के तरीके के बारे में जानकारी देगें। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

सर्दियों में गोरा होने के उपाय – How To Get Fair Skin In Winter in Hindi

सर्दियों में गोरा होने के उपाय - How To Get Fair Skin In Winter in Hindi

ठंड के मौसम में गोरा होने के लिए आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

(और पढ़ें – सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम)

सर्दियों में गोरा होने का उपाय चावल का स्क्रब  – Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay Rice scrub

सर्दियों में गोरा होने का उपाय चावल का स्क्रब  - Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay Rice scrub

गोरा होने के लिए सबसे पहले आपको अपनी स्किन पर से डैड स्किन सेल्स को हटाना बहुत जरूरी है। सर्दियों में गोरा होने के उपाय में आप चावल का फेस स्क्रब इस्तेमाल कर सकते है। गोरा होने के लिए इस पैक को बनाने के लिए एक कप ग्रीन टी का पानी लें और उसमें चावल के आटे के 2 चम्मच और आधा चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें।

अब इसे अपने फेस पर 20 मिनिट के लिए लगायें। आप सर्कुलर मोशन में मालिश करें। जब मास्क पूरी तरह से सूख जाएं तो इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपको सुबह स्नान के लिए जाने से पहले करना है।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय नारियल तेल – Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay Nariyal Tel

सर्दियों में गोरा होने के उपाय नारियल तेल - Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay Nariyal Tel

सर्दी के मौसम में गोरा होने के लिए आप नारियल का तेल लगाएं। नारियल तेल में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड शुष्क त्वचा के उपचार के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं। यह एक बेहतर मॉइस्चराइजर भी है, जो आपकी त्वचा की सतह से नमी के नुकसान को रोककर फेस को गोरा बनान में मददगार है।

इसके लिए आप अपने हाथों में नारियल तेल लेकर स्किन पर लगा लें और फिर हल्के हाथ से मसाज करें। ध्यान रखें, चेहरा पानी से नहीं धोएं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए रोजाना दिन में एक बार इस उपाय को करने से आपकी त्वचा गोरी हो जाएगी।

सर्दियों में गोरा होने का उपाय विटामिन ई – Sardiyo Me Gora Hone Ka Upay Vitamin E

सर्दियों में गोरा होने का उपाय विटामिन ई - Sardiyo Me Gora Hone Ka Upay Vitamin E

ठंड में अक्सर हमारी स्किन काली पड़ने लगती है जो देखने में बुरी लगती है। सर्दियों में गोरा के लिए आप विटामिन ई ऑइल का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप विटामिन ई यूक्त किसी भी स्किन मोस्चुराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें।

अगर आप अपने चेहरे को अधिक चमकदार और शाइनी बनाना चाहते हैं तो आप विटामिन E कैप्सूल को सर्दियों में एक नाइट क्रीम की तरह उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको विटामिन E कैप्सूल को आधा चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करनी है।

ठंड में गोरा होने के लिए लगाएं मिल्क क्रीम और शहद – Milk cream and honey for Make Your Skin fair in winter in Hindi

ठंड में गोरा होने के लिए लगाएं मिल्क क्रीम और शहद - Milk cream and honey for Make Your Skin fair in winter in Hindi

सर्दियों के मौसम में दूध की मलाई और शहद दोनों ही आपकी स्किन को पोषण देकर उसे मॉइस्चराइज करने और त्वचा को गोरा करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच दूध की मलाई (मलाई) को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं।

मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से फैलाएं और लगभग 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा सर्दियों में भी गोरा हो जायेगा।

एलोवेरा जेल के फायदे सर्दियों में गोरा होने में – Aloe Vera for Make Your Skin fair in winter in Hindi

एलोवेरा जेल के फायदे सर्दियों में गोरा होने में - Aloe Vera for Make Your Skin fair in winter in Hindi

गोरा होने के लिए आप ठंडी के मौसम में अपने फेस पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। चेहरे की नमी को बनाए रखने और शुष्क एवं रुखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पॉलीसैकेराइड मौजूद होता है जो सर्दी में भी चेहरे के मॉश्चर को बरकरार रखता है और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है।

सर्दियों में स्किन को गोरा करने के लिए एलोवेरा के ताजे जेल को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें जब तक कि आपकी स्किन जेल को एब्जॉर्ब ना कर ले।

नींबू और गुलाबजल से करे सर्दियों में फेस गोरा –  Lemon and rose water to Make Your Skin fair in Winter in Hindi

नींबू और गुलाबजल से करे सर्दियों में फेस गोरा -  Lemon and rose water to Make Your Skin fair in Winter in Hindi

सर्दियों में गोरा होने के लिए गुलाबजल, नींबू और ग्लिसरीन का उपयोग करें, यह बहुत ही फायदेमंद होता है। गुलाब जल स्किन को मॉश्चराइज करने का कार्य करता है। रोज वाटर स्किन की सतह पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है और त्वचा के पीएच को भी बैलेंस करता है।

इसे लिए आप गुलाबजल, नींबू और ग्लिसरीन को मिलकर अपनी स्किन पर लगाएं। इसे नाईट क्रीम की तरह उपयोग करना अधिक लाभदायक होता है।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय में लगाएं दही – Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay me lagaye Dahi

सर्दियों में गोरा होने के उपाय में लगाएं दही - Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay me lagaye Dahi

दही एक नैचुरल एक्सफोलिएटर है जिसे सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाया जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकाल देते है और त्वचा को गहरायी से मॉश्चराइज करता है।

दो चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आपके चेहरे का ग्लो देखते ही बनेगा।

ठंड में गोरा होने के लिए लगाएं अंडा – thand me gora hone ke liye lagaye anda

ठंड में गोरा होने के लिए लगाएं अंडा – thand me gora hone ke liye lagaye anda

फेस को गोरा करने के लिए आप सर्दियों के मौसम में अंडे का इस्तेमाल कर सकते है। अंडे में प्रोटीन और कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो आपकी स्किन को पोषण देते है। चमकदार और ग्लोइंग फेस के लिए आप अंडे की जर्दी में जैतून का तेल और शहद को अच्छी तरह से मिला लें।

अब इस अंडे के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें, कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद आपका फेस गोरा हो जायेंगा।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय में टमाटर लगाएं  – Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay me lagaye Tomato

सर्दियों में गोरा होने के उपाय में टमाटर लगाएं  - Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay me lagaye Tomato

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है यह UV नुकसान से बचाता है। इसके अलावा यह एक महान एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। टमाटर के साथ आप दही का भी इस्तेमाल करें, यह सर्दियों में गोरा होने का आसान घरेलू नुस्खा है।

इस फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच हल्दी का लें और उसमे एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस अच्छे से मिला लें। एक चिकना पेस्ट बनाने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगायें। 15 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आप सुबह नहाने से पहले या सोने से पहले करें।

मुल्तानी मिट्टी से करे सर्दियों में फेस गोरा –  Multani Mitti to Make Your Skin fair in Winter in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से करे सर्दियों में फेस गोरा -  Multani Mitti to Make Your Skin fair in Winter in Hindi

मुल्तानी मिट्टी से भी सर्दियों में फेस को गोरा किया जा सकता है। ठण्ड के मौसम या सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी उन्हीं लोगों को लगानी चाहिए जिनकी स्किन बहुत ऑयली है और जरा सा मॉश्चराइजर लगाने भर से ही स्किन खूब ऑयली दिखने लगती है।

सर्दियों में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने के लिए इसमें संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर और गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। यह सर्दियों में ऑयली स्किन को हटाकर फेस को गोरा करने के लिए बेस्ट घरेलू उपाय है।

(और पढ़ें – सर्दियों के लिए बेस्ट फेसवॉश)

सर्दियों में गोरा होने के उपाय (Sardiyo Me Gora Hone Ke Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration