स्किन केयर

सर्दियों में चेहरे (फेस) पर क्या लगाएं घरेलू उपाय और नुस्खे – What to apply on face in winter in Hindi

सर्दियों में चेहरे (फेस) पर क्या लगाएं घरेलू उपाय और नुस्खे - What to apply on face in winter in Hindi

सर्दियों का मौसम बेहद खुशनुमा होता है लेकिन यह अपने साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी लाता है। इस मौसम में स्किन ड्राई होना, त्वचा और होंठ फटना, चेहरे का ग्लो कम होना सहित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अधिक ठंड के कारण त्वचा की कोशिकाएं डेड हो जाती हैं और चेहरे को मॉश्चराइज करने के बाद भी ये कोशिकाएं स्किन से निकलती रहती हैं और देखने में खराब लगती हैं। सर्दी में ना सिर्फ अपनी सेहत बल्कि स्किन की भी विशेष देखभाल की जरुरत पड़ती है। त्वचा की देखभाल के वे सभी तरीके जो आप दूसरे मौसम में आजमाती हैं, सर्दियों में बेकार पड़ जाते हैं और स्किन के अनुसार अलग तरह के प्रोडक्ट और फेस पैक एवं मास्क लगाने की जरुरत पड़ती है। इसलिए आइये जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाएं, घरेलू उपाय और नुस्खे क्या हैं।

विषय सूची

सर्दियों में स्किन की देखभाल क्यों जरुरी है – Sardi mein skin care kyon jaruri hai in Hindi

सर्दी में तापमान में गिरावट और सर्द हवाएं चलने के कारण स्किन पर इसका अधिक प्रभाव पड़ता है। अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल ना की जाए तो त्वचा खराब हो जाती है और त्वचा रोग भी होने लगते हैं। सही तरीके से धूप ना मिलने के कारण भी सेहत और त्वचा पर इसका असर पड़ता है। इसके अलावा इस मौसम में खानपान बदलने, फैट बढ़ने और लाइफस्टाइल बिगड़ने से भी स्किन डल और ड्राई होती है। यही कारण है कि सर्दियों में स्किन की देखभाल जरूरी है।

सर्दियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें – How to care skin in winter in Hindi

सर्दियों में चेहरे की देखभाल कैसे करें - How to care skin in winter in Hindi

माना जाता है कि हमारे खानपान और लाइफस्टाइल का पूरा प्रभाव चेहरे पर पड़ता है। सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होती है और लोग स्किन के लिए अलग अलग तरह के प्रोडक्ट ढूंढते हैं। लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं है। सर्दियों में चेहरे की देखभाल के लिए आपको इन जरूरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

सर्दी के मौसम में भी आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी में पानी की कमी ना हो। पर्याप्त पानी पीने से स्किन हाइड्रेट होती है चेहरे यंग दिखता है।

चेहरे की देखभाल करने के लिए इस मौसम में एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। अगर आपकी बॉडी शेप खराब हो गई तो जाहिर है कि चेहरे का लुक भी खराब होगा।

अगर सर्दियों में आप अपने चेहरे की देखभाल करना चाहते हैं तो गर्म पानी से शॉवर ना ले और ना ही गर्म पानी से चेहरे को धोएं। ऐसा करने से स्किन जल्दी ड्राई होती है।

सर्दी के मौसम में बाजार में सैकड़ों तरह की क्रीमें बिकती हैं। आप अपने चेहरे के लिए बहुत सोच समझकर क्रीम खरीदें।

सर्दी में भी सनबर्न और टैनिंग होती है इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का सन स्क्रीन जरूर लगाएं।

इस मौसम में अपनी स्किन को बहुत अधिक एक्सफोलिएट ना करें अन्यथा स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है।

(और पढ़ें – सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें)

सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या लगाएं – Winter mein face par glow ke liye kya lagaye in Hindi

सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या लगाएं - Winter mein face par glow ke liye kya lagaye in Hindi

घर के किचन में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं जिनमें स्किन को मॉश्चराइज करने के गुण पाये जाते हैं। सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए दही लगाएं – winter mein face glow ke liye dahi lagaye in Hindi

दही एक नैचुरल एक्सफोलिएटर है और सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाया जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकाल देते है और त्वचा को गहरायी से मॉश्चराइज करता है। दो चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आपके चेहरे का ग्लो देखते ही बनेगा।

सर्दी में पपीता और कच्चा दूध लगाने से चेहरे पर आता है निखार – Papaya and raw milk for glow on skin in Hindi

विंटर सीजन में ना सिर्फ चेहरे पर निखार लाने बल्कि स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए पपीता और कच्चे दूध का पेस्ट चेहरे पर लगाया जाता है। पपीता में आवश्यक पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। जबकि दूध में विटामिन ई पाया जाता है जो ड्राई और डल स्किन को मॉश्चराइज कर  चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है। आधे पके पपीते को पीसकर इसमें कच्चा दूध मिलाएं और इस पैक को अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सर्दियों में आपके चेहरे का रंग निखर जाएगा।

गाजर और शहद मास्क सर्दियों में चेहरे पर चमक लाने के लिए – Gajar aur shahad mask chehre pe nikhar ke liye in Hindi

गाजर और शहद से बना फेस पैक सर्दियों में सुस्त और रुखी त्वचा पर लाइट लाता है जिससे त्वचा चमकती और जवान दिखती है। गाजर में बीटा कैरोटिन पाया जाता है और शहद त्वचा को मॉश्चराइज कर डेड स्किन सेल्स को हटाता है। गाजर का पेस्ट बनाकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे रगड़कर साफ कर लें। आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाएगा।

सर्दियों में फेस पर लाइट लाने के लिए स्ट्रॉबेरी फेस मास्क – Strawberry Face Mask for glowing skin in winter in Hindi

स्ट्रॉबेरी फेसमास्क सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए उपयोग किया जाता है। स्ट्रॉबेरी में मॉश्चराइजिंग और एंटी एजिंग गुण पाये जाते हैं जिसके कारण यह कॉस्मेटिक उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है। यह स्किन को हाइड्रेट कर चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करती है। स्ट्रॉबेरी को मसलकर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद सादे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार चेहरे पर यह मास्क लगाने से चेहरे की रंगत निखर जाती है।

सर्दियों में फटे चेहरे पर क्या लगाएं – Sardi mein phate chehre par kya lagaye in Hindi

सर्दियों में फटे चेहरे पर क्या लगाएं - Sardi mein phate chehre par kya lagaye in Hindi

सर्दी के मौसम में चेहरा फटना एक आम बात है। नीचे दिए गए घरेलू उपाय को आजमाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

सर्दियों में फटे चेहरे के लिए लगाएं एवोकैडो मास्क – Avocado Mask sardi mein phati tvacha ke liye in Hindi

सर्दियों में फटे चेहरे पर लगाने के लिए घरेलू पैक बहुत आसानी से तैयार किया जा सकता है। इस मौसम में टेम्परेचर डाउन होने के कारण स्किन पहले ड्राई होती है और फिर फटने लगती है। फटी हुई स्किन के लिए एवोकैडो मास्क बहुत फायदेमंद होता है। एवोकैडो के आधे टुकड़े को पीसकर पेस्ट तैयार करें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। आपकी स्किन अच्छे से मॉश्चराइज और हाइड्रेट जाएगी। सर्दियों में फटे स्किन के लिए यह घरेलू उपाय रोजाना आजमाएं।

ऑलिव ऑयल और शुगर स्क्रब सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए – Olive Oil and Sugar Scrub for winter skin problem in Hindi

सर्दी के मौसम में जब स्किन फटती है तो चेहरा खराब दिखने लगता है। कुछ सीरियस कंडीशन में स्किन से खून भी निकलता है। सर्दियों में फटे चेहरे के लिए ऑलिव ऑयल और शुगर स्क्रब एक प्राकृतिक घरेलू उपाय है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है और नमी प्रदान करता है। दो चम्मच ऑलिव ऑयल में आधा चम्मच चीनी मिलाएं और हल्के हाथों से त्वचा को स्क्रब करें और कुछ मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। चेहरे को साफ कपड़े से पोछकर कोई अच्छा मॉश्चराइजर लगा लें। आपकी त्वचा नहीं फटेगी।

ओटमील और शहद सर्दियों में फटे चेहरे के लिए – Oatmeal Honey Mask for dry skin in Hindi

फटी त्वचा के लिए ओटमील सबसे बेस्ट एक्सफोलिएटर या मास्क है। रोजाना यह मास्क लगाने से सर्दियों में चेहरे का फटना रुक जाता है। दो चम्मच ओट में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को अब चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। इस पेस्ट को एक्सफोलिएट के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह एक ऐसा मास्क है जो आपके चेहरे को पूरी तरह हाइड्रेट करता है, जिससे सर्दियों में ना तो चेहरा फटता है और ना ही खून निकलता है।

सर्दियों में फटे चेहरे पर एलोवेरा लगाएं – Apply Aloe Vera for dry Skin in winter in Hindi

सर्दियों में बहुत देर तक धूप सेंकने से सनबर्न हो जाता है और चेहरा भी फटने लगता है। फटी त्वचा के इलाज के लिए एलोवेरा जेल से अच्छा कोई दूसरा उपाय हो ही नहीं सकता। यह स्किन की ड्राईनेस और लालिमा को खत्म करती है और चेहरे पर एलर्जी नहीं होने देती। एलोवेरा जेल में कुछ ऐसे विशेष गुण पाये जाते हैं जो त्वचा को मॉश्चराइज करके उसे हेल्दी और यंग बनाते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में क्‍यों हो जाता है चेहरा ड्राई, जानें कैसे चेहरे की नमी बरकरार रखें…)

सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं – Sardi mein Multani Mitti kaise lagaye in Hindi

ठण्ड के मौसम या सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी उन्हीं लोगों को लगानी चाहिए जिनकी स्किन बहुत ऑयली है और जरा सा मॉश्चराइजर लगाने भर से ही स्किन खूब ऑयली दिखने लगती है। सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई और सेंसेटिव हो जाती है, ऐसी स्किन पर सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी नहीं लगानी चाहिए। लेकिन यदि चेहरा खूब ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी स्किन से अतिरिक्त सीबम हटाकर त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी का पैक सर्दियों में चेहरे पर लगाने के लिए इसमें संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर और गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। सर्दियों में ऑयली स्किन के लिए यह बेस्ट घरेलू उपाय है।

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए – Winter mein face par kaun si cream lagaye in Hindi

सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए - Winter mein face par kaun si cream lagaye in Hindi

हर किसी की स्किन अलग अलग होती है इसलिए सर्दियों में अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही क्रीम लगानी चाहिए।

ड्राई स्किन के लिए सर्दियों में सुपर हाइड्रेटिंग गुणों से युक्त क्रीम लगानी चाहिए।

यदि आपकी स्किन ऑयली है तो सर्दियों में आप मॉश्चराइजर ना लगाएं। इससे आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। कोशिश करें कि चेहरे पर जेल और सीरम लगाएं।

आपकी त्वचा अगर बहुत सेंसेटिव है तो सर्दियों में आपकी स्किन पर खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर और बिना सुगंध वाली क्रीम लगानी चाहिए।

सामान्य त्वचा के लोगों के लिए किसी खास क्रीम की जरुरत नहीं पड़ती है। ऐसे लोग किसी भी अच्छी कंपनी का मॉश्चराइजर या कोल्ड क्रीम लगा सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम…)

सर्दियों में चेहरे पर क्या लगाएं – Sardi mein chehre par kya lagana chahiye in Hindi

सर्दियों में अपने चेहरे पर क्या लगाएं - Sardi mein chehre par kya lagana chahiye in Hindi

सर्दियों में अन्य मौसम की अपेक्षा त्वचा की अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। यही एक ऐसा मौसम है जिससे स्किन प्रॉब्लम भी ज्यादा होती है। त्वचा ड्राई होना, फटना, ऑयली होना आम बात है। इसलिए हर किसी को यह जानना बेहद जरुरी है कि सर्दियों में अपने चेहरे पर क्या लगाना चाहिए।

पेट्रोलियम जेली एक ऐसी चीज है जिसे सर्दियों में लगाना फायदेमंद होता है। आपकी स्किन चाहे जैसी भी हो पेट्रोलियम जेली में पाये जाने वाले गुण हर टाइप की स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए सर्दियों में कम से कम दो बार चेहरे और होठों पर पेट्रोलियम जेली लगानी चाहिए।

सर्दियों में त्वचा पर ग्लिसरीन का भी उपयोग किया जाता है। ग्लिसरीन में आप गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसे स्किन अच्छे से अवशोषित कर लेती है और त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करती है।

इस मौसम में नारियल का तेल चेहरे सहित पूरे शरीर में लगाना फायदेमंद होता है। कोकोनल ऑयल में पाये जाने वाले तत्व त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। अगर आपको मार्केट की क्रीम पसंद नहीं है तो नारियल तेल सर्दियों के लिए एक बेस्ट मॉश्चराइजर है।

सर्दी के मौसम में सूरजमुखी का तेल त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसमें पाये जाने वाले औषधीय गुण स्किन को शुष्क होने से बचाते हैं और त्वचा रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration